Calangute Beach, Goa: Night Life, Water Sports, Shopping, How to Reach

कलंगुट बीच गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक हैं और ये कलंगुट शहर में स्थित है। ये नॉर्थ गोवा का सबसे बड़ा बीच है। यहां पर नवंबर और दिसंबर में हजारों की संख्या में लोग आते हैं। यहां पर अलग अलग तरह की गतिवधियां देखने को मिलती हैं। ये बीच गोवा की राजधानी पणजी से सिर्फ 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कलंगुट बीच नॉर्थ गोवा का सबसे लंबा बीच है और ये कैंडोलिम से बागा तक फैला हुआ है। कलंगुट बीच का नाम गोवा के सबसे व्यस्त बीच में शुमार है। ये बीच अपने वाटर स्पोर्ट, पैरासेलिंग, वाटर सर्फिंग, बानाना राइड और जेट स्कीइंग के लिए भी काफी मशहूर है।

कलंगुट बीच पर क्या क्या कर सकते हैं

कलंगुट बीच के आसपास आप यहां कि जेट स्कीइंग, कैटमरन सेलिंग, बनाना राइड्स, पैरासेलिंग, सर्फिंग, बंप राइड्स और पैराग्लाइडिंग जैसी वॉटर स्पोर्ट गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। कलंगुट बीच के योग केंद्र काफी मशहूर है। इसके अलावा कलंगुट बीच आयुर्वेदिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। यहां पर दिमागी बीमारी माइग्रेन और पीठ दर्द बीमारियों से भी आराम मिल सकता हैं। साथ ही यहां की नाइटलाइफ जो पर्यटकों के बीच में काफी पसंद की जाती है। यहां पर आप शिरो नाइटक्लब जैसी जगहों का भ्रमण भी आप कर सकते हैं।

कलंगुट बीच पर शॉपिंग

अगर आप कलंगुट बीच पर कपड़े, पुरानी चीजें, गहने, रेशम के कपड़े, डिजाइनर बैग और बाकी सामान मिलता है। वहीं गिफ्ट और याद के लिए चीजें ले जाने के लिए भी आपको कई विकल्प मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप कुछ ज्यादा देखना चाहते हैं तो फिर शनिवार की रात अरपोरा में पहाड़ी बाजार आपके लिए सबसे अच्छी जगह होगी।

कलंगुट बीच पर वाटर स्पोर्ट्स

कलंगुट बीच पर वाटर स्पोर्ट का शानदार मजा लिया जा सकता हैं जो कि शायद इस जगह के सबसे खूबसूरत पहलुओं में से एक है। लोगों के द्वारा सबसे अधिक खोजी जाने वाली गतिविधियों में पैरासेलिंग भी एक है। इसके अलावा यहां की जाने वाली बाकी दिलचस्प गतिविधियों में मछली पकड़ना, कयाकिंग, विंडसर्फिंग, विंडसर्फ, वॉटर स्कीइंग आदि शामिल हैं। मछली पकड़ने या एंगलिंग जैसी गतिविधियों के लिए द्वीप पर जाने के अलावा डॉल्फिन और मगरमच्छों को देखने का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

कलंगुट बीच नाइटलाइफ

कलंगुट बीच पर सबसे अधिक गतिविधियों में शुमार होने वाली चीजों में शामिल शाम के वक्त जब सूरज ढल जाता है उसके बाद यहां पर होने वाली नाइटलाइफ है।

टियो टिली: शानदार सुविधाओं से युक्त फुल बार, लाइव मनोरंजन, स्मोकिंग एरिया, लाइव स्पोर्ट्स स्क्रीनिंग, बोर्ड गेम्स, लाइव म्यूजिक और आउटडोर सीटिंग की वजह से टायो टिली की नाइटलाइफ सबसे अच्छा विकल्प है।

स्पाइस इट: चिल्ड आउट ड्रिंक्स, कैजुअल डाइनिंग के लिए आप स्पाइस इट जाएं। इसके अलावा आप यहां पूर्ण रूप से बार में बुफे, आउटडोर सीटिंग, नाइटलाइफ़ और स्मोकिंग जैसी चीजों का मजा ले सकते हैं। इसके आलावा भी कई स्थान है जो यहां पर काफी मशहूर है जैसे कि कैंटारे, हिप्स्टर, सूजा लोबो, आईवीवाई, टॉनिक हार्ड रॉक होटल, मून पब और क्लोव शामिल हैं।

कलंगुट बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

कलंगुट बीच घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर की शुरुआत और मार्च के बीच का वक्त माना जाता है। इस दौरान मौसम हल्का-हल्का गर्म होता है और हल्की सर्दी भी होती है। इस समय के आसपास कलंगुट बीच पर यहां की संस्कृति और दर्शनीय स्थलों को देखने में ज्यादा मजा आता है।

कलंगुट बीच के नजदीकी पर्यटक स्थल

कलंगुट बीच के नजदीक ही कुछ अन्य प्रमुख जगह भी हैं जहां पर आप घूमने जा सकते हैं और अपनी यात्रा को और ज्यादा यादगार बना सकते हैं।

कैंडोलिम बीच, बागा बीच और अंजुना बीच

बागा बीच, कैंडोलिम बीच और अंजुना ये तीनों बीच कलंगुट के पास ही हैं। आप यहां पर घूम सकते है। इसके अलावा यहां पर अगुआड़ा किला भी है जहां पर आप कैब के द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। कलंगुट में आप केरकर कला परिसर में बी जा सकते हैं, यहां पर देशी और विदेशी कलाकारी के बारे में देखने को मिलता है।

कलंगुट बीच कैसे पहुंचे

अगर आप गोवा के पर्यटन स्थल कलंगुट बीच जा रहे है तो हम आपको बता दें कि कलंगुट बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से जा सकते हैं।

फ्लाइट से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे

अगर आपने कलंगुट बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट कलंगुट बीच के सबसे पास पड़ता है। एयरपोर्ट से कलंगुट बीच की दूरी लगभग 41 किलोमीटर हैं। आप यहां पर चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से कलंगुट बीच तक पहुंच जायेंगे।

ट्रेन से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे

ट्रेन के माध्यम से गोवा के कलंगुट बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम हैं। जो कि कलंगुट बीच से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सड़क मार्ग से कलंगुट बीच कैसे पहुंचे

अगर आपने कलंगुट बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो आपको बात दें कि कलंगुट बीच के पास कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन 17 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां पर चलने वाले स्थानीय साधनों के जरिये पहुंच जायेंगे।

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: