ऋषिकेश में होगा ‘चमत्कार’, 800 हेक्टेयर जमीन पर बनेगी यूपी की पहली वेलनेस सिटी

Wellness city: पर्यटन नगरी ऋषिकेश में पर्यटन विभाग की ओर से 800 हेक्टेयर जमीन पर प्रदेश का पहली वेलनेस सिटी बनाई जाएगी. इसके लिए विभाग ने योजना पर काम शुरू कर दिया है. वहीं, ढाई हजार क्षमता का (wellness city) अंतरराष्ट्रीय स्तर का कनवेंशन सेंटर भी बनाया जाएगा.

लाहौल-स्पीती में जमने लगी झील और झरने

wellness city पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार का प्रदेश में वेलनेस टूरिज्म पर फोकस है. ऋषिकेश में आईडीपीएल की जमीन केंद्र से राज्य को मिलेगी. इस जमीन पर पर्यटन विभाग की ओर से लगभग 800 हेक्टेयर भूमि में वेलनेस सिटी बनाई जाएगी. जहां पर देश दुनिया से आने वाले पर्यटकों को आयुष एवं वेलनेस की सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी. इसके साथ ही ढाई हजार क्षमता का अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर भी बनाया जाएगा.

104 साल के इतिहास में पहली बार जौलजीबी मेला का नहीं होगा आयोजन,जानें क्यों होगा ऐसा

सचिव ने कहा कि विभाग की ओर से योजना तैयार की जा रही है. (wellness city )आईडीपीएल की जमीन पर्यटन विभाग के नाम स्थानांतरित होने के बाद योजना को धरातल पर उतारने का काम शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाओं पर काम चल रहा है. आने वाले समय में उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ेगा. पर्वतीय क्षेत्रों में हिल अर्बन प्लानिंग कर पर्यटन विकास पर फोकस किया जा रहा है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे