Araku Valley : भारत के Eastern Ghats पर है ये नायाब नगीना, यहां लीजिये Coffee Beans का मज़ा

Araku Valley : प्रकृति की गोद में कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो अराकू घाटी से अच्छा स्थान नहीं हो सकता। यहां का सुहावना मौसम, शांत वातावरण और धरती को छूता आसमान किसी जन्नत से कम नहीं लगता है।

कहाँ स्थित है अराकू घाटी ( Where is Araku Vally situated )

बेहद खूबसूरत और विशाल अराकू घाटी आंध्र प्रदेश के दक्षिण भारत राज्य में विशाखापट्टनम जिले में एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। अराकू घाटी पर्वतीय स्थान राज्य के विज़ाग शहर से लगभग 115 किमी की दूरी पर स्थित है। जो पड़ोसी राज्य ओडिशा की सीमा का स्पर्श भी करता है। समुद्र तल से अराकू घाटी लगभग 1300 मीटर ऊंचाई पर लगभग 36 किमी के क्षेत्र में फैली हुई है। ये शहर पूर्वी घाट के खूबसूरत स्थलों के मध्य स्थित है। अराकू घाटी की पहाड़ियां यहां की पारंपरिक सुंदरता का बखान करती हैं। इसे दक्षिण भारत का सबसे सुंदर हिल स्टेशन कहना ग़लत नहीं होगा।

अराकू की पहाड़ियां किसी जन्नत से कम नहीं  ( Araku Vally is no less than Paradise )

आंध्र प्रदेश के विज़ाग स्थित अराकू घाटी, एक अद्भुत पहाड़ी और हसीन वादियों का हिल स्टेशन है। दक्षिण भारत का ये घाटी स्थल अपने लुभावने परिदृश्य, हरियाली, शांत वातावरण और सुखद मौसम के साथ पर्यटकों को आकर्षित करने का काम करता है। यहां चारों तरह फैली हरियाली, घने जंगल, जल-प्रपात और वन्य जीवों की मौजूदगी इस स्थान को बेहद सुंदर स्थल बनाती है। अराकू घाटी में आप ट्रैकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। अराकू का में आपका ट्रैकिंग सफर काफी रोमांचक रहेगा। ये यहां आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण के केंद्र से कम नहीं है।

 

Girl Solo Trip : क्या एक लड़की भारत में अकेले यात्रा कर सकती है ?

 

अराकू में लें ताजे कॉफ़ी बीन्स का मज़ा ( Enjoy coffe beans in Araku )

अराकू घाटी की सुंदरता की जितनी तारीफ़ की जाये कम ही होगी। ये अपने कॉफ़ी बीन्स के बाग़ानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां के वातावरण में आपको हर तरफ़ कॉफ़ी की सुगंध मिलेगी। यहां आप कॉफ़ी के अरोमा में खो जायेंगें।

अराकू में हुई कईं फिल्मों की शूटिंग ( Shooting of several movies that took place in Araku )

अराकू की सुरम्य पहाड़ियां और यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको टॉलीवुड की कई फ़िल्मों में भी देखने को मिल जायेगा। टॉलीवुड की हैप्पी डेज़ यहीं फिल्माई गयी है। वहीं साल 2010 में रिलीज़ हुई डार्लिंग फ़िल्म की शूटिंग भी यहीं हुई थी।

अराकू घाटी के अन्य आकर्षण  ( Other attraction of Araku Vally )

अराकू घाटी में आपको जनजातीय संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, तालाब, हरियाली, सागंडा झरने और पदमपुरम बॉटनिकल गार्डन जैसे बेहतरीन पर्यटन स्थल देखने को मिलेंगें। इसके अलावा जो लोग प्रकृति प्रेमी। हैं और प्रकृति के जायके से खुद को तृप्त करना चाहते हैं। उन्हें यहाँ कॉफी के बागानों की यात्रा जरूर करनी चाहिए। ये अपने कॉफ़ी के बगानों के लिए प्रसिद्ध है।

 

मंदिरों की नगरी ( Ujjain ) उज्जैन, ऐसे पहुंचे वहां तक

 

कब जायें अराकू ( When to go Araku Vally )

शहरों और कस्बों में गर्मियां बढ़ जानें और परिवार के साथ अपनी छुट्टियां बिताने लोग गर्मी में यहां जाते हैं। लेकिन अगर आपको इन पहाड़ियों और यहां के मौसम का मज़ा लेना है तो आप यहां सर्दी में आ सकते हैं। सर्दियों में यहां आपको एक अलग ही अनुभव प्राप्त होगा।

कैसें पहुँचे अराकू ( How to reach Araku Vally )

अगर आप अराकू वैली जाने की प्लानिंग बना रहे हैं तो अराकू वैली सड़क मार्ग के जरिए आसपास के लगभग सभी शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुई है। आप अराकू के लिए बस के माध्यम से अपनी यात्रा बहुत अच्छे से पूरी कर सकते हैं। इस मार्ग पर कई प्रकार की बसों का संचालन देखने को मिलेगा। जैसे – नॉन एसी एयर बस, नॉन एसी स्लीपर, एसी स्लीपर, वोल्वो एसी डीलक्स सेमी-स्लीपर, वोल्वो ए सी मल्टी-एक्सल सेमी-स्लीपर बसें आराम से मिल जायेंगीं। अराकू घाटी के लिए सरकारी बसें भी नियमित रूप से चलती है।

 

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे .

 

 

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"