Alwar: चर्च रोड पर क्लॉक टॉवर पर्यटकों की है पहली पसंद

Clock tower: स्थानीय रूप से घण्टा घर के रूप में जाना जाता है, अलवर में विक्टोरियन क्लॉक टॉवर एक भीड़ भरे बाजार क्षेत्र में स्थित है जिसे शहर के पुराने हिस्से में चर्च रोड के रूप में जाना जाता है. यह एक चार-तरफा संरचना है (हर तरफ घड़ियों के साथ) और कहा जाता है कि यह 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में बनाया गया था, जो स्थानीय शूरवीरों को बेचकर एक आकर्षक रंगीन बाजार से घिरा हुआ था.

एक बार जब आप बाजार के अंदर गोलाकार परिसर में प्रवेश करते हैं, तो यह संरचना स्पष्ट रूप से दिखाई देती है, क्योंकि यह अन्य इमारतों के ऊपर स्थित है. क्लॉक टॉवर की यात्रा को अलवर के दैनिक जीवन को करीब से देखने और कुछ स्थानीय प्रसन्नता के लिए खरीदारी करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह होप सर्कस नामक बाजार के बीच में है. सुंदर सेंट एंड्रयू चर्च पास में है और एक घूमने लायक जगह है.

Chuliya Water Fall in Rajasthan: ये नहीं देखा तो क्या देखा

क्लॉक टॉवर के आसपास के अन्य इलाकों में कलाकंद मार्केट में अलवर की मिठाइयों की खरीदारी करने का स्थान है. एक अनुशंसित दुकान बाबा ठाकुर दास एंड संस है. याद रखने की एक महत्वपूर्ण बात क्लॉक टॉवर के पास पार्किंग की जगह की कमी है; इसलिए, परिपत्र बाजार क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले स्थानीय लोगों से पूछना सुनिश्चित करें. क्लॉक टॉवर को पुराने शहर में स्थित एक प्रसिद्ध स्थल माना जाता है.

Albert Hall Museum के बारे में यहां से Full information

क्लॉक टॉवर अलवर शहर के चर्च रोड में एक शाही स्मारक है. क्लॉक टॉवर के शीर्ष पर एक बड़ी चार-तरफा घड़ी है, जो स्थानीय लोगों के लिए दिन-प्रतिदिन के काम करने में बहुत मददगार थी. टॉवर के निचले हिस्से में एक आकर्षक वास्तुकला संरचना भी मौजूद है. मीनार के मध्य भाग में देशभक्ति के नारे लिखे हैं. चर्च रोड से पांचवीं गली में स्थित, क्लॉक टॉवर शानदार राजपूतों के प्रगतिशील शासन को दर्शाता है. यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है.

माउंट आबू में Wildlife Sanctuary घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो यहां से full information

How to reach clock tower

By Train : क्लॉक टॉवर अलवर शहर के केंद्र में चर्च आर डी में स्थित है. यहां से स्थानीय बस या टैक्सी द्वारा या पैदल चलकर आसानी से पहुंचा जा सकता है.

By Train : क्लॉक टॉवर दिल्ली, आगरा, मुंबई, चेन्नई, बीकानेर, पाली, जयपुर, अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों रेलवे स्टेशनों के लिए निकटतम अलवर रेलवे स्टेशन (2 किमी) के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

By Air : क्लॉक टॉवर को दिल्ली आईजीआई हवाई अड्डे (163 किमी) और जयपुर एयरपोर्ट (155 किमी) के माध्यम से पहुंचा जा सकता है जो दिल्ली, मुंबई के लिए नियमित घरेलू उड़ानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे