Gujarat State Tourist Places : गुजरात में घूमने के लिए हैं कई बेहतरीन जगहें, जानिए इनके बारे में…

Gujarat State Tourist Places: गुजरात दुनिया के सबसे बड़े सफेद रेगिस्तानों (White Desert) में से एक है. नमक उत्पादन करने वाले कच्छ को सफेद रेगिस्तान का नाम दिया गया है. गुजरात, भारत के पश्चिम भाग में स्थित है. ये राज्य साल भर लोगों को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है. राज्य सुंदर व्यू, धार्मिक स्थलों, रोमांचक समुद्र तट, अद्भुत कला और शिल्प, स्थानीय लोकल कल्चर और टेस्टी फूड का एक अद्भुत मिश्रण है. गुजरात सुंदर एशियाई शेरों का ठिकाना भी है, जो और कहीं नहीं पाए जाते हैं.

गुजरात में पर्यटन स्थल || Gujarat State Tourist Places

गुजरात की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर है. इंडियन ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन का दावा है कि 2017 में 44.8 मिलियन पर्यटकों ने गुजरात का दौरा किया. अगर आप गुजरात की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का है. इसमें हम आपको गुजरात में घूमने के बेस्ट 15 टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. द्वारकाधीश मंदिर || Dwarkadhish Temple in Gujarat

गुजरात में द्वारकाधीश जगत मंदिर एक मुख्य पवित्र स्थान है और चार पवित्र स्थलों में से एक है. द्वारका दो शब्दों से बना है: “द्वार,” जिसका अर्थ है “मार्ग,” और “का”, जिसका अर्थ है “स्थायी मूल्य.” किंवदंती के अनुसार, भगवान कृष्ण ने द्वारका में अपना साम्राज्य बनाया और यहां पर कुछ समय बिताया.

इस पांच मंजिला मंदिर को 72 स्तंभों द्वारा खड़ा किया गया है. आर्कियोएस्ट्रोनॉमी के अनुसार ये बेहद महत्वपूर्ण हैं. मंदिरों के ग्रेनाइट पत्थर के खंभों और बगल की दीवारों पर नर्तकियों, संगीतकारों, हाथियों और दैवीय संस्थाओं को फ्रेम में प्रदर्शित किया गया है. सुदामा सेतु, मंदिर के आधार पर एक पुल, गोमती नदी को आगे समुद्र तट से जोड़ता है.

2. गिर नेशनल पार्क || Gir National Park in Gujarat

इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को सासन गिर भी कहा जाता है. ये एशियाई शेरों का एकमात्र क्षेत्र है. यह दूसरा ऐसा क्षेत्र है जहां आप इस जानवर को देख सकते हैं. अफ्रीका भी इन शेरों का ठिकाना है. गिर नेशनल पार्क को हर वर्ष जून से अक्टूबर तक बंद करने का निर्णय लिया जाता है. अप्रैल और मई जानवरों को देखने के लिए एकदम सही समय है.

यहां आप पहाड़ों, हाइलैंड्स और हिरन, दतारदी, रावल और अन्य सहित क्षेत्र की सात प्रमुख नदियों के हिस्सों से बने क्षेत्र को देख सकते हैं. इसमें लगभग 400 प्रजातियां हैं और यह गुजरात के शीर्ष स्थानों में से एक है. पार्क कई दुर्लभ वन्यजीव (पशु और पक्षी) प्रजातियों की शरणस्थली है, जैसे- लकड़बग्घे, एशियाई शेर, नीलगाय, चिंकारा, मगरमच्छ, एनाकोंडा, पक्षी और भूरे चील.

3. सोमनाथ || Somnath Mandir in Gujarat

सोमनाथ एक आध्यात्मिक स्थान है. यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. सोमनाथ का अर्थ है “चांदनी के जीवित देवता.”मंदिरों के अलावा, इस क्षेत्र में म्यूज़ियम, समुद्र तट और अन्य पर्यटक आकर्षण हैं. सोमनाथ गुजरात में घूमने के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है; यदि आप गुजरात की यात्रा कर रहे हैं, तो आपको सोमनाथ जाना चाहिए.

4. लक्ष्मी विलास पैलेस || Laxmi Vilas Palace in Gujarat

लक्ष्मी विलास पैलेस भारत की बेहतरीन प्राचीन इमारतों में से एक है. गुजरात में एक्सप्लोर करने के लिए सबसे शानदार स्थलों में से एक यह महल है.  महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ का निजी घर लक्ष्मी विलास पैलेस था. लगभग 700 एकड़ में फैला यह महल अभी भी वड़ोदरा के शाही परिवार गायकवाड़ की संपत्ति है.

10 ऐसे Gujarati Food जिनके बिना अधूरी है हर गुजराती की थाली

महल के पास हरियाली गार्डन इस स्थान के आकर्षण को बढ़ाते हैं. पर्यटक कभी-कभी बंदरों और मोरों को क्षेत्र में देख पाते हैं. महल की स्थापना 1890 में बारह साल की निर्माण अवधि के बाद की गई थी. उस समय, इस महल की पूरी निर्माण लागत लगभग £180,000 थी. यदि आप गुजरात में एक खूबसूरत जगह की यात्रा करना चाहते हैं, तो लक्ष्मी विलास पैलेस की यात्रा करें.

5. खिजड़िया बर्ड सेंचुरी || Khijadiya Bird Sanctuary in Gujarat

जामनगर से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खिजड़िया बर्ड सेंचुरी गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. आप सभी को बता दें कि यह रिजर्व प्रवासी पक्षियों की 300 से अधिक विभिन्न प्रजातियों का ठिकाना है. खिजड़िया बर्ड सेंचुरी में 605 हेक्टेयर का क्षेत्र शामिल है. मीठे पानी के संसाधनों की उपलब्धता समुद्र पक्षियों को इस रिजर्व में लेकर आती है.

प्रवासी पक्षियों के लिए मीठे पानी की झीलें, खारे पानी के बसेरे और वेटलैंड की आवश्यकता होती है, जो यहां बहुत हैं. 1982 में, खिजड़िया बर्ड सेंचुरी को सभी प्रकार के पक्षियों के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में मान्यता दी गई थी.

6. पोरबंदर बीच || Porbandar Beach in Gujarat

पोरबंदर बीच को चौपाटी के नाम से भी जाना जाता है. ये देश के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है. यह पोरबंदर में स्थित है. आप यहां अपने दोस्तों और फैमली के साथ जा सकते हैं और अच्छा समय बिता सकते हैं. बच्चों के मनोरंजन के लिए स्केटर सुविधा एक खूबसूरत जगह है.

तट के पास स्थित हुजूर पैलेस और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, टूरिस्ट के लिए एक देखने लायक जगह है. देश का सबसे बड़ा बंदरगाह यहां स्थित है.

Saputara Hill Station : Gujarat का एक मात्र Hill Station

7. समुद्री नेश्नल गार्डन || Marine National Garden in Gujarat

गुजरात का मरीन नेशनल पार्क विश्व स्तर पर खास पार्कों में से एक है. गुजरात का यह नेशनल गार्डन घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान है.

समुद्री नेशनल गार्डन 458 वर्ग किलोमीटर में फैला है, गुजरात का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. टूरिस्ट इस नेश्नल गार्डन में जंगली बिल्लिया, सियार, शाही चील, हरे समुद्री कछुए, राजहंस और अन्य जानवर देख सकते हैं.

यह पार्क एक समुद्री जानवरों का स्वर्ग है. प्रवासी पक्षियों की लगभग 30 विभिन्न किस्में यहां देखी जा सकती हैं.

8. सापुतारा हिल स्टेशन || Saputara Hill Station Gujarat

सापुतारा पश्चिमी घाट में स्थित गुजरात के डांग जिले का एक हिल स्टेशन है. अपने खूबसूरत पहाड़ियों और झरनों के साथ, यहां पूरे देश से पर्यटक घूमने आते हैं. सापुतारा शहर का शीर्ष पर्यटन स्थल है. समुद्र तल से 875 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह स्थान नेचर प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. यह मुंबई से 250 किलोमीटर दूर गुजरात के डांग क्षेत्र में स्थित है.

आपको बता दें कि सापुतारा की डिक्शनरी परिभाषा “स्नेक हाउस” है. इस क्षेत्र के मूल निवासी नागों का सम्मान और पूजा करते हैं. इस क्षेत्र में कई पैदल रास्ते और बहुत सारी वनस्पतियां हैं. पर्यटक यहां आराम करने और शांति का आनंद लेने के लिए आते हैं.

9. पाटन || Patan in Gujarat

पाटन गुजरात में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है. पाटन को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया है. पाटन भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है.

पाटन ने मध्ययुगीन काल के दौरान लगभग 650 वर्षों तक राज्य की राजधानी के रूप में कार्य किया. पाटन का एक समृद्ध इतिहास रहा है और पुरातत्वविदों की जांच का विषय रहा है. पाटन में कई दरगाह, मंदिर और जैन मंदिर हैं.

10. राजकोट || Rajkot in Gujarat

राजकोट एक आम लेकिन महत्वपूर्ण गुजराती शहर है. इसके स्मारकों के अलावा, शहर वाहन, हस्तकला और कपड़ा उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है. राजकोट दुनिया का 22वां तेजी से विस्तार करने वाला महानगर है. वास्तुकला और इतिहास से मोहित हर किसी के लिए राजकोट एक देखने लायक जगह है.

11. चंपानेर पावागढ़ || Champaner Pavagadh in Gujarat

यह ऐतिहासिक पार्क गुजरात के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसे हाल ही में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है. चंपानेर-पावागढ़, ऐतिहासिक पार्क पारंपरिक और पौराणिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण है.

यह जगह कई आश्चर्यजनक ऐतिहासिक स्थलों का घर है और हिंदू और इस्लामी दोनों शैलियों में कलाकृति को दिखाया गया है. इस क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि पावागढ़ के पर्वत को हिमालय का एक हिस्सा कहा जाता है जिसे हनुमान महाकाव्य रामायण में लंका ले आए थे.

यह साइट अपने आकर्षक इतिहास के कारण गुजरात में घूमने के लिए परफेक्ट है.

12. गांधीनगर || Gandhinagar in Gujarat

गुजरात राज्य की राजधानी गांधीनगर एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है. गांधीनगर का अक्षरधाम मंदिर देश के सबसे अद्भुत मंदिरों में से एक है. गांधीनगर में ब्राह्मणी मंदिर और हनुमान मंदिर दो अन्य धार्मिक स्थल हैं.

मंदिरों के अलावा, गांधीनगर में देखने के लिए कई टूरिस्ट प्लेस हैं, जिनमें स्मारकों से लेकर साबरमती के आसपास के गार्डन शामिल हैं. भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन के बारे में जानने के लिए आप साबरमती म्यूज़ियम जा सकते हैं.

दर्शनीय स्थलों में फैमिली पार्क और विशेष रूप से डिजाइन किया गया बावड़ी शामिल हैं.

13. गिरनार || Girnar in Gujarat

गिरनार गुजरात में एक हरा-भरा पहाड़ है, जो राज्य के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यह एक धार्मिक स्थल है और पैदल यात्रियों के लिए स्वर्ग है जहां यात्री शानदार पहाड़ी व्यू का मजा ले सकते हैं.

जैन समाज के पवित्र स्थान, जैसे मेरावासी मंदिर और नेमिनाथ मंदिर भी यहां स्थित हैं. गिरनार परिक्रमा की अहमियत भी काफी है. हर साल जनवरी और फरवरी के दौरान परिक्रमा महोत्सव होता है. यह मेला काफी संख्या में हिंदू और जैन उपासकों को आकर्षित करता है.

माउंट गिरनार, गुजरात का उच्चतम बिंदु, समुद्र तल से 1,031 मीटर ऊपर है.

14. अहमदाबाद || Ahmedabad in Gujarat

अहमदाबाद भारत का पांचवां सबसे बड़ा महानगर और गुजरात का व्यापारिक क्षेत्र है. राजा कर्णदेव ने 11 वीं शताब्दी में अहमदाबाद की स्थापना की और इसे कर्णावती के नाम से जाना जाता था. बाद में, सुल्तान अहमद शाह ने 1411 में राज्य पर हमला नहीं किया और इसे अपने नाम पर कर लिया.

पतंग महोत्सव यहां बड़े पैमाने से आयोजित किया जाता है और दुनिया भर के पतंग खिलाड़ी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने आते हैं.

15. कच्छ का रण || Rann of Kutch in Gujarat

विशाल थार रेगिस्तान और अरब सागर के बीच स्थित कच्छ का रण नमक और रेत का अद्भुत संगम है. यह पूरी तरह से सुंदर सफेद टुकड़ा पूर्णिमा की रात को अपने चरम पर पहुंच जाता है.

कच्छ मानसून के दौरान पानी में डूब जाता है.  गुजरात की समृद्ध संस्कृति और रीति-रिवाजों को दर्शाती सांस्कृतिक एक्टिविटी आम तौर पर पूर्णिमा की शाम धोरडो में आयोजित की जाती हैं.

कच्छ के रण में अवश्य की जाने वाली एक्टिविटी में से एक रात के समय ऊंट की सवारी है.

गुजरात यात्रा करने का सबसे अच्छा समय || Best Time to Visit Gujarat

अगर आप गुजरात की यात्रा का प्लान कर रहे हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान अक्टूबर से फरवरी तक है. गर्मियों के दौरान इस क्षेत्र में गर्मी ज्यादा बढ़ जाती है जिससे पर्यटक आकर्षणों का घूमना मुश्किल हो जाता है.

गुजरात में फेमस फूड || Famous food in Gujarat

गुजरात में अपने प्रवास के दौरान आप कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं. गुजराती भोजन में विभिन्न प्रकार के स्वाद होते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप राज्य में कहां जाते हैं.

काठियावाड़, सूरत, कच्छ और उत्तरी गुजरात सबसे अनोखे हैं. यहां आप ज्यादातर शाकाहारी भोजन खा सकते हैं, और आपको यहां कई मिर्चों के स्वाद मिल सकते हैं. भोजन पारंपरिक तरीके से धातु की प्लेटों में परोसा जाता है.

करी, दाल, सलाद, चपाती, पूड़ी, अचार और पापड़ कुछ अनोखे व्यंजन हैं जो गुजराती फूड कल्चर का हिस्सा हैं. ढोकला, देबरा, फाफड़ा, थेपला, कचौरी, खांडवी, गांठिया, हांडवो, औंधिया और सूरत पौन कुछ अद्भुत गुजराती फूड हैं जिन्हें आपको टेस्ट करने चाहिए.

श्रीखंड, पूरन पोली, घेवर और मालपुआ कुछ ऐसी मिठाइया हैं जिनके बिना आपका गुजरात दौरा अधूरा रह जाएगा.

गुजरात कैसे पहुंचे || How to reach Gujarat

आपको बता दें कि गुजरात आजकल दुनिया के सबसे व्यस्त पर्यटन स्थलों में से एक है. यदि आप गुजरात जाना चाहते हैं, तो वे सड़क, फ्लाइट, रेल या समुद्र के माध्यम से जा सकते हैं।

सड़क मार्ग से: सड़क से गुजरात जाने के लिए ये पश्चिमी भारत के कुछ सबसे अच्छे स्टेट हाईवे हैं. स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे और अन्य प्रकार की सड़कों सहित गुजरात के हाईवे का कुल विस्तार लगभग 68,900 किलोमीटर है. गुजरात में कई दो और चार लेन के हाईवे हैं. गुजरात के राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा बहुत सारी बसें चलाई की जाती हैं. राज्य भर में बसें चलती हैं और आपको हर जगह ले जा सकती हैं. गुजरात की अपनी यात्रा के दौरान, पर्यटक बस या कैब का उपयोग कर सकते हैं.

ट्रेन द्वारा: गुजरात ट्रेन द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है. गुजरात रेल के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है. गुजरात भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे डिवीजन का हिस्सा है. राजकोट, सूरत और अहमदाबाद गुजरात के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से कुछ ही हैं. वडोदरा सबसे व्यस्त स्टेशन है, और यहां मुंबई और दिल्ली से ट्रेन द्वारा पहुंचा जा सकता है. सुपरफास्ट ट्रेनें अक्सर इन स्टेशनों और देश के अन्य हिस्सों के बीच यात्रा करती हैं.

फ्लाइट द्वारा: गुजरात में फ्लाइट की उपलब्धता बहुत अधिक है. गुजरात में लगभग 17 हवाई अड्डे हैं. गुजरात नागरिक उड्डयन बोर्ड (civil aviation board) राज्य भर में विमानन सेवाओं को बढ़ावा देता है. गुजरात दुनिया के विभिन्न हिस्सों और देश के कई प्रमुख शहरों से विमान के माध्यम से जुड़ा हुआ है. अगर आप किसी दूसरे देश से गुजरात जा रहे हैं तो आपको अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेश्ल हवाई अड्डे की यात्रा अवश्य करनी चाहिए.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!