Food Travel

Chinese food : ये अजीबोग़रीब व्यंजन सिर्फ चीन में ही मिलेंगे

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

नई दिल्ली. कुछ लोगों तरह-तरह का खाना खाना पसंद आता है, तो कुछ लोगों को अलग देशों का food एक्सप्लोर करने का शौक होता है। अगर आप भी उन्हीं मैंसे आते हैं तो एक बार आपको चीन जरूर जाना चाहिए। कहा जाता है वहां रंग-बिरंगे के खाने मिलते हैं जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। Chinese food बहुत तरीके का होता है.

अगर खाने में ओलंपिक खेल होता तो चाइना के करीब कोई भी अन्य देश करीब नहीं ठीक पाता। मैंने कभी भी किसी देश को खाने के प्रति  इतना समर्पण नहीं देखा है। वह कुछ भी बनाकर खा लेते हैं जैसे रेंगता हुआ कीड़ा, पानी में तैरती हुई कोई चीज। यहां पर बहुत ही विचित्र तरीके का खाना बनाया जाता है। जिसे यहां के लोग बहुत चाव के साथ खाते हैं.

चीनी भोजन के अधिकांश व्यंजनों में, खाने को सीधे उठाकर खाने लायक टुकड़ों में तैयार किया जाता है। पारंपरिक चीनी संस्कृतियों में, मेज़ पर चॉपस्टिकों का उपयोग किया जाता है.

Chinese food : If you go to China, definitely taste these dishes

पारंपरिक चीनी व्यंजन विपरीत पर आधारित होते हैं, जिससे गरम का संतुलन ठंडे से, अचार का संतुलन ताज़ा से और मसालेदार का संतुलन नरम से होता है।

 

टूना आईबॉल

चीन के बाजारों में ये मुख्य रूप से पाया जाता है। टूना एक प्रकार की समुद्री मछली होती है। जिसकी आईबॉल को उबालकर नमक के साथ खाया जाता है।

Chinese food : If you go to China, definitely taste these dishes

 

चिड़िया के घोंसले का सूप :  छोटे से चीनी पक्षी के घोंसले का उपयोग करके बनाई सूप बनाया जाता है । पक्षी अपनी लार से अपना घोंसला बनाता है, जो हवा के संपर्क में आने पर कठोर हो जाता है। इस सूप को बनाने के लिए लार में चिकन शोरबा मिलाया जाता है। चीन में कई चीजों की तरह, इसको पीने से स्वास्थ्य में काफी लाभ होता है।

 

चिकन अंडकोष :  चिकन के अंडकोष हांगकांग में कई मेनू में दिखाई देते हैं। अंडकोष अपने आप बहुत बड़ी सफेद फलियों की तरह दिखते हैं, जिन्हें उबालकर या मुलायम मुलायम स्क्वैश के साथ पूरी तरह से तला जाता है। वह आपकी पसंद के चावल या नूडल्स के साथ शोरबा में परोसे जाते हैं। रात के खाने के लिए अंडकोष के कटोरे जैसा कुछ नहीं।

 

 बलूत :  बलूत एक बतख  का भ्रूण होता है जिसे जिंदा उबालकर गर्मागर्म खाया जाता है। स्थानीय लोगों को यह खाना बहुत पसंद आता है।  बलूत के अंडे को ऊपर उठाते हैं और अंदर के घोल को पी लेते हैं। यह घोल लोगों को बहुत पसंद आता है। फिलीपींस, लाओस, कंबोडिया और वियतनाम जैसे अन्य देशों में बलुत एक आम भोजन है।

 

भेड़ का लिंग

आपने आपने सही सुना भेड़ के लिंग को एक छड़ी पर पिरोया गया. उसके बाद उसको ग्रील्ड करके गर्मा गर्म परोसा गया।

 

बिच्छू

बिच्छू को तलकर उसमें नमक, मिर्च नमक या जो कुछ भी वेंडर दे रहा है, उसे मिलाकर खाया जाता।

 

100 दिन पुराना अंडा

बतख के अंडे को चूना, राख और मिट्टी का लेप लगाकर100 दिनों के लिए नमकीन पानी में भिगोया जाता है. जब तक कि अंडे के अंदर का भाग  हरा नहीं हो जाता और बाहर का भाग गहरे भूरे रंग नहीं हो जाता है। अंडे में एक मजबूत गंध के साथ एक मलाईदार पनीर के साथ परोसा जाता है।

सांप का सूप

सांप का सूप हांगकांग में आमतौर पर पीया जाता है, खासकर सर्दियों के दौरान गर्म करने के लिए, इस सूप को पसंदीदा व्यंजन माना जाता है। सूप को सांप के अंदर परोसा जाता है। कई लोग कहते हैं कि इसका स्वाद चिकन की तरह है।

Chinese food : If you go to China, definitely taste these dishes

 

बदबूदार टोफू

स्टंकी टोफू हांगकांग, चीन और ताइवान में सबसे लोकप्रिय व्यंजन में से एक है और इसकी गंध शायद किसी भी यात्रा का एक यादगार हिस्सा होगा। यह व्यंजन सैकड़ों स्ट्रीट फूड विक्रेताओं, हॉकरों और छोटे रेस्तरां से परोसा जाता है। टोफू है जिसे  दूध और एक सब्जी, मांस और मछली आधारित नमकीन, या तीनों के कुछ संयोजन के मिश्रण में मिलाया गया है। वास्तव में बदबूदार टोफू के लिए नमकीन सप्ताह या महीने पुराना होना चाहिए।

स्ट्रीट बर्ड या पूरा कबूतर

स्ट्रीट बर्ड या पूरा कबूतर छड़ी पर परोस कर खाने में बहुत पसंद आता है।  सड़क पर एक छड़ी पर पिरोया हुआ पक्षी है, जो स्वाद और भुना हुआ सभी के लिए एक प्रकार का अचार में डूबा हुआ है।

Chinese food : If you go to China, definitely taste these dishes

Recent Posts

Palamu Travel Blog : झारखंड के पलामू में घूमने के लिए ये हैं फेमस जगहें

Palamu Travel Blog  : पलामू झारखंड के चौबीस जिलों में से एक है. हम आपको… Read More

1 day ago

Puri Travel Guide : जानिए यहां खूबसूरत समुद्री किनारों के साथ और क्या कुछ है घूमने को

Puri Travel Guide : पुरी (Puri) एक खूबसूरत शहर है, ये पूर्वी भारत में ओडिशा… Read More

1 day ago

Raebareli Travel Blog : रायबरेली में घूमने की ये हैं 8 परफेक्ट जगहें

Raebareli Travel Blog : उत्तर प्रदेश का पुराना शहर रायबरेली सई नदी के तट पर… Read More

1 day ago

Amethi Travel Blog : अमेठी में घूमने के लिए ये हैं फेमस जगहें

Amethi Travel Blog  : अमेठी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक शहर है.… Read More

2 days ago

Babosa Maharaj Temples in India : भारत में कहां कहां स्थित है बाबोसा महाराज मंदिर? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Babosa Maharaj Temples in India : भगवान श्री बाबोसा महाराज की पूजा की जाती है.… Read More

4 days ago