Mahasu Peak : महासू पीक जहां से दिखता है केदारनाथ और बद्रीनाथ का खूबसूरत व्यू

Mahasu Peak-महासू पीक कुफरी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है बता दें कि यह पीक कुफरी का सबसे ऊंचा स्थान है, जहां से आप आसपास के खूबसूरत व्यू देख सकते हैं. अगर आपको एडवेंचर करना पसंद है, तो ऐसे में आप देवदार के जंगलों के बीच पैदल यात्रा के लिए जा सकते हैं. यहां पर यात्रा के दौरान आप नाग देवता मंदिर में दर्शन कर सकते हैं.

महासू पीक शिमला से तकरीबन 12-14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत पॉइंट है. इस महासू पीक के ऊपरी चोटी से आपको केदारनाथ और बद्रीनाथ पर्वतमाला के सुंदर और बेहतरीन व्यू देखने को भी मिल जाता है, यह महासू पीक कुफरी में देखने के लिए एक बेहतरीन एवं प्रमुख स्थल हैं .

कुफरी में रेस्टोरेंट और लोकल फूड || Restaurants And Local Food In Mahasu Peak

अगर आप कुफरी के खास खाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहां खाने के लिए बहुत कुछ नहीं है क्योंकि यह एक छोटा क्षेत्र है और यहां का ज्यादातर भाग बर्फ से ढका हुआ होता है. हालांकि यहां पर कुछ स्टॉल हैं जो आपको मोमोज, मैगी आदि खाने की चीजे उपलब्ध कराते हैं और यात्रियों की छोटी भूख की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

E-Highway Importance: इंडिया में बनने जा रहा है E-Highway, इन दो मेट्रो सिटी में दिखेगा पहला ई-हाईवे

कुफरी कैसे पहुंचे || How To Reach Kufri

अगर आप ट्रेन या हवाई जहाज से कुफरी की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि कुफरी में रेलवे स्टेशन या खुद का हवाई अड्डा नहीं है. लेकिन कुफरी तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका शिमला पहुंचना और फिर एक टैक्सी किराए पर लेना है.

फ्लाइट से कुफरी कैसे पहुंचे- How To Reach Kufri By Flight

हवाई जहाज से कुफरी जाने वाले लोगो के लिए बता दें कि कुफरी का नजदीकी हवाई अड्डा शिमला के पास जब्बार भट्टी हवाई अड्डा है, इस हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप को कुफरी के लिए टैक्सी आसानी से मिल जाएगी.  इसके अलाव कुफरी का नजदीकी प्रमुख हवाई अड्डा चंडीगढ़ में है जहां से कुफरी जाने में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं.

सड़क मार्ग से कुफरी कैसे पहुंचे|| How To Reach Kufri By Road

सड़क मार्ग से कुफरी तक पहुंचना काफी आसान है. शिमला, नारकंडा और रामपुर से कुफरी को जोड़ने वाली बसें आसानी से मिल जाती हैं. बसों के अलावा आप निजी तौर पर किराए की कैब और टैक्सी भी ले सकते हैं.

 ट्रेन से कुफरी कैसे पहुंचे ||How To Reach Kufri By Train

कुफरी में खुद का रेलवे स्टेशन न होने की वजह से आपको शिमला रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन लेना होगा जो कुफरी से लगभग 13 किमी दूर है. शिमला रेलवे स्टेशन से आपको कैब और बस किराए पर आसानी से मिल जाएगी.

बता दें कि शिमला रेलवे स्टेशन संकीर्ण गेज पर स्थित है और यह देश के किसी बड़े शहरों से रेल मार्ग द्वारा नहीं जुड़ा है इसलिए हम आपको यह सलाह देते हैं कि अंबाला स्टेशन या चंडीगढ़ स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ें.

Deoghar Travel Blog : देवघर में बैद्यनाथ मंदिर के अलावा ये जगहें हैं घूमने के

महासू पीक जाने का सबसे अच्छा समय ||  Best Time To Visit Mahasu Peak Mahasu Peak

अगर आप कुफरी और इनके आसपास के पर्यटक स्थलों की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के महीनों का है जब यहां पर काफी बर्फबारी होती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में बर्फ की कमी के कारण कुफरी अपना आकर्षण खो देता है.कुफरी स्कीइंग और अन्य बर्फ एक्टिवीटी के लिए फेमस है. अगर आप कुफरी बर्फ देखने के लिए जा रहे हैं तो आपके लिए दिसंबर से फरवरी तक यात्रा करने का सबसे अच्छा समय हो सकता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!