Tianmen Mountain Tour : चीन में एक जगह ऐसी, जिसे कहा जाता है स्वर्ग का दरवाजा

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में बहुत सारी ऐसी हैरतअंगेज जगहें हैं जो हमें एक बार को सोचने को मजबूर कर देती है कि इन खूबसूरत जगहों को देखने और इनके पीछे छुपे हुए रहस्यों को जानने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पर आते रहते हैं। कुछ खूबसूरत जगहों को इंसानों ने अपनी मेहनत और हुनर से बनाया है। लेकिन कुछ स्थानों को प्रकृति ने अपने ही अंदाज में गढ़ा है। आज हम आपको अपने इस लेख के जरिए एक ऐसी ही खूबसूरत जगह के बारे में बताएंगे। चीन में स्थित तियानमेन माउंटेन (Tianmen Mountain ) यहां पर हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक आते हैं। 1518 मीटर ऊंचे (लगभग 5 हजार फीट) इस पहाड़ पर दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है और इस गुफा को स्वर्ग जाने का रास्ता भी कहते हैं।

ऐसे हुआ गुफा का निर्माण (This is how the cave was built)

इस जगह के बारे में कहा जाता है कि लगभग 253 इसवीं पहले यहां पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया था, जिसकी वजह से इस गुफा का निर्माण हुआ। 5 फीट की ऊंचाई पर होने की वजह से यह गुफा हमेशा बादलों से घिरी रहती है और इसे देखने पर ऐसा लगता है मानो जैसे बादलों के बीच से कोई रास्ता कही जा रहा हो। इस कारण इसे लोग स्वर्ग का दरवाजा कहते हैं। इस जगह पर पहुंचने के लिए केबल कार की सुविधा उपलब्ध है। यह केबल-वे दुनिया की सबसे लंबी और ऊंचाई पर बनी हुई है। इस केबल-वे का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॅार्ड में दर्ज है। सड़कों और केबल-वे से पहुंचने के बाद 999 सीढ़ियां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं।

The door to heaven is in Tianmen Mountain of China
The door to heaven is in Tianmen Mountain of China

एक बौद्ध मठ भी है (There is also a Buddhist monastery)

इस जगह पर एक बहुत ही खूबसूरत बौद्ध मठ भी स्थित है। 20वीं शताब्दी में कहा जाता है कि इस माउंटेन के पास एक झरना भी हुआ करता था। जिसका पानी लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था। यह झरना लोगों का केवल 15 मिनट के लिए ही दिखता था उसके बाद कही गायब हो जाता था। हालांकि अब इस झरने का कोई नामोनिशान भी नहीं दिखता है।

Nathu la Tour : सिक्किम घूमने जाएं तो जरूर घूमें नाथु ला, नहीं तो आपका ट्रिप रह जाएगा अधूरा

The door to heaven is in Tianmen Mountain of Chin
The door to heaven is in Tianmen Mountain of China

गुफा में छुपे हैं बहुत सारे खजाने (Many treasures are hidden in the cave)

इस गुफा के बारे में कहा जाता है कि इस गुफा के अंदर बहुत से खजाने छुपे हुए हैं। जिसे खोजने की कोशिश बहुत से लोगों ने की, लेकिन लोग इस खजाने को ढूढ़ने में असफल रहे।

Great wall of India : चीन की दीवार के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है कुंभलगढ़ दुर्ग की

सैलानियों के लिए कांच का बना स्काईवॉक खोला गया (Many treasures are hidden in the cave)

अगस्त 2016 में सैलानियों के लिए कांच का बना स्काईवॉक खोल दिया गया था जिसे “कोइलिंग ड्रैगन क्लिफ” कहा जाता है। सीधी चट्टान के बीत बना कांच का यह पारदर्शी रास्ता लगभग 200 फुट (60 मीटर) लंबा है। दुनिया के कोने-कोने से लोग इस स्काईवॅाक के जरिए यहां की खूबसूरती को देखने के लिए आते हैं। हालांकि, बहुत कम पर्यटक इस स्काईवॅा पर चलने की हिम्मत जुटा पाते हैं। तियानमेन माउंटेन से तियानमेन माउंटेन पार्क का विहंगम नजारा दिखता है। यहां आने वाले पर्यटकों को स्काईवॅाक पर चलने से पहले अपने जूते उतारकर स्पेशल जूते दिए जाने हैं पहनने के लिए ताकि कांच का बना यह रास्ता साफ और पारदर्शी बना रहे।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे