Travel Tips and Tricks

Dubai Travel Blog Hindi : दुबई में घूमने की जगहें, कैसे पहुंचे और क्या-क्या करें, ये भी जानकारी

Dubai Travel Blog Hindi :  दुबई अपनी शानदार आर्किटेक्चर, बड़े शॉपिंग मॉल के साथ दुनिया भर में एक फेमस टूरिस्ट प्लेस बन गया है. ये जगह अपनी मॉर्डन और लग्जरी लाइफस्टाइल का प्रतीक है. यहां रेगिस्तानी लैंडस्केप भी हैं. दुबई में बुर्ज खलीफा भी है, बुर्ज खलीफा विश्व स्तर पर सबसे ऊंची मानव निर्मित इमारत है. अबू धाबी संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी है, दुबई यहां पर सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है.

बेहतरीन खरीदारी, बढ़िया भोजन और खेल आयोजनों के साथ फैमली या फ्रेंड्स के लिए दुबई एक परफेक्ट ऑप्शन है. दुबई में पहली चीज़ जो आपका ध्यान खींचती है, वह है, बड़ी स्काईलाइन बिल्डिंग. ये दिखने में बेहद खूबसूरत हैं, जिसमें शानदार होटल, शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट हैं. दुबई के आसपास का रेगिस्तान एक अपोजिट लेकिन उतना ही शानदार एक्सपीरियंस देता है. रेगिस्तानी सफ़ारी वो जगह है, जहां आप रोमांचकारी टीलों की सैर का मजा ले सकते हैं, मंत्रमुग्ध कर देने वाला सूर्यास्त देख सकते हैं और ट्रेडिशनल बेडौइन-शैली की दावत का मजा ले सकते हैं. आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे दुबई में घूमने की जगहों से लेकर इस शहर का इतिहास, यहां कैसे पहुंचे और दुबई में क्या खाएं से जुड़ी जानकारी…

Table of Contents

Toggle

दुबई का इतिहास || History of Dubai

दुबई (डिबेई) का सबसे पहला लिखित रिकॉर्ड मुहम्मद अल-इदरीसी (Muhammad al-Idrisi) को माना जाता है, जिन्होंने दसवीं शताब्दी ईस्वी में संयुक्त अरब अमीरात के तट का मानचित्रण किया था. लगभग 1580 में, वेनिस के राज्य जौहरी, गैस्पारो बल्बी ने दुबई और वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात क्षेत्र में मौजूद अन्य शहरों के मोती उद्योग का डॉक्यूमेंटेशन किया. ट्रेडिशनल रूप से रूढ़िवादी होने के बावजूद, संयुक्त अरब अमीरात खाड़ी में सबसे लिबरल देशों में से एक है, जहां अन्य संस्कृतियों और मान्यताओं को आम तौर पर जगह दी जाती है. राजनीतिक रूप से ये सत्तावादी बना हुआ है, हालांकि, खाड़ी द्वीपों पर चल रहे क्षेत्रीय विवाद के कारण पड़ोसी ईरान के साथ संबंध तनावपूर्ण रहे हैं. यूएई अफगानिस्तान में तालिबान शासन को मान्यता देने वाले केवल तीन देशों में से एक था.

1950 के दशक में तेल की खोज से पहले संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था मछली पकड़ने और घटते मोती उद्योग पर निर्भर थी. लेकिन 1962 में तेल निर्यात शुरू होने के बाद से देश का समाज और अर्थव्यवस्था बदल गई है.  यूएई में विविधता आ गई है और यह एक क्षेत्रीय व्यापार और पर्यटन केंद्र बन गया है, यूएई की कंपनियों ने विदेशों में भारी निवेश किया है.

दुबई में मुख्य क्षेत्र Old Dubai, Downtown Dubai, Dubai Marina और Jumeirah हैं. पुराना दुबई शहर का ऐतिहासिक दिल है और इसमें Dubai Creek, डेरा, Bur Dubai और Al Fahidi जिले शामिल हैं.  देरा (सूक्स का घर) Dubai Creek के उत्तरी किनारे पर है, जबकि Bur Dubai दक्षिणी किनारे पर स्थित है. खाड़ी पार करने के लिए अब्रास (पारंपरिक लकड़ी के घाट) उपलब्ध हैं. डाउनटाउन दुबई सबसे प्रतिष्ठित क्षेत्र है, जहां दुबई मॉल, बुर्ज खलीफा और दुबई फाउंटेन हैं, जबकि दुबई मरीना और जेबीआर समुद्र तट पर टहलने और नाइटलाइफ़ के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं.

कुल मिलाकर, दुबई एक ऐसा शहर है जो आधुनिकता और परंपरा को एक साथ जोड़ता है, जो लग्जरी, नयापन और सांस्कृतिक विविधता की दुनिया में एक कभी ने भूलने वाली झलक पेश करता है.

दुबई की यात्रा से पहले अवश्य जान लें || Must know before traveling to Dubai

लोकल ट्रांसपोर्ट || Dubai Local Transport

शहर के भीतर कहीं भी यात्रा करने के लिए लोकल टैक्सियों का इस्तेमाल करें. इनका किराया आमतौर पर उबर से कम होती है.
शहर में जाने के लिए दुबई मेट्रो भी उपलब्ध है. शहर के अंदर पब्लिक ट्रांसपोर्ट (मेट्रो, बस, ट्राम) के सुविधाजनक इस्तेमाल के लिए Nole Card प्राप्त करें. Nole Card एक तरह का स्मार्ट कार्ड है.
साइकिलें और मोटर चालित स्कूटर उपलब्ध हैं और इन्हें कैरेम, ट्रेक बाइक्स, नेक्स्टबाइक आदि जैसे कई ऐप के माध्यम से बुक किया जा सकता है.

टूरिस्ट अट्रैक्शन  टिकट और यात्राएं || Dubai Tourist Attractions

दुबई नजदीक के 40 से अधिक टूरिस्ट अट्रैक्शन और एक्टिविटी को कवर करता है.  आप जिन टूरिस्ट अट्रैक्शन की यात्रा करना चाहते हैं, उसके आधार पर उन्हें चुना जा सकता है.
म्यूज़ियम ऑफ़ द फ़्यूचर के लिए एक महीने पहले टिकट बुक करें क्योंकि अंतिम समय में बुक करने पर स्लॉट आमतौर पर भरे होते हैं.
बुर्ज खलीफा और डेजर्ट सफारी के लिए टिकट/पैकेज कम से कम 1-2 दिन पहले बुक करें

यात्रा कार्यक्रम योजना || Dubai Travel Planning

टैक्सी की अतिरिक्त लागत बचाने के लिए उसी दिन ग्लोबल विलेज और मिरेकल गार्डन जाएं. वे एक-दूसरे के काफी नजदीक स्थित हैं.
बर दुबई और डेरा की यात्रा के लिए, टैक्सी से बर दुबई की यात्रा करें और फिर डेरा की सवारी करें.
दुबई फाउंटेन और एट द टॉप बुर्ज खलीफा में प्रवेश दुबई मॉल के माध्यम से होता है. सभी तीन आकर्षणों को एक ही दिन में एक साथ देखा जा सकता है.

लोकल सिम कार्ड || Dubai Local Sim Card

दुबई हवाई अड्डे पर पहुंचने पर आपको स्थानीय ऑपरेटर डीयू से एक प्रीपेड सिम लें होता है. यह एक्टिव है और इसे प्लग एंड प्ले द्वारा उपयोग किया जा सकता है. आपको 24 घंटे के लिए 1 जीबी मुफ्त डेटा मिलता है, जिसके बाद आपको टॉप अप कराना होगा.

करेंसी और फाइनेंस || Dubai Currency

क्रेडिट कार्ड से कहीं भी बिल पेय करते समय, एक्सट्रा पैसे कटने से बचने के लिए जाय अपनी लोकल करेंसी में बिल पेय करें.

दुबई में घूमने की जगहें || places to visit in dubai

1. बुर्ज खलीफा दुबई || Burj Khalifa Dubai

बुर्ज खलीफा दुबई का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है. यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है. बुर्ज खलीफा से दुबई का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है. दुनिया का सबसे तेज़ ग्लास एलिवेटर आपको बुर्ज खलीफा की 124वीं मंजिल तक ले जाता है.  यहां इस सबसे ऊंची इमारत की 122वीं मंजिल पर “एटमॉस्फियर” रेस्टोरेंट में टेस्टी भोजन मिलता है, यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेस्टोरेंट है.

टूरिस्ट बुर्ज खलीफा के अंदर स्थित  झरने का मजा लेते हैं, जो रात में 6,000 चमकदार रोशनी से जगमगाता है. बुर्ज खलीफा लाउंज आराम करने के लिए एक शानदार जगह है और इसे दुनिया का सबसे ऊंचा लाउंज माना जाता है. यहां अपनी यात्रा को बेहतर बनाने के लिए 124वीं मंजिल पर  दुबई फाउंटेन शो जरूर देखें.

2. पाम जुमेराह ||  palm jumeirah

पाम जुमेरा द्वीप समूह की आर्किटेक्चर की टूरिस्ट तारीफ करते हैं, जिसे ताड़ के पेड़ की तरह डिजाइन किया गया है और यह दुबई में फेमस टूरिस्ट आकर्षणों में से एक है. एक्वावेंचर वॉटरपार्क में, टूरिस्ट विश्व-रिकॉर्ड तोड़ने वाली स्लाइडों का मजा लें. पर्यटक लॉस्ट चैंबर्स एक्वेरियम में 14 अलग-अलग प्रकार की शार्क और किरणों सहित 65,000 जलीय जानवरों से भरे लैगून में तैरने या स्कूबा डाइव करने के लिए जाते हैं.

पाम जुमेराह में टूरिस्ट के लिए स्काइडाइविंग एक और आकर्षण है . स्काईडाइव दुबई के साथ टेंडेम स्काइडाइविंग एक एक्सपीरियंस है जो विशेष रूप से रोमांच चाहने वालों के लिए डिज़ाइन किया गया है.

3.फ्यूचर म्यूजियम दुबई ||  Future Museum Dubai

भविष्य का म्यूजियम एक अत्याधुनिक म्यूजिम है जो संभावित भविष्य की खोज करता है और यह दर्शाता है कि 2071 में दुनिया कैसी दिखाई देगी. टूरिस्ट म्यूजिम की बाहरी दीवारों पर शॉन किला के वास्तुशिल्प कौशल देख सकते हैं. यह अरबी कविता के साथ अंकित हैं और यह भी सीखते हैं कि कैसे अंतरिक्ष यात्री “भविष्य की यात्रा” पर जाकर अंतरिक्ष में जीवित रहते हैं. “डिजिटल अमेज़ॅन प्रदर्शनी” इस म्यूजिम में सबसे शानदार जगह है जहां पर्यटक अमेज़ॅन के जंगलों देख सकते हैं और उन वर्षावनों की खोज कर सकते हैं जहां पहले कुछ इंसान गए हैं.

4. जुमेरा बीच || Jumeirah Beach

जुमेरा बीच दुबई में घूमने के लिए सबसे फेमस जगहों में से एक है, जो सभी यात्रियों के लिए परफेक्ट जगह है.  यह समुद्र तट सभी समुद्र तट प्रेमियों और सनसेट प्रेमियों के लिए बिल्कुल सही जगह है.

जगह: जुमेरा – दुबई – संयुक्त अरब अमीरात
समय: सुबह 7:30 बजे से रात 10 बजे तक
किनके लिए परफेक्ट: परिवार, दोस्त, बच्चे

4. मॉल ऑफ एमिरेट्स – देखने लायक खूबसूरती || Mall of the Emirates – A beauty worth seeing

दुबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की हमारी सूची में चौथे नंबर पर मॉल ऑफ एमिरेट्स है, जो एक ही छत के नीचे लगभग सभी चीजों से सुसज्जित है. चाहे वह दुनिया के हर हिस्से के फूड हों या खरीदारी के लिए कई ब्रांड हों या विशेष दुबई स्की, जिसमें एक शानदार स्की सेट अप और एक पेंगुइन बाड़ा शामिल है.

समय: शनि-बुध प्रातः 10 बजे से प्रातः 1 बजे तक, गुरु-शुक्र प्रातः 10 बजे से प्रातः 2 बजे तक
स्थान: शेख जायद रोड
किनके लिए परफेक्ट: मित्र, परिवार

5. दुबई मॉल || Dubai Mall

संयुक्त अरब अमीरात में दुबई मॉल दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग सेंटरों में से एक है, जिसमें लगभग 1200 स्टोर, 120 रेस्टोरेंट, कैफे और लगभग 22 मूवी थिएटर हैं. इसमें वैलेट सेवा के साथ तीन बड़े कार पार्क हैं. यह मॉल दुबई में प्रमुख मनोरंजन प्लेस है. दुबई एक्वेरियम और अंडरवाटर चिड़ियाघर, किडज़ानिया (बच्चों का शिक्षा), दुबई आइस रिंक (ओलंपिक आकार), और एक इनडोर मूवी कॉम्प्लेक्स सभी इस भव्य मॉल में स्थित हैं.
समय: सुबह 9 बजे से रात 10:30 बजे तक
किनके लिए परफेक्ट: परिवार, दोस्त, बच्चे

6. शेख सईद अल || Sheikh Saeed Al – Grandeur Overloaded

दुबई में टूरिस्ट प्लेस का घूमते समय शेख सईद अल मकतूम के घर की यात्रा के बिना अधूरा है, जिसमें दुबई के इतिहास की झलक दिखाने वाला ऐतिहासिक तस्वीरों और दस्तावेजों का दुबई संग्रहालय है. यह घर अरबी वास्तुकला का प्रतीक है, जिसमें शानदार डिजाइन के साथ-साथ शानदार आंतरिक सज्जा भी है.
स्थान: हापुड रोड, ब्लॉक 1, पी एंड टी कॉलोनी, राज नगर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश 201002
समय: शनिवार-गुरु सुबह 8:30-दोपहर 8:30, शुक्रवार 3-8:30 बजे
किनके लिए परफेक्ट: परिवार, दोस्त, बच्चे

7. वाइल्ड वाडी  || Wild Wadi

वाइल्ड वाडी बुर्ज खलीफा के सामने स्थित एक लोकप्रिय मनोरंजन पार्क है, जो 25 से अधिक प्रकार की मजेदार सवारी से भरा हुआ है. अरब लोककथाओं के बारे में जानने के साथ-साथ अपने परिवार के साथ मजा लेने के लिए यह एक परफेक्ट स्थान है, जिस पर वाइल्ड वाडी आधारित है. , यह दुबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.
स्थान: विपक्ष. बुर्ज अल अरब – जुमेरा सेंट – उम्म सुकीमउम्म सुकीम 3 – दुबई – संयुक्त अरब अमीरात
समय: नवंबर से फरवरी: सुबह 10 बजे – शाम 6 बजे मार्च से मई: सुबह 10 बजे – शाम 7 बजे जून से अगस्त: सुबह 10 बजे – रात 8 बजे सितंबर और अक्टूबर: सुबह 10 बजे – शाम 7 बजे
किनके लिए आदर्श: परिवार, दोस्त, बच्चे

8. दुबई मरीना || Dubai marina

यह शहर के सबसे आकर्षक सैरगाहों और दुबई के टॉप आकर्षणों में से एक है. वहां कई रेस्टोरेंट और कैफे हैं. टूरिस्ट किसी भी ऐसे शानदार रेस्टोरेंट को चुन सकते हैं और समुद्र के व्यू के साथ शानदार दोपहर का भोजन भी यहां कर सकते है. पर्यटक दुबई के रोशन क्षितिज को देखने के लिए पारंपरिक ढो नाव पर रात्रि भोज का आनंद ले सकते हैं. पर्यटक मछली पकड़ने के लिए गहरे समुद्र में भी जा सकते हैं और यहां मौजूद अद्भुत समुद्री जीवन की खोज कर सकते हैं. तट के किनारे स्थित प्रमुख संरचनाओं को देखने के लिए आपको दुबई मरीना के चारों ओर एक स्पीडबोट यात्रा करनी चाहिए.

9. दुबई फ्रेम || Dubai frame

एक खास फ्रेम जैसी इमारत जिसे दुबई फ्रेम के नाम से जाना जाता है, यह नए और पुराने दुबई दोनों के शानदार व्यू दिखाई देती है. फ्रेम के दोनों किनारों को जोड़ने वाली कांच की छत को पार करते हुए, दुबई के महान पर्यटन स्थलों, जैसे बुर्ज खलीफा और जुमेराह मस्जिद के व्यू देखें.

10. दुबई एक्वेरियम || dubai aquarium

यह दुबई का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है. यह एक्वेरियम सैकड़ों समुद्री प्रजातियां यहां देखने को मिलती है और पर्यटक समुद्र के नीचे सुरंगों में टहलते हुए इन प्रजातियों को देखते हैं. लुप्तप्राय बाघ शार्क को देखना एक बहुत ही रोमांचक अनुभव है. इन शार्क को अंडरवाटर चिड़ियाघर के बड़े टैंकों में संरक्षित किया गया है.  पर्यटक थोड़ा और रोमांच के लिए शार्क के साथ तैरने के सत्र में भाग ले सकते हैं. इस सत्र में आपको शार्क के साथ टैंक में तैरने का मौका मिलेगा. इसके अलावा, किंग क्रोक प्रदर्शनी पर जाएँ और दुनिया के सबसे बड़े जानवर को देखें, जिसमें 750 किलोग्राम वजन का एक विशाल मगरमच्छ उपलब्ध है.

स्थान: दुबई मॉल, शेख जायद रोड
समय: सोम-शुक्र सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक, शनिवार-रविवार सुबह 10 बजे से आधी रात तक
आदर्श: बच्चों, परिवार के लिए

11. ग्लोबल विलेज || Global Village

ग्लोबल विलेज एक ऐसी जगह है जो शॉपिग कर सकते हैं और साथ ही दुनिया भर के कलाकारों के कुछ बेहतरीन प्रदर्शनों से आपका मनोरंजन करता है.  ग्लोबल विलेज में फूड ज्वाइंट भी हैं, जो स्वादिष्ट फूड परोसते हैं और इसे दुबई के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक बनाते हैं.

स्थान: शेख मोहम्मद बिन जायद रोड ई 311 रोड दुबई।
समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 7 बजे तक
किनके लिए परफेक्ट: परिवार, दोस्त, बच्चे

भारत से दुबई कैसे पहुंचे || How to reach Dubai from India

भारत से दुबई की यात्रा करने वालों के लिए इंडोगो, जेट एयरवेज, एयर इंडिया, स्पाइसजेट, एयर इंडिया एक्सप्रेस और फ्लाईदुबई अन्य उड़ान ऑप्शन उपलब्ध हैं. कोई भी कई भारतीय शहरों जैसे नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद और कई अन्य शहरों से उड़ान भर सकता है.

फ्लाइट से दुबई कैसे पहुंचे || How to reach Dubai by Air

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा महानगर का एकमात्र हवाई अड्डा है और संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बिजी है.एमिरेट्स एयरलाइंस (दुबई की आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन, जो शहर को दुनिया भर में 100 से अधिक गंतव्यों से जोड़ती है), फ्लाईदुबई (एक एलसीसी) और एतिहाद सहित कई एयरलाइन यहां संचालित होती हैं. शहर में प्रवेश करने का दूसरा रास्ता एयर अरबिया के साथ शारजाह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से है. हवाई अड्डे से टैक्सी की सवारी आपको कुछ ही समय में मुख्य शहर तक पहुंचाएगी.

सड़क मार्ग से दुबई कैसे पहुंचें || How to reach Dubai By Road

यदि आप सड़क मार्ग से दुबई जाने की योजना बना रहे हैं, तो शहर में प्रवेश करने का एकमात्र रास्ता ओमान है.  किसी परमिट की कोई आवश्यकता नहीं है, केवल ओएमआर 3000 का निकास शुल्क है. वापस जाते समय, आपको ओमान में फिर से प्रवेश करने के लिए भुगतान रसीद का उत्पादन करना होगा.

ट्रेन से दुबई कैसे पहुंचे || How to reach Dubai By Train

दुबई के लिए अभी कोई रेल मार्ग उपलब्ध नहीं है,

बस से दुबई कैसे पहुंचे || How to reach Dubai by Bus

अमीरात एक्सप्रेस दुबई को अन्य सभी अमीरातों से जोड़ती है. कोई भी व्यक्ति दुबई, शारजाह, अजमान, मसाफी, अबू धाबी और अन्य के बीच लगातार बस सेवाओं का आसानी से लाभ उठा सकता है.

दुबई में लोकल ट्रांसपोर्ट || Dubai local Transport

लोकल ट्रांसपोर्ट के कई ऑप्शन उपलब्ध होने से दुबई में घूमना काफी आसान है.  दुबई मेट्रो, स्थानीय बसें, मोनोरेल, वॉटरबस और अब्रास (मोटर चालित पारंपरिक लकड़ी की नावें) उपलब्ध ऑप्शन हैं. यदि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करके बार-बार यात्रा करना चाहते हैं, तो हम आपको नोल कार्ड लेने की सलाह देते हैं.

नोल कार्ड

Nole card एक all-inclusive कार्ड है जिसका उपयोग मेट्रो, ट्राम, वॉटरबस और बस से यात्रा करते समय किया जा सकता है. इनका उपयोग दुबई के आसपास अंतर-शहर बस सेवाओं के लिए भी किया जा सकता है. पांच साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त यात्रा कर सकते हैं.

नोल कार्ड कहां से लें : वे प्रमुख बस स्टेशनों, आरटीए कार्यालयों और नवीनतम ऑनलाइन पोर्टल पर भी उपलब्ध हैं जहां आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.
कीमत:

पहली बार खरीदारी शुल्क: AED 6 से शुरू
अधिकतम टॉप-अप: AED 500

दुबई घूमने के लिए चार प्रकार के कार्ड || Four types of cards to visit Dubai:

1. गोल्ड कार्ड|| Gold card

कीमत: पहली बार शुल्क – AED 19 और क्रेडिट AED 6, अधिकतम टॉप अप – AED 500
इसके लिए वैध: 5 वर्ष

स्वीकृत: संयुक्त अरब अमीरात में सार्वजनिक परिवहन के सभी साधन और मेट्रो गोल्ड क्लास सीटों तक पहुंच

2. सिल्वर कार्ड || silver card

मूल्य: पहली बार शुल्क – AED 19 और AED 6 का क्रेडिट, अधिकतम टॉप अप – AED 1000
इसके लिए वैध: 5 वर्ष
स्वीकृत: संयुक्त अरब अमीरात में सार्वजनिक परिवहन के सभी साधन

3. वैयक्तिकृत कार्ड || personalized cards

मूल्य: पहली बार शुल्क – AED 50 और क्रेडिट AED 20, अधिकतम टॉप अप – AED 5000
इसके लिए वैध: 5 वर्ष
स्वीकृत: संयुक्त अरब अमीरात में सार्वजनिक परिवहन के सभी साधन
ध्यान दें: यदि आपका कार्ड चोरी हो जाता है या खो जाता है तो आप अपना शेष वापस पा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध है

4. लाल कार्ड || red card

कीमत: पहली बार शुल्क – AED 2 और क्रेडिट AED 4, अधिकतम टॉप अप – AED 500
इसके लिए वैध: 90 दिन
केवल मेट्रो, बस और ट्राम में स्वीकृत
नोट: अधिकतम 10 यात्राओं के लिए

दुबई के भीतर परिवहन के साधन || Means of transport within Dubai

1. मेट्रो:
स्टेशनों की संख्या: 50
शुरुआती कीमत: AED 2 – AED 6.5 प्रति टिकट

2. बस:

मुख्य बस स्टेशन: अल ग़ुबैबा, अल करामा
शुरुआती कीमत: AED 3 – AED 17

3. टैक्सी:

शुरुआती कीमत: 3 किमी के लिए AED 18

4. दुबई ट्राम:

कीमत: प्रति सवारी 3 दिरहम

दुबई जाने का सबसे अच्छा समय क्या है|| What is the best time to visit Dubai?

दुबई की यात्रा के लिए नवंबर से मार्च का समय सबसे अच्छा है, इस दौरान तापमान 15°C से 25°C के बीच रहता है.  इन महीनों के दौरान सभी प्रमुख आकर्षण और बाहरी स्थल आसानी से सुलभ और आनंददायक होते हैं. आप फेमस जगहें घूम सकते हैं. रेगिस्तानी सफारी पर जा सकते हैं, थीम पार्क की यात्रा कर सकते हैं और पानी के खेलों का आनंद ले सकते हैं. इन महीनों के दौरान आउटडोर कार्यक्रम, त्यौहार और दुबई शॉपिंग फेस्टिवल (जनवरी-फरवरी) और दुबई टेनिस चैंपियनशिप (फरवरी) जैसी खेल एक्टिविटी भी होती हैं.

अप्रैल-मई दुबई में गर्मियों के महीनों की शुरुआत है, जिसमें तापमान 20°C से 35°C तक होता है. प्रमुख आकर्षण अभी भी अच्छा हैं, लेकिन गर्मी बढ़ने से पहले मौसम के पहले भाग में बाहरी एक्टिविटी अधिक मजेदार हो सकती हैं. यदि आप कम भीड़ और आवास पर अच्छे सौदों की तलाश में हैं तो दुबई जाने का यह एक अच्छा समय है.

जून, जुलाई और अगस्त दुबई में सबसे गर्म महीने हैं, तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और कभी-कभी 50 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है. आर्द्रता अधिक हो सकती है, विशेषकर जुलाई और अगस्त में। इस दौरान यात्रा करने से बचें जब तक कि आप विशेष रूप से इनडोर गतिविधियों में रुचि न लें. आप रमज़ान महीने (जो चंद्र कैलेंडर पर निर्भर करता है) को छोड़कर आवास और उड़ानों पर शानदार सौदे पा सकते हैं.

दुबई के फेमस फूड || Dubai Famous Food

बुर्ज खलीफा या दुबई डेजर्ट सफारी जैसे विभिन्न आकर्षणों को देखने के लिए दुबई जाना चाहते होंगे, लेकिन कई लोग देश के विभिन्न फूड को देखने से चूक जाते हैं. दुबई में कई स्वादिष्ट और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध पारंपरिक भोजन हैं. दुबई के कई प्रसिद्ध रेस्टोरेंट लोकल भोजन खिलाते हैं. जब आप दुबई जाएं तो यहां के यूएई पारंपरिक भोजन अवश्य आज़माएं.

बालालीट

बालालीट एक संयुक्त अरब अमीरात का पारंपरिक भोजन नाश्ता है जो मुख्य रूप से अंडे और सेंवई से बनाया जाता है. इसे इलायची, चीनी, केसर और गुलाब जल से मीठा किया जाता है. इस खाने को नाश्ते के व्यंजन के रूप में गर्म परोसा जाता है, लेकिन इसकी मिठास के लिए इसे मिठाई के रूप में ठंडा भी परोसा जा सकता है. बालालीट अक्सर लोकल लोगों के लिए नाश्ते का पसंदीदा फूड है और इसे रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान सुहूर के लिए भी खाया जा सकता है.

ग़ुज़ी

ग़ुज़ी (खुज़ी के नाम से भी जाना जाता है) संयुक्त अरब अमीरात का नेशनल फूड है. यह संयुक्त अरब अमीरात के सबसे प्रसिद्ध पारंपरिक खाद्य व्यंजनों में से एक है. इसकी मुख्य सामग्री मेमना या मटन, चावल, भुने हुए मेवे और किशमिश हैं. यह व्यंजन मेमने या मटन को भूनकर बनाया जाता है और इसे चावल के साथ परोसा जाता है और भुने हुए मेवे और किशमिश से सजाया जाता है.

यह फूड सबसे लोकप्रिय अमीराती व्यंजनों में से एक है और इसे अक्सर शादी समारोहों और बड़े पारिवारिक समारोहों में परोसा जाता है. आप यह व्यंजन दुबई के कई प्रसिद्ध रेस्टोरेमट में मिल जाता है,

हरीस

हरीस संयुक्त अरब अमीरात के सबसे सरल लेकिन स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजनों में से एक है. पकवान में 3 मुख्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है: गेहूं, मक्खन, और मांस (आमतौर पर मटन)। मांस को गेहूं के साथ पकाया जाता है और एक चुटकी नमक मिलाया जाता है.

मिश्रण को तब तक अच्छी तरह पकाया जाता है जब तक कि मांस गेहूं में पिघल न जाए. फिर मिश्रण को कोयले के ऊपर गाढ़ा किया जाता है. यह डिश को एक अनोखे स्वाद के साथ-साथ एक अनोखी बनावट भी देता है.

मज़बूस

यह डिश बिरयानी डिश की तरह ही है. हालांकि, यह मसालों के अपने अनूठे संयोजन से अलग है जिसका उपयोग पकवान को एक विशेष स्वाद देने के लिए किया जाता है. पकवान को पकाने के लिए हल्दी, जीरा, इलायची, केसर और कई अन्य मसालों का उपयोग किया जाता है.

पकवान की मुख्य सामग्री चावल और मांस हैं (चिकन का भी उपयोग किया जा सकता है)। छिपा हुआ घटक जो इस व्यंजन को अलग करता है, वह है पकवान में सूखे नींबू (लूमी के रूप में जाना जाता है) को शामिल करना। यह उल्लिखित अन्य सामग्रियों के साथ-साथ पकवान को एक मजबूत स्वाद देता है.

थारेड

थैरेड एक दुबई पारंपरिक भोज है जो संयुक्त अरब अमीरात में स्थानीय लोगों द्वारा बनाया जाता है. यह व्यंजन मुख्य रूप से मांस या चिकन के साथ-साथ विभिन्न लो फ्लेम  से भुनी हुई सब्जियों से बनाया जाता है. मांस को पहले पानी में उबाला जाता है, फिर बर्तन में तला हुआ प्याज, कुचला हुआ लहसुन और लूमी (सूखे नींबू) डाले जाते हैं.

मिश्रण में टमाटर का पेस्ट और नमक जैसे अन्य मसाले और सामग्रियां मिलाई जाती हैं. एक बार जब मांस अच्छी तरह से पक जाए, तो कटी हुई धीमी-भुनी हुई सब्जियां मांस में मिला दी जाती हैं. अंत में, स्टू को पतली अमीराती फ्लैटब्रेड के ऊपर सेट किया जाता है जिसे रिगैग के नाम से जाना जाता है.

दुबई का फेमस डेजर्ट ||  Dubai’s famous desert

लुकाईमत

लुकाईमत  संयुक्त अरब अमीरात का सबसे फेमस  पारंपरिक डेजर्ट है और लोकल लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है. इन कुरकुरे लेकिन नरम डेजर्ट को अक्सर शहद डिप या डेट सिरप के साथ परोसा जाता है जिसे डिब्स के नाम से जाना जाता है.

मुख्य सामग्री आटा, दूध, खमीर और पानी हैं. इन्हें अक्सर तला जाता है जो उन्हें स्वादिष्ट सुनहरा-भूरा लुक देता है. यह मिठाई अक्सर शादियों और ईद अल फितर जैसे विशेष अवसरों पर परोसी जाती है.

बाथिथ 

बतीथ या बतीथा संयुक्त अरब अमीरात का एक पारंपरिक भोजन है जो मुख्य रूप से खजूर से बनाया जाता है. इसे बिस्किट के रूप में बनाया जा सकता है या गेंद के आकार में लपेटा जा सकता है और इसे अक्सर गहवा या अरेबियन कॉफी के साथ परोसा जाता है.

इस व्यंजन की मुख्य सामग्री खजूर का पेस्ट, गेहूं का आटा और मक्खन हैं,  यह व्यंजन अक्सर पसंदीदा मिठाई है जिसे स्थानीय लोग अपने मेहमानों को परोसते हैं.

दुबई में फेमस रेस्टोरेंट || Famous restaurants in Dubai

अल बैत अलक़दीम

अल बैत अलकादीम (ओल्ड हाउस) दुबई के सबसे प्रसिद्ध रेस्टोरेंट में से एक है जो लोकल और अरबी फूड है. रेस्टोरेंट एक पुरानी इमारत पर बनाया गया था जिसका निर्माण 1909 में किया गया था. रेस्टोरेंट की एक अनूठी पुरानी थीम वाली शैली है जो इसके प्रसिद्ध दुबई पारंपरिक भोजन व्यंजनों को दर्शाती है.

अल फनार रेस्टोरेंट

अल फनार रेस्तरां दुबई के सबसे प्रसिद्ध रेस्टोरेंट में से एक है जो दुबई के विभिन्न पारंपरिक भोजन व्यंजन मिलते हैं. रेस्टोरेंटका निर्माण पहली बार 2011 में एक कैफे के रूप में किया गया था. कैफे में विभिन्न अमीराती कॉफी और लुकाईमत जैसी मिठाइयां पेश की जाती थीं.

फिर कैफे को एक रेस्टोरेंट बनाने के लिए पुनर्निर्मित किया गया जो कई अलग-अलग लोकल फूड मिलते हैं.रेस्टोरेंट में एक अविश्वसनीय पुरानी थीम वाला डिज़ाइन है जो इसके फूड के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है.

शराब के लिए दुबई का कानून  || Dubai law for alcohol

जब शराब और लाइसेंसिंग की बात आती है तो हम आपके अधिकार निर्धारित करते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि निम्नलिखित लाइसेंसिंग कानूनों में से किसी का उल्लंघन करने पर जुर्माना जेल की सजा है और कुछ मामलों में इसे निर्वासन के साथ जोड़ा जा सकता है.

1) यदि आप मुस्लिम प्रवासी हैं, तो किसी भी परिस्थिति में शराब पीना सख्त वर्जित है.

2) यदि आप गैर-मुस्लिम हैं, तो आप शराब का सेवन केवल तभी कर सकते हैं जब आपके पास व्यक्तिगत रूप से शराब का लाइसेंस हो, आपको यह लाइसेंस हर समय अपने पास रखना चाहिए. जिस अमीरात में आप रहते हैं वहां पुलिस लाइसेंसिंग प्राधिकारियों द्वारा लाइसेंस प्रदान किया जाता है. अल्कोहल लाइसेंस आपको अपने मासिक वेतन के एक प्रतिशत तक शराब खरीदने की अनुमति देगा.

यातायात अपराधों से संबंधित दुबई कानून || Dubai laws related to traffic offenses

जब यातायात अपराधों की बात आती है, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि निम्नलिखित में से किसी भी यातायात कानून का उल्लंघन करने पर दंड में ब्लैक पॉइंट, जुर्माना और/या कुछ मामलों में कारावास शामिल हो सकता है.

1) दुर्घटना चाहे कितनी भी छोटी क्यों न हो, घटनास्थल छोड़ना एक आपराधिक अपराध है. किसी दुर्घटना के व्यू को छोड़ने के लिए आपराधिक प्रतिबंध, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया था, अधिक गंभीर हैं (कारावास और/या AED 25,000 का न्यूनतम जुर्माना).

2) आपके सिस्टम में किसी भी अल्कोहल के साथ कार चलाना एक आपराधिक अपराध है, भले ही शराब का सेवन कानूनी रूप से किया गया हो या नहीं. संयुक्त अरब अमीरात के कानून के अनुसार, गाड़ी चलाते समय शराब पीने को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाता है.

3) valid driver liability insurance के बिना गाड़ी चलाना एक आपराधिक अपराध है. इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कार का बीमा कब समाप्त हो रहा है ताकि आप इसे सही समय पर नवीनीकृत कर सकें.

9) गाड़ी चलाते समय अपने कार बीमा के कागजात, कार रजिस्ट्री दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास रखें. किसी दुर्घटना की स्थिति में, यदि आप इन्हें पुलिस को उपलब्ध कराने में विफल रहते हैं तो यह एक आपराधिक अपराध है (हालाँकि दुर्घटना के बाद आपको ऐसा करने के लिए समय दिया जा सकता है).

दुबई में public decency के संबंध में नियम || Rules regarding public decency in Dubai

 

1) सार्वजनिक स्थानों पर बहुत छोटे शॉर्ट्स और बैक्लैस ब्लाउज पहनने पर भी आपत्ति जताई जाती है, इन कपड़ों को पूल या निजी समुद्र तट क्लब के लिए आरक्षित रखें. मॉल में उचित लंबाई की स्कर्ट और टी-शर्ट पहनना बिल्कुल ठीक है.

2) एक और आम सवाल यह है कि स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन के संबंध में दुबई के नियम क्या हैं – एक विवाहित जोड़े को हाथ में हाथ डालकर चलने की अनुमति है लेकिन चुंबन जैसे यौन व्यवहार में शामिल होने की अनुमति नहीं है. इन हरकतों के कारण जेल की सजा हो सकती है उसके बाद देश-निकाला हो सकता है.

3) अविवाहित जोड़ों को सार्वजनिक स्थानों पर हाथ पकड़ने की अनुमति नहीं है. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि अविवाहित जोड़ों को एक ही छत के नीचे रहने की इजाजत नहीं है और अगर ऐसा करते हुए पाया गया तो उन्हें एक साल तक की जेल की सजा हो सकती है. संयुक्त अरब अमीरात में समलैंगिक कृत्य भी अवैध हैं.

दुबई में टूरिस्ट प्लेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न || FAQs About Tourist Places in Dubai

दुबई में मुफ़्त में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

दुबई अपने लव्ड वन के साथ घूमने के लिए बहुत सारी शानदार जगहों से भरा हुआ है. हालांकि यहां घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं, लेकिन फैशन एवेन्यू, दुबई फाउंटेन, दुबई बीच और मैनमेड झरने देखना न भूलें क्योंकि ये दुबई की कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आप मुफ्त में जा सकते हैं.

क्या दुबई घूमना महंगा है?

दुबई सस्ता या महंगा हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोई व्यक्ति यहां किस प्रकार के स्टे और एक्टिविटी का अनुभव करना चाहता है. 5 दिन और 4 रातों के लिए दुबई टूर पैकेज 18,999 रुपये से शुरू होता है.

दुबई के लिए उड़ान भरने का सबसे सस्ता महीना कौन सा है?

दुबई के लिए उड़ान भरने के लिए सितंबर सबसे सस्ता महीना है.  इसलिए यदि आपके पास बजट की कमी है तो अपने यात्रा मित्रों के साथ सितंबर के महीने में दुबई की यात्रा की योजना बनाएं.

दुबई जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

दुबई घूमने के लिए नवंबर से मार्च का समय सबसे अच्छा है. इस महीने के दौरान दुबई का सबसे अच्छा आनंद लें क्योंकि आप सबसे अच्छे समय में अद्भुत स्थानों का पता लगा सकते हैं.

दुबई के निकट कुछ प्रसिद्ध आकर्षण कौन से हैं?

दुबई के निकट अबू धाबी में कुछ प्रसिद्ध आकर्षण हैं
1. शेख जायद ग्रैंड मस्जिद
2. फेरारी वर्ल्ड अबू धाबी.

दुबई के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

अपने प्रियजनों के साथ दुबई के सर्वोत्तम स्थानों को देखने और भ्रमण करने के लिए 5-6 दिन बेस्ट हैं. आप कम या ज्यादा दिनों की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं.

क्या दुबई हनीमून के लिए अच्छा है?

जी हां, हनीमून के लिए दुबई एक बेहतरीन जगह है. इसमें कपल सबसे शानदार रिसॉर्ट और अनुभव हैं. अपने प्रेमी के साथ रोमांटिक समय बिताने के लिए यहां अपने हनीमून की योजना बनाएं.

मैं नए साल के लिए दुबई में क्या कर सकता हूँ?

अगर आप नया साल दुबई में मनाने की योजना बना रहे हैं, तो आप वहां ये कर सकते हैं:
1. आतिशबाजी का आनंद लें
2. नए साल की पूर्वसंध्या पर क्रूज पर जाएं
3. नए साल की पूर्व संध्या पर समुद्र तट पर पिकनिक

दुबई में बच्चों के साथ करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीज़ें क्या हैं?

दुबई में बच्चों के साथ करने के लिए कुछ लोकप्रिय चीजें हैं दुबई फाउंटेन, दुबई मॉल, अटलांटिस एक्वावेंचर वॉटरपार्क और दुबई एक्वेरियम का दौरा.

आप दुबई में रात में क्या कर सकते हैं?

दुबई में रात के समय अनुभव करने लायक कुछ बेहतरीन चीज़ें हैं

1. दुबई मॉल में फाउंटेन शो
2. सफ़ारी रेगिस्तान यात्रा
3. दुबई का बगीचा चमक रहा है
4. सबसे ऊंचे रेस्टोरेंट में पानी का मजा लें.

Recent Posts

Karakat Travel Blog : काराकाट के बारे में जानें सबकुछ जहां से भोजपुरी एक्टर पवन सिंह लड़ रहे हैं चुनाव

Karakat Travel Blog : भोजपुरी एक्टर Pawan Singh बिहार की कराकाट सीट से चुनाव रह रहे… Read More

6 hours ago

Jaipur Tourist Spots : जयपुर में है बंदरों का अनूठा मंदिर, घूमना चाहेंगे आप?

 Jaipur Tourist Spots : राजस्थान की राजधानी जयपुर को पिंक सिटी के तौर पर भी… Read More

8 hours ago

Vote Without Voter ID : बिना वोटर आईडी के कैसे करें Vote, जानें पूरी जानकारी

Vote Without Voter ID :  Lok Sabha Election भारत में  हर पांच साल में आयोजित… Read More

15 hours ago

Solo Travelling Tips : कैसे करें सोलो ट्रैवलिंग, किन बातें का रखें ख्याल और कहा जाएं

Solo Travelling Tips : रोजमर्रा की जिंदगी से छुट्टी लेकर नई-नई जगहों पर सोलो ट्रैवल… Read More

2 days ago

Kedarnath Yatra 2024 : केदारनाथ के बारे में ये Interesting fact नहीं जानते होंगे आप

Kedarnath Yatra 2024 :  चार धाम यात्रा में से एक केदारनाथ सबसे फेमस मंदिर है. … Read More

3 days ago

E-Visa Apply Process : क्या होता है E- Visa, कैसे करें Apply

E-Visa : दोस्तों, आपने अक्सर ही E-Visa का नाम सुना होगा. विदेश दौरे पर यात्री… Read More

3 days ago