Travel Blog

Dwarka Travel Blog : द्वारका में घूमने की जगहें, वहां कैसे पहुंचे? जानें सबकुछ इस Article में

Dwarka Travel Blog : गुजरात में सौराष्ट्र प्रायद्वीप के पश्चिमी सिरे पर स्थित द्वारका को भगवान कृष्ण के राज्य की राजधानी माना जाता है. देवभूमि द्वारका के रूप में जाना जाने वाला, द्वारका एकमात्र ऐसा शहर होने का दावा करता है जो हिंदू धर्म में वर्णित चार धाम (चार प्रमुख पवित्र स्थानों) और सप्त पुरियों (सात पवित्र शहरों) दोनों का हिस्सा है. द्वारका कृष्ण के प्राचीन साम्राज्य का एक हिस्सा था और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर भी द्वारका में स्थित है. समुद्रतट और समुद्रतट एक अतिरिक्त पर्यटक आकर्षण हैं. किंवदंती है कि यह शहर कभी समुद्र से घिरा हुआ था और हाल की खुदाई से पता चला है कि यहां एक शहर मौजूद था. द्वारका नाम का अनुवाद द्वार है जिसका अर्थ है ‘द्वार’ और का का अर्थ है ‘मोक्ष’ जिसका अर्थ है ‘मोक्ष का द्वार’. आइए जानते हैं आज के आर्टिकल में द्वारका में घूमने की जगहों के बारे में, कैसे पहुंचे और कब जाएं…

Table of Contents

Toggle

1. द्वारकाधीश मंदिर || Dwarkadheesh Temple

द्वारका के सभी पर्यटन स्थलों में, द्वारकाधीश मंदिर, जिसे जगत मंदिर भी कहा जाता है, सबसे महत्वपूर्ण है. इस मंदिर की स्थापत्य सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी और इसकी आध्यात्मिक छटा हर भक्त को सांत्वना देती है.  यह शानदार मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और मूल रूप से उनके पोते वज्रनाभ द्वारा बनाया गया था. 78 मीटर ऊंचे शिखर वाला राजसी 5 मंजिला मुख्य मंदिर 72 स्तंभों पर आधारित है और इसमें दो प्रवेश द्वार हैं (मुख्य उत्तरी प्रवेश द्वार को मोक्ष द्वार कहा जाता है). जटिल नक्काशीदार मंदिर परिसर भी चार धामों, या चार प्रमुख मठों (ज्ञान के स्थान) में से एक है, जिसकी स्थापना 8वीं शताब्दी में आदि शंकराचार्य ने की थी. इस मंदिर का दौरा द्वारका पर्यटन स्थलों की किसी भी खोज का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो अपनी विस्मयकारी वास्तुकला के बीच एक गहन आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है.

समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक; शाम 5 बजे से रात 9:30 बजे तक
आदर्श: आध्यात्मिकता, आर्किटेक्चर, विरासत
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: द्वारका, गुजरात 361335

2. नागेश्वर ज्योतिर्लिंग || Nageshwar Jyotirlinga

भगवान शिव को समर्पित 12 शक्तिशाली ज्योतिर्लिंगों में से पहला माना जाने वाला नागेश्वर ज्योतिर्लिंग द्वारका में सबसे प्रमुख धार्मिक स्थानों में से एक है. मंदिर परिसर में 80 फीट की एक भव्य शिव प्रतिमा भी है जो हर साल मंदिर में आने वाले हजारों भक्तों और पर्यटकों के बीच विस्मय और श्रद्धा को प्रेरित करती है. यह दिव्य उपस्थिति के कारण शांत चिंतन, प्रचुर शांति और आध्यात्मिकता के लिए एक सुंदर स्थान है. शहर के बाहर 25-30 मिनट की ड्राइव पर, पवित्र मंदिर की यात्रा को आपकी बेट द्वारका यात्रा के साथ जोड़ा जा सकता है.

समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक; शाम 5 बजे से रात 9:30 बजे तक
आदर्श: धर्म, अध्यात्म
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: द्वारका, गुजरात

3. बेट द्वारका: कृष्ण का निवास || Beyt Dwarka

प्राचीन शहर का एक हिस्सा जिसे भगवान कृष्ण का वास्तविक निवास माना जाता है, गुजरात के तट पर स्थित यह पवित्र द्वीप तीर्थयात्रियों और पर्यटकों दोनों के लिए अवश्य जाना चाहिए और द्वारका में देखने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. पवित्र मंदिर के साथ-साथ, ओखा घाट से मंदिर तक पहुंचने के लिए सुंदर बोटिंग की सवारी भी एक यादगार अनुभव है. यह खूबसूरत द्वीप में कई मंदिर देखने को मिल जाएंगे, जिनमें से प्रमुख है भगवान कृष्ण को समर्पित केशवरायजी मंदिर, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे 500 साल पहले वल्लभाचार्य ने बनवाया था. सफेद रेतीले समुद्र तटों और मूंगों से भरपूर, बेयट द्वारका पानी के खेल, डॉल्फिन स्पॉटिंग, कैंपिंग और पिकनिक के लिए द्वारका में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है.

समय: मुख्य मंदिर दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे के बीच बंद रहता है. भीड़ से बचने और सनसेट के व्यू का मजा लेने के लिए शाम 5:30 बजे पहुंचना एक अच्छा विचार है.
बोटिंग चार्ज: INR 10-30/व्यक्ति/साइड. बड़े समूह परेशानी मुक्त और अधिक मनोरंजक अनुभव के लिए 2000 रुपये में एक निजी नाव किराए पर ले सकते हैं.
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: देवभूमि द्वारका जिला, गुजरात

4. रुक्ष्मणी देवी मंदिर || Rukshmani Devi Temple

शहर से केवल 2 किमी दूर स्थित, भगवान कृष्ण की पत्नी रुक्मिणी को समर्पित यह खूबसूरत मंदिर एक वास्तुकला खूबसूरत नमूना है  है, जिसे द्वारका में घूमने के स्थानों की सूची में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए. आप पुजारी द्वारा सुनाई गई दिलचस्प कहानी को सुनते हुए 12वीं शताब्दी के इस मंदिर की शानदार नक्काशी और पैनलों को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि रुक्मिणी देवी ने महान ऋषि दुर्वासा से क्रोधित होकर उन्हें अपने पति कृष्ण से अलग होने का श्राप दिया था. इस प्रकार उनका मंदिर द्वारकाधीश मंदिर से दूर बनाया गया है.

समय: सुबह 6:00 बजे से रात 9:30 बजे तक
आदर्श: वास्तुकला, इतिहास
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: द्वारका, गुजरात 361335

5. गोमती घाट:गोमती नदी और अरब सागर का संगम ||Gomti Ghat: The Confluence Of Gomti River & Arabian Sea

गंगा नदी की एक महत्वपूर्ण सहायक नदी, गोमती नदी हिंदू आस्था में सबसे पूजनीय जलस्रोत है. गोमती नदी के मुहाने पर गोमती घाट है, जहां द्वारकाधीश मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 56 सीढ़ियों की आवश्यकता होती है. शांत घाट का स्थान कुछ फोटो सेशन के लिए बहुत अच्छा है. यहां फ़ेरी और नाव की सवारी भी उपलब्ध हैं, इसके अलावा, यह एक तीर्थयात्रा भी है, क्योंकि कई भक्त गोमती नदी के खारे पानी में पवित्र डुबकी लगाते हैं.

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

आदर्श: सूर्यास्त, आध्यात्मिकता, फोटोग्राफी
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: गोमती घाट, द्वारका, गुजरात, 361335, भारत

6. भड़केश्वर महादेव मंदिर || Bhadkeshwar Mahadev Temple

भगवान शिव को समर्पित यह छोटा और शांत मंदिर अपनी प्राकृतिक सेटिंग और शांत वातावरण के लिए द्वारका में अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक है. अरब सागर की ओर देखने वाला यह मंदिर पूरे दिन नीले पानी, सुनहरी रेत और शांत हवा से घिरा रहता है. मंदिर में शाम की आरती, टकराती लहरों की ध्वनि के साथ, एक विनम्र और सुखदायक अनुभव है. द्वारका समुद्र तट के बहुत करीब स्थित, आप उच्च ज्वार के अलावा, जब रास्ता पानी में डूब जाता है, तट से आसानी से पैदल चलकर इस आकर्षक मंदिर तक जा सकते हैं.

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
परफेक्ट: शांति, आध्यात्मिकता, कायाकल्प
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: सर्किट हाउस के पास, सनसेट पॉइंट, द्वारका, गुजरात 361335

7. सुदामा सेतु || Sudama Setu

सुदामा सेतु पुल एक शानदार पुल है जो पैदल चलने वालों के लिए गोमती नदी पार करने के लिए बनाया गया है. इस पुल का नाम भगवान कृष्ण के बचपन के दोस्त सुदामा के नाम पर रखा गया था. इसका उद्घाटन 2016 में गुजरात की सीएम आनंदीबेन पटेल ने किया था.

सुदामा सेतु द्वीप पर प्राचीन जगत मंदिर और पवित्र पंचकुई तीर्थ को जोड़ता है जो पौराणिक पांडव भाइयों से जुड़ा हुआ है. पौराणिक कथाओं के अलावा, यह पुल नदी और अरब सागर के मनमोहक दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है। नजारे का आनंद लेने के लिए यहां बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है.

यह सस्पेंशन ब्रिज इस द्वीप पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा के रूप में काम करता है. सुदामा सेतु के मार्ग में पांच पांडव कुएं और एक प्राचीन लक्ष्मी नारायण मंदिर है. यह प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर के भी काफी करीब है. ऊंट की सवारी यहां का एक लोकप्रिय अड्डा है.

समय: सुबह 7 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक; शाम 4 बजे से 7:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 10/व्यक्ति। टिकट को सहेजना याद रखें क्योंकि इसे बाहर निकलते समय जमा करना होगा।
आदर्श: सुंदर दृश्य, चित्र
पुनः निर्धारित समय: 1 घंटा
स्थान: सुदामा सेतु, द्वारका, गुजरात 361335

8. द्वारका बीच और लाइटहाउस || Dwarka Beach & Lighthouse

द्वारकाधीश मंदिर से कुछ ही दूरी पर अरब सागर तट के साथ फैला प्राचीन द्वारका समुद्र तट है, जिसे देखने से आपका द्वारका दर्शनीय अनुभव शानदार हो जाएगा. सुनहरी रेत और साफ पानी के साथ लुभावनी सुंदर सेटिंग पर्यटन स्थलों और मंदिरों की यात्रा से विश्राम के लिए द्वारका में सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. यह ताजगी भरी सुबह की सैर या शाम को सूर्यास्त की छटा देखने के लिए एक परफेक्ट जगह है, जहां प्रकाशस्तंभ और मंदिर धब्बेदार आकाश के सामने हैं. समुद्र तट के अंत में स्थित लाइटहाउस भी आकर्षक है, जो एक आश्चर्यजनक समुद्र तट क्लिक के लिए आदर्श सेटिंग को पूरा करता है.

समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एन.ए
इनके लिए आदर्श: प्रकृति, विश्राम, फोटोग्राफी, सूर्यास्त
आवश्यक समय: एन.ए
स्थान: द्वारका

9. डनी प्वाइंट: प्रकृति प्रेमियों के लिए कुछ || Dunny Point

बेट द्वारका के अंतिम छोर पर स्थित यह अछूता स्वर्ग द्वारका में घूमने की जगहों के लिए एक असाधारण पसंद है, खासकर प्रकृति प्रेमियों और एंडवेंचर चाहने वाले लोगों के लिए  तीनों ओर से समुद्र से घिरा, यह इकोटूरिज्म स्थल तैराकी, धूप सेंकने, पक्षियों को देखने और शिविर लगाने के लिए परफेक्ट जगह है. एडवेंचर कंपनियां और गुजरात पर्यटन नाइट ट्रैकिंग, डॉल्फ़िन देखने, कोरल और समुद्री जैव विविधता की खोज जैसी कई रोमांचक गतिविधियों के साथ समुद्र के किनारे नाइट कैंपिंग का आयोजन करते हैं। यहां बिना बिजली और मोबाइल नेटवर्क वाले बुनियादी टेंटों में कुछ रातें बिताना एक अविस्मरणीय अनुभव है।

समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एन.ए
आदर्श: प्रकृति, साहसिक कार्य, फोटोग्राफी, डॉल्फिन देखना
आवश्यक समय: एन.ए
स्थान: द्वारका

10. गीता मंदिर: भगवद गीता को समर्पित एक मंदिर || Gita Mandir

यह सरल, सुंदर और शांत मंदिर अपनी संगमरमर की संरचना के साथ-साथ अपने संदेश के कारण भी अलग दिखता है और यह द्वारका के दर्शनीय स्थलों में से एक है जिसे आप देखना नहीं भूलेंगे। सूर्यास्त बिंदु और भड़केश्वर महादेव मंदिर के करीब स्थित, यह विनम्र मंदिर सबसे पवित्र और बुद्धिमान भारतीय ग्रंथ, भगवद गीता को समर्पित है। गीता में वर्णित शिक्षाओं और मूल्यों को संरक्षित और प्रचारित करने के लिए बिड़ला समूह द्वारा निर्मित, मंदिर की दीवारों पर पवित्र पुस्तक के श्लोक अंकित हैं.

समय: एन.ए
प्रवेश शुल्क: एन.ए
आदर्श: आध्यात्मिकता, शांति
आवश्यक समय: एन.ए
स्थान: द्वारका

11. शिवराजपुर समुद्र तट और लाइटहाउस || Shivrajpur Beach & Lighthouse

यह शांत समुद्र तट गुजरात के अरब तट पर शिवराजपुर गांव के पास स्थित है। यह द्वारका के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है और शहर का एक आकर्षण है। साफ पानी और सफेद रेतीले समुद्र तट आंखों को अद्भुत दृश्य प्रदान करते हैं और अत्यधिक शांति भी प्रदान करते हैं। समुद्र तट विभिन्न प्रकार की जल गतिविधियों का भी आयोजन करता है और क्षेत्र में बहुत सारे भोजन और खरीदारी स्थल उपलब्ध हैं।

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
इसके लिए आदर्श: जल गतिविधियाँ
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: शिवराजपुर, गुजरात 361335

12. समुद्र नारायण मंदिर || Samudra Narayana Temple

द्वारका में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक, यह मंदिर देवी गोमती को समर्पित है. यह मंदिर द्वारका में एक लोकप्रिय हिंदू मंदिर भी है, यह स्थान पवित्र शहर में गोमती संगम घाट पर स्थित है. यहां भगवान वरुण, समुद्र देव, मीरा बाई और मां अस्त भवानी की सुंदर मूर्तियां स्थापित हैं. परिसर के भीतर एक पवित्र कुंड भी स्थित है जहां कई अनुष्ठानिक बलिदान दिए जाते हैं। मंदिर 5 कुओं से भी घिरा हुआ है जिनमें मीठा पानी है और मंदिर के पास एक ध्यान गुफा भी स्थित है.ंागदकलल

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
परफेक्ट: धर्म, अध्यात्म
आवश्यक समय: 1 घंटा
स्थान: द्वारका, गुजरात

13. Nexon Beach || नेक्सन बीच

यह खूबसूरत समुद्रतट गुजरात के ओखा माधी गांव के पास अरब सागर के तट पर स्थित है. क्षेत्र के सबसे एकांत समुद्र तटों में से एक, यह शांत वातावरण में आराम करने और तरोताजा होने के लिए परफेक्ट स्थान है. यह समुद्र तट कछुआ संरक्षण के लिए भी फेमस है और आप इस क्षेत्र में बहुत सारे कछुए देख सकते हैं। इस समुद्र तट पर अपने प्रियजनों के साथ एक शानदार दिन का आनंद लें और कुछ अद्भुत तस्वीरें भी क्लिक करें.

परफेक्ट: विश्राम
आवश्यक समय: 2 घंटे
स्थान: द्वारका, गुजरात

द्वारका कैसे पहुंचें || how to reach dwarka

नजदीकी हवाई अड्डा जामनगर है, जो द्वारका शहर से लगभग 137 किमी दूर है. द्वारका का अपना रेलवे स्टेशन है, द्वारका को सभी प्रमुख शहरों (जामनगर, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, मुंबई, गोवा, आदि) से जोड़ने वाली ट्रेनें हैं. द्वारका सड़क मार्ग से भी बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

फ्लाइट से द्वारका कैसे पहुंचे || how to reach dwarka By Air

द्वारका का नजदीकी हवाई अड्डा जामनगर हवाई अड्डा है जो द्वारका से 127 किमी की दूरी पर स्थित है. जामनगर से, सार्वजनिक बसें और टैक्सियां आसानी से उपलब्ध हैं.

नजदीकी हवाई अड्डा: पोरबंदर हवाई अड्डा (पीबीडी) – द्वारका से 98 किलोमीटर दूर
पोरबंदर हवाई अड्डे (पीबीडी) के लिए उड़ानें खोजें

सड़क मार्ग से द्वारका कैसे पहुंचें || how to reach dwarka By road

द्वारका गुजरात के प्रमुख शहरों और देश के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन से द्वारका कैसे पहुंचें || how to reach dwarka Train

द्वारका का अपना रेलवे स्टेशन है जो देश के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है.

द्वारका में लोकल ट्रांसपोर्ट || Local transport in Dwarka

यह शहर सरकारी बस प्रणाली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। ऑटो एक आसान विकल्प है, हालाँकि किराये पर लेने से पहले दर तय करना एक अच्छा विचार है। निकटतम स्थानों तक पहुँचने के लिए साइकिल रिक्शा उत्कृष्ट हैं।

द्वारका जाने का सबसे अच्छा समय क्या है || What is the best time to visit Dwarka

द्वारका की यात्रा का आदर्श समय नवंबर से फरवरी के अंत तक है जब शहर में ठंडी सर्दियाँ होती हैं। फिर भी, यदि आप विशेष रूप से द्वारका के भव्य रूप से मनाए जाने वाले जन्माष्टमी महोत्सव के उत्सव में भाग लेना चाहते हैं, तो अगस्त और सितंबर के दौरान शहर का दौरा करना घटनापूर्ण होगा। इसलिए, द्वारका की यात्रा के लिए सितंबर से मार्च सबसे अच्छे महीने हैं. हालाँकि, यह शहर साल भर समान रूप से मनमोहक रहता है.

द्वारका में घूमने के स्थानों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न || FAQs About Places to Visit in Dwarka

द्वारका में एक दिवसीय यात्रा के लिए एक परफेक्ट जगह का नाम बताइए।

यदि आप 1 दिन में किसी स्थान को कवर करने की योजना बना रहे हैं, तो बेयट द्वीप द्वारका में घूमने के लिए परफेक्ट जगह हो सकता है.

द्वारका में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान कौन से हैं?

द्वारका में बच्चों के साथ घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थान निम्नलिखित हैं: 1. द्वारकाधीश मंदिर 2. नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर 3. नागेश्वर शिव मंदिर 4. रुक्षमणि मंदिर भड़केश्वर महादेव मंदिर.

द्वारका जाने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

द्वारका घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर और फरवरी के महीनों के बीच है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, और मौसम में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है। इस दौरान मौसम सुहावना और ठंडा रहता है.

द्वारका में देखने लायक शीर्ष आकर्षण क्या हैं?
द्वारका में घूमने लायक शीर्ष स्थान हैं: 1. द्वारकाधीश मंदिर 2. नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर 3. भड़केश्वर महादेव मंदिर 4. नागेश्वर शिव मंदिर

मैं द्वारका में क्या खरीद सकता हूँ?

द्वारका में सर्वोत्तम स्थानों की खोज करते समय, अपने प्रियजनों के लिए इन्हें अवश्य खरीदें: 1. जूते 2. कढ़ाई वाले कपड़े 3. पारंपरिक हस्तशिल्प 4. पटोला रेशम साड़ियाँ 5. आभूषण

द्वारका में ऐसा क्या खास है?

द्वारका में कुछ विशेष स्थान हैं: द्वारका समुद्र तट, रुक्मिणी देवी मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, बेट द्वारका और द्वारका लाइटहाउस.

द्वारका के नजदीकी कौन सा हवाई अड्डा है?

फिलहाल, द्वारका के लिए टॉप भारतीय शहरों से कोई नियमित उड़ान नहीं है. नजदीकी हवाई अड्डे जामनगर हवाई अड्डा और पोरबंदर हवाई अड्डा हैं. द्वारका 95 किमी दूर, पोरबंदर हवाई अड्डा (पीबीडी), पोरबंदर द्वारका 110 किमी दूर, गोवर्धनपुर हवाई अड्डा (जेजीए), जामनगर, गुजरात.

Recent Posts

Learner Licence Kaise Banwayen: लर्नर लाइसेंस के लिए कैसे करें आवेदन

Learner Licence Kaise Banwayen:  लर्नर लाइसेंस एक temporary driving license है जिसे RTO  द्वारा जारी… Read More

4 hours ago

Cannes Travel blog: जहां होता है International कांस Film Festival, वहां की पूरी ट्रैवल डिटेल

Cannes Travel blog : कान्स को अमीरों और फेमस लोगों के लिए हॉलीडे पर जानें… Read More

8 hours ago

Travel Mistakes: घुमक्कड़ी में कतई न करें ये छोटी-छोटी गलतियां

Travel Mistakes : अक्सर हम इस बात पर तो गौर करते हैं कि अगर ट्रेवल… Read More

1 day ago

Thailand E-Visa Apply : थाईलैंड के लिए ई-वीजा कैसे करें अप्लाई ,जानें पूरा प्रोसेस

Thailand E-Visa Apply : आइए आज हम आपको बताते हैं कि थाईलैंड जाने से पहले… Read More

1 day ago

Honeymoon Destinations In India : Just Married Couple के लिए भारत में ये हैं बेस्ट डेस्टिनेशन

Best Honeymoon Destinations in India : इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत की बेस्ट… Read More

2 days ago