Thursday, February 29, 2024
Interesting Travel FactsTravel Blog

New Year 2024 : गोवा में कैसे बिताएं छुट्टियां? यहां जानिए Goa Complete Tour Guide

New Year 2024 : दोस्तों नए साल के अवसर पर बड़ी संख्या में टूरिस्ट गोवा घूमने आते हैं. South Goa और North Goa टूरिस्ट का मन पसंद डेस्टिनेशन रहता है. यहां कई ऐसे बीच हैं जैसे Baga Beach, Calangute Beach, Anjuna Beach और Colva Beach जहां टूरिस्टों की भरमार रहती है. नए साल फिर से नजदीक है आइए आपको बताते हैं गोवा में new year कैसे एन्जॉय कर सकते हैं. किन -किन को आप एक्सप्लोर कर सकते हैं, गोवा के लोकल फूड कौन से हैं, गोवा में कितने एयरपोर्ट हैं, गोवा ट्रेन से कैसे पहुंच सकते हैं और गोवा का इतिहास क्या है यह जानने के लिए पढ़े ये आर्टिकल…

गोवा अपनी खूबसूरती, हरियाली और समुद्री तट की सुंदरता को लेकर पूरे भारत में फेमस है. यह भारत में सबसे पॉपुलर टूरिस्ट जगहों में से एक है, जहां अक्सर लोग छुट्टियां मनाने जाते रहते हैं. न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बहुत से लोग बीच पार्टीज से लेकर कल्चरल इवेंट का हिस्सा बनना चाहते हैं. ऐसे में वे गोवा का रूख करते हैं लेकिन नए साल पर गोवा में काफी भीड़ रहती है. ऐसे में अगर आप फ्रेंड्स या पार्टनर के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए किसी दूसरे बीच की तलाश कर रहे हैं तो गोवा जा सकते हैं. आइए जानते हैं गोवा के अलावा किन बीच पर नए साल का जश्न मना सकते हैं.

Calangute Beach Goa : कलंगुट बीच पर नाइट लाइफ़, वाटर स्पोर्ट्स, शॉपिंग का लें मज़ा

Table of Contents

गोवा का इतिहास || History of Goa

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है. यह भारत के पश्चिमी तट पर कोंकण नामक क्षेत्र में स्थित है. 19 दिसंबर 1961 को पुर्तगालियों से मुक्त होकर भारत का हिस्सा बनने तक गोवा पर 450 वर्षों तक पुर्तगालियों का शासन रहा. गोवा में शासकों का एक लंबा इतिहास है जो तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व का है जब यह मौर्य साम्राज्य का हिस्सा था. गोवा पर कई शासकों ने शासन किया है, जैसे सिलहारा, कदमदास, चौक्यन, दक्कन के राजा, विजयनगर के राजा, बीजापुर के आदिलशाह और आख़िरकार पुर्तगाली जो उन सभी में सबसे सफल थे. पुर्तगाली 1498 में आए और भारत में कदम रखने वाले पहले यूरोपीय थे, उन्होंने जल्द ही मसालों और कपास से निपटने के एकमात्र उद्देश्य के लिए एक व्यापारिक उपनिवेश की स्थापना की और बाद में राज्य पर शासन करना समाप्त कर दिया जब पुर्तगाली एडमिरल अल्फोंसो डी अल्बुकेरे ने सत्तारूढ़ बीजापुर को हरा दिया. एक स्थानीय संप्रभु की ओर से राजा.

चूंकि गोवा में मुख्य रूप से हिंदू और ईसाई रहते हैं, इसलिए क्रिसमस, गणेश चतुर्थी, दिवाली, नए साल का दिन, शिग्मो और कार्निवल राज्य में सबसे ज्यादा मनाए जाने वाले त्योहार हैं. गोवावासियों को संगीत से बहुत प्यार है जिसे राज्य में कई नृत्यों, बैंड उत्सवों, संगीत समारोहों या नाटकीय नाटकों या टियाट्रेट्स के माध्यम से व्यापक रूप से देखा जा सकता है, जैसा कि उन्हें अक्सर कहा जाता है.

मांडडो पारंपरिक गोवा लोकगीत संगीत है जिसकी उत्पत्ति उन्नीसवीं सदी में हुई थी, जिसे विशेष अवसरों पर गाया और नृत्य किया जाता है. गोवा में दो विश्व धरोहर स्थल, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस और कुछ नामित कॉन्वेंट भी हैं. बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस में सेंट फ्रांसिस जेवियर के नश्वर अवशेष रखे हुए हैं, जिन्हें कई कैथोलिक लोग गोवा का संरक्षक संत मानते हैं. वेलहोस कॉन्क्विस्टास क्षेत्र गोवा के कई हिस्सों में अपनी इंडो पुर्तगाली शैली और वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है. इंडो पुर्तगाली शैली की वास्तुकला में बनी हवेलियाँ आज भी खड़ी हैं. पंजिम में फॉनटेनहास को एक सांस्कृतिक क्वार्टर घोषित किया गया है और इसे गोवा की जीवन वास्तुकला और संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले एक जीवित म्यूजियम के रूप में उपयोग किया जाता है. गोवा में कई प्रसिद्ध नेशनल गार्डन और सेंचुरी भी हैं जिनमें फेमस सलीम अली बर्ड सेंचुरी, बोंडला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और मोलेम वाइल्डलाइफ सेंचुरी भी शामिल हैं.

गोवा के मशहूर समुद्र तट || Famous beaches of Goa

बागा बीच || Baga Beach

बागा बीच भारत के गोवा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में पणजी से 30 किलोमीटर की दूरी पर  कैलंगुट समुद्र तट के करीब स्थित हैं. बागा बीच गोवा के लोकप्रिय समुद्री तटों में से एक हैं. बागा बीच का नाम बागा क्रीक के नाम पर रखा गया है, जोकि अरब सागर में बहती है. बागा बीच अपने डिजाइनर स्टोर्स के आलावा अपने स्ट्रीट साइड बाजारों के लिए भी फेमस है. शाम के वक्त समुद्री भोजन के साथ-साथ कुछ देर रात का संगीत भी यहां का अतिप्रिय अनुभव प्रदान करता हैं. गोवा के बागा बीच पर आकर आपके पैरो की थकान भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी और आपके पर्श के पैसे खत्म हो जायेंगे लेकिन यहां खरीददारी करने से आपका मन नहीं भरेगा.वाटर स्पोर्ट गोवा आने वाले पर्यटकों के बीच अधिक फेमस हैं.

कोलवा बीच || Colva Beach

दक्षिण गोवा में स्थित कोलवा बीच, गोवा के सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक है . 2.5 किमी लंबा यह समुद्र तट अपनी ख़स्ता सफेद रेत के लिए जाना जाता है, जिसके दोनों ओर लहराते नारियल के पेड़ इसकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. चारों ओर झोंपड़ियों, नाइटक्लबों और स्मारिका स्टालों के साथ यह और भी अधिक शानदार लगता है.

अंजुना बीच ||Anjuna Beach

अंजुना बीच गोवा का सबसे लोकप्रिय समुद्र तट नहीं है लेकिन यह हिप्पी संस्कृति को लंबे समय से देख रहा है. अंजुना बीच का पिस्सू बाजार अभी भी नंबर एक बाजार है. अंजुना बीच विदेशी पर्यटकों और बैक-पैकर्स, लॉन्ग-स्टेयर्स, हिप्पी लोगों के बीच ज्यादा प्रसिद्ध है, और जो रुकने के लिए सस्ते गेस्टहाउस की तलाश में रहते हैं. पणजी के पास 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अंजुना बीच उत्तरी गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है

गोवा में घूमने लायक टॉप 10 जगह || Top 10 places to visit in Goa

1. श्री मंगेश शांतादुर्गा प्रसन्ना मंदिर || Shri Mangesh Shantadurga Prasanna Temple

गोवा वह जगह है जहां ईसाई धर्म व्यापक रूप से प्रचलित है, फिर भी अन्य धर्म वहां अज्ञात नहीं हैं. गोवा के सबसे व्यस्त हिंदू मंदिरों में से एक श्री मंगेश शांतादुर्गा प्रसन्ना मंदिर है, जिसे कभी-कभी श्री मंगेश मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर राज्य के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है. 1500 के दशक के इतिहास के साथ, बनावट में कई बदलाव और फिर से बनाया गया हैं, सबसे हालिया महत्वपूर्ण कार्य 1973 में पूरा हुआ था. वर्तमान मंदिर संरचना मराठों के शासन के तहत बनाई गई थी. इसका डिज़ाइन काफी सीधा लेकिन आकर्षक है. यह मंदिर भगवान मंगेश को समर्पित है, जो भगवान शिव के अवतारों में से एक हैं, हालांकि इसमें भगवान गणेश और देवी पार्वती के मंदिर और कई अन्य हिंदू देवताओं की मूर्तियां हैं. इस स्थान के बारे में कई किंवदंतियां हैं. भक्ति के इस जीवंत केंद्र में दैनिक समारोह आयोजित किए जाते हैं. मंदिर साल भर में कई विशिष्ट कार्यक्रम भी आयोजित करता है.

भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर 450 वर्ष से भी अधिक पुराना माना जाता है. मंदिर में एक बड़ी नंदी बैल की मूर्ति, एक पुराना पानी का टैंक, सात मंजिला प्रकाश टावर और अन्य विशेषताएं हैं. श्री मंगेश शांतादुर्गा प्रसन्ना मंदिर के दर्शन के लिए तैयार होते समय, सही ढंग से कपड़े पहनना, ड्रेस कोड का पालन करना और प्रवेश करने से पहले अपने जूते उतारना याद रखें.  परिसर में देवताओं की असंख्य रंगीन मूर्तियाँ देखें, जिनमें भगवती, गरुड़, गजानन, लक्ष्मीनारायण, नंदिकेश्वर, भगवान गणेश और पार्वती शामिल हैं. मंदिर के पूजा केंद्र मंगेश लिंग को देखें. पौराणिक कथा के अनुसार, ब्रह्मा ने पवित्र कलाकृति को कई अन्य स्थानों पर ले जाने से पहले मंगिरिश पर्वत पर आशीर्वाद दिया था.

2. सलीम अली बर्ड सेंचुरी || Salim Ali Bird Century

डॉ. सलीम अली पक्षी अभयारण्य, जिसका नाम एक फेमस भारतीय प्रकृतिवादी के नाम पर रखा गया है, गोवा के चोराओ द्वीप पर स्थित है. यह क्षेत्र, जो 440 एकड़ (178 हेक्टेयर) है, मुख्य रूप से घने मैंग्रोव वन से ढका हुआ है. इस क्षेत्र से होकर कई खूबसूरत नज़ारे और जल नहरें बहती हैं. यह सेंचुरी गोवा में उन लोगों के लिए अवश्य देखने योग्य है जो प्रकृति, विशेषकर पक्षियों का आनंद लेते हैं. अनेक देशी और प्रवासी पक्षी प्रजातियाँ, केकड़े और अन्य जीव इसे अपना घर कहते हैं. यह शरण स्थल पूरे साल मेहमानों का स्वागत करता है.

चोराओ द्वीप पर जाने के लिए, रिबंदर नौका घाट की ओर जाएं और मांडोवी नदी को पार करें. परिवार के छोटे सदस्यों के लिए, यात्रा अपने आप में रोमांचकारी हो सकती है.अधिक जानवरों को देखने में मदद के लिए दूरबीन लाएँ. विभिन्न तटीय पक्षियों, जैसे एवोसेट्स, बगुले, बिटर्न और स्निप्स से सावधान रहें. पिंटेल और कूट सर्दियों के समय अक्सर आते हैं. विभिन्न कीड़े, छोटे सरीसृप, उड़ने वाली लोमड़ी, केकड़े, और दिलचस्प मडस्किपर – मछली की एक प्रजाति जो जमीन पर चल सकती है – मगरमच्छों के साथ-साथ मैंग्रोव में भी देखी जा सकती है. आसपास के क्षेत्र और जीव-जंतुओं के अच्छे दृश्यों के लिए, वॉचटावर पर चढ़ें, भीड़भाड़ वाली नदियों के बीच डोंगी से चलें, या बोर्डवॉक पर मैंग्रोव के बीच टहलें.

3. पुराना गोवा || Old Goa

ओल्ड गोवा, उत्तरी गोवा का एक ऐतिहासिक शहर है, जहां पहले भारत में पुर्तगाली दूतावास हुआ करता था. 15वीं शताब्दी में अपनी स्थापना के बाद यह शहर पुर्तगाली शासन के तहत फला-फूला, लेकिन बाद में बीमारी के कारण इसे छोड़ दिया गया. 1961 में, यह अंततः भारतीय गणराज्य में शामिल हो गया. वर्तमान में, यह शहर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है. यह क्षेत्र औपनिवेशिक युग के अवशेषों, पुराने चर्चों और असंख्य पर्यटक संभावनाओं के लिए फेमस है. क्षेत्र के कई रत्न फोटोग्राफरों के लिए एक फेमस जगह हैं. ओल्ड गोवा वह जगह है जहां गोवा के कई सबसे फेमस जगह पाए जा सकते हैं और यह भारतीय और यूरोपीय तत्वों का अद्भुत मिश्रण प्रदर्शित करता है.पैदल या साइकिल से, दर्शनीय स्थलों और वातावरण का आनंद लेना आसान है.

कृपया पुराने गोवा की खोज और इसकी प्रभावशाली वास्तुकला, अच्छे मौसम का मजा लेने में कुछ घंटे बिताएं. कई आकर्षक चर्चों में जाएं, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप किसी पूजा घर में जाना चाहते हैं, तो आपको सही ड्रेस पहननी होगी. कैथेड्रल, बोम जीसस बेसिलिका, चर्च ऑफ द क्रॉस ऑफ मिरेकल्स, चैपल ऑफ अवर लेडी ऑफ द माउंट, चर्च ऑफ सेंट कैथरीन, चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी और चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ द रोज़री शहर के शीर्ष आकर्षणों में से हैं . प्रभावशाली वायसराय आर्क से गुज़रें, अक्सर नज़रअंदाज़ किए जाने वाले सेंट पॉल कॉलेज में जाएं, और हरे-भरे वातावरण में आराम करने के लिए रुकें. क्षेत्र की घुमावदार, शांत गलियों से गुजरते समय, सांपों से टकराने से बचने के लिए सावधान रहें.

4. पणजी || Panaji

पणजी को अक्सर पणजी कहा जाता है, यह गोवा राज्य की राजधानी है. मनमोहक शहर की उदार वास्तुकला और शांत वातावरण बहुसांस्कृतिक संपर्क के केंद्र के रूप में काम करते हैं। कई द्वीप शहर के साथ-साथ नदी के किनारे नौका द्वारा जुड़े हुए हैं.  खोजबीन में कुछ घंटे बिताने के लिए यह एक शानदार जगह है क्योंकि आस-पास की कई साइटें विभिन्न रुचियों को पूरा करती हैं. यह गोवा में भोजन करने के लिए सबसे बेहतरीन स्थानों में से एक है, जहां विभिन्न प्रकार के भोजनालय भारत और अन्य देशों के स्वादिष्ट क्षेत्रीय विशिष्टताएं और फूड उपलब्ध कराते हैं.आराम करने के बेहतरीन तरीकों में आसपास के समुद्र तट भी शामिल हैं. किसी भी गोवा यात्रा में पणजी अवश्य शामिल होना चाहिए. बिशप पैलेस और हाई कोर्ट परिसर सहित आकर्षक पुराने घरों और इमारतों को देखते हुए, गोवा का पैदल भ्रमण करें.कला प्रेमी गैलरी बोआ आर्टे और गैलरी गीतांजलि के साथ-साथ अद्भुत शिक्षाप्रद गोवा साइंस सेंटर और तारामंडल सहित कई गैलरी और वर्कशॉप का दौरा कर सकते हैं.

5. केरी बीच ||Keri Beach

केरी बीच, जिसे आमतौर पर क्वेरिम बीच कहा जाता है, किफायती गोवा के कई शानदार समुद्र तटों में से एक है. राज्य के उत्तरी क्षेत्र में सबसे लंबा समुद्र तट, रेत का लंबा विस्तार ताड़ और कैसुरीना के पेड़ों से घिरा हुआ है और शांति और शांति का अनुभव कराता है. यह धूप में और पर्यटकों की भीड़ से दूर कुछ घंटे आराम करने के लिए परफेक्ट जगह है क्योंकि यह खाली है. समुद्र तट के पास, तिराकोल नदी समुद्र में गिरती है, और एक ऐतिहासिक गढ़ जो हेरिटेज होटल में तब्दील हो गया है, रेत के ऊपर दिखता है.

फेमस अरामबोल समुद्र तट केरी समुद्र तट के बगल में है. खूबसूरत केरी बीच पर जाने के लिए, पालीम स्वीट वॉटर झील की यात्रा करें और फिर एक पहाड़ी और झाड़ियों को पार करें.  सुरम्य लैंडस्केप की कई तस्वीरें लेते हुए रेशमी सफेद समुद्र तटों का मजा लें. किसी एक अनौपचारिक भोजनालय में, व्यू का मजा लेते हुए स्वादिष्ट ताज़ा समुद्री भोजन का मजा लें. यदि आप सक्रिय रहना और मौज-मस्ती करना चाहते हैं, तो समुद्र तट विभिन्न प्रकार के वॉटरस्पोर्ट्स प्रदान करता है.

Goa घूमने के लिए October सबसे अच्छा समय क्यों है? जानें 7 Interesting Facts

6. अरपोरा सैटरडे नाइट मार्केट || Arpora Saturday Night Market

यह चमकीला और शोरगुल वाला शनिवार रात का बाजार हर साल सर्दियों के मौसम के दौरान अरपोरा में हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है, जो नए साल से पहले खुलता है और अप्रैल के अंत तक बंद हो जाता है. यह एक ऐसी जगह है जहां आप हर तरह का लोकल समान मिलता हैं और मोलभाव कर सकते हैं. आप विभिन्न जड़ी-बूटियाँ और मसाले, शिल्प, बैग, सहायक उपकरण, आभूषण, पुरानी वस्तुएं, गलीचे और भी बहुत कुछ खरीद सकते हैं. यहां देसी से लेकर साड़ी ड्रेस, घरेलू सामान के साथ-साथ लोकल भोजन तक सभी प्रकार के कपड़े उपलब्ध हैं.  गोवा के रेस्टोरेंस के बाज़ार में स्टॉल हैं, जो दुनिया भर का भोजन परोसते हैं.

इस समय मौसम के कारण रात में खरीदारी करना बहुत सुखद होता है. यह बाज़ार एक विशाल पहाड़ी जैसे क्षेत्र में फैला हुआ है जहां अनेक दुकानें हैं. इसमें बहुत सारे प्रवेश और निकास द्वार हैं, हालांकि गलियां काफी संकरी हैं. यहां खो जाना आसान है, इसलिए सावधान रहें. आम तौर पर, केंद्रीय क्षेत्र में एक मंच स्थापित किया जाता है, इसलिए यह न केवल खरीदारी है बल्कि लाइव संगीत संगीत कार्यक्रम और कॉकटेल बार के साथ मनोरंजन भी है. अरपोरा में सैटरडे नाइट बाज़ार आपके लिए एक शानदार वीकेंड एक्टिविटी हो सकती है. शाम 4 बजे के बाद स्टॉल खुलते हैं और आधी रात तक मौज-मस्ती चलती है.

7. दूधसागर झरना || Dudhsagar Falls

दूध का सागर दूधसागर का प्रतीक है। गोवा में चार स्तरों वाला एक झरना है. यह देश का चौथा सबसे बड़ा झरना है. इस क्षेत्र की खोज के लिए देर से मानसून या सर्दियों के महीने परफेक्ट हैं. झरनों को देखने के लिए यहां से बेहतर कोई जगह नहीं है. झरने के ठीक सामने से गुजरने वाले पुल के साथ ट्रेन यात्रा करना इस पतझड़ का मजा लेने का सबसे अच्छा तरीका है.

8. नौसेना उड्डयन म्यूजियम ||Naval Aviation Museum

यह म्यूजियम, भारत में केवल दो में से एक है, जिसने पहली बार 1998 में टूरिस्ट का स्वागत किया था,यह नौसेना विमानन को समर्पित एकमात्र एशियाई म्यूजियम है. म्यूजियम में भारतीय नौसेना द्वारा अपने इतिहास के दौरान संचालित विभिन्न विमानों का प्रदर्शन किया गया है. इन्हें म्यूजियम की बाहरी प्रदर्शनी में दिखाया गया है वास्को-बोगमालो सड़क, तटीय शहर वास्को डी गामा से लगभग 6 किलोमीटर दूर, जिसे आम तौर पर वास्को कहा जाता है, वह जगह है जहां नौसेना विमानन का गोवा म्यूजियम स्थित है.

म्यूजियम एक पठार पर स्थित है जो शानदार समुद्री लैंडस्केप का स्पष्ट व्यू दिखाई देता है और फेमस बोगमालो समुद्र तट का व्यू देख सकते हैं. म्यूजियम का आंतरिक भाग नौसैनिक विमानवाहक पोत, आईएनएस विराट के आंतरिक भाग जैसा डिज़ाइन किया गया था और इसमें कई आकर्षक दीर्घाएँ शामिल हैं जो नौसेना उपकरण, ऐतिहासिक लड़ाई, एक सिमुलेशन कक्ष और बहादुर लोगों का सम्मान करने वाली एक बड़ी ग्रेनाइट पट्टिका को उजागर करती हैं. जिन्होंने अपने देश की रक्षा में अपनी जान दे दी. मंगलवार से रविवार तक, सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक, म्यूजियम जनता के लिए निःशुल्क है. हालाँकि, नेशनल हालीडे  छुट्टियों पर, म्यूजियम फिर भी बंद रहता है.

9. गोवा बैकवाटर्स || Goa Backwaters

गोवा में नौ नदियां और 40 से अधिक सहायक नदियां हैं. पर्यटक शांत वातावरण में आरामदायक स्थानीय जीवन शैली का अनुभव कर सकते हैं. कपल के लिए गोवा छुट्टियों के बेस्ट ऑप्शन में से एक बैकवाटर क्रूज़ है, जो परिवारों, अकेले यात्रियों और दोस्तों के समूह के लिए भी शानदार है. गोवा बैकवाटर घने मैंग्रोव, ढेर सारी हरी-भरी वनस्पतियों, जानवरों और विभिन्न एक्टिविटी  के साथ एक सुंदर और आकर्षक स्थान है. छोटी, एक या दो घंटे की दर्शनीय स्थलों की यात्रा और लंबी बैकवाटर यात्राएं हैं.

गोवा के बैकवाटर के माध्यम से एक कभी न भूलने वाली यात्रा के लिए एक मजा नाव पर निकल पड़ें, जहां आप शानदार लैंडस्केप का मजा ले सकते हैं और स्थानीय प्रजातियों का देख सकते हैं. नदियों में खेल रही डॉल्फ़िन से सावधान रहें, और पानी में तैरते और किनारे पर धूप सेंकते मगरमच्छों पर नज़र रखें. पक्षियों के प्रेरक गीत और नदी की शांत फुहार सुनें. जैसे ही आप तैरते हैं, आदिल शाह महल के दर्शनीय स्थलों का मजा लें.  कई क्रूज़ कई अन्य एक्टिविटी के अलावा, मछली पकड़ने के साथ-साथ पारंपरिक संगीत और नृत्य का प्रदर्शन भी प्रदान करते हैं. रोमांटिक सैर के लिए सनसेट क्रूज में शामिल हों और अपने किसी खास व्यक्ति के साथ अरब सागर में सनसेट के समय हाथ में हाथ डालकर बैठें.

10. गोवा राज्य म्यूजियम || Goa State Museum

गोवा राज्य म्यूजियम राज्य की राजधानी पणजी (आदिल शाह पैलेस) में एक राजसी पुराने महल में स्थित है. यह उन पर्यटकों के लिए गोवा के शीर्ष स्थलों में से एक है जो स्थानीय जीवन शैली, संस्कृति और इतिहास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं. आकर्षक म्यूजियम ने 1977 में अपने दरवाजे खोले और यह सैकड़ों कलाकृतियों और प्रदर्शनों का घर है. कई गैलरी में विभाजित म्यूजियम में हर किसी की रुचि को उत्साहित करने और हर स्वाद को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त सामग्री है.

म्यूजियम में कला, विज्ञान, धर्म और दैनिक जीवन जैसे कई विषयों को शामिल किया गया है. म्यूजियम प्रवेश शुल्क नहीं लेता है, जो इसे सीमित बजट पर यात्रियों के लिए आकर्षक आकर्षणों में से एक बनाता है (हालांकि, ध्यान दें कि कुछ गतिविधियों, जैसे शो देखने के लिए शुल्क लगता है).

साउथ गोवा में घूमने की जगहें || Places to visit in South Goa

कोंकण में स्थित भारतीय राज्य गोवा को बनाने वाले दो जिलों में से एक दक्षिण गोवा है.अरब सागर इसका पश्चिमी तट बनाता है, और इसकी सीमा उत्तर में उत्तरी गोवा जिले से, पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक राज्य के उत्तर कन्नड़ जिले से लगती है.

यदि आप कुछ अकेले समय बिताना चाहते हैं या समुद्र तट पर या सड़कों पर शांत सैर करना चाहते हैं, तो दक्षिण गोवा आपके लिए परफेक्ट जगह है. यदि आप शांति और आश्चर्यजनक व्यू की तलाश में हैं तो दक्षिण गोवा घूमने लायक स्थान है. दक्षिण गोवा में सबसे अच्छे अविकसित, निर्जन और अछूते समुद्र तट शांत वातावरण, अवकाश और प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते हैं.

1. कैवेलोसिम बीच || Cavelossim Beach

कैवेलोसिम समुद्र तट दक्षिण गोवा में स्थित है और इसमें शानदार काली चट्टानें हैं जो इस सुरम्य समुद्र तट की सफेद रेत की तटरेखाओं के विपरीत हैं. क्रिस्टल नीली लहरों की असीमित लंबाई का आनंद लेने के इच्छुक पर्यटकों के लिए, कैवेलोसिम परफेक्ट जगह है. यह गोवा के घिसे-पिटे पार्टी समुद्र तटों की तुलना में अधिक अच्छा और शांतिपूर्ण है. इस क्षेत्र की प्रमुख गतिविधियों में तैराकी, धूप सेंकना और डॉल्फ़िन देखना शामिल हैं.

कैवेलोसिम समुद्र तट पूर्व में साल नदी और पश्चिम में साफ़ अरब सागर के बीच स्थित है. इसने जेट स्कीइंग, स्पीड बोटिंग, विंडसर्फिंग, पैरासेलिंग और बोटिंग भ्रमण जैसे जल खेलों की पेशकश की. अधिकांश खूबसूरत समुद्र तटों और कैफे में सन लाउंजर हैं जो आराम करने के लिए परफेक्ट हैं. काम के तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए पास में आयुर्वेदिक उपचार उपलब्ध कराए जाते हैं और समुद्र तट की ओर जाने वाली सड़क आकर्षक छोटे गिफ्ट और स्मारिका दुकानों से भरी हुई है.

2. कोला बीच || Kola Beach

दक्षिण गोवा में सबसे अच्छे रहस्यों में से एक कोला बीच है, जिसे “खोला” बीच भी कहा जाता है. कैनाकोना क्षेत्र में सुनहरी रेत वाला समुद्र तट ज्वालामुखीय पत्थरों से युक्त है. यह समुद्र तट सामान्य मार्ग से हटकर है, जो भारी ऊंची पहाड़ियों से छिपा हुआ है और इस अदूषित सुंदरता तक पहुंचने से पहले काफी ऊबड़-खाबड़ इलाके पर चढ़ना पड़ता है. परिणामस्वरूप, समुद्र तट पर बहुत अधिक पर्यटक नहीं आते हैं. इस वजह से धूप सेंकने वालों को कोला बीच पसंद आएगा.

एक छोटी पहाड़ी उत्तरी कोला बीच को दक्षिणी कोला से अलग करती है, जो दोनों कोला बीच के हिस्से हैं. बीच में एक नदी दोनों को जोड़ती है, जिसे इसके क्रिस्टल-स्पष्ट हरे रंग के लिए ब्लू लैगून या एमराल्ड लैगून के रूप में जाना जाता है. शांत समुद्र के कारण इस क्षेत्र में तैरना परफेक्ट है.सूर्य की किरणों को प्रतिबिंबित करने की समुद्र तट की अद्वितीय क्षमता के कारण, कोला बीच में लुभावने सनसेट भी होते हैं. कोला बीच पर काफी कम संख्या में झोंपड़ियां हैं और अधिकांश रेस्टोरेंट रिसॉर्ट्स के अंदर पाए जाते हैं.

3. पटनेम बीच || Patnem Beach

पटनीम बीच, गोवा के सबसे दूरस्थ और शांत समुद्र तटों में से एक, दक्षिण गोवा के कैनाकोना के पास स्थित है.  यह समुद्र तट के किनारे आराम करने और कुछ न करने के लिए परफेक्ट जगह है. एक ऑप्शन के रूप में आप इसे प्रदान करने वाले स्थानीय संस्थानों में कई योग रिट्रीट और इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग कार्यक्रमों में से एक में नामांकन कर सकते हैं. समुद्र में तैरना अपेक्षाकृत सुरक्षित है, और वहां सनसेट के अबाधित, शानदार व्यू दिखाई देते हैं.  उत्तरी गोवा के पसंदीदा समुद्र तटों की तुलना में कम भीड़-भाड़ वाले समुद्र तट की तलाश करने वालों के लिए पटनेम समुद्र तट एक परफेक्ट ऑप्शन है क्योंकि यह गोवा के किसी भी अवश्य देखे जाने वाले आकर्षण को छोड़े बिना एक आरामदायक, भव्य समुद्र तट का अनुभव प्रदान करता है.

लंबी पटनेम बीच तटरेखा झोंपड़ियों और छोटे घरों से युक्त है. क्षेत्रीय समुद्री भोजन विशिष्टताओं और पारंपरिक गोवा व्यंजनों जैसे विंदालू, चामुका, या स्वादिष्ट फ्राइड मछली का स्वाद लेना न भूलें. पटनेम समुद्र तट सुंदर घरों और झोंपड़ियों से सुसज्जित है.इनमें इतालवी, चीनी, मैक्सिकन और स्वादिष्ट मूल गोवा भोजन के साथ-साथ अद्भुत अद्वितीय समुद्री भोजन सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजन पेश किए जाते हैं. रेतीले समुद्र तट के लंबे विस्तार के साथ कई कैफे, भोजनालय और पड़ोस की झोपड़ियाँ हैं. सी फ्रंट रेस्तरां और बार, पपीता और निर्वाण कैफे कुछ अधिक फेमस ऑप्शन हैं.

पटनेम बीच जाने का सबसे तेज़ और कम खर्चीला तरीका मडगांव बस स्टेशन से राज्य परिवहन की बस लेना है.  यात्रा में एक घंटे से अधिक समय नहीं लगना चाहिए. कैनाकोना ट्रेन स्टेशन आपके लिए नजदीकी स्टेशन है. स्टेशन से, आप पटनेम बीच तक जाने के लिए एक ऑटो रिक्शा किराए पर ले सकते हैं. हालांकि, आपको कदंबा बस स्टैंड पर बसें बदलनी पड़ सकती हैं.

