Friday, March 29, 2024
Adventure TourFood TravelHoneymoon TourInteresting Travel FactsTravel BlogTravel NewsTravel Tips and TricksVillage Tour

Shillong to Dawki Road Trip : रेंट पर टू व्हीलर लेकर ऐसे जाएं डाउकी, सफर उम्र भर याद रहेगा!

Shillong to Dawki Road Trip : Meghalaya, भारत में सबसे शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशंस ( India’s most spectacular states for tourism ) में से एक है. Northeast India में बसा ये राज्य ( Meghalaya State ) हरे भरे पर्वतों, झरनों और उमड़ते घुमड़ते बादलों से घिरा हुआ है. यहां की घुमावदार सड़के न सिर्फ बेहतरीन रोड ट्रिप का अनुभव कराती हैं बल्कि हर मोड़ पर आपको शानदार नजारे भी दिखाती हैं.

Shillong, Cherrapunji और Mawlynnong ऐसे मशहूर स्पॉट्स हैं जहां हर साल कई सैलानी आते हैं. हालांकि, यह भारत में Shimla, Goa, Kerala और Agra जैसी जगहों की तरह नहीं जहां हर साल टूरिस्टों की भरमार रहती है लेकिन अपनी खास पहचान के लिए मशहूर यहां वही लोग आते हैं, जो सच में एक मिजाज रखते हैं. आप Honeymoon Tour के लिए भी यहां आ सकते हैं. मेघालय Himalayan Tour, Adventure Tour, Food Travel, Village Tour के लिए भी नायाब है.

मेघालय टूर ब्लॉग ( Meghalaya Tour Blog ) की हमारी सीरीज में आपको शिलॉन्ग से डाउकी के सफर ( Shillong to Dawki Tour ) की जानकारी मिलेगी. इस सफर को मैंने टू व्हीलर (Shillong to Dawki on Two Wheeler ) से पूरा किया.

81 किलोमीटर के इस सफर में हमने क्या क्या किया ( What to do at dawki ), कहां कहां रुके ( where to stay at dawki ), कैसे डाउकी तक पहुंचे ( how to reach dawki ), डाउकी पहुंचकर हमने क्या किया ( Places to visit in dawki ), ये सब जानकारी आपको मिलेगी. अगर आप भी मेघालय का टूर प्लान कर रहे हैं और वहां डाउकी ( Dawki Tour ) जाना चाहते हैं, तो ये ब्लॉग आपके बेहद काम का है.

हालांकि, मेघालय में कई टूरिस्ट आते हैं लेकिन फिर भी, यहां अभी भी ऐसे कई हिडन स्पॉट्स हैं जहां के बारे में लोग कम ही जानते हैं. ऐसी ही एक जगह है Dawki. टूरिस्ट इसे Umngot (Dawki) River या फिर इसी नदी के एक और नाम Wah Umngot
के लिए जानते हैं. यहां जो भी टूरिस्ट आते हैं, वे इस नदी में बोटिंग करते हैं और फिर शिलॉन्ग लौट जाते हैं.

हमारे मेघालय ब्लॉग ( Meghalaya Tour Blog ) की सीरीज में आपको ऐसी दिलचस्प जानकारी मिलेगी, जो Dawki River से आगे की कहानी कहेगी. हम Dawki के बाद Mawlynnong Village गए. अगले दिन Cherrapunji और उसके बाद बांग्लादेश के बॉर्डर पर Bholaganj में… यही नहीं, हम बेहद कम एक्सप्लोर हुई Tharia River भी गए… इस ब्लॉग में हम सिर्फ शिलॉन्ग से डाउकी तक के सफर को ही कवर करेंगे.

Dawki, देश के मेघालय में स्थित एक छोटा शहर है. ये शहर लगता तो है बांग्लादेश बॉर्डर से और यहां से हर रोज बॉर्डर के जरिए लगभग 500 ट्रक पार भी होते हैं लेकिन इसे जाना जाता है, उमंगोट नदी ( Umngot River in Dawki ) की वजह से… उमंगोट नदी, क्रिस्टल क्लियर है और इसे भारत की सबसे स्वच्छ नदियों में गिना जाता है.

Umngot River, को Dawki River या Wah Umngot के नाम से भी जाना जाता है. ये नदी West Jaintia Hills district से बहती है. डाउकी शहर बेहद व्यस्त शहर है और यह भारत बांग्लादेश के बीच एक ट्रेड रूट (India Bangladesh Trade Route) की तरह काम करता है..

हुआ यूं कि हम सुबह सवेरे 7 बजे के लगभग शिलॉन्ग के पुलिस बाजार ( Police Bazar, Shillong ) से निकल चले थे डाउकी ( Dawki ) की ओर… हमें न तो सर्दी का अंदाजा था और न ही रास्ते में आने वाली मुश्किलों का…पार्किंग से स्कूटी निकालकर हम जैसे ही शिलॉन्ग से आगे बढ़े…

10 मिनट बाद ही सर्दी ने हमें जैसे जमाना शुरू कर दिया था. स्कूटी आफत बनती दिखाई दे रही थी. आगे कुछ देर बाद हमें एक कैफे का बोर्ड दिखा, हम उस बोर्ड में निशान वाले रास्ते की तरफ बढ़ चले. हालांकि वहां मिला कुछ नहीं…

अब सुबह के साढ़े 7 बजे कौन सा कैफे खुलेगा. हमें कुछ नहीं मिला तो धूप ही मिल गई. खिली धूप में कुछ देर खुद को गर्म किया और फिर स्कूटी को स्टार्ट कर दिया. अब यहां से कुछ दूर आगे एक एयरफोर्स स्टेशन आया. उसके पास हमें एक ढाबे पर चाय मिली.

यहां कई लोग चाय पी रहे थे. इस चाय में दूध नहीं था. ये लाल चाय थी, जो हम कभी कभी अपने घर पर भी पी लेते हैं. जो मिला, हम उसे ही पाकर खुश हो गए. 10 रुपये में दो कप चाय… इसे पीने के बाद सवारी फिर बढ़ गई आगे…

Shillong to Dawki trip में जब चाय पी हमने

चाय पीने के दौरान ही हमें भाषाई संकट का एहसास हो चुका था. हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में यहां के लोगों की जुबान ( Language Problem in Shillong ) तंग दिखाई दी. Shillong to Dawki trip में हमारा सहारा Google Map ही था. मैं बार बार मोबाइल निकालकर Google Map चेक करता और पता करता कि आगे कब हमें कहां से मुड़ना है. भाषायी समस्या यहां गहरी है.

Shillong to Dawki two wheeler trip के दौरान कई बार तो बहुत गुस्सा भी आया… हिन्दी टूटी फूटी ही सही, आनी तो चाहिए… जब हमने पेट्रोल पंप पर स्कूटी रोकी.. वहां सिर्फ हम ही थे.. एक लड़का अंदर ऑफिस में बैठा था… उससे तेल भरने को कहा… उसने भर दिया. उसके बाद उससे कुछ बात करनी चाही… न तो भाई साब ने हिन्दी में ही उत्तर दिया और न ही अंग्रेजी में… कई बार तो ऐसा लगा कि उसे परवाह ही न हो कि हम बोल क्या रहे हैं. हम यहां से इस खट्टे अनुभव के साथ बढ़ गए आगे.

आगे Shillong to Dawki की इस ट्रिप में मैंने देखा कि खासों पर बर्फ की लेयर बिछी हुई थी. ये दूर तक था. सर्दी ही इतनी थी दोस्तों. हम जैसी ओस नॉर्थ इंडिया में देखते हैं, वही ओस थी लेकिन बर्फ की शक्ल में. मैंने गौरव से कहकर स्कूटी रुकवाई और इसे भी वीडियो में कैद कर लिया. आप ये सब वीडियो में देख पाएंगे. Youtube चैनल Travel Junoon में ये सब हमने व्लॉग बनाकर अपलोड किया हुआ है. आपको बस एक क्लिक करना है. हां, सब्सक्राइब भी कर सकते हैं. बहुत कमाल का कॉन्टेंट लेकर आते हैं हम.

बर्फ का कारवां देखकर आगे बढ़े कि एक साथ कई ढाबे दिखाई दिए. यहां स्कूली बच्चों की बस दिखी. ये सभी पिकनिक पर जा रहे थे. सैटर्डे था उस रोज. एक बस तो हूबहू वैसी थी जैसी बचपन में हमने Chacha Chaudhary ki Comics में देखा था. मैंने पलक झपकते उसे भी मोबाइल में उतार लिया. हां, यहां का खानपान बाकी हिस्सों से काफी अलग है. अब मैं ठहरा शाकाहारी… तो एक ही विकल्प था या तो बिस्कुट नमकीन खाओ या खाओ मैगी… यहां मैंने मैगी खाई और चाय पी. अब हमने तय कर लिया कि कहीं रुकेंगे नहीं… क्योंकि हमें तो वापस भी लौटना था. उस पॉइंट पर जहां से चेरापूंजी का रास्ता निकलता है.

Shillong to Dawki trip में एक जगह ये बस दिखाई दी. ऐसी बस बचपन में Chacha Chaudhry की Comics में देखी थी

हम बढ़ चले थे आगे लेकिन यहां आगे Laitlum Canyon करके एक जगह आई. ये ऐसी घाटी थी कि पूछो मत… ऐसा नजारा मैंने आजतक कहीं नहीं देखा था. बेहद गहरी घाटी और दूर तक फैलाव. ये घाटी आगे हमें काफी दूर तक दिखाई देती रही. सड़क मानों इसकी गोद में होकर गुजर रहे हों. Dawki के इस रास्ते में एक पॉइंट तो ऐसा जब रास्ते के दोनों ओर घाटी थी. कमाल का नजारा था दोस्तों… अब यहां से बढ़े तो बढ़ते चले गए…

Shillong to Dawki Road Tour में हमने एक से बढ़कर एक नजारे देखे. कई गांव देखे, संस्कृति देखी, जो हमसे पूरी तरह अलग है, अलग अलग परिवेश में रह रहे लोगों को देखा. परिधानों को देखा… Food Culture in Meghalaya को महसूस किया. यहां Pork का चलन ज्यादा है. कई जगह हमने उसे देखा. जब डाउकी आने को हुआ तो रास्ता बेहद संकरा हो गया. सड़क ऐसी की दो लेन क्या कहें उसे. एक ही लेन थी. भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रेड का ये एक अहम रास्ता है. इस वजह से ट्रकों की आवाजाही बनी रहती है. यहां आपको वाहन बेहद सावधानी से चलाने की जरूरत होती है.

Dawki के इस रास्ते पर ट्रक रुकते ही नहीं है. खाली हॉर्न मार मारकर बढ़ते चले जाते हैं. यहां Dawki River के ऊपर बने पुल से ये सभी बांग्लादेश में जाते हैं. आगे जाकर India-Bangladesh Friendship Gate है. वहां चेकपॉइंट है जहां से ये ट्रक बांग्लादेश में जाते हैं और फिर वहां से खाली होकर आते भी हैं.

आइए एक नजर डालते हैं ऐसे Indian States पर जो बांग्लादेश के साथ बॉर्डर शेयर करते हैं. भारत का राज्य West Bengal, Bangladesh के साथ सबसे लंबी सीमा शेयर करता है. पश्चिम बंगाल की कुल 2,216.7 किलोमीटर लंबी सीमा बांग्लादेश से लगती है. इसके बाद नंबर आता है Assam का. असम की 263 किलोमीटर की सीमा बांग्लादेश के साथ लगती है. Meghalaya की 443, Tripura की 856 और Mizoram की 318 किलोमीटर लंबी सीमा बांग्लादेश से लगती है.

How to reach Dawki by road

Dawki, Meghalaya के south-eastern border पर है. ये Shillong से लगभग 82 किलोमीटर दक्षिण में है. Dawki जाने का बेस्ट तरीका ये है कि आप Police Bazar, Shillong से एक Cab बुक करें और निकल चलें. इसका किराया कोई 3 हजार रुपये के आसपास है. अगर आप Two Wheeler Trip करना चाहते हैं, तो आपको 700 रुपये में स्कूटी मिल जाएगी. बाइक का किराया थोड़ा महंगा हो सकता है. वैसे हम आपको कैब का ही सुझाव देंगे. यहां की सड़कें आपको शानदार अनुभव देती हैं. Shillong Peak, Elephant Falls, Laitlyngkot, और Pynursla रास्ते में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां जाकर आप ट्रिप को और भी शानदार बना सकते हैं.

How to reach Dawki by train

Dawki से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन गुवाहाटी ( Nearest Railway Station from Dawki in Guwahati ) का है. Guwahati Railway Station, Dawki से लगभग 173 किलोमीटर दूर है. आप गुवाहाटी से बाइक/स्कूटी रेंट पर लेकर भी Dawki जा सकते हैं या Cab Book करके भी. वैसे हमारा सुझाव यही है कि आप गुवाहाटी से पहले शिलॉन्ग आ जाएं. शिलॉन्ग में थोड़ा आराम करें और फिर कैब बुक करके Dawki के लिए निकलें.

जब हम Dawki पहुंचे, तब हमने क्या क्या किया, Dawki में हमारा अनुभव कैसा रहा, ये सब बातें अगले ब्लॉग में….. आप अपना ध्यान रखिएगा और हां… हमारे Youtube चैनल पर अपलोड Meghalaya Videos को देखना मत भूलिएगा.

error: Content is protected !!