Travel with Friends या सोलो Trip पर जा रहे हैं तो बैग में रखे यह सामान, नहीं होगी परेशानी

नई दिल्ली. Travel with Friends हर कोई चाहता है. हर कोई सोचता है कि कहीं ट्रिप Trip पर चला जाए. कितनी बार तो वह लोग योजना भी बनाते हैं कैसे जाना है कितना पैसा लगेगा। वह लोग कहीं महीनों ट्रिप के लिए पैसे जोड़ने लगते हैं। कितने लोग तो अकेले ही घूमने निकल जाते हैं। यहां पर मैं अपना एक उदाहरण देना चाहती हूं। 2020 की शुरुआत में भी अपने दोस्तों के साथ दायरा बुग्याल घूमने गई थी। वहां पर भी बहुत से लोग सोलो ट्रिप पर आए थे। अगर आप सोलो या दोस्तों के साथ घूमने जाते हैं तो अपको कुछ टिप्स देना चाहूंगी सामान पैक करता समय आप किन-किन बातों का ख्याल रखें।

छोटा बैग कैरी करें (Carry small bag)

अगर आप ट्रैकिंग पर जा रहे हैं या कही और तो कोशिश किजिए छोटा बैग कैरी करें। ऐसा करने से अगर ट्रैक करते हैं तो आपको ज्यादा वजन नहीं उठाना पड़ेगा। आप जी खोलकर ट्रिप को इन्जवाय कर पाएंगे।

पावर बैंक (Power bank)

पावर बैंक को जरूर अपने साथ रखें। आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन होते हैं। जिसका बैटरी बैकअप बहुत ज्यादा अच्छा नहीं होता है। इसलिए अपने बैग में एक पावर बैंक की सुविधा जरूर रखें क्योंकि जब घूमने ही निकले हैं तो जाहिर सी बात है कि होटल में बस सोने के लिए ही आएंगे और दिन में घूमने निकल जाएंगे। तो उस समय पावर बैंक की अवश्कता जरूर पड़ेगी।एक जरूरी बात रात को जैसे ही होटल पहुंचे पावर बैंक को चार्ज में जरूर लगा लें।

Chole Bhature के लिए Delhi की Best 10 जगहें, जरूर चखें इनका स्वाद

मल्टी केबल पिन  (Multi cable pin) 

आजकल के युवा वर्चुअल जिदंगी में यकीन रखते हैं और चाहते हैं कि हर पल की तस्वीर वो सोशल साइट पर डाल सके। इसलिए बैग में एक मल्टी पिन केबल जरूर रखें। इससे फोन चार्ज करने या डाटा ट्रांसफर करने के लिए आप दूसरों की मदद कर सकते हैं या दूसरों से मदद ले भी सकते हैं  फोटो लेकर शेयर कर सकते हैं।

3. पेपर सॉप (Paper Soap)

आप घूमने निकले तो अपने बैग में याद से एक पेपर सॉप रख लें क्योंकि घूमने के समय आप ज्यादातर बाहर ही रहते हैं अगर बाथरूम जाए तो इसका इस्तेमाल कर सकें। छोटा सा दिखने वाला पेपर सॉप पूरे ट्रिप पर आपके बहुत काम आएगा.

4. फर्स्ट एड किट (First aid kit)

बैग में एक मिनी फर्स्ट एड किट होना काफी जरूर रखे । भागवान न करे की आपको इसकी जरूरत पड़े ट्रिप के दौरान। रास्ते में छोटी-मोटी इंजरी होने पर यह किट आपकी सुरक्षा करेगी। इसमें दवाई के अलावा, डेटॉल, कैंची, पट्टी के अलावा तमाम चीजें होंगी।

5. वाटरप्रूफ पाउच (Waterproof pouch)

बारिश के मौसम में बाहर जाने से पहले स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए वाटरप्रूफ पाउच जरूर रखें। वाटरप्रूफ पाउच बरसात से आपके फोन को बचाएगा और उसमें माउश्चर भी नहीं आने देगा।

6. टूथब्रश और कंघी (Toothbrush and comb)

अपने बैग में टूथब्रश और कंघी की सुविधा भी जरूर रखें. सुबह के वक्त सबसे ज्यादा इन इन सभी चीजों की  बहुत जरूरत होती है.

7. स्लीप मास्क (Sleep Mask)

ट्रैवलिंग के दौरान आपके शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता है। सफर में अच्छी नींद के लिए आंखों पर स्लीप मास्कर लगाएं। इससे आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगे।

8. सेल्फी स्टिक (Selfi Stick)

आजकल तो सेल्फी का जमाना आ गया है। घूमने के समय तो लोग सेल्फी आमतौर पर ज्यादा ही लेते हैं। अपने बैग में एक सेल्फी स्टिक जरूर रखे अगर आपको भी सेल्फी लेना पसंद है तो। फोटोग्राफी के दौरान यह आपके काफी काम आएगी।

9. मिनी वायरलेस राउटर(Mini wireless router)

इंटरनेट के बिना प्लानिंग को एक्सेस करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए फोन के डेटा पर निर्भर रहने की बजाय एक मिनी वायरलेस राउटर का प्रबंध भी रखें.

10. सनग्लास (Sunglass)

टूरिस्ट प्लेस पर पहुंचने के बाद अक्सर लोग तेज धूप की वजह से कैंप में ही रहना पसंद करते हैं। इसलिए अपने बैग में एक सनग्लास भी रखें ताकि आपको घूमने में दिक्कत न हों।

डीएसएलआर कैमरा (DSLR Cmaera)
अगर आपके पास डीसएलआर कैमरा है तो इसको रखना न भूलें। इस कैमरे से फोटो बहुत ही जबरदस्त आती है। घून कर वापस लौटने के  बाद भी आप इसमें फोटो देखकर पुरानी यादें ताजा कर सकते हैं।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे