15 Female Travel Bloggers : भारत की 15 महिला ट्रैवल ब्लॉगर जिन्होंने ब्लॉगिंग के लिए छोड़ी लाखों की नौकरी

15 Female Travel Bloggers : भारत जैसे देश में जहां विश्वासों में लाखों लोग रूढ़िवादी हैं और अपनी महिलाओं को लेकर चिंता भी दिखाई देती है. इसी देश में कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्होंने यात्रा के अपने जुनून को कायम रखने  के लिए अपनी नौकरियां छोड़ दी हैं. यहां उन महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अकेले यात्रा करने के लिए सभी बेड़ियों को तोड़ दिया है. पढिए 15 वीमेन ट्रैवल ब्लॉगर के बारे में.

1-शिव्या नाथ || Shivya Nath

शिव्या नाथ ने दुनिया की यात्रा करने के लिए 23 साल की उम्र में अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ दी. वह वर्षों से यात्रा कर रही है.

वह अपने ब्लॉग, द शूटिंग स्टार और अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपने यात्रा के अनुभवों को शेयर करती हैं और इसी नाम की एक बेस्टसेलिंग पुस्तक की लेखिका भी हैं.

2-लक्ष्मी शरथ ||Lakshmi Sharath

लक्ष्मी ने यात्रा करने के लिए अपना सफल मीडिया करियर छोड़ दिया और 25 से अधिक देशों की यात्रा की. वह एक लेखिका भी हैं और अपने ब्लॉग ट्रैवल विद लक्ष्मी में अपनी यात्रा के बारे में लिखती हैं.

Lakshmi Sharath

आप उसे इंस्टाग्राम पर लक्ष्मीशरथ पर फॉलो कर सकते हैं.

Man of the Hole : ब्राजील के अमेज़ॅन फ़ॉरेस्ट में आखिरी शख्स की मौत

3- अनुराधा गोयल ||Anuradha Goyal

अनुराधा ने दुनिया भर के 15 से अधिक देशों की यात्रा की है. जब उसने यात्रा करने का फैसला किया तो उसने अपनी आईटी नौकरी छोड़ दी और इंडिटेल्स नाम का एक ब्लॉग लिखा. वह अनुराधागोयाल नाम से इंस्टाग्राम पर हैं.

Anuradha Goyal

Oyo Rooms : Unmarried Partner संग ओयो में रूम बुक करना कितना है सेफ? आइए जानते हैं

4-रुतवी मेहता || Rutvi Mehta

यूरोप की बैकपैकिंग यात्रा ने रुतवी के लिए सब कुछ बदल दिया. उसने पहले हॉस्पिटैलिटी प्रोफेशन में 7 साल काम किया था और अब वह एक एंडवेंचर यात्री हैं. उसका ब्लॉग, फोटो स्टोरी  और उनका इंस्टाग्राम हैंडल रुतगायरे है जहां वह तस्वीरें और कहानियां शेयर करती है.

Rutavi Mehta

5-मृदुला द्विवेदी || Mridula Dwivedi

मृदुला अब 18 से अधिक वर्षों से यात्रा कर रही हैं और 2016 में फूलटाइम यात्रा करने के लिए प्रोफेसर की नौकरी छोड़ दी. उन्होंने 26 से अधिक देशों को कवर किया है.

Mridula Dwivedi

और उनकी यात्राएं उनके ब्लॉग, भारत और विदेश से यात्रा की कहानियों और उनके इंस्टाग्राम हैंडल में मौजूद हैं. मृदुलाब्लॉग

6-परनाश्री देवी || Parnasree Devi

परनाश्री अपनी रोमांचक कहानियाँ माई ट्रैवल डायरी पर लिखती हैं.  वह एक जिज्ञासु यात्री है जिसने 14 से अधिक राज्यों और 10 देशों की यात्रा की है. वह ‘एमटीवी के साथ नैनो ड्राइव’ शो में भी हिस्सा ले चुकी हैं.

Parnashree Devi

वह इंस्टाग्राम पर पर्नश्री19 . नाम से हैं.

