Village Tour

Rural Tourism : ग्रामीण जीवन के अनुभव के लिए भारत में घूमने लायक 5 Village है Perfect

Rural Tourism : ग्रामीण पर्यटन दुनिया भर के टूरिज्म इंडस्ट्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हरे-भरे जंगलों में सैर से लेकर पहाड़ों पर चढ़ने तक, कई जगह स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए आवश्यक रेवेन्यू लाने के लिए अपने ग्रामीण पर्यटन प्रावधान पर निर्भर हैं. अपने बिजी लाइफ और मेट्रो शहरों की हलचल से छुट्टी पाने के लिए, हरियाली से समृद्ध और शहरीकरण से दूर इस टॉप गांव का प्लान जरूर बनाएं. आपको इस आर्टिकल उन 5 गांव के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं…

1. Mawlynnong: Asia’s cleanest village

भारत का सबसे स्वच्छ गांव, मावलिनोंग गांव को भगवान का अपना बगीचा भी कहा जाता है. 2003 में डिस्कवर इंडिया द्वारा मावलिननॉन्ग को एशिया के सबसे स्वच्छ गांव के खिताब से नवाजा गया था. स्वच्छता के अलावा, गाँव ने बहुत कुछ हासिल किया है – चाहे वह 100 प्रतिशत साक्षरता दर हो, या महिला सशक्तीकरण  हो जिसके बारे में बाकी दुनिया केवल सपना देख सकती है.  आप स्थानीय सफाई परियोजनाओं में भाग ले सकते हैं, पैदल यात्रा पर जा सकते हैं, चेरापूंजी देख सकते हैं, और बांस के वॉच टावरों पर चढ़ सकते हैं.

2. Kutch: Rich village life

कच्छ का महान रण गुजरात में स्थित है. आपके पास इस क्षेत्र में कारीगर समुदायों, साथ ही पास के फेमस नमक रेगिस्तान में घूम सकते हैं. होडका विलेज रिज़ॉर्ट में, वे तंबू या मिट्टी के घर पेश करते हैं जो विशेष रूप से टूरिस्ट को एक गांव में रहने का एहसास देने के लिए बनाए जाते हैं और इसमें वेस्टर्न बाथरूम भी जुड़े होते. चारपाई, एक पारंपरिक बुना हुआ बिस्तर, गांव के आसमान के नीचे सोने का एक और ऑप्शन है.

Kangra Valley Tour Guide: हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में कहां कहां घूमें, लें पूरी जानकारी

3. Pipili: The art and craft village

पुरी से 38 किमी की दूरी पर, पिपिली या पिपली भारतीय राज्य ओडिशा में पुरी जिले के अधिकार क्षेत्र में एक शहर और एक एनएसी है. पिपली गांव की स्थापना उड़ीसा के कारीगरों को रहने के लिए की गई थी.  शुरू में, कारीगर केवल उत्सव के अवसरों के लिए बैनर, छतरियां और छतरियां बनाते थे, लेकिन कला की लोकप्रियता के साथ, कारीगरों ने उपयोगिता की कई वस्तुएं बनाना शुरू कर दिया, पिपली कारीगरों का शहर है जो अपने रंगीन कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है, पिपिली का एप्लाइक कार्य संभवतः पुरी और आसपास के क्षेत्रों में सबसे प्रसिद्ध हस्तकला है.

इस शिल्प में एक बड़े आधार कपड़े पर फूलों, जानवरों, गांव के व्यू और पारंपरिक डिजाइनों के साथ रंगीन कपड़े के छोटे टुकड़ों की कढ़ाई और सिलाई शामिल है. पैच और बेस के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कपड़ा विभिन्न रंग संयोजनों के साथ सूती हैय सामान्य एप्लिक पैचवर्क आइटम गार्डन छतरियां, वॉलेट, वॉल हैंगिंग, लैंपशेड, पाउच और बैग हैं.

ऐसी कई दुकानें हैं जो सुंदर इकत और बोमकाई काम के साथ रेशम और कपास दोनों में विभिन्न कपड़ा बेचती हैं। फिलाग्री चांदी के आभूषण, बिड्रीवेयर, लैंपशेड, अनगिनत उपहार देने वाली वस्तुएं आदि भी यहां उपलब्ध हैं. जगन्नाथ मंदिर में हर साल रथयात्रा के लिए छत्र की कला बनाने वाले मास्टर कारीगरों ने 10 वीं शताब्दी से पिपिली को अपना घर कहा है. अपना खाली समय कई कलाकृतियों को ब्राउज़ करने, भ्रमण करने, या यहां तक ​​कि एप्लिक कला सीखने में अपना हाथ आज़माने में बिताएं.

4.Spiti: An ecosphere heaven

स्पीति घाटी जहां बहुत कम लोग जा पाते हैं लेकिन यह जगह सही मायने में किसी स्वर्ग से कम नहीं है. आप बौद्ध मठों में जा सकते हैं, गांवों की यात्रा कर सकते हैं, वहां होमस्टे में रह सकते हैं, याक सफारी पर जा सकते हैं, या यहां तक ​​कि समय-समय पर आयोजित होने वाले कल्चर  शो भी देख सकते हैं.

5. Chitrakote: The tribal life in Chhattisgarh

यदि आप आदिवासी संस्कृति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के एक छोटे से शहर चित्रकोट पर जाएं. यह मुख्य रूप से चित्रकोट झरनों के लिए प्रसिद्ध है. गांव में बहुत कुछ उपलब्ध है, जिसमें मज़ेदार कार्यक्रम, लोक कलाएं, हस्तशिल्प आदि शामिल हैं.सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक जिसके बारे में आप सीखना चाहेंगे वह है गोचा, जिसमें बांस के हथियार और बारूद के रूप में फल शामिल हैं. दंतेश्वरी मंदिर और जगदलपुर महल भी जाएं.

Mawlynnong Village to Laitlyngkot: Dawki से Cherrapunji के रास्ते में मिला ‘कभी न भूलने वाला सबक’!

Recent Posts

Travel Mistakes: घुमक्कड़ी में कतई न करें ये छोटी-छोटी गलतियां

Travel Mistakes : अक्सर हम इस बात पर तो गौर करते हैं कि अगर ट्रेवल… Read More

11 hours ago

Thailand E-Visa Apply : थाईलैंड के लिए ई-वीजा कैसे करें अप्लाई ,जानें पूरा प्रोसेस

Thailand E-Visa Apply : आइए आज हम आपको बताते हैं कि थाईलैंड जाने से पहले… Read More

13 hours ago

Honeymoon Destinations In India : Just Married Couple के लिए भारत में ये हैं बेस्ट डेस्टिनेशन

Best Honeymoon Destinations in India : इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत की बेस्ट… Read More

2 days ago

How to save from Thunderstorms : धूल भरी आंधी से निपटने के लिए फॉलो करे ये 5 Tips

How to save from thunderstorms : धूल भरी आंधियां एक प्राकृतिक घटना है जिसमें धूल… Read More

2 days ago

Karakat Travel Blog : काराकाट के बारे में जानें सबकुछ, जहां से Bhojpuri Actor Pawan Singh लड़ रहे हैं चुनाव

Karakat Travel Blog : भोजपुरी एक्टर Pawan Singh बिहार की कराकाट सीट से चुनाव रह रहे… Read More

2 days ago