4. कुस्केम झरना || Kuskem Falls

दक्षिण गोवा के सबसे कम देखे जाने वाले आकर्षणों में से एक कुस्केम झरना है, जो कैनाकोना के आकर्षक पड़ोस में स्थित है. कोटिगाओ वाइल्डलाइफ सेंचुरी इस क्षेत्र से केवल लगभग 20 किलोमीटर दूर है, जो अपनी बेदाग सुंदरता के लिए फेमस है. यह एक मौसमी झरना है; इस प्रकार, मानसून का मौसम यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है.  प्रचुर वनस्पतियों के बीच कलकल करता जलस्रोत. हालांकि यह कोई बहुत बड़ा झरना नहीं है, लेकिन इसकी गुणवत्ता प्रभावशाली है. इसके अतिरिक्त, कैनाकोना में कुस्केम झरना पिछले कुछ वर्षों के दौरान एक लोकप्रिय पर्यावरण-पर्यटन स्थल बन गया है.

कुस्केम झरना अक्सर उन पर्यटकों द्वारा देखा जाता है जो कोटिगाओ वाइल्डलाइफ सेंचुरी को देखने के लिए कैनाकोना की यात्रा करते हैं.  स्थान तक पहुंचने के लिए व्यक्ति को हाथीपाल के अभयारण्य में प्रवेश करना होगा.  झरना लगभग 20 किमी दूर है और स्पष्ट दिखाई देता है.  हरे-भरे हरियाली के बीच से बहते दूधिया-सफेद पानी के दृश्य को नजरअंदाज करना असंभव है. यह झरना, जो लगभग 30 मीटर गहरा है और इसका एक स्रोत उच्चभूमि में छिपा हुआ है, जो केवल बरसात के मौसम में ही बहाल होता है, पूरी तरह से प्राकृतिक है.

कैनाकोना के कुस्केम झरने की यात्रा का परफेक्ट समय जून और अक्टूबर के बीच है, जो अनिवार्य रूप से पूरे मानसून का मौसम है. केवल मानसून के दौरान, जब समय-समय पर होने वाली बारिश नदी के पानी को ऊपर की ओर ले जाती है, तो झरना हर साल फिर से भर जाता है.  ऐसा कहने के बाद, आगंतुकों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि गोवा में जून और जुलाई साल के सबसे गर्म महीने हैं. जहां औसत वार्षिक वर्षा 650 मिमी होती है. यदि कोई मानसून का आनंद नहीं लेता है, तो यह यात्रा को थोड़ा असुविधाजनक बना सकता है, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो अनुभव रोमांचकारी हो सकता है.

5. बटरफ्लाई बीच || Butterfly Beach

बटरफ्लाई बीच गोवा के कैनकोना जिले में स्थित है, जो पालोलेम से कुछ किलोमीटर दक्षिण में है.  इस बीच को हनीमून बीच भी कहा जाता है.  यह एक छोटी खाड़ी के आकार का है जो ऊंचे पेड़ों से घिरा है. बटरफ्लाई बीच, गोवा के सबसे दूरस्थ और कम देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक है, आमतौर पर आसपास के अन्य समुद्र तटों से नाव (नौका) के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है, जो इसके आकर्षण को बढ़ाता है.

चूंकि बटरफ्लाई बीच तक सीधे जाने के लिए कोई सड़क नहीं है, इसलिए जमीन के रास्ते वहां पहुंचने के लिए जंगल के माध्यम से एक कठिन यात्रा की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह जंगल ट्रैकिंग पर जाने का एक शानदार मौका भी प्रस्तुत करता है! यह दिलचस्प है कि बटरफ्लाई बीच का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इस क्षेत्र के पेड़ों पर समय-समय पर विभिन्न प्रकार की तितलियां आती रहती हैं. शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि समुद्र तट का आकार तितली जैसा है! किसी भी स्थिति में, यह समान रूप से आकर्षक है, खासकर सनसेट के आसपास.

Goa Travel Blog : गोवा जाने का प्लान करें तो लिस्ट में इन जगहों को जरूर करें शामिल

समुद्र तट की एक विशिष्ट और सुंदर सेटिंग है जिसमें एक रास्ता है जो एक तरफ खुले समुद्र और दूसरी तरफ घने जंगल की ओर जाता है.  चंचल डॉल्फ़िन देखने के लिए गोवा में दुर्लभ स्थलों में से एक बटरफ्लाई बीच है. जब भारी बारिश होती है, तो समुद्र तट पर जाने से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि नाव यात्रा अक्सर उपलब्ध नहीं होती है.

यदि आप अगोंडा से कैब या कार ले रहे हैं तो पहले अगोंडा बीच रोड लें.  इस सड़क पर एक पैदल रास्ता बटरफ्लाई बीच की ओर जाता है, जो टीना बीच रिज़ॉर्ट से 0.8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यदि आप पालोलेम से अगोंडा बीच रोड तक जा रहे हैं, तो लेपर्ड वैली क्लब पार करने के बाद ट्रेक का शुरुआती प्वांइट 1.5 किलोमीटर है.  वाहन इस बिंदु से आगे नहीं बढ़ सकते. कहा जाता है कि यहां से यात्रा 2 किलोमीटर लंबी है और इसे पूरा होने में लगभग 1.5 घंटे लगने चाहिए. ट्रैकिंग पथ को मार्करों से चिह्नित किया गया है जो आपको जंगल के माध्यम से समुद्र तट तक सुरक्षित रूप से मार्गदर्शन करेगा. इसके अतिरिक्त, जीपीएस होने से आपका रास्ता ढूंढना आसान हो जाएगा.

6.पालोलेम समुद्र तट || Palolem Beach

दक्षिण गोवा में सफेद रेत का स्वर्ग, पालोलेम बीच, गोवा आने वाले पर्यटकों के लिए सबसे फेमस जगहों में से एक है. यह कैनकोना में मडगांव से लगभग 38 मील की दूरी पर स्थित है. गोवा के अन्य प्रसिद्ध समुद्र तटों की तुलना में, पालोलेम बीच अपनी शांति और शांति के लिए प्रसिद्ध है. डॉल्फ़िन देखने वाला क्रूज़ पालोलेम बीच का मुख्य आकर्षण है.

बेदाग समुद्र तट, समुद्र तट की झोंपड़ियाँ और कुछ उपहार की दुकानें पालोलेम के कुछ अन्य प्रमुख आकर्षण हैं. पालोलेम बीच चारों तरफ से पहाड़ी ढलानों के बीच बसा है और इसका वातावरण शांत है। समुद्र तट के चारों ओर घूमने में आपको 15 से 20 मिनट का समय लगेगा. पालोलेम बीच अपनी मधुर संगीत वाली पार्टियों के लिए भी फेमस है.

समुद्र तट का चक्कर लगाते समय सावधान रहें क्योंकि तिब्बती आभूषण और समुद्र तटीय शहर की पोशाक आपके बटुए को नुकसान पहुंचा सकती है.  निस्संदेह, प्रशंसा पालोलेम बाज़ार के कारण है. यहां का बाजार अन्य समुद्र तटों की तुलना में काफी बड़ा है और इसमें तिब्बती हस्तशिल्प, समुद्री सीप की सजावट और स्टाइलिश कपड़ों का एक बड़ा चयन शामिल है. कोई भी मौसम हो, बाज़ार सक्रिय रहता है और बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करता है. इसके अतिरिक्त, आस-पास के कपड़े, मसाले और संगीत की दुकानें निस्संदेह आपको हिप्पी जैसा महसूस कराएंगी.

कैनाकोना या पालोलेम जाने के लिए, मार्गो बस स्टैंड पर बस में बैठें. इस यात्रा में आम तौर पर 90 मिनट लगते हैं और लागत 40 रुपये होती है. पालोलेम बीच की 3 किलोमीटर की छोटी यात्रा कैनाकोना बस टर्मिनल पर पहुंचने के बाद टैक्सी या ऑटोरिक्शा से की जा सकती है. आप एक रोमांचक अनुभव के लिए ताड़ के पेड़ों से सजी सड़कों पर यात्रा करने के लिए बाइक या मोपेड किराए पर ले सकते हैं.

7. बेनौलीम बीच || Benaulim Beach

शांत बेनौलीम समुद्र तट दक्षिण गोवा के लोकप्रिय पर्यटन स्थल कोलवा से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.  यह शानदार समुद्र तट उत्तरी गोवा के भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों से दूर एक शांत छुट्टी के लिए परफेक्ट जगह है, जिसमें आकर्षक समुद्र तट कुर्सियों के साथ बिखरी खाली रेत का लंबा विस्तार है. यह अपने डॉल्फ़िन-स्पॉटिंग क्रूज़ और जल क्रीड़ा एक्टिविटी के लिए फेमस है.

चूँकि बेनौलीम समुद्र तट पर मछली पकड़ना एक लोकप्रिय गतिविधि है, इसलिए वहाँ कई तात्कालिक समुद्र तट झोपड़ियां हैं जो स्वादिष्ट समुद्री भोजन मिलता इस समुद्र तट पर आने वाले पर्यटकों की कम संख्या के कारण, यह हमेशा शांत और शांत रहता है.  पार्टी का व्यू उत्तरी गोवा के पार्टी समुद्र तटों की तरह पूरी रात सक्रिय नहीं रहता है.

हनीमून के वक्त गोवा में कहां कहां घूमें || Where to visit in Goa during honeymoon

हनीमून के बेस्ट डेस्टिनेशन्स सूची में गोवा हमेशा टॉप पर रहता है. यह वाकई में इंडिया में कपल्स के लिए स्वर्ग है. यहां आप अपने पार्टनर के साथ पार्टी कर सकते हैं, वॉटर ऐक्टिविटी में हिस्सा ले सकते हैं या किसी शांत बीच पर कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं. गोवा में भारत के कुछ सबसे अच्छे बीच भी हैं.रोमांटिक टूर के लिए नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा दोनों कमाल के हैं। इन दोनों के इलाकों में वह सब कुछ है जो आपके हनीमून को यादगार बना सकता है. नॉर्थ गोवा में बेहतरीन समुद्र तट,गजब की नाइटलाइफ, रेस्तरां और कैफे मौजूद हैं। वहीं साउथ गोवा में साथ समय बिताने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। यहां आपको कई शांत और एकांत स्थान मिलेंगे.

गोवा की नाइटलाइफ || Goa nightlife

गोवा की नाइटलाइफ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है क्योंकि गोवा में कई ऐसे नाइट आउट स्पॉट्स मौजूद हैं, जहां पर बेहतरीन खाने से लेकर पार्टी और डांसिंग आदि का लुत्फ उठाया जा सकता है. अगर आप पार्टी या फिर दोस्तों के साथ नाइटलाइफ एन्जॉय करने की प्लानिंग कर रही हैं और ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां आप फुल मौज-मस्ती कर सकें. आपके लिए गोवा से अच्छी जगह हो ही नहीं सकती है.

गोवा में शराब और बीयर सस्ती क्यों मिलती है || Why is liquor and beer cheaper in Goa?

गोवा में बीयर के सस्ती होने के कई कारण हैं, जिस वजह से बीयर के रेट काफी कम है. इसका अहम कारण तो है वहां की टैक्स पॉलिसी. दरअसल, गोवा की टैक्स पॉलिसी में एल्कोहोल पर टैक्स काफी कम है, जिस वजह से अन्य राज्यों से कम रेट हैं. आपको बता दें कि देश में लिकर जीएसटी के अधीन नहीं आता है, जिस वजह से शराब के रेट में राज्य सरकार का अहम रोल होता है.

इस वजह से वहां बीयर पर टैक्स प्रतिशत काफी कम है.  इसके अलावा गोवा में लिकर का टेंडर लेना ज्यादा मुश्किल नहीं है, इस वजह से वहां शराब की दुकानों की संख्या काफी ज्यादा है.इस वजह से कॉम्पिटेशन भी शराब की रेट कम होने का कारण हो सकता है. गोवा में शराब की दुकानें इतनी है कि आपको कुछ मीटर पर एक शराब की दुकान मिल जाएगी, इस वजह से भी रेट कम हो सकती है.  इसके अलावा टूरिज्म प्रोमशन में भी बीयर अहम रोल निभा रहा है, इसलिए इसके जरिए लोग गोवा आ रहे हैं. टूरिज्म प्रोमशन की वजह से भी बीयर के रेट ज्यादा बढ़ाए नहीं जाते हैं.

गोवा में कौन कौन से एडवेंचर स्पोर्ट्स कर सकता है || What adventure sports can one do in Goa?

गोवा अपनी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है.गोवा में करवाई जाने वाली ये एक्टिविटीज हमेशा पर्यटकों और एडवेंचर प्रेमियों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं.  गोवा यहां के कई स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए काफी फेमस है. यहां आप काईट सर्फिंग, बनाना राइड्स, स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग और पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग, और कई साहसिक खेलों का मजा ले सकते हैं. अगर आप अपने गोवा ट्रिप को रोमांच से भरना चाहते हैं, तो गोवा की इन एक्टिविटीज में आपको जरूर शामिल होना चाहिए.

गोवा में गर्लफ्रेंड के साथ कहां घूमें || Where to visit with girlfriend in Goa

गोवा भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां जाना लगभग हर कपल्स का सपना होता है, यहां आप अपने प्रेमी के साथ रोमांटिक और अपनी जिन्दगी के सबसे यादगार लम्हे बिताना चाहते है. यदि आप भी अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ किसी एसी जगह की तलाश में है जहां आप बिना किसी रोक टोक और परेशानी के घूम सके, रोमांटिक समय व्यतीत कर सके और नाइटलाइफ़ एन्जॉय कर सके तो यकीन माने इसके लिए गोवा से बेस्ट जगह कोई और हो ही नहीं सकती.

समुद्र तट की किनारे स्थित गोवा में कपल्स के घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत स्थल है. गोवा में आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रोमांटिक बीचो पर घूमने से लेकर नाइटलाइफ़ एन्जॉय करने तक कई अन्य ऐसे आकर्षण है जिन्हें आपको अपनी जिन्दगी में एक बार अपने पार्टनर के साथ अवश्य घूमना चाहिये.

गोवा के बेस्ट नाइट क्लब || Best Night Clubs of Goa

समंदर के खूबसूरत किनारों और शानदार झरनों के अलावा गोवा अपनी नाइटलाइफ के लिए भी काफी मशहूर है. सूरज, रेत और समंदर की इस धरती में कुछ शानदार नाइटक्लब और बार भी हैं जो पार्टी करने के लिए परफेक्ट हैं। अगर आपको रात भर जमकर पार्टी और डांस करना पसंद है, तो एक बार गोवा के इन नाइट क्लबों का एक्सपीरियंस जरूर लें. गोवा के 5 नाइटक्लब और बार, जो पार्टी के लिए हैं परफेक्ट.तितली, लिटिल वागाटोर बीच,थलासा, सियोलिम, सिनक्यू नाइट क्लब, कैंडोलिम,पर्पल मार्टिनी, अंजुना बीच और हिलटॉप, वागाटोर हिल.

गोवा किस प्रोडक्ट के लिए फेमस है? || For which product is Goa famous?

गोवा अपने हस्तशिल्प काम के लिए जाना जाता है. टेराकोटा मिट्टी के बर्तन, पीतल के बर्तन, नक्काशीदार फर्नीचर, समुद्री सीप शिल्प, बांस शिल्प और पारंपरिक गोवा कलाकृति जैसी वस्तुओं को देखें। ये सुंदर घर की सजावट या अद्वितीय गिफ्ट बनाते हैं.

गोवा में कपड़े खरीद सकते हैं || You can buy clothes in Goa

गोवा में शॉपहोलिक्स के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक कैलंगुट मार्केट स्क्वायर है जहां आपको गर्मियों के कपड़ों से लेकर गहनों तक सब कुछ मिलेगाय यहां, आप हस्तशिल्प, समुद्र तट के कपड़े, चमड़े के उत्पाद, समुद्री सीपियां, कालीन, ट्रिंकेट आदि की खरीदारी करना पसंद करेंगे.

गोवा में क्या अनोखा है? || What is unique about Goa?

गोवा भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे छोटा राज्य है. यह अपने प्राचीन समुद्र तटों और पूजा स्थलों के कारण फेमस है. जलवायु उष्णकटिबंधीय है.यह पूरे वर्ष पर्यटकों को आकर्षित करता है.

गोवा में कौन सा बाज़ार सबसे अच्छा है? || Which market is best in Goa?

मापुसा बाज़ार गोवा का अब तक का सबसे प्रसिद्ध बाज़ार है और इसे हमेशा गोवा में व्यापार के लिए सबसे पुराने स्थान के रूप में जाना जाता है.इसमें स्मृति चिन्ह, प्राचीन वस्तुएं, मिट्टी के बर्तन, अचार, ताजे फल और सब्जियों से लेकर स्वादिष्ट गोवा भोजन और ताजा पके हुए व्यंजन तक सब कुछ मौजूद है.

गोवा में सबसे सस्ती वस्तुएं कौन सी हैं? || What are the cheapest items in Goa?

गोवा में सबसे सस्ती चीज़ें जो आप पा सकते हैं वे आमतौर पर स्थानीय स्ट्रीट फूड, सस्ती स्मृति चिन्ह और पब्लिक ट्रांसपोर्ट हैं. समोसा, वड़ा पाव और स्थानीय स्नैक्स जैसे स्ट्रीट फूड किफायती और टेस्टी हैं. आप लोकल बाजारों में किचेन, फ्रिज मैग्नेट और छोटे हस्तशिल्प जैसे सस्ते स्मृति चिन्ह भी पा सकते हैं.

गोवा का फेमस भोजन क्या है? || What is the famous food of Goa?

गोवा का मुख्य भोजन चावल और मछली करी है. अधिकांश फूड में नारियल, चावल, मछली, सूअर का मांस, मांस और कोकम जैसे स्थानीय मसाले शामिल होते हैं.गोवा के भोजन में ज्यादातर समुद्री भोजन का प्रभुत्व है जिसमें शार्क, ट्यूना, पॉम्फ्रेट और मैकेरल मछली शामिल हैं.

 गोवा कब जाना चाहिए? || When should one go to Goa?

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है. तापमान 21 ⁰C और 27 ⁰C के बीच है. यह पीक सीज़न है जब राज्य में दुनिया भर से पर्यटकों की भीड़ होती है। कैसीनो, पब, सुहावने मौसम का मजा लें और समुद्र तटों के आसपास मौज-मस्ती का समय बिताएं.

गोवा में 2 हवाई अड्डें हैं || There are 2 airports in Goa

गोवा भारत में स्वतंत्रता पाने वाला सबसे छोटा राज्य है। 1961 में अपनी स्वतंत्रता से पहले, गोवा एक पुर्तगाली उपनिवेश था जो 400 से अधिक वर्षों तक अस्तित्व में रहा. वर्तमान में यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. अरब सागर पर अपने सुंदर समुद्र तटों के अलावा, गोवा में पुर्तगाली युग के महान वास्तुशिल्प नमूने हैं, जो हर साल काफी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं.

अपने मात्र 3700 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के लिए, गोवा के क्षेत्र में दो परिचालन हवाई अड्डे हैं. हवाई अड्डे गोवा के विभिन्न हिस्सों तक पहुंच बढ़ाते हैं क्योंकि यह हवाई अड्डों के बीच यात्रियों की बड़ी संख्या को विभाजित करता है.

1. डाबोलिम हवाई अड्डा, डाबोलिम || Dabolim Airport, Dabolim

डाबोलिम गोवा का पहला हवाई अड्डा है जिसे 1955 में पुर्तगाली प्रशासन द्वारा खोला गया था. 1961 में गोवा की आजादी के बाद, भारतीय वायु सेना ने यहां अपना नौसैनिक एयरबेस स्थापित किया. हवाई अड्डा वास्को डी गामा से 4 किमी और राजधानी पणजी से 30 किमी दूर स्थित है. 2013 में डाबोलिम हवाई अड्डे पर एक नव पुनर्निर्मित यात्री टर्मिनल का उद्घाटन किया गया था.

पता: एयरपोर्ट रोड, डाबोलिम, गोवा 403801, भारत
आईसीएओ कोड: VOGO
IATA कोड: भारत सरकार
श्रेणी: अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
टर्मिनल: इस हवाई अड्डे पर दो टर्मिनल हैं:
टर्मिनल 1 (घरेलू उड़ानों के लिए)
टर्मिनल 2 (अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें)
संचालक: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और भारतीय नौसेना
सेवाएँ एवं सुविधाएँ उपलब्ध हैं
खोए और पाए गए सामान का दावा
व्हीलचेयर
ड्यूटी मुक्त दुकानें

2. मनोहर इंटरनेशल हवाई अड्डा, मोपा || Manohar International Airport, Mopa

मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गोवा हवाई अड्डों की सूची में सबसे नया जुड़ाव है. मोपा इंटरनेशल हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, यह राजधानी शहर से 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. डाबोलिम हवाई अड्डे पर हवाई यातायात की भीड़ को कम करने के लिए 2022 में इस हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया था.यह भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो अन्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 150 किमी के भीतर स्थित है.

पता: मोपा, गोवा 403512, भारत
आईसीएओ कोड: VOGA
IATA कोड: GOX
श्रेणी: अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
टर्मिनल: इस हवाई अड्डे पर एक ही यात्री टर्मिनल है
संचालक: जीएमआर ग्रुप
सेवाएँ एवं सुविधाएँ उपलब्ध हैं
यात्री विश्रामालयमॉडरेशन में 0 टिप्पणियाँ
एकाधिक खाद्य और पेय क्षेत्र
शॉपिंग आउटलेट
ड्यूटी फ्री दुकान
बढ़ाना
माल ढुलाई सेवा

गोवा कैसे पहुंचे ||how to reach goa

फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे || How to reach Goa by flight

भारत के अधिकांश हिस्सों और अंतर्राष्ट्रीय जगहों से सड़क, रेल और हवाई मार्ग द्वारा गोवा तक आसानी से पहुंचा जा सकता है.डाबोलिम हवाई अड्डा (गोवा का एकमात्र हवाई अड्डा) एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और एक सैन्य हवाई अड्डा है. यह सभी भारतीय शहरों के साथ-साथ लंदन, दुबई, मॉस्को, दोहा, कुआलालंपुर जैसे अंतरराष्ट्रीय जगहों के लिए नियमित उड़ानों से जुड़ा हुआ है. हवाई अड्डे के दो टर्मिनल हैं जहां टर्मिनल 1 घरेलू है जबकि टर्मिनल 2 अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल है. हाल ही में दिसंबर 2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया, मोपा हवाई अड्डे ने हवाई कनेक्टिविटी को और बढ़ाते हुए जनवरी 2023 से कमर्शियल संचालन शुरू कर दिया है।इसके अतिरिक्त, हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिसंबर 2022 में खोले गए मोपा हवाई अड्डे ने जनवरी 2023 में अपना वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया है।

मुंबई से गोवा कैसे पहुंचे || How to reach Goa from Mumbai

मुंबई और गोवा के बीच कनेक्टिंग अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हैं. इसलिए, गोवा के लिए अपनी उड़ान टिकट बुक करते समय, आप वह चुन सकते हैं जो मुंबई हवाई अड्डे पर रुकती है ताकि आप अपना टीवीओए (आगमन पर यात्रा वीजा) ले सकें और फिर उसी में गोवा जा सकें.

नजदीकी हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

सड़क मार्ग से गोवा कैसे पहुंचें? || How to reach Goa by road?

मुंबई, पुणे, बैंगलोर, नई दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों से गोवा तक लंबी दूरी की बहुत सारी अंतर-राज्यीय लक्जरी और बजट बसें चलती हैं. राज्य द्वारा संचालित बस सेवा, कदंबा ट्रांसपोर्ट भी एक अच्छा ऑप्शन है, अन्य राज्य बस सेवाओं – महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश – से भी गोवा के लिए दैनिक बसें चलती हैं.विभिन्न निजी कंपनियां कई शहरों को गोवा से जोड़ने वाली बसें भी चलाती हैं. आरामदायक सफर के लिए सुपर डीलक्स एसी और वोल्वो बसें बेहतर विकल्प होंगी. इनकी कीमत आम तौर पर दूरी और बस के प्रकार के आधार पर 1500 रुपये से 2500 रुपये के बीच होगी.

गोवा से अधिकांश बसें पणजी, मडगांव, चौदी और मापुसा से संचालित होती हैं.

ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे || How to reach Goa by train

वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन और मडगांव स्टेशन गोवा की सेवा करने वाले दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं. दोनों स्टेशन भारत के सभी हिस्सों से बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा, गोवा से बहुत सारी लंबी दूरी की अंतरराज्यीय बसें आती-जाती हैं, जो चार राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ा हुआ है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से गोवा का निकटतम प्रमुख प्रवेश बिंदु मुंबई में छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. प्रमुख शहर होने के कारण मुंबई से गोवा तक उड़ान, रेलवे और सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है.
गोवा में छह रेलवे स्टेशन हैं जिनमें से मडगांव स्टेशन सबसे बड़ा है. अधिकांश लोग आमतौर पर मापुसा और अन्य समुद्र तटों के लिए दक्षिण गोवा में मडगांव या वास्को-डी-गामा और उत्तरी गोवा में थिविम में उतरते हैं. अन्य छोटे स्टेशनों में अरामबोल के लिए पेरनेम, पंजिम के लिए करमाली (पुराना गोवा) और पालोलेम के लिए कैनाकोना शामिल हैं.

गोवा कोंकण रेलवे लाइन पर पड़ता है और नई दिल्ली से लेकर तिरुवनंतपुरम से आगे दक्षिण तक सभी प्रमुख शहरों से सीधी ट्रेनों के माध्यम से जुड़ा हुआ है। सबसे लोकप्रिय ट्रेनें गोवा संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और त्रिवेन्द्रम एक्सप्रेस हैं.

गोवा के लिए ट्रेन की यात्रा केवल व्यू के लिए यात्रा के लायक है. कोंकण क्षेत्र का शानदार व्यू दिखाई देता है. ट्रेन तेज़ और आरामदायक होने के साथ-साथ सबसे सस्ता विकल्प भी है।कार से गोवा कैसे पहुँचें?
गोवा की सड़क यात्रा भी एक बढ़िया ऑप्शन है. बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई, पुणे कुछ लोकप्रिय स्थान हैं जहां से लोग गाड़ी चलाकर आते हैं.तीन नेशनल हाईवे हैं जो राज्य से होकर गुजरते हैं – NH 4A, NH 17, NH 17A। सड़कें अच्छी हैं और व्यू शानदार नजारा रहता है, जिससे ड्राइव करना सार्थक हो गया है.आप एक कैब किराए पर ले सकते हैं या यदि आप कई अनुभवी ड्राइवरों के साथ समूह में जा रहे हैं, तो आप अपनी कार ले सकते हैं. ईंधन/कैब शुल्क के अलावा, आपको टोल टैक्स भी देना होगा.

गोवा में लोकल ट्रांसपोर्ट || Local transport in Goa

गोवा में समुद्र तट बहुत दूर-दूर हैं और यह उत्तर से दक्षिण तक 100 किमी से अधिक तक फैला हुआ है.

हवाई अड्डे से || from the airport

डाबोलिम हवाई अड्डे से गोवा के किसी भी हिस्से तक यात्रा करने का सबसे लोकप्रिय और सुविधाजनक साधन प्रीपेड टैक्सी है.प्रीपेड टैक्सी काउंटर आगमन हॉल पर स्थित हैं (जहां आमतौर पर लंबी कतारें होती हैं). लागत थोड़ी अधिक है और क्षेत्र और आपके द्वारा चुनी गई कार के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है. उत्तरी गोवा में कैलंगुट या आसपास के स्थानों की यात्रा के लिए, आम तौर पर लगभग 1500-2000 रुपये का खर्च आता है.
गोवा पर्यटन ने हाल ही में गोवा माइल्स नामक ऐप-आधारित टैक्सी सेवा शुरू की है.उबर या ओला की तरह, टैक्सी को ऑनलाइन ऐप के माध्यम से या हवाई अड्डे के आगमन हॉल में स्थित गोवा माइल्स काउंटर के माध्यम से बुक किया जा सकता है. ध्यान रखें कि टैक्सी काउंटर के पास इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत सीमित है। हालाँकि, हवाई अड्डे पर मुफ़्त वाईफ़ाई उपलब्ध है.
जो लोग बजट पर यात्रा कर रहे हैं या अधिकतर सस्ती यात्रा की तलाश में हैं, आप हवाई अड्डे से बाहर मुख्य सड़क तक पैदल जा सकते हैं और पूर्व की ओर जाने वाली किसी भी बस को रोक सकते हैं और वहां से आगे के लिए परिवहन पकड़ सकते हैं.

बस || bus

गोवा के लोकप्रिय क्षेत्रों के लिए बस कनेक्टिविटी अच्छी है और किराया कम है (5 रुपये से 40 रुपये तक) और फिर भी आपको शहर का एक शानदार व्यू मिलता है.  यदि उत्तर या मध्य गोवा से दक्षिण गोवा (या इसके विपरीत) की यात्रा कर रहे हैं, तो आपको पंजिम या मडगांव में बसें बदलनी होंगी. हालांकि, यदि आप समुद्र तट पर घूमने की सोच रहे हैं या देर रात तक घूमने जा रहे हैं तो बसें कोई अच्छा ऑप्शन नहीं .

स्कूटी, बाइक और कार || Scooty, bike and car

चूंकि गोवा में कोई ओला और उबर सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए यदि आपके पास वैध लाइसेंस है तो आप मोटरसाइकिल, स्कूटर या कार किराए पर ले सकते हैं. विदेशियों सहित युवा पर्यटकों के लिए गोवा में बाइक चलाना सबसे फेमस तरीका है. किराया होंडा एक्टिवा जैसी प्रति बाइक 300 रुपये प्रति दिन या रॉयल एनफील्ड बाइक के लिए लगभग 400 रुपये प्रति दिन से शुरू होता है. इसमें पेट्रोल की लागत शामिल नहीं है. आप घूमने के लिए ड्राइवर के साथ या उसके बिना भी कैब किराये पर ले सकते हैं. कारों की कीमत लगभग 900 – 1300 प्रति दिन है. हालाँकि, सभी समुद्र तटों के करीब पार्किंग स्थल ढूंढना एक समस्या हो सकती है जबकि बाइक आपको पार्क करने के लिए समुद्र तट के काफी करीब जाने की सुविधा देती है.

टैक्सी|| Taxi

गोवा में टैक्सियां आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन स्थानीय यूनियन कार्टेल के प्रभुत्व के कारण आम तौर पर कीमतें बहुत अधिक होती हैं. यदि आप सेल्फ-ड्राइव ऑप्शन नहीं चुनना चाहते हैं, तो आप जिस होटल/रिसॉर्ट में रह रहे हैं, वहां से प्रीपेड टैक्सी प्राप्त कर सकते हैं.
महिला टैक्सी सेवा महिलाओं, कपल और परिवारों के लिए सुरक्षित परिवहन ऑप्शन मिलते हैं.  इन टैक्सियों में महिला ड्राइवर हैं और ये केवल फोन बुकिंग के माध्यम से उपलब्ध हैं. लगातार निगरानी के लिए टैक्सियों में जीपीएस उपकरण लगाया गया है.
पायलट या मोटरसाइकिल टैक्सियां गोवा में उपलब्ध ट्रांंसपोर्ट का एक असामान्य साधन हैं. टैक्सियों की तुलना में आधी कीमत पर, ये ज्यादातर प्रमुख टैक्सी स्टैंडों और समुद्र तट रिसॉर्ट्स के पास ही उपलब्ध हैं.

 

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!