Dudhsagar Water Falls: कुदरत के इस नगीने को देखने कैसे जाएं

दूधसागर झरना यानि की दूध सा सफेद झरना। जिसकी खूबसूरती को देख कर आपकी आंखे और मुंह एक दम से खुले के खुले रह जायेंगे। ये झरना 2 राज्यों की सीमा से लगता है। गोवा और कर्नाटक के बॉर्डर से मंडोवी नदी गुजरती है, जिस पर दूधसागर झरना स्थित है।

आपको बता दें कि पणजी से इसकी दूरी लगभग 60 किलोमीटर की है। यहां पर मानसून के दौरान पर्यटकों का हुजूम उमड़ता है। दूधसागर वॉटर फॉल सबसे ऊंचे झरनों की सूची में भारत में काफी महत्व रखता है तो वहीं ये विश्व में 227वें नंबर पर आता है। इस झरने की ऊंचाई 310 मीटर और औसत चौड़ाई 30 मीटर की है।

दूधसागर वॉटर फॉल मानसून के दौरान पर्यटकों को अपनी तरफ काफी ज्यादा आकर्षित करता है, क्योंकि इस दौरान यहां पर पानी बहुत ही सुंदर नजर आ रहा होता है। दूधसागर झरने को ‘मिल्क ऑफ सी’ भी कहा जाता है।

कैसे पहुंचे

इस वाटरफॉल तक पहुंचने के कई रास्ते हैं, एक तो आप पणजी से कुलेम सड़क के रास्ते से आसानी से यहां पर पहुंच सकते है। वहीं आपको बता दें कि पणजी से कुलेम तक पहुंचने में आपको लगभग 2 घंटे और 15 मिनट का वक्त लग सकता है। यहां पर आने के लिए आपको सिर्फ प्राइवेट टैक्सी का ही सहारा लेना पड़ेगा और उन्हीं के जरिये आप यहां पर पहुंच सकते हैं। इस झरने की सैर करते हुए लाइफ जैकेट पहनना बेहद अनिवार्य होता है।

वहीं यहां आने का दूसरा रास्ता भी है जो कि ट्रेकिंग के जरिये बनता है। आप ट्रेकिंग करते हुए भी इस झरने तक पहुंच सकते हैं। वहीं ट्रेन के जरिये अगर आप आना चाहते हैं तो सबसे पास रेलवे स्टेशन कुलेम का है जहां से टैक्सी स्टैंड सिर्फ 5 मिनट की पैदल दूरी पर स्थित है। कुलेम से इस झरने तक पहुंचने में करीब एक घंटे का वक्त लगता है।

इस झरने को उपर से दूध की धर की तरह गिरता देखना आंखों को काफी संतोष पहुंचाता है। ये झरना सिर्फ पर्यटकों के बीच में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के बीच में भी अच्छा खासा मशहूर है। शाहरुख खान की मशहूर और ब्लॉकबस्टर फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के ट्रेन वाले सीन में इस झरने को काफी अच्छी तरह से दिखाया गया है। इस झरने के साथ-साथ आप यहां कि आसपास की प्राकृतिक खूबसूरती को भी देख सकते हैं वो बी काफी सुंदर है, इसके अलावा आप यहां पर नहा भी सकते हैं।

कुछ लोग कुलेम से जीप सफारी के जरिये भी दूधसागर तक का सफर तय करते हैं। तो आपको बता दें कि इस सफर में कुछ छोटी-छोटी नदियां भी मिलेंगी जिनमें से आपकी जीप निकल कर जाएगी जो कि काफी पसंद किया जाता है। अगर आप आप कुलेम से जीप लेते हैं तो इसका खर्च लगभग 2800-3000 रूपये तक के करीब पड़ता हैं और इसमें एक साथ 7 लोग जीप में सफर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको एक 50 रुपये की पर्ची कटवानी होगी जो कि गोवा वन विभाग के गेट पर कटेगी क्योंकि ये झरना गोवा वन विभाग के अंतर्गत आता है। जीप के माध्यम से आपके पर्यटन स्थल की दूरी लगभग 40-45 मिनट की होती हैं लेकिन जीप से उतरने के बाद भी आपको लगभग 20 मिनट तक का सफर पैदल तय करना होता हैं।

दूधसागर वॉटर फॉल पर आपको एक लाइफ जैकेट भी मिल जाएगी जिसका खर्च सिर्फ 30 रूपये होता है। बिना लाइफ जैकेट के पानी में उतरना थोड़ा खतरनाक साबित हो सकता हैं और अगर आपको तैरना नहीं आता हैं तो आप ज्यादा गहराई में ना जाएं और लाइफ जैकेट जरूर खरीदें।

दुधसागर वॉटर फॉल के पास क्या कर सकते हैं

दूधसागर वॉटरफॉल के ठंडे पानी में आप घंटो तक नहा सकते हैं, इसके अलावा घने जंगल की सैर भी कर सकते हैं, वहीं चट्टानों और रंग-बिरंगी झाड़ियों की तस्वीरें ले सकते हैं, आपको यहां पर कई तरह के अलग अलग पक्षी और जानवर नजर आ जाएंगे, उनकी तस्वीरें ले सकते हैं। साथ ही आप ट्रेकिंग का अनुभव भी ले सकते हैं।

दूधसागर वॉटरफॉल पर घने पेंड़ो के नीचे बैठकर परिवार के साथ पिकनिक मनाने का अपना ही एक अलग मजा आपको यहां पर आएगा। दूधसागर वॉटरफॉल के ऊपर से गुजरने वाली ट्रेनों का नजारा लोगों को काफी पसंद आता है। आपको बता दें कि ये वॉटरफॉल हर रोज खुलता है और सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक लोग यहां पर आ सकते हैं।

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: