Honeymoon Tour

Honeymoon Budget Friendly : भारत के 7 बेस्ट हनीमून Destinations, ₹ 50,000 से कम होगा खर्च

Honeymoon Budget Friendly : आज के समय में शादी के बाद लोगों की सबसे बड़ी समस्या होती है हनीमून ट्रिप प्लान करना. क्योंकि हनीमून शादी के बाद का सबसे खास अहसास होता है, इसलिए हर कपल हनीमून पर किसी खास जगह जाना चाहता है. हनीमून पर जाने के लिए एक समस्या बजट भी होती है. कम बजट वाले लोगों के लिए हमारे पास एक खास उपाय है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप कम बजट में हनीमून ट्रिप प्लान कर सकते हैं.  आप मात्र 50  हजार में अपने पार्टनर के साथ इन जगहों पर घूमकर वापस आ जाएंगे.

50 हजार से कम कीमत में भारत में ये बेस्ट हनीमून स्थान न केवल आपको एक यादगार अनुभव प्रदान करेंगे बल्कि आपको बजट पर अपनी यात्रा पूरी करने में मदद करेंगे.

50,000 हजार  से कम कीमत में भारत में 7 बेस्ट हनीमून प्लेस

1. शिमला || Shimla

हिमालय में बसा, शिमला, जिसे ‘पहाड़ियों की रानी’ के नाम से जाना जाता है, औपनिवेशिक आर्किटेक्चर, प्राकृतिक लैंडस्केप और सुहवना मौसम के साथ एक खूबसूरत जगह है. रोमांच चाहने वाले लोग कुफरी के हरे-भरे लैंडस्केप देख सकते हैं, जबकि इतिहास के शौकीन वाइसरीगल लॉज की कहानियां पढ़ सकते हैं. अपने सुहावने मौसम और बर्फ से ढकी चोटियों के साथ, शिमला कपल के लिए एक शांत माहौल मिलता है. टॉय ट्रेन की सवारी का मजा लें या बस मॉल रोड पर टहलें. रिज और जाखू मंदिर के शानदार व्यू इस हिल स्टेशन के आकर्षण को बढ़ाते हैं और इसे 50000 से कम कीमत में भारत में सबसे अच्छे हनीमून जगहों में से एक बनाते हैं.

बजट: लगभग 1500 रुपये प्रति रात्रि
टूरिस्ट अट्रैक्शन: रिज, जाखू मंदिर, वाइसरीगल लॉज
यात्रा का बेस्ट टाइम: मार्च से जून

2. गोवा || Goa

गोवा, अपने धूप से भरे समुद्र तटों, नाइटलाइफ़ और पुर्तगाली-प्रभावित वास्तुकला के साथ, भारत में 50000 से कम कीमत वाले बेस्ट हनीमून स्थानों के लिए एक परफेक्ट जगह है. बागा बीच, अपनी हलचल भरी झोपड़ियों और पानी के खेलों के साथ, एक्टिविटी का केंद्र है.अगुआड़ा किला, 17वीं सदी का पुर्तगाली किला है, जो अरब सागर का शानदार व्यू दिखाई देता है. यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, बारोक वास्तुकला को प्रदर्शित करता है और इसमें सेंट फ्रांसिस जेवियर के नश्वर अवशेष हैं.

बजट: लगभग 2000 रुपये पर नाइट
प्रमुख आकर्षण: बागा बीच, अंजुना पिस्सू बाजार, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस
घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से फरवरी

3. पांडिचेरी || Pondicherry

पांडिचेरी, फ्रांसीसी और भारतीय संस्कृतियों के अनूठे मिश्रण के साथ,एक बेस्ट एक्सपीरियंस मिलेगा.  50000 से कम कीमत में भारत में सबसे अच्छे हनीमून जगहों में से एक, अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला और ठाठ कैफे के साथ विचित्र फ्रेंच क्वार्टर का  घूमें. हलचल भरा अरबिंदो आश्रम शांति का केंद्र है. लोकल कैफे में स्वादों के मिश्रण का मजा लें और पैराडाइज़ बीच जैसे शांत स्थानों पर आराम करें. पांडिचेरी, अपने शांत वातावरण और सांस्कृतिक समृद्धि के साथ, आपको अपने साथी के साथ एक यादगार अनुभव प्रदान करना सुनिश्चित करता है.

बजट: लगभग 1000 रुपये प्रति रात्रि।
प्रमुख आकर्षण: प्रोमेनेड बीच, ऑरोविले, फ्रेंच क्वार्टर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

4. मुन्नार || Munnar

पश्चिमी घाट में स्थित मुन्नार, प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग और कपल के लिए एक परफेक्ट जगह है. 50000 से कम कीमत वाले भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक, मुन्नार अपने चाय बागानों के अंतहीन विस्तार के लिए जाना जाता है. बड़ा चाय बागानों में टहलें, और हवा में फैली ताज़ी पत्तियों की खुशबू का अनुभव करें, या मट्टुपेट्टी बांध में एक सुंदर नाव की सवारी पर जाएं. मायावी नीलगिरि तहर के घर, एराविकुलम नेशनल गार्डन में वनस्पतियों और जीवों को देखें. मुन्नार का आकर्षण देवीकुलम के आकर्षक शहर और शांत अट्टुकल झरने तक फैला हुआ है.

बजट: लगभग 1500 रुपये पर नाइट
प्रमुख आकर्षण: चाय बागान, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, मट्टुपेट्टी बांध
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से नवंबर

5. मनाली || Manali

हिमालय की लैंडस्केप पर स्थित, मनाली अपने पर्यटकों को रोमांच और शांति प्रदान करता है. 50000 से कम कीमत में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक, मनाली रोमांटिक छुट्टी के लिए हर किसी के पसंदीदा जगहों में से एक है. जब मनाली में हों तो पुराने मनाली की सड़कों पर टहलें, जहां आरामदायक कैफे और स्थानीय बाजार हैं, या प्रसिद्ध हिडिम्बा देवी मंदिर के दर्शन करें. यदि आप अपने साथी के साथ कुछ एंडवेंचर एक्टिविटी  में शामिल होना चाहते हैं तो रोहतांग दर्रा, जाएं.

बजट: लगभग 1200 रुपये पर नाइट
प्रमुख आकर्षण: सोलंग घाटी, पुरानी मनाली, रोहतांग दर्रा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी

6. कश्मीर || Kashmir

50000 से कम कीमत में दिसंबर में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक, कश्मीर सभी सही कारणों से जोड़ों के बीच फेमस है. ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप में जाना जाने वाला कश्मीर अपने खूबसूरत लैंडस्केप  आपको मंत्रमुग्ध कर देता है. शानदार हाउसबोट से लेकर बर्फ से लदी चोटियों तक कश्मीर की हर चीज़  सुंदरता की तस्वीर पेश करती है. पारंपरिक शिकारे पर शांत डल झील के किनारे यात्रा करें, तैरते बगीचों और बाजारों को देखें या मुगल गार्डन का घूमें, कश्मीर में घूमने के लिए कई  ऑप्शन हैं. यदि आप अपने साथी के साथ कुछ  एंडवेंचर एक्टिविटी की तलाश में हैं, तो गुलमर्ग अपने बर्फ से ढके लैंडस्केप के साथ स्कीइंग का मजा लें.

बजट: लगभग 2000 रूपये पर नाइट 
प्रमुख आकर्षण: डल झील, गुलमर्ग, शालीमार बाग
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर

7. दार्जिलिंग || Darjeeling

हिमालय में बसा दार्जिलिंग अपने चाय बागानों और कंचनजंगा के शानदार व्यू के लिए फेमस है. यह औपनिवेशिक आकर्षण और शानदार व्यू के आकर्षक मिश्रण से यात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देता है. टाइगर हिल पर सूर्योदय का आनंद लें या यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे पर सवारी करें. अपने खूबसूरत व्यू के साथ  बतासिया लूप का घूमें और हिमालय पर्वतारोहण संस्थान में समृद्ध इतिहास को जानें. मॉल रोड का विचित्र वातावरण और जापानी पीस पैगोडा की शांत शांति इस हिल स्टेशन के आकर्षण को बढ़ाती है, जिससे दार्जिलिंग जोड़ों के लिए एक शानदार स्वर्ग बन जाता है.

बजट: लगभग 1200 रुपये पर नाइट
प्रमुख आकर्षण: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, टाइगर हिल, बतासिया लूप
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई

अब जब आपके पास 50,000 से कम कीमत वाले भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थानों की सूची है, तो आप सूची में से कोई भी जगह चुन सकते हैं जो आपकी प्राथमिकताओं को पूरा करता हो.  एक यादगार एक्सपीरियंस  के लिए भारत में अपनी हनीमून यात्रा की योजना बनाएं और अपने जीवनसाथी के साथ सुंदर स्थानों की खोज करके अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाएं.

50,000 से कम कीमत में भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थानों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एक बजट पर कोई अपने हनीमून की योजना कैसे बना सकता है?

बजट-अनुकूल हनीमून की योजना बनाने के लिए, कम कीमतों पर ऑफ-पीक सीज़न के दौरान यात्रा करने पर विचार करें, गेस्टहाउस और होमस्टे जैसे ऑप्शन चुनें, अपने स्वयं के यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं और बुकिंग के समय छूट की तलाश करें. अंत में, अपने साथी के साथ फिजूलखर्ची के बजाय एक्सपीरियंस को प्राथमिकता दें.

बजट में हनीमून ट्रिप की योजना बनाने के लिए भारत में सबसे रोमांटिक जगहें कौन सी हैं?

बजट में अपनी हनीमून यात्रा की योजना बनाने के लिए भारत में सबसे रोमांटिक स्थानों में से कुछ में कश्मीर, दार्जिलिंग, शिमला, मुन्नार और मनाली शामिल हैं.

 

Recent Posts

Solo Travelling Tips : कैसे करें सोलो ट्रैवलिंग, किन बातें का रखें ख्याल और कहा जाएं

Solo Travelling Tips : रोजमर्रा की जिंदगी से छुट्टी लेकर नई-नई जगहों पर सोलो ट्रैवल… Read More

1 day ago

Kedarnath Yatra 2024 : केदारनाथ के बारे में ये Interesting fact नहीं जानते होंगे आप

Kedarnath Yatra 2024 :  चार धाम यात्रा में से एक केदारनाथ सबसे फेमस मंदिर है. … Read More

2 days ago

E-Visa Apply Process : क्या होता है E- Visa, कैसे करें Apply

E-Visa : दोस्तों, आपने अक्सर ही E-Visa का नाम सुना होगा. विदेश दौरे पर यात्री… Read More

2 days ago

Kedarnath Helicopter Ticket Booking 2024: केदारनाथ धाम जाने के लिए Helicopter Online और Offline कैसे करें बुक

Kedarnath Helicopter Ticket Booking 2024 : केदारनाथ धाम हर साल चारधामों में सबसे ज्यादा जाने… Read More

3 days ago

Akshaya Tritiya 2024 : जानें कब है अक्षय तृतीया? पूजा मुहूर्त और अनुष्ठान का तरीका भी जानिए

Akshaya Tritiya 2024 : अक्षय तृतीया भारत में सबसे शुभ और बड़े स्तर पर मनाए… Read More

3 days ago

Sri Raja Rajeshwara Swamy Temple Facts : तेलंगाना के फेमस राज राजेश्वर मंदिर में कैसे करे दर्शन

Sri Raja Rajeshwara Swamy Temple Facts : राज राजेश्वर मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से… Read More

4 days ago