Travel Tips: इन 5 तरीकों से घूमते-घूमते करें कमाई

make money traveling, travel indefinitely, Making money, strict budget, teaching job, make money traveling, 5 websites to help you make money traveling, Travel Blog, Hindi Travel Blog

जरा सोचिए कि आप घूम रहे हैं और उस वक्त आपका बजट खत्म हो रहा है। जी हां ट्रेवल में सबसे बड़ी परेशानी जो आती है वो होती है पैसा खत्म होने का डर। लेकिन आज ट्रेवल जुनून में हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिये आप जब तक चाहे ट्रेवल कर सकते हैं, और साथ ही पैसे की भी किल्लत नहीं होगी।

HomeStay in India: पहाड़ का पलायन रोक रहा है ये Travel Concept

इसके लिए आप मनी ट्रेवल कर सकते है। जिसमें आपका जब भी और जितना भी मन करे ट्रेवल कर सकते है साथ में पैसे की कमी भी नहीं होगी। तो घुमक्कड़ लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और जितना चाहे उतना घूमें।

अगर आपके पास लैपटॉप है और कंप्यूटर स्किल के बारे में जानते हैं, तो आप आसानी से पूरी दुनिया को अपना ऑफिस बना कर घूमने के लिए आजाद है। हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके ट्रेवल में मदद करेंगे।

2019 में करें जमकर घुमक्कड़ी, एक ट्रिक से मिलेगी प्लेन की सस्ती टिकट!

Upwork.com

Upwork.com एक ऐसी वेबसाइट है जो कि फ्रीलांसरों के लिए बनी है। यानी कि बिना किसी कंपनी के एम्प्लॉयी बने आप इसके जरिए काम ले सकते हैं। इसमें काफी सारी कंपनियां और छोटे बिजनेस कॉपी राइटिंग से लेकर वेब डिजाइन, ग्राफिक डिज़ाइन, एडिटिंग जैसे काम के लिए लोगों को तलाशते है। इसके लिए आपको उस प्रोजेक्ट के लिए अपना प्रस्ताव पोस्ट करना होगा। हर दिन अपवर्क पर लाखों पोस्ट होते हैं, तो जो आपकी स्किल से मैच होता है उसके लिए अप्लाई कर दें।

Fiverr.com

Fiverr.com पर लोग किसी भी तरह के काम के लिए 5 डॉलर देते हैं। ये ज्यादातर टेक्निकल स्किल रखने वाले लोगों के लिए बनी है। लेलिन इसमें वेब डिज़ाइन से लेकर राइटिंग से जुड़ी चीजें भी पोस्ट की जाती है। कभी कभी तो इस वेबसाइट पर ब्रेकअप करने के लिए भी पोस्ट होते है और उसके लिए आपको 5 डॉलर मिल जाता है।

देश-विदेश घूमिए वो भी बिलकुल फ्री…फ्री….फ्री

इसमें आपको बस एक चीज का ध्यान रखना होगा कि ट्रेवल को कैसे शामिल किया जाए। जैसे कि आप किसी के लिए 5 डॉलर में पोस्टकार्ड भेज सकते है।

TakeLessons.com

TakeLessons टीचर और स्टूडेंट के लिए एक वेबसाइट है और अगर आपके पास कुछ भी सिखाने के लिए है तो आप इस वेबसाइट पर जाएं और ऐसे इंसान से जुड़ जाएं जो आपके उस टैलेंट को या फिर स्किल को सीखना चाहता हो। इसे Skype, Google Hangouts या अगर वो आपके शहर में ही है तो उसे मिलकर पढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा आप ऑनलाइन लेक्चर्स दे सकते है।

इसमें आप किसी को गाना सिखाना, वर्डप्रेस सिखाना, एक्टिंग, डांस जैसी कई चीजें कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना फ्री अकाउंट बनाएं और इसमें ये बताएं कि आप रोजाना कितने घंटे पढ़ा सकते हैं, ये तय करें और इसके मुताबिक अपना वक्त बनाए। आपका जो भी छात्र होगा वो एक टाइम स्लॉट के लिए साइन अप करेगा और आपको पेपाल के जरिये पैसे देगा।

कम खर्चे, कम समय में ये हैं Best Weekend Destinations

Clarity.fm

ये साइट कुछ कुछ इस तरह है कि fiverr.com और TakeLessons.com की मुलाकात हो गई। ये ज्यादा बिजनेस पर केंद्रित है। तो अगर आपका बैकग्राउंड ऑनलाइन मार्केटिंग, डिजाइन, या टेकनॉलजी में हैं तो ये पूरी तरह से आपके लिए ही हैं।

ये जिस तरह से काम करता है वो काफी आसान है, इसमें आपको मुफ्त में अपना अकाउंट बनाना होगा, अपना प्रोफाइल भरना होगा, अपने एक्सपर्ट जोन को भरना होगा और फिर अपना कॉल रेट सेट करना होगा। आपकी कॉल रेट वो राशि होगी जो आप लोगों से प्रति मिनट फोन पर या स्काइप पर बात करने के लिए लेंगे।

भारत में ही कर लें World Tour, यहां है घुमक्कड़ी का ‘छिपा खजाना’

Skype

Skype का इस्तेमाल कर आप किसी भी वक्त, कहीं पर भी यात्रा कर सकते हैं और साथ मे अपना काम भी कर सकते है, लेकिन ये तभी तक काम करेगा जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है। इसके लिए तो आपको लैपटॉप की भी जरूरत नहीं है क्योंकि अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ही Skype का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका कई लोग इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि जो लोग ऑनलाइन थेरेपी दे सकते हैं। या फिर किसी तरह के अगर आप टीचर है तो भी आप skype का इस्तेमाल कर सकते है। वहीं बिजनेस कंसलटेंट भी इसका यूज कर सकते हैं। वहीं Skype पूरी तरह से मुफ्त है तो इस्तेमाल करना और भी सही रहता है।

तो ये हमने आपको कुछ तरीके बताए जिसमे आप घूमते वक्त भी पैसा कमा सकते हैं। अब इन तरीकों को अपना कर आप बिना चिंता के घूमना शुरू करें।

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: