Havelock Island : Honeymoon के लिए बेस्ट है ये जगह, लें पूरी जानकारी

Havelock Island : अंडमान निकोबार आकर जिसे पर्यटक सबसे ज्यादा देखना चाहते हैं, वो है यहां का खूबसूरत हैवलॉक आइलैंड। इस आइलैंड के आसपास फैली हरियाली के साथ सफेद बालू से भरे तट इस जगह को भारत में देखने लायक स्थानों में शामिल करते हैं। अगर आप खरीदारी में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां की लोकल बाजार में खरीदारी कर सकते हैं। यहां की बाजार में हाथ से बनी चीजें और एक्सेसरीस भी मिल जाएंगी।

हैवलॉक अंडमान का सबसे खूबसूरत द्वीप ( Havelock Island beautiful Island of Andaman  )

हैवलॉक आइलैंड लगभग 113 वर्ग कि.मी के क्षेत्र में फैला हुआ है। ये आइलैंड पोर्ट ब्लेयर के उत्तर-पूर्व में 39 कि.मी की दूरी पर स्थित है। हैवलॉक, अंडमान निकोबार का सबसे खास बीच है। जो वेकेशन के लिए बहुत पसंद किया जाता है। इसकी खूबसूरती की वजह से ही पर्यटक यहां आरामदायक छुट्टियां बिताने ना सिर्फ़ देश बल्कि विश्व भर से आते हैं।

हैवलॉक आइलैंड में लें स्कूबा डाइविंग का मज़ा ( Scooba diving in Havelock Island )

हैवलॉक द्वीप घूमने आए सैलानियों को यहां की स्कूबा डाइविंग बहुत पसंद आती है। हैवलॉक द्वीप पर स्कूबा डाइविंग बहुत ही किफायती है। और यहां डायवर्स के लिए भी डाइविंग की सुविधा उपलब्ध है। हैवलॉक द्वीप पर स्कूबा डाइविंग के साथ-साथअंडर सी वाक, स्नोर्कलिंग, स्विमिंग, सनबाथिंग, एलिफैंट राइड, गेम फिशिंग और ट्रैकिंग भी बहुत लोकप्रिय है। तो अगर आप भी एडवेंचर गेम्स में दिलचस्पी रखते हैं तो ये जगह आपके लिए ही है।

हनीमून के लिए हैवलॉक है बेस्ट डेस्टिनेशन ( Havelock Island best destination for honeymoon )

अंडमान स्थित सबसे लोकप्रिय द्वीप में से एक है हैवलॉक द्वीप। इस द्वीप का नाम अंग्रेज हुकूमत के प्रधान हेनरी हैवलॉक के नाम पर रखा गया है। हैवलॉक अंडमान निकोबार का प्रमुख पर्यटक स्थल है। इसकी खूबसूरती देखने हर साल यहां हजारों पर्यटक आते हैं। ये पोर्ट ब्लेयर से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हैवलॉक द्वीप के लिए पोर्ट ब्लेयर से दो या तीन बार नियमित समय पर फेरी की सेवा दी जाती है। इस फेरी के टिकट की कीमत पांच से आठ अमेरिकी डॉलर के आसपास है।

किस मौसम में जायें हैवलॉक आइलैंड ( When to visit Havelock Island )

वैसे तो पूरे साल ही अंडमान निकोबार का मौसम अच्छा रहता है। यहां गर्मियों में टैम्परेचर 35 डिग्री तक और सर्दियों में 15 डिग्री तक कम हो जाता है। मध्यम जलवायु परिस्थितियों के साथ यात्रा करने के लिए अक्टूबर से मई काफी अच्छा माना जाता है। इस सीजन में यहां बारिश बिल्कुल भी नहीं होती है। इस दौरान यहां बड़ी संख्या में पर्यटक छुट्टियां मनाने आते हैं। इस सीज़न में यहां हर तरह के वाटर स्पोर्ट्स भी पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहते हैं।

कैसे जायें हैवलॉक आइलैंड  ( How to visit Havelock Island )

अंडमान निकोबार में स्थित हैवलॉक द्वीप आप सिर्फ हवाई और जल मार्ग के जरिए ही पहुंच सकते हैं। यहां का निकटवर्ती हवाईअड्डा जो कि पोर्ट ब्लेयर में स्थित है। जहां से आपको भारत के बड़े शहरों के लिए उड़ाने आसानी से मिल जाएंगी। पोर्ट ब्लेयर पहुँचने के बाद आपको हैवलॉक के लिए हेलीकॉप्टर या फ़िर सी प्लेन से यहाँ आना होगा। इसके अलावा आप चाहें तो हैवलॉक द्वीप पानी के जहाज के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं। पोर्ट ब्लेयर से आपको पानी के जहाज भी आसानी से मिल जाएंगे।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे .

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"