Goa के Vasco Da Gama में घूमने के लिए क्या-क्या है खास, जान लीजिये

Vasco da Gama – मोरमुगाओ उपद्वीप पर गोवा का सबसे बड़ा शहर वास्को दा गामा स्थित है, जो कि पणजी से भी बड़ा है और यकीनन इसी शहर में गोवा की शॉपिंग अर्थव्यवस्था पनपती है. अधिकतर दक्षिणी गोवा के बिल्कुल विपरीत, Vasco da Gama जिसे स्थानीय लोग वास्को कहते हैं, एक तेज और हलचल भरा शहर है. हवाई अड्डे के पास होना इस शहर का एक मुख्य पहलू है जो इस जगह को महत्वपूर्ण बनाता है. वास्को दा गामा में बॉलीवुड की अनेक फिल्में फिल्माई जाती हैं और यहां आने वालों को उन सभी जगहों और आवाजों की याद आ ही जाएगी.

क्या-क्या देखें

दादी मां होल

बैना, हंसा, बोगमालो और मज़ेदार नाम वाला दादी मां होल, सभी तट प्रसिद्ध हैं जहां हर जगह से पर्यटक आते हैं. आइए, पहले दादी मां होल के बारे में आपकी उलझन दूर करते हैं. लगातार होने वाले मजाक के विपरीत इस तट का नाम इस तथ्य पर रखा गया कि पर्यटकों को फोर्टलेजा सेंटा कैटरीना किले के खंडहरों में स्थित एक छोटे से छेद में से निकलकर इस तट पर पहुंचना होता है. असलियत में ये तट बहुत छोटा है, लेकिन शैक के व्यवसायीकरण से दूर ये पूरी तरह से प्राकृतिक है और गोवा और वास्को के सुंदर छोटे सीनों में से एक है. कहा जाता है कि इस छेद में बैठकर दादी माँ मछली पकड़कर या सैर से लौटकर आने वाले अपने बच्चों का इंतजार करती थी, इसलिए इस तट का नाम दादी मां होल रखा गया.

Butterfly Island से जुड़ा है Butterfly Beach का नाम, Goa Tour से पहले यहां लें जानकारी

नौसेना उड्डयन म्यूजियम

बोगमालो तट के पास स्थित नौसेना उड्डयन संग्राहलय में आप गर्मी और तटों से दूर एक अनोखी दोपहर बिता सकते हैं और यहां पर आप पुर्तगालियों के समय से गोवा के नौसेना इतिहास का व्यावहारिक प्रदर्शन देख सकते हैं. यहां पर भारतीय नौसेना के सालों पुराने विमानों के विकास को खूबसूरती से दर्शाया गया है.

वर्का बीच

वर्का बीच के पास मारगाओ बंदरगाह के प्रवेशद्वार पर 1624 में निर्मित मारमुगाओ किला स्थित है. ये जगह ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है जहां पर कुछ सुसंरक्षित शिलालेख हैं. सूर्य और रेत न होने के कारण दोपहर के सूर्य इस किले में आना एक सुखद अहसास होता है. आपको इस जगह घूमने के लिए आसानी से गाइड उपलब्ध हो जाते हैं.

शिवाजी का किला

महान मराठा नेता को समर्पित, शिवाजी का किला, वास्को का एक अन्य आकर्षण है जो इस शहर के कुछ मुख्य विचारों को दर्शाता है.

डोना पाउला बीच

दादी मां होल के पास आप डोना पाउला बीच पर जा सकते हैं. डोना पाउला, गोवा का एक जीवंत शहर है जहां पर बहुत सारी शापिंग और अन्य गतिविधियों का मजा लिया जा सकता है. डोना पाउला पणजी के बहुत पास है, बल्कि इसे पणजी का ही एक उपनगर माना जाता है.

Goa State Museum – गोवा की संस्कृति और इतिहास को समझने की Perfect जगह

वास्को दा गामा कैसे पहुंचे

Vasco da Gama पहुंचना बहुत आसान है. वास्को के पास कइग् रेलवे स्टेशन जैसे वास्को दा गामा स्टेशन और डाबोलिम स्टेशन है. साथ ही, डाबोलिम हवाई अड्डा शहर के केंद्र से केवल 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और मुंबई और दिल्ली के लिए नियमित उड़ानें उपलब्ध है. पणजी से डाबोलिम के लिए लगातार टैक्सियां चलती हैं और मुंबई और पुणे जैसे शहरों से नियमित वोल्वो बस सेवा उपलब्ध है.

कब जाएं वास्का दा गामा

इस शहर में जाने के लिए सबसे बेहतरीन वक्त नवंबर से लेकर मार्च तक का रहता है, क्योंकि इस मौसम में न तो आपको ज्यादा गर्मी का सामना करना होगा और न तो ज्यादा सर्दी की वजह से आप परेशान होंगे. बल्कि ये एक ऐसा मौसम है जब आप पूरी तरह से गोवा और वास्को दा गामा को घूम सकते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे