Travel Blog

Raebareli Travel Blog : रायबरेली में घूमने की ये हैं 8 परफेक्ट जगहें

Raebareli Travel Blog : उत्तर प्रदेश का पुराना शहर रायबरेली सई नदी के तट पर बसा है. इस शहर की उत्पत्ति वर्ष 1858 में अंग्रेजों ने की थी. इस जगह में कई वास्तुशिल्प विशेषताएं और स्थल हैं, जिनमें से प्रमुख एक मजबूत और विशाल किला है. इतिहास बताता है कि रायबरेली शहर पर कभी भर वंश का शासन था.उन्होंने दशकों तक शहर पर शासन किया है, जिसके कारण ‘भरौली’ या ‘बरौली’ नाम की उत्पत्ति हुई, जो बाद में बदलकर बरेली हो गया. उपसर्ग ‘राय’ कायस्थ और मुनिहार जातियों के नाम से बना है जो शहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे. अपने ऐतिहासिक और राजनीतिक महत्व के अलावा, यह छोटा शहर कई टूरिस्ट प्लेस भी हैं, जिनके बारे में आज के आर्टिकल में हम जानेंगे…

रायबरेली में घूमने के लिए बेस्ट जगहें || Best places to visit in Raebareli

1. बेहटा पुल,रायबरेली || Behta Bridge, Raebareli

बेहटा ब्रिज उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है. यह पुल सई नदी पर शारदा नहर के लिए एक जलसेतु के रूप में काम करता है, जो हरी-भरी घाटी और बहती नदी का शानदार व्यू दिखाई देती है. प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचाना जाने वाला यह पुल एक पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है, जो स्थानीय लोगों और टूरिस्ट दोनों को अपनी ओर से अट्रैक्ट करता है .

2. इंदिरा गांधी मेमोरियल बॉटनिकल गार्डन,रायबरेली|| Indira Gandhi Memorial Botanical Garden

उत्तर प्रदेश में बॉटनिकल गार्डन एक शांत जगह है. यह शहर के जीवन की हलचल से बचने के लोगों के लिए परफेक्ट जगह है. यह प्रकृति का मजा लेने, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने और आराम करने और आराम करने के लिए एक शानदार जगह है. बॉटनिकल गार्डन एक हरे-भरे क्षेत्र में स्थित है. यह विभिन्न प्रकार के पौधों देखने को मिलते हैं, जिनमें विदेशी फूल, पेड़ों और झाड़ियों की दुर्लभ प्रजातियाँ और कई अन्य प्रकार की वनस्पतियां शामिल हैं. बगीचे में एक झील भी है, जो टूरिस्ट को मजा लेने के लिए एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण मिलता है.

बॉटनिकल गार्डन में आने वाले पर्यटक खूबसूरत बगीचों में घूमने और अद्भुत पौधों और फूलों को निहारने में घंटों बिता सकते हैं. वहां कई बेंच और पिकनिक क्षेत्र भी हैं जहां टूरिस्ट बैठ सकते हैं, आराम कर सकते हैं और पिकनिक या नाश्ते का आनंद ले सकते हैं,
खूबसूरत गार्डन, बॉटनिकल गार्डन कई प्रकार की एक्टिविटी और कार्यक्रम भी होते हैं, जिसमें प्रकृति की सैर और बागवानी जैसे विषयों पर वर्कशॉप शामिल हैं. यहां एक टूरिस्ट केंद्र भी है, जो टूरिस्ट को बगीचे और उसके इतिहास, मैप और अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी देता है.

चाहे आप शौकीन माली हों, प्रकृति प्रेमी हों, या बस कुछ घंटे बिताने के लिए शांतिपूर्ण और आरामदायक जगह की तलाश में हों, उत्तर प्रदेश में बॉटनिकल गार्डन निश्चित रूप से एक अद्भुत अनुभव होगा.

3. समसपुर बर्ड सेंचुरी, रायबरेली || Samaspur Bird Sanctuary, Raebareli

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में सलोन के पास स्थित, समसपुर Bird Sanctuary एक संरक्षित क्षेत्र के रूप में स्थित है. यहां पर छह झीलें शामिल हैं, जो निवासी और प्रवासी पक्षियों की 250 से अधिक प्रजातियों देखने को मिलती है. एवियन निवासियों में मिस्र के गिद्ध, पलास की मछली ईगल और आम पोचार्ड जैसी दुर्लभ प्रजातियां हैं. सेंचुरी न केवल विविध पक्षी जीवन का स्वर्ग है, बल्कि मछलियों, पौधों और अन्य वन्यजीवों की समृद्ध विविधता का भी समर्थन करता है.

4. भवरेश्वर महादेव मंदिर,रायबरेली || Bhavareshwar Mahadev Temple, Raebareli

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में स्थित भंवरेश्वर महादेव मंदिर धार्मिक महत्व और ऐतिहासिक महत्व दोनों रखता है. मान्यता के अनुसार द्वापर युग में पांडवों में से एक भीम ने इस मंदिर की स्थापना की थी. मंदिर में एक शिवलिंग है, जिसके बारे में मान्यता है कि इसकी जड़ें इतनी गहरी हैं कि मुगल बादशाह औरंगजेब भी इसे उखाड़ नहीं सका. सई नदी पुल पर स्थित यह मंदिर विशेष रूप से सोमवार को बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है.

5. शिवगढ़ महल,रायबरेली ||Shivgarh Palace, Raebareli

शिवगढ़ पैलेस, उत्तर प्रदेश के रायबरेली में एक ऐतिहासिक स्थल है, जो शिवगढ़ में यूको बैंक मेन रोड के पास स्थित है.  19वीं शताब्दी में राजा महेश प्रताप सिंह द्वारा निर्मित, इसे महेश विलास पैलेस के रूप में भी पहचाना जाता है.  35 एकड़ में फैला यह महल हरे-भरे लॉन, फव्वारों और बगीचों से घिरा हुआ है. अपने वास्तुशिल्प आकर्षण के लिए प्रसिद्ध, इसमें मिर्ज़ापुर, सेक्रेड गेम्स और द फैमिली मैन जैसी लोकप्रिय वेब सीरीज और टीवी शो के लिए शूटिंग यहां पर हुई है. महल में प्राचीन फर्नीचर और पेंटिंग प्रदर्शित हैं. यात्री लगभग 63 किमी दूर लखनऊ हवाई अड्डे और लगभग 14 किमी दूर बछरावां रेलवे स्टेशन से महल तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

समय: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला (सोमवार को छोड़कर)

प्रवेश शुल्क: रु. 50 प्रति व्यक्ति और रु. 100 प्रति गाड़ी

6. इब्राहिम शाह किला,रायबरेली || Ibrahim Shah Fort, Raebareli

इब्राहिम शाह किला, भारत के उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के एक शहर डलमऊ में स्थित एक ऐतिहासिक स्मारक है, जिसे 820 एएच (1417 सीई) में जौनपुर सल्तनत के दूसरे शासक इब्राहिम शाह द्वारा बनवाया गया था. भर जनजाति द्वारा निर्मित पहले के किले की सामग्रियों का उपयोग करके निर्मित, किला अब ज्यादातर खंडहर में है, केवल इसका प्रवेशद्वार और थाना ही बचा है. गेट के निकट मुस्लिम संत मखदूम सैय्यद जाफरी को समर्पित एक मंदिर है, जिन्होंने किले के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. रायबरेली के विभिन्न वास्तुशिल्प रत्नों में से एक, यह शहर जिले के प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में कार्य करता है और लखनऊ डिवीजन का एक हिस्सा है. लखनऊ से लगभग 82 किमी दक्षिणपूर्व में सई नदी के तट पर स्थित, रायबरेली एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति का दावा करता है.

7. जामा मस्जिद,रायबरेली || JAMA Masjid, Raebareli

जामा मस्जिद, भारत के उत्तर प्रदेश के एक शहर, रायबरेली में स्थित एक मस्जिद है, जिसे जौनपुर सल्तनत के दूसरे शासक इब्राहिम शाह ने वर्ष 1417 ई. में बनवाया था. इसके बाद, 1678 ई. में छठे मुगल सम्राट औरंगजेब द्वारा मस्जिद का मरम्मत कराया गया था. अपने विशाल प्रांगण और ग्यारह मेहराबों से प्रार्थना कक्ष के लिए फेमस है. यह मस्जिद अपने समृद्ध इतिहास और संस्कृति से प्रतिष्ठित शहर, रायबरेली में एक महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प स्थल के रूप में खड़ी है.

8. लालगंज में रेल कोच फैक्ट्री, रायबरेली || Rail Coach Factory in Lalganj, Rae Bareli

2012 में स्थापित, लालगंज स्थित रेल कोच फैक्ट्री भारतीय रेलवे के तहत एक अत्याधुनिक रेल कोच निर्माण इकाई है, जो उत्तर प्रदेश में रायबरेली के पास स्थित है. 1000 कोचों की वार्षिक प्रोडक्शन क्षमता के साथ, यह विश्व स्तर पर सबसे फेमस कोच कारखानों में से एक है, जिसमें अत्याधुनिक औद्योगिक रोबोट और मशीनरी शामिल हैं. लिंके हॉल्फमैन बुश (एलएचबी) कोचों के उत्पादन में विशेषज्ञता, अपनी बेहतर सुरक्षा, गति और आराम के लिए प्रसिद्ध, यह फैक्ट्री आधुनिक और कुशल रेलवे परिवहन में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

रायबरेली कैसे पहुंचें || How to reach Raebareli

हवाई जहाज से रायबरेली कैसे पहुंचे || How to reach Raebareli By Air

रायबरेली का नजदीकी हवाई अड्डा लखनऊ में चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (LKO) है, जो लगभग 82 किलोमीटर दूर है. हवाई अड्डे से, आप रायबरेली पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या अन्य स्थानीय परिवहन का उपयोग कर सकते हैं.

सड़क के रास्ते रायबरेली  कैसे पहुंचे || How to reach Raebareli By road

रायबरेली सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और आप नेशनल और स्टेट हाईवे के माध्यम से शहर तक पहुंच सकते हैं.  लखनऊ नजदीकी प्रमुख शहर है, और रायबरेली लगभग 82 किलोमीटर दूर है. सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आप टैक्सी किराये पर ले सकते हैं, बस ले सकते हैं या निजी वाहनों का उपयोग कर सकते हैं,

ट्रेन से रायबरेली कैसे पहुंचे || How to reach Raebareli By train

रायबरेली का अपना रेलवे स्टेशन, रायबरेली जंक्शन (आरबीएल) है, जो पूरे भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. आप ट्रेनों की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं और रायबरेली जंक्शन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं.

Travel Junoon के Telegram Channel से जुड़ें: https://t.me/traveljunoon

Recent Posts

Aayushman Health Card ki Poori Jankaari: आयुष्मान हेल्थ कार्ड कैसे बनवाएं? यहां मिलेगी कंप्लीट जानकारी

 Aayushman Health Card Poori Jankaari : आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) एक राष्ट्रीय… Read More

19 hours ago

Vastu Tips For Home : घर के मुख्य गेट पर नमक की पोटली लटकाने से होगी पैसों की बारिश!

Vastu Tips For Home:  ऐसा कहा जाता है कि वास्तु नियमों और सिद्धांतों का पालन… Read More

23 hours ago

Learner Licence Kaise Banwayen: लर्नर लाइसेंस के लिए कैसे करें आवेदन

Learner Licence Kaise Banwayen:  लर्नर लाइसेंस एक temporary driving license है जिसे RTO  द्वारा जारी… Read More

2 days ago

Cannes Travel blog: जहां होता है International कांस Film Festival, वहां की पूरी ट्रैवल डिटेल

Cannes Travel blog : कान्स को अमीरों और फेमस लोगों के लिए हॉलीडे पर जानें… Read More

2 days ago

Travel Mistakes: घुमक्कड़ी में कतई न करें ये छोटी-छोटी गलतियां

Travel Mistakes : अक्सर हम इस बात पर तो गौर करते हैं कि अगर ट्रेवल… Read More

3 days ago

Thailand E-Visa Apply : थाईलैंड के लिए ई-वीजा कैसे करें अप्लाई ,जानें पूरा प्रोसेस

Thailand E-Visa Apply : आइए आज हम आपको बताते हैं कि थाईलैंड जाने से पहले… Read More

3 days ago