7-अर्चना सिंह || Archana Singh

अर्चना सिंह एक कुशल लेखिका और पब्लिक स्पीकर अर्चना ने 2014 में यात्रा करना शुरू किया और अपनी यात्रा की कहानियों को अपने ब्लॉग, ट्रैवल सी राइट में लिखती हैं.

Archana Singh

आप उनके यात्रा के एंडवेचर को अर्चना सिंह के इंस्टाग्राम हैंडल पर देख सकते हैं: Travelseewrite

8-आरती शाही || Aarti Shahi

एक स्पिरिचुअल और  मोटिवेशनल ट्रैवलर, आरती अपने पिता के साथ यात्रा करती हैं.उन्होंने अपने लेखन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और उन्हें कई प्रकाशनों में दिखाया गया है.

Arti Shah

[मेरी यात्रा डायरी] (http://www.myyatradiary.com) पर उनकी यात्रा कहानियां देखें.

8-दीपिका गुमस्ते

2015 में अपनी नौकरी छोड़ते हुए, दीपिका ने 2015 में फूल टाइम ट्रैवल करना शुरू किया.अपनी वेबसाइट, फीट ऑन द मैप और अपने इंस्टाग्राम हैंडल: फीटोंथेमैप पर,

Deepika Gumaste

वह भारत के 5 देशों और विभिन्न ऑफबीट प्लसों की अपनी यात्रा की पोस्ट शेयर करती हैं.

10-रूबी सिंह

रूबी एक ट्रैवल ब्लॉगर हैं, जिन्होंने यात्रा करने के लिए अपना करियर नहीं छोड़ा है. उसने अपना ब्लॉग, लाइफ़ एंड इट्स एक्सपेरिमेंट, 2 साल से भी अधिक समय पहले शुरू किया था.

Ruby Singh

आप उसे ruby.sin पर फॉलो कर सकते हैं

11-अमी भाटी

अमी खुद को ‘रेस्टलेस बॉल ऑफ एनर्जी’ कहती हैं और ठीक ही कहती हैं. अमी ने 19 से अधिक देशों की यात्रा की है और अपनी कहानियों को अपने ब्लॉग, थ्रिलिंग ट्रैवल और अपने इंस्टाग्राम amibhat पर शेयर किया है.

Ami Bhat

12-अंकिता सिन्हा

अंकिता को 2014 में जीसीसी बेस्ट ट्रैवल राइटर का पुरस्कार जीतने के बाद इस लिस्ट में जरूर ही शामिल होना चाहिए. उनके यात्रा लेख भारत और विदेशों में कई प्रकाशनों में छपे हैं.

Ankita Sinha

18 से अधिक देशों की उनकी यात्रा की कहानियों के बारे में उनके ब्लॉग, अनकी ऑन द मूव पर पढ़ें.

13-रेणुका सिंह

रेणुका ने एक लेखक के रूप में शुरुआत की और बाद में यात्रा करना शुरू किया. एक अकेली यात्री, उसने 18 से अधिक राज्यों और 4 देशों की यात्रा की है.

Renuka Singh

उनका ब्लॉग, वोयाजर फॉर लाइफ और उसका इंस्टाग्राम voyager_for_life देखें.

14 अंकिता कुमार

ओडिशा की एक छोटे शहर की लड़की, को  ट्रैवल ब्लॉगर बनने को ख्याल तब आया जब वह स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए बैंगलोर चली गई. उसने कई महाद्वीपों की यात्रा की है और अपने ब्लॉग मंकी इंक में अपनी कहानियां लिखती हैं.


Ankita Kumar

उसका इंस्टाग्राम हैंडल मंकी.inc है.

15-Swati Saxena

आप शायद सावती को भारत के किसी ग्रामीण हिस्से में यात्रा करते हुए पाएंगे.  इस ट्रैवल ब्लॉगर ने यात्रा के साथ अपने प्रयास को मजबूत करने के लिए एक एकाउंटेंट के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और ब्लॉग, लॉस्ट इन मैप्स लिखती हैं.

Swati Saxena

उनका इंस्टाग्राम हैंडल लोस्ट मैप है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!