Teerth Yatra

12 Jyotirlingas In India : भारत में स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों के बारे में जानें Interesting Facts

12 Jyotirlingas in India : महादेव। शिव। बुराई का नाश करने वाले.. भोलेनाथ को अलग-अलग नामों से पुकारा जाते हैं. भारत में शिव जी को समर्पित 12 “ज्योतिर्लिंग” हैं. ज्योतिर्लिंग ऐसे मंदिर है जहां भगवान शिव को ज्योतिर्लिंगम के रूप में पूजा जाता है. अब आप पूछेंगे कि ज्योतिर्लिंग क्या है? यह सर्वशक्तिमान का उज्ज्वल संकेत है. एक ज्योतिर्लिंग भगवान शिव का एक पवित्र प्रतिनिधित्व है. ‘ज्योति’ शब्द का अर्थ है प्रकाश और ‘लिंग’ का अर्थ है चिह्न. ज्योतिर्लिंग भगवान शिव का प्रकाश है.

विष्णु पुराण में “ज्योतिर्लिंग” की कथा का उल्लेख है.

Table of Contents

Toggle

भारत में कितने ज्योतिर्लिंग हैं || How many Jyotirlingas are there in India

मूल रूप से 64 ज्योतिर्लिंग थे जिनमें से 12 को अत्यधिक शुभ और पवित्र माना जाता है. भारत में 12 ज्योतिर्लिंग मंदिर पीठासीन देवता का नाम लेते हैं. प्रत्येक को भगवान शिव का एक अलग रूप माना जाता है. इन सभी लिंगों की प्राथमिक छवि “लिंगम” है जो शुरुआत और अंत स्तंभ स्तंभ या भगवान शिव की अनंत प्रकृति का प्रतिनिधित्व करती है.

भारत में बारह पारंपरिक ज्योतिर्लिंग मंदिर हैं. 12 ज्योतिर्लिंग हैं गुजरात में सोमनाथ, आंध्र प्रदेश में श्रीशैलम में मल्लिकार्जुन, मध्य प्रदेश में उज्जैन में महाकालेश्वर, मध्य प्रदेश में ओंकारेश्वर, उत्तराखंड में केदारनाथ, महाराष्ट्र में पुणे में भीमाशंकर, उत्तर प्रदेश में वाराणसी में विश्वनाथ, महाराष्ट्र में नासिक में त्र्यंबकेश्वर, झारखंड के देवघर जिले में वैजयनाथ मंदिर, महाराष्ट्र में हिंगोली जिले के औंधा में औंधा नागनाथ, तमिलनाडु में रामेश्वरम में रामेश्वर और महाराष्ट्र में औरंगाबाद के पास एलोरा में ग्रुष्णेश्वर.

सोमनाथ मंदिर, गुजरात || Somnath Jyotirlinga, Gujarat

शिव के बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से पहला माना जाता है, सोमनाथ मंदिर प्रभास पाटन में स्थित है. इसे भारत में सबसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों में से एक और गुजरात में एक टूरिस्ट प्लेस माना जाता है. सोमनाथ का अर्थ है “सोम के भगवान”, शिव का एक विशेषण. सोमनाथ मंदिर का इतिहास काफी दिलचस्प है क्योंकि पौराणिक कथाओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण स्वयं चंद्र देव ने किया था. इस मंदिर को 16 बार नष्ट किया गया और फिर से बनाया गया.

काशी विश्वनाथ, उत्तर प्रदेश || Kashi Vishwanath Jyotirlinga, Varanasi In Uttar Pradesh

भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर है.  भगवान शिव को समर्पित, ज्योतिर्लिंग तीर्थ वाराणसी, उत्तर प्रदेश में पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित मंदिर के साथ स्थित है. शिव मंदिरों में सबसे पवित्र कहे जाने वाले विश्वनाथ का अर्थ है  ब्रह्मांड का शासक. महा शिवरात्रि के अवसर पर, घाट दुनिया भर के शिव भक्तों से भरे रहते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव ने महाशिवरात्रि के दिन देवी पार्वती से विवाह किया था, इस दिन को खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है.

महाकालेश्वर, मध्य प्रदेश || Mahakaleshwar Jyotirlinga , Ujjain In Madhya Pradesh

महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है. मध्य प्रदेश में स्थित यह ज्योतिर्लिंग मध्य भारत का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. यह ज्योतिर्लिंग कैसे अस्तित्व में आया, इसके बारे में कई कहानियां हैं.

पुराणों के अनुसार एक पांच वर्षीय बालक श्रीकर था, जो उज्जैन के राजा चंद्रसेन की भगवान शिव की भक्ति से मोहित था. श्रीकर ने एक पत्थर लिया और शिव के रूप में पूजा करने लगे. कई लोगों ने तरह-तरह से उन्हें मनाने की कोशिश की, लेकिन उनकी भक्ति बढ़ती चली गई.

उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर, भगवान शिव ने एक ज्योतिर्लिंग का रूप धारण किया और महाकाल वन में निवास किया. महाकालेश्वर मंदिर को हिंदुओं द्वारा एक और कारण से महत्वपूर्ण माना जाता है. यह सात “मुक्ति-स्थल” में से एक है – वह स्थान जो मानव को मुक्त कर सकता है.

मल्लिकार्जुन, आंध्र प्रदेश || Mallikarjuna Jyotirlinga , Srisailam Andhra Pradesh

मल्लिकार्जुन मंदिर आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भाग में कृष्णा नदी के तट पर श्री शैला पर्वत पर स्थित है. इसे “दक्षिण का कैलाश” भी कहा जाता है और यह भारत के सबसे बड़े शिव मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के पीठासीन देवता मल्लिकार्जुन (शिव) और भ्रामराम्बा (देवी) हैं.

शिव पुराण के अनुसार, भगवान गणेश का विवाह कार्तिकेय से पहले हुआ था, जिससे कार्तिकेय नाराज हो गए थे. वह क्रौंच पर्वत पर चला गया. सभी देवताओं ने उन्हें सांत्वना देने की कोशिश की लेकिन व्यर्थ. अंतत: शिव-पार्वती ने स्वयं पर्वत की यात्रा की लेकिन कार्तिकेय ने उन्हें दूर कर दिया.

अपने पुत्र को ऐसी अवस्था में देखकर वे बहुत आहत हुए और शिव ने एक ज्योतिर्लिंग का रूप धारण किया और मल्लिकार्जुन के नाम से पर्वत पर निवास किया. मल्लिका का अर्थ है पार्वती, जबकि अर्जुन शिव का दूसरा नाम है. लोगों का मानना ​​है कि इस पर्वत की नोक को देखने मात्र से व्यक्ति सभी पापों से मुक्त हो जाता है और जीवन और मृत्यु के दुष्चक्र से मुक्त हो जाता है.

ओंकारेश्वर, मध्य प्रदेश || Omkareshwar Jyotirlinga, Khandwa, Madhya Pradesh

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, 12 पूजा ज्योतिर्लिंग तीर्थों में से एक, मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी में एक द्वीप मांधाता में स्थित है. “ओंकारेश्वर” नाम द्वीप के आकार पर आधारित है, जो ओम प्रतीत होता है. दो मुख्य भगवान शिव मंदिर हैं – ओंकारेश्वर जिसका शाब्दिक अर्थ है “ओमकारा के भगवान या ओम ध्वनि के भगवान” और दूसरा है, अमरेश्वर जो “अमर भगवान” या “अमर या देवों के भगवान” के लिए खड़ा है. यह मध्य प्रदेश में दूसरा ज्योतिर्लिंग मंदिर है, सबसे पहले उज्जैन में महाकालेश्वर है.

केदारनाथ, उत्तराखंड || Kedarnath Jyotirlinga, Uttarakhand

यह ज्योतिर्लिंग मंदिर भगवान महादेव भक्तों द्वारा यात्रा करने के लिए सबसे कठिन माना जाता है. ऋषिकेश, उत्तराखंड से 3,583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, केदारनाथ मंदिर चरम मौसम की स्थिति के साथ, ज्योतिर्लिंग तक जाना एक चुनौतीपूर्ण मामला बना हुआ है. साल में सिर्फ छह महीने ही इसकी पहुंच होती है. यह पांडवों द्वारा बनाया गया था और आदि शंकराचार्य द्वारा पुनर्जीवित किया गया था.

भीमाशंकर, महाराष्ट्र || Bhimashankar Jyotirlinga, Pune In Maharashtra

भीमाशंकर मंदिर पुणे, महाराष्ट्र के सह्याद्री क्षेत्र में स्थित है. यह भीमा नदी के तट पर स्थित है और इसे इस नदी का स्रोत माना जाता है. इस ज्योतिर्लिंग के अस्तित्व के बारे में किंवदंती कुंभकर्ण के पुत्र भीम से संबंधित है. जब भीम को पता चला कि वह कुंभकर्ण का पुत्र है जिसे भगवान विष्णु ने भगवान राम के रूप में अपने अवतार में नष्ट कर दिया था, तो उसने भगवान विष्णु से बदला लेने की कसम खाई. उन्होंने भगवान ब्रह्मा को प्रसन्न करने के लिए तपस्या की जिन्होंने उन्हें अपार शक्ति प्रदान की.

इस शक्ति को प्राप्त कर उसने संसार में हाहाकार मचाना प्रारम्भ कर दिया. उन्होंने भगवान शिव के कट्टर भक्त कामरूपेश्वर को पराजित किया और उन्हें कालकोठरी में डाल दिया. इससे भगवान नाराज हो गए जिन्होंने शिव से पृथ्वी पर उतरने और इस अत्याचार को समाप्त करने का अनुरोध किया. दोनों के बीच युद्ध हुआ और शिव ने अंततः राक्षस को भस्म कर दिया. तब सभी देवताओं ने शिव से उस स्थान को अपना निवास बनाने का अनुरोध किया. तब शिव ने स्वयं को भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट किया. ऐसा माना जाता है कि युद्ध के बाद शिव के शरीर से निकले पसीने से भीमा नदी का निर्माण हुआ था.

बैद्यनाथ, झारखंड || Vaidyanath Jyotirlinga, Jharkhand

वैद्यनाथ मंदिर को वैजनाथ या बैद्यनाथ के नाम से भी जाना जाता है. यह झारखंड के संताल परगना क्षेत्र के देवगढ़ में स्थित है. यह अत्यधिक पूजनीय ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है, और भक्तों का मानना ​​है कि इस मंदिर की ईमानदारी से पूजा करने से व्यक्ति को उसकी सभी चिंताओं और दुखों से छुटकारा मिल जाता है. लोगों का मानना ​​है कि इस ज्योतिर्लिंग की पूजा करने से मोक्ष या मोक्ष की प्राप्ति होती है. एक प्रसिद्ध कथा के अनुसार, राक्षस राजा रावण ने ध्यान किया और भगवान शिव से श्रीलंका आने और इसे अजेय बनाने के लिए कहा.

रावण ने कैलाश पर्वत को अपने साथ ले जाने की कोशिश की, लेकिन भगवान शिव ने उसे कुचल दिया. रावण ने तपस्या के लिए कहा और बदले में बारह ज्योतिर्लिंगों को इस शर्त पर दिया गया कि यदि इसे जमीन पर रखा गया तो यह अनंत काल तक उस स्थान पर बना रहेगा.  इसे श्रीलंका ले जाते समय, भगवान वरुण ने रावण के शरीर में प्रवेश किया और उसे खुद को राहत देने की तत्काल आवश्यकता महसूस हुई.

भगवान विष्णु एक बालक के रूप में नीचे आए और इस बीच शिवलिंग को धारण करने की पेशकश की.  हालांकि, विष्णु ने शिवलिंग को जमीन पर रख दिया और वह जगह पर जड़ हो गया, तपस्या के रूप में, रावण ने उसके नौ सिर काट दिए. शिव ने उन्हें पुनर्जीवित किया और एक वैद्य की तरह सिर को शरीर से जोड़ दिया और इसलिए इस ज्योतिर्लिंग को वैद्यनाथ के नाम से जाना जाने लगा.

रामनाथस्वामी, तमिलनाडु || Rameshwara Jyotirlinga, Rameswaram, Tamil Nadu

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग मंदिर भारत में सबसे अधिक पूजे जाने वाले और पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज्योतिर्लिंगम को भगवान राम ने युद्ध के मैदान में एक ब्राह्मण रावण को मारने के लिए स्वयं बनाया था. उन्होंने हनुमान को कैलाश से एक लिंगम लाने के लिए कहा, लेकिन देर हो रही थी, उन्होंने देवी सीता द्वारा रेत से बने लिंगम की पूजा की. माना जाता है कि इसी तरह शिवलिंग को गर्भगृह के अंदर रखा जाता है. भगवान राम द्वारा पूजे गए इस लिंगम को रामनाथर के नाम से जाना जाता है, रामनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप में स्थित है.

नागेश्वर, गुजरात || Nageshwar Daarukavanam Jyotirlinga,  Gujarat

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर गुजरात में द्वारका के पास स्थित है. शिव पुराण के अनुसार, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग ‘दारुकवण’ में है, जो भारत में एक जंगल का एक प्राचीन नाम है, भारतीय पौराणिक कथाओं से पता चलता है कि भगवान कृष्ण रुद्राभिषेक किया करते थे.

त्रयंबकेश्वर मंदिर || Trimbakeshwar Jyotirlinga , Nashik In Maharashtra

त्रयंबकेश्वर मंदिर महाराष्ट्र में नासिक से लगभग 30 किमी दूर गोदावरी नदी के प्रवाह से ब्रह्मगिरि नामक पर्वत के पास स्थित है. इस मंदिर को गोदावरी नदी का स्रोत माना जाता है जिसे “गौतमी गंगा” के नाम से जाना जाता है – जो दक्षिण भारत की सबसे पवित्र नदी है. शिव पुराण के अनुसार, गोदावरी नदी, गौतम ऋषि और अन्य सभी देवताओं के आग्रह पर शिव ने यहां निवास करने का फैसला किया और त्र्यंबकेश्वर नाम ग्रहण किया. गौतम ऋषि ने वरुण से एक गड्ढे के रूप में वरदान प्राप्त किया जिससे उन्हें अनाज और भोजन की एक अटूट आपूर्ति प्राप्त हुई.

अन्य देवता उससे ईर्ष्या करते थे और वे एक गाय को भण्डार में प्रवेश करने के लिए भेजते हैं. गाय को गलती से गौतम ऋषि ने मार डाला था, जिन्होंने तब भगवान शिव से परिसर को शुद्ध करने के लिए कुछ करने को कहा था. शिव ने गंगा को भूमि को शुद्ध करने के लिए प्रवाहित करने के लिए कहा. इस प्रकार सभी ने भगवान की स्तुति की, जो तब त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के रूप में गंगा के पास निवास करते थे. हिंदुओं का मानना ​​है कि महाराष्ट्र का यह ज्योतिर्लिंग सबकी मनोकामनाएं पूरी करने वाला है.

घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग || Grishneshwar Jyotirlinga, Aurangabad In Maharashtra

घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के औरंगाबाद के पास दौलताबाद से 20 किमी दूर वेरूल नामक गांव में स्थित है. इस मंदिर के पास स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – अजंता और एलोरा की गुफाएँ हैं. यह मंदिर अहिल्याबाई होल्कर द्वारा बनवाया गया था जिन्होंने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर का भी पुनर्निर्माण किया था. घृष्णेश्वर मंदिर को कुसुमेश्वर, घुश्मेश्वर, ग्रुश्मेश्वर और घृष्णेश्वर जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है. शिव पुराण के अनुसार देवगिरि पर्वत पर सुधारम और सुदेहा नाम के दंपत्ति का वास था. वे निःसंतान थे, और इस प्रकार सुदेहा ने अपनी बहन घुश्मा का विवाह सुधारम से कर दिया.

उन्होंने एक पुत्र को जन्म दिया जिसने घुश्मा को गौरवान्वित किया और सुदेहा को अपनी बहन से ईर्ष्या हुई. अपनी ईर्ष्या में, सुदेहा ने पुत्र को उस झील में फेंक दिया जहाँ घुश्मा 101 शिवलिंगों का विसर्जन करती थी. घुश्मा ने भगवान शिव से प्रार्थना की, जिन्होंने अंततः उसे पुत्र लौटा दिया और उसे अपनी बहन के कर्मों के बारे में बताया. सुधरम ने शिव से सुदेहा को मुक्त करने के लिए कहा, जिससे शिव उनकी उदारता से प्रसन्न हुए. सुधारम के अनुरोध पर, शिव ने स्वयं को ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट किया और घुश्मेश्वर नाम ग्रहण किया.

इन ज्योतिर्लिंगों को एक दर्शन में जोड़ा जा सकता है

भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से 7 के दर्शन एक साथ किए जा सकते हैं क्योंकि वे पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में स्थित हैं. यह उन सभी को एक साथ देखने के लिए काफी आसान और सुविधाजनक बनाता है. ये 7 ज्योतिर्लिंग हैं:

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, गिर
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका
त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, नासिक
भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, पुणे
घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग, औरंगाबाद
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, उज्जैन
ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, खंडा
“ना आदि ना अंत उसका, वो सबका ना इनका ना उनका, वही शून्य है वही एकाय, जिसके भीतर बसा शिवाय”. जीवन भर इन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करें और “हर हर महादेव” का जाप करते रहें!

Recent Posts

Karakat Travel Blog : काराकाट के बारे में जानें सबकुछ जहां से भोजपुरी एक्टर पवन सिंह लड़ रहे हैं चुनाव

Karakat Travel Blog : भोजपुरी एक्टर Pawan Singh बिहार की कराकाट सीट से चुनाव रह रहे… Read More

46 mins ago

Jaipur Tourist Spots : जयपुर में है बंदरों का अनूठा मंदिर, घूमना चाहेंगे आप?

 Jaipur Tourist Spots : राजस्थान की राजधानी जयपुर को पिंक सिटी के तौर पर भी… Read More

3 hours ago

Vote Without Voter ID : बिना वोटर आईडी के कैसे करें Vote, जानें पूरी जानकारी

Vote Without Voter ID :  Lok Sabha Election भारत में  हर पांच साल में आयोजित… Read More

10 hours ago

Solo Travelling Tips : कैसे करें सोलो ट्रैवलिंग, किन बातें का रखें ख्याल और कहा जाएं

Solo Travelling Tips : रोजमर्रा की जिंदगी से छुट्टी लेकर नई-नई जगहों पर सोलो ट्रैवल… Read More

2 days ago

Kedarnath Yatra 2024 : केदारनाथ के बारे में ये Interesting fact नहीं जानते होंगे आप

Kedarnath Yatra 2024 :  चार धाम यात्रा में से एक केदारनाथ सबसे फेमस मंदिर है. … Read More

3 days ago

E-Visa Apply Process : क्या होता है E- Visa, कैसे करें Apply

E-Visa : दोस्तों, आपने अक्सर ही E-Visa का नाम सुना होगा. विदेश दौरे पर यात्री… Read More

3 days ago