Sri Lanka Travel Blog : जानें रावण की लंका से कैसे बना श्रीलंका?

‎Sri Lanka Travel Blog: श्रीलंका हिंद महासागर में स्थित एक द्वीप है. यह देश अपने शानदार समुद्र तटों, हजार साल पुराने बौद्ध मंदिरों, वन्य जीवन की भरमार और समृद्ध पुरातात्विक इतिहास के लिए जाना जाता है. श्रीलंका की वर्तमान राजधानी जयवर्धनेपुरा कोट्टे है लेकिन पहले श्रीलंका का राजधानी कोलंबो हुआ करती थी. श्रीलंका को अलग नाम से रावण का देश भी कहा जाता है ओर यह एक स्वतंत्र गणराज्य हैं.

श्रीलंका पर्यटन स्थल 9 प्रशासनिक ओर 25 राज्य की क्षेत्रों की भूमि है. इसका पुराना नाम लंका था लेकिन बाद में यह नाम को सम्मान देने के लिए श्री नाम का एक छोटा शब्द को जोड़ दिया गया.  इसका इतिहास रामायण काल से जुड़ा हुआ है जब लंका पति रावण इस जगह पर रहते थे.

यह देश धार्मिक अवशेषों ओर पुराने खंडहरों का एक खूबसूरत ठिकाना है. श्रीलंका हर तरह की एक्टिविटी से भरा हुआ एक बेहद सुंदर टूरिस्ट प्लेस है. 1972 में श्रीलंका,श्रीलंका नाम से जाने जाना लगा. उससे पहले सन 1505 में जब पुर्तगालियों ने इस देश को ढूंढा तो उन्होंने इसका नाम सिलाओ रखा लेकिन जब ब्रिटिश के हवाले यह देश आया तो उन्होंने इसका नाम सीलोन रख दिया.

हमारे देश के तरह श्रीलंका में भी अलग अलग धर्म के लोग रहते है जिसमे बुद्धिस्ट सबसे ज्यादा संख्या में है इनके अलावा हिन्दू , मुस्लिम और ईसाई धर्म का लोग भी निवास करते हैं इसमें 70 प्रतिशत बुद्धिस्ट है, 14 प्रतिशत हिन्दू ओर 9 प्रतिशत ईसाई धर्म लोग को मानने वाले लोग रहते है. आप यह खूबसूरत देश को आपके परिवार या आपके दोस्तों और हनीमून के लिए जरूर जाएं.

श्रीलंका का इतिहास || Srilanka History

श्रीलंका देश का इतिहास बहुत ही प्राचीन कथाओं से जुड़ा हुआ है और इस देश का इतिहास ज्यादातर रामायण काल से जुड़ा हुआ है, जब इसी स्थान पर लंका पति रावण का साम्राज्य था.  एडम ब्रीज (राम सेतु) जो भारत और श्रीलंका को जोड़ने वाला सेतु वो भी भगवान राम के समय बनाया गया था.  श्रीलंका को सन 1802 में एक ब्रिटिश उपनिवेश के रूप में जाना गया.1983 में 26 वर्षो से चले आ रहे युद्ध पर विराम लगा.  उसके बाद श्रीलंका के लिए एक नया अध्याय शुरू हुआ.

सिगिरिया || Sigiriya

सिगिरिया को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है, सिगिरिया प्राचीन शहरी नियोजन (ancient urban planning) का एक अच्छा उदाहरण है. यह जगह जिसे लायन रॉक के नाम से भी जाना जाता है. सिगरिया रॉक श्रीलंका का सबसे खास टूरिस्ट स्पॉट में से एक है. इसे पांचवी सदी में बनाया गया था और लोकल लोग इसे दुनिया का आठवां अजूबा मानते हैं.सिगिरिया रॉक के ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के कारण हर साल हजारों पर्यटक इसे देखने यहां आते हैं.

सिगिरिया रॉक जंगल से घिरा एक प्राचीन रॉक किला और महल है. सिगिरिया श्रीलंका के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जो लगभग 200 मीटर उंची चट्टान पर बना हुआ है. महल की नोक के प्रवेश द्वार को शेर के मुंह के आकार में डिजाइन किया गया था, इसलिए इसे सिगिरिया रॉक के नाम से जाना जाता है.

यह दांबुला नामक शहर के पास मटाले जिले में केंद्र में स्थित है। इतिहास के अनुसार, इस स्थल को राजा कश्यप ने अपनी नई राजधानी के रूप में सेवा करने के लिए चुना था। शेर के आकार का एक विशाल प्रवेश द्वार है और इस प्रवेश द्वार से इस स्थान का नाम पड़ा है। यह स्थान 14वीं शताब्दी तक बौद्ध मठ के रूप में कार्य करता था।

एला || Ella

बडुल्ला जिले में बसा, एला एक शांत शहर है जो यात्रियों को चाय के बागानों, पहाड़ी जंगलों और ठंडी जलवायु के साथ श्रीलंका के ऊंचे इलाकों की ओर आकर्षित करता है.  1,041 मीटर की ऊंचाई पर, इस वन्यजीव-समृद्ध टाउनहाउस के अनुकूल शहर में प्राचीन गुफाएं, सदियों पुराने मंदिर, और प्रसिद्ध एला गैप – दो पहाड़ियों के बीच एक फांक है. रेलवे ट्रैक से पुल तक का ट्रेक एकहै, खासकर जब ट्रेन आती है.

नाइन आर्च ब्रिज || Nine Arch Bridge

श्रीलंका में देखने वाली जगहों में नाइन आर्च ब्रिज. जोकि श्रीलंका के एक छोटे से शहर एला में स्थित हैं.   टूरिस्ट  ब्रिज से आसपास का खूबसूरत प्राकृतिक नजारा देख सकते हैं जोकि पर्यटकों को बहुत अधिक लुभाता है. इस पुल की खास विशेषता यह है कि इसके निर्माण में स्टील का उपयोग नहीं किया गया हैं बल्कि रेत, इंट और सीमेंट से तैयार किया गया हैं.

मिनटेल || Mintel

श्रीलंका के पर्यटन स्थलो में शामिल मिनटेल एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जोकि पर्वत माला के रूप में जाना जाता हैं. यह स्थान अपने शिखर बौद्ध समुदाए के लिए आध्यात्मिक महत्व रखता हैं. माना जाता हैं कि यह वही पर्वतमाला हैं जिसपर बौद्ध भिक्षु महिंदा राजा देवनमप्यतिसा से मिले थे.राजा उस भिक्षु के शांत स्वाभाव से बहुत अधिक प्रभावित हुए थे. कहते हैं उनसे मिलने के बाद राजा ने युद्ध को त्याग दिया और पूरे राष्ट्र में शांति का प्रचार किया.

उनावातुना || Unawatuna

श्रीलंका में उनावातुना एक प्रमुख स्थान हैं. जोकि उनावटा का एक छोटा समुद्रीय तटीय क्षेत्र हैं और यह अपनी सफ़ेद रेत के लिए बहुत अधिक फेमस हैं. इस जगह पर टूरिस्ट पिकनिक मनाने के लिए आते हैं. इसके अलावा इस तट पर रंगीन मछली और कछुए  देखने को मिलते हैं.समुद्र के अलावा यहां  मिलने वाला टेस्टी भोजन भी मिलेंगे.

गल विहार || Gal Vihara

श्रीलंका के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गल विहार हैं. श्रीलंका का यह टूरिस्ट प्लेस  शहर पोलोन्नारुवा में स्थित हैं. गल विहार बौद्ध धर्म से सम्बंधित एक प्रसिद्ध स्थल हैं और बौद्ध धर्म से संबधित कई मूर्तीयां यहां देखने के लिए मिल जाएगी. यहां स्थित कई गुफाएं पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर केन्द्रित करती हैं.

उदावलावे नेशनल पार्क || Udawalawe National Park

श्रीलंका में घूमने वाली जगहों में शामिल उदावलावे नेशनल पार्क एक खूबसूरत जगह हैं जोकि ऐसे स्थानों में शामिल जहां हाथी को भी देखा जा सकता है. हालांकि हाथी के अलावा भी यहां कई अन्य जानवर सियार, भैंस, मोर, मगरमच्छ, बंदर और हिरण आदि शामिल हैं जिनको देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं. इस स्थान पर सफारी करने के लिए सुबह का समय अच्छा माना जाता हैं क्योंकि इस समय के दौरान आप अधिक से अधिक जानवरों को घुमते हुए देख पाएंगे.

रावण वॉटरफॉल || Ravana Falls

श्रीलंका के खूबसूरत स्थानों में शामिल रावण वॉटरफॉल गर्मियों के सीजन के लिए एक शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं.  रावण झरने का नजारा खूबसूरत होता हैं और खासकर बारिश के मौसम के दौरान इसका प्रवाह काफी तेज होता हैं. रावण फॉल्स एला वाइलड लाइफ सेंचुरी का एक अहम हिस्सा हैं और पास के गुफा परिसर से जुडी कहानीयों के लिए भी प्रसिद्ध हैं. झरने के  पास हरे-भरे खूबसूरत पेड़ पौधे और चीकू बंदर की मौजूदगी इस स्थान को अधिक खूबसूरत कर देती हैं

दांबुला गुफा मंदिर || Dambulla Cave Temple

श्रीलंका के दर्शनीय स्थलों में शामिल दांबुला गुफा मंदिर बौद्ध धर्म से सम्बंधित एक पवित्र स्थल है. यह मंदिर पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से इस चंद्र चरण के धार्मिक महत्व की वजह से बहुत अधिक भीड़ रहती हैं. दुनिया भर से आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या इस गुफा मंदिर में बहुत अधिक देखी जाती हैं. गुफाओं के लिए प्रचलित इस क्षेत्र में 80 से अधिक गुफाएं बनी हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

मिरिसा बीच || Mirissa Beach

श्रीलंका में मस्ती करने लिए मिरिसा बीच एक शानदार स्थान है जोकि पर्यटकों के बीच बहुत अधिक फेमस हैं. बीच के पास आकर्षित ऊंचे-ऊंचे ताड़ के पेड़,  रेस्टोरेंट इसे पर्यटकों के बीच और अधिक फेसम बना देते हैं. मिरीसा बीच की घूमने के दौरान व्हेल देखना, स्नोर्कलिंग और सर्फिंग जैसी  इंटरेस्टिंग चीजे देखना टूरिस्ट का मजा दोगुना हो जाता है.

अरुगम वे बीच || Arugam Bay Beach

अरुगम वे श्रीलंका के पूर्वी तट पर स्थित एक खूबसूरत बीच है जोकि सर्फिंग के लिए जाना जाता हैं. यहां पर व्हिस्की प्वाइंट या मूंगफली फार्म इसके नजदीक के दो प्रमुख बीच हैं. यहां के आकर्षण में छोटे टुक-टुक की सवारी पर्यटकों के बीच बहुत अधिक फेमस हैं. इस शहर के पास हाथी और मोरों को भारी संख्या में देखा जा सकता हैं.

 टूथ का मंदिर || Temple Of The Tooth

श्रीलंका के दर्शनीय स्थलों में शामिल टूथ का मंदिर एक अत्यधिक और पवित्र पर्यटन स्थल हैं. माना जाता हैं कि भारत से श्रीलंका की यात्रा पर गए एक बौद्ध भिक्षु की मृत्यु के उपरांत उनसे एक दांत लेने के बाद बनाया गया था. हालाकि दांत को चुराने की कई नाकाम कोसिस की गई हैं. मंदिर में आने वाले पर्यटकों को दांत की एक झलक दिखाई जाती हैं. श्रीलंका की यात्रा टूथ मंदिर की यात्रा के बिना अधूरी मानी जाती हैं.

एडम चोटी || Adam’s Peak

एडम चोटी या एडम पीक श्रीलंका के आकर्षण में एक नायाब हीरा हैं जोकि श्रीलंका दर्शन के महत्व को और अधिक बढ़ा देता हैं. एडम पीक के शिखर पर एक पत्थर में एक पदचिह्न हैय जोकि अलग-अलग धर्म के लोगो के लिए अध्यात्मिक महत्व रखता हैं और अभी शिखर पर एक बौद्ध मठ बना हुआ है. एडम चोटी पर बौद्ध धर्म से सम्बंधित लोगो के बौद्ध के पदचिन्हो, ईसाइयों के लिए एडम के पद चिन्ह और हिंदुओं के लिए भगवान शिव के पद चिन्हों को रखा गया हैं. एडम चोटी से नीचे का नजारा बकिए देखने लायक और खूबसूरत होता हैं.

गाले का किला || Galle Fort

श्रीलंका के ऐतिहासिक इमारतो में गाले फोर्ट एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन  हैं जोकि श्रीलंका की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. गाले फोर्ट के अन्दर की कोब्लेस्टोनड गलीयों में भूल भुलैया आपको अचंभित कर सकती हैं. श्रीलंका का यह स्थान वर्तमान समय में आधुनिक होटल, कपड़े, रेस्टोरेंट और मोमेंटो की शानदार दुकानों से भरा हुआ है.इस मजबूत किले का निर्माण पुर्तगालियों द्वारा किया गया था. सन 1505 में जब पुर्तगाली पहली बार इस द्वीप पर आए थे तब इस किले का निर्माण किया गया था

क्या भारतीय नागरिकों के लिए श्रीलंका में अराइवल पर वीजा है?

श्रीलंका जाने वाले भारतीयों के लिए अराइवल पर वीजा की अनुमति है, लेकिन आपको बस यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपको श्रीलंका ईटीए पहले से मिल गया है और यह सुनिश्चित करना है कि आपका पासपोर्ट आपके प्रस्थान की तारीख से कम से कम तीन महीने के लिए वैलिड है.

भारतीय नागरिकों के लिए श्रीलंका वीज़ा शुल्क

एक पर्यटक वीज़ा के लिए श्रीलंका वीज़ा की मानक लागत $35 है, जो प्रति प्रवेश देश में 30-दिन ठहरने की अनुमति देता है. पर्यटक वीजा आपको श्रीलंका में अधिकतम डबल एंट्री  की अनुमति देता है.

श्रीलंका ईटीए के लिए आवेदन कैसे करें?

पर्यटन और व्यापार सहित उद्देश्यों के लिए श्रीलंका की यात्रा करने वाले भारतीयों के पास देश के भीतर और भीतर यात्रा करने के लिए एक ईटीए (इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण) होना चाहिए.

इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण

आवेदक www.eta.gov.lk या विदेशों में श्रीलंकाई मिशनों पर ऑनलाइन उपलब्ध ईटीए ऑनलाइन आवेदन को पूरा करके श्रीलंका के लिए एक वैध इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन श्रीलंका ईटीए आवेदन आसान  है. श्रीलंका के लिए मान्य ईटीए प्राप्त करने के लिए आपको एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा.

ईटीए प्रक्रिया || ETA Process

www.eta.gov.lk के माध्यम से आवेदन जमा करें.
आवेदन में आपके द्वारा दिए गए ईमेल में ईटीए अप्रूवल प्राप्त करें.
ईमेल में प्राप्त अप्रूवल का एक प्रिंट आउट लें और आवश्यकता पड़ने पर इसे हवाई अड्डे पर अधिकारियों को जमा करें.
एक बार फॉर्म भरने के बाद, ईटीए आपको 3 दिनों के भीतर ईमेल कर दिया जाएगा.

श्रीलंका कैसे पुहंचे || How To Reach Sri Lanka

ट्रेन से कैस पहुंचे श्रीलंका || How To Reach By Rail

अगर आप श्रीलंका की यात्रा करना चाहते है तो हम आपको बाते कि श्रीलंका के लिए ट्रेन से जाना संभव नही हैं

फ्लाइट से कैसे पहुंचे ||  How To Reach By Air

श्रीलंका जाने के लिए फ्लाइट से डायरेक्ट कनेक्टिविटी बनी हुई हैं. श्रीलंका के कोलम्बो शहर में बंदरानाइक इंटरनेशनल हवाई अड्डा जोकि श्रीलंका सभी देशो से हवाई मार्ग के जरिए जोड़ता हैं. भारत से श्रीलंका जाने के लिए आप दिल्ली हवाई अड्डे या अन्य एयरपोर्ट से श्रीलंका के बंदरानाइक हवाई अड्डे के लिए उडान भर सकते हैं.

 श्रीलंका समुद्री मार्ग से कैसे पहुंचे || How To Reach By Ship

समुद्री मार्ग से श्रीलंका जाने के लिए पहले चेन्नई से कोलंबो तक नौकाओं के माध्यम से यात्रा की जाती थी. लेकिन वर्ष 2011 से किन्ही कारणों से इन सेवाओं को बंद कर दिया गया हैं. हालाकि मुंबई बंदरगाह क्रूज के माध्यम से आपको कोलम्बो तक पहुंचा दिया जाता हैं अभी आप मुंबई बंदरगाह क्रूज के माध्यम से कोलोंबो तक पहंच सकते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!