परिकथाओं जैसा दिखने वाला ये Waterfall है कहां पर, आइए जानते हैं

Ban Gioc Waterfall : बेन गियोक दुकथेन दरअसल चीन व वियतनाम के बीच की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बहने वाली गुईचुन नदी पर दो झरनों का सामूहिक नाम है. राजधानी हनोई से 272 किलोमीटर दूर यह झरना गाओपिंग प्रांत में दाक्सिन काउंटी की कार्स्ट पहाड़ियों में स्थित है. यह झरना वियतनाम की सबसे प्रभावशाली प्राकृतिक झलक देता है. झरना है तो महज 30 मीटर ऊंचा लेकिन इसका पाट 300 मीटर चौड़ा है. गहरे नीले पानी वाली गुईचुन नदी बिल्कुल एक पेंटिंग सरीखा नजारा पेश करती हुई धान के खेतों और लाइमस्टोन पहाड़ियों से घिरे बांस के झुरमुटों के बीच से होकर निकलती है.

ये झरने रहे तो हमेशा से होंगे लेकिन इनकी लोकप्रियता हाल में बढ़ी जब यहां की तस्वीरें और वीडियो तमाम जरियों से देश-दुनिया के लोगों के सामने पहुंचीं. हालांकि इस इलाके में सड़क संपर्क और सार्वजनिक परिवहन की स्थिति में सुधार होने के बावजूद बेन गियोक को अब भी लीक से हटकर वाले सैलानी स्थलों में ही माना जाता है.

वहां अब भी सैलानियों का शोर-शराबा नहीं है और सार्वजनिक छुट्टी व वीकेंड वाले दिनों को छोड़ दें तो अब भी यहां गिने-चुने ही देशी-विदेशी सैलानी नजर आते हैं. कई मायनों में यह अच्छा ही है कि यहां इंसानी दखल फिलहाल न्यूनतम ही है. इस वाटरफॉल्स के लिए वैसे तो साल में किसी भी समय जाया जा सकता है लेकिन सितंबर-अक्टूबर का समय यहां के लिए सबसे उपयुक्त है, उस समय गर्मियों की बारिशें कम हो जाती हैं और धान की बुवाई का काम चरम पर होता है.

गोवा का Netravalli Waterfall, गर्मियों में टूरिस्ट्स की पहली पसंद है ये झरना

Rent Motorbike

बेन गियोक दुकथेन वाटरफॉल्स को पास ही में स्थित गुओम गाओ गुफाओं के साथ भी मिलाकर घूमा जा सकता है, हां, और अगर आप किराये पर मोटरबाइक लेकर इस इलाके को घूम रहे हैं तो यहां घूमने का मजा दोगुना हो जाएगा. सीमा पर होने के कारण यह झरना भी आधा चीन और आधा वियतनाम में पड़ता है.  दोनों ही देशों की ओर से बांस की नावें पानी में चलती हैं जो आपको झरने का नजदीकी नजारा दिखाने के लिए झरने के बिलकुल नजदीक तक लेकर जाती हैं.

Aravelum Waterfall के बिना अधूरी है आपकी Goa Trip, जानें इस डेस्टिनेशन के बारे में

इस झरने के चीन की सीमा से सटे होने और दोनों देशों (चीन व वियतनाम) के बीच रिश्तों का इतिहास खासा उथल-पुथल वाला रहने के बावजूद बेन गियोक के आसपास माहौल बड़ा शांत सा होता है. दोनों तरफ सरकारी अमले की मौजूदगी बहुत सीमित ही होती है और अक्सर आप देख सकते हैं कि वियतनामी दुकानदार चीनी नावों पर सवार चीनी सैलानियों को अपना सामान बेचते रहते हैं.

Where to stay

नदी के दूसरी तरफ चीनी इलाके में तो पहाड़ी पर एक होटल है लेकिन वियतनामी इलाके में सालों से कोई खासा विकास नहीं हुआ है. कुछ समय पहले सैगोन बेन गियोक नाम से एक रिसॉर्ट अब शुरू हो गया है. यह झरने के प्रवेश द्वार के ठीक सामने सड़क पर है. इसका परिसर खासा बड़ा है. यहां आपको 2800 से 3000 में कमरा मिल जाएगा.

इस किराये में नाश्ता भी शामिल है. कमरे अच्छे हैं और आरामदायक होते हैं. यहां रुकने का फायदा तभी है जब आप सुबह के समय या शाम के समय झरने को निहारना चाहते हों क्योंकि उस समय की खूबसूरती अलग ही होती है और उस समय लोगों की भीड़ भी नहीं होती. इस रिसॉर्ट के अलावा गुआम गाओ गुफाओं और वाटरफॉल्स के बीच की सड़क पर कुछ स्थानीय गेस्ट हाउस हैं.

Dudhsagar Waterfalls Tour Guide – जाने से पहले जान लें लोकेशन, इतिहास, जियोग्राफी

यहां आपको 700 में साफ सुथरे कमरे मिल जाते हैं. झरनों से बीस-तीस किलोमीटर के दायरे में कुछ शहरों में भी रुका जा सकता है. वैसे बेन गियोक आने वाले ज्यादातर सैलानी काओ बांग शहर में रुकते हैं जो यहां से 90 किलोमीटर की दूरी पर है. यह शहर इस प्रांत की राजधानी है. बांग गियांग नदी के किनारे बसे इस बढ़िया शहर में 1400-रुपए में कमरे मिल जाते हैं. यहां के होटल अक्सर बेन गियोक फॉल्स के लिए दिन भर की ट्रिप भी आयोजित कर देते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे