मेघालय में Khasi Hills घूमने के लिए है बेहद खूबसूरत जगह, जरूर जाएं

Khasi Hills : मेघालय भारत का पूर्वी राज्य है जिसकी राजधानी शिलांग हैं. मेघालय से शिलांग की दूरी लगभग 111 किलोमीटर है. मेघालय पर्यटन स्थल अपनी सुंदर पर्वत मालाओं, भारी वर्षा, धूप, उच्च पठारों, लुभावने झरनों, नदियों और घास के आकर्षित मैदानों के लिए बहुत अधिक फेमस है. संस्कृत भाषा में मेघालय का अर्थ है मेग या बादलों का निवास स्थान माना जाता हैं. मेघालय का पठार राज्य के आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं.

मेघालय पर्यटन में अधिकांश उष्णकटिबंधीय वन पाए जाते है. यहां के वनों में पक्षियों, स्तनधारियों, कीड़ो और सरीसृपों को देखा जा सकता है. पर्यटन के लिहाज से मेघालय टूरिस्ट प्लेस का बहुत अधिक महत्व है. दूर-दूर से आने वाले सैलानियों का जमघट मेघालय पर्यटन स्थल पर लगा रहता है. मेघालय के बारे में जानकारी की बात करे तो तीन प्राचीन जनजातीयां मेघालय पर्यटन स्थल पर निवास करती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में खासी हिल्स  के  बारे में बताएंगे.

Honeymoon in Khajuraho : भारत में Most Famous Honeymoon Destination है खजुराहो

Meghalaya Khasi Hills

मेघालय के पर्यटन स्थलों में शामिल खासी हिल्स मेघालय की खासी जनजाति के नाम पर बनाई गई हैं. खासी पहाड़ी गारो-खासी रेंज का एक हिस्सा हैं और बड़ी पटकाई पहाड़ी की श्रृंखला के एक हिस्से के रूप में जानी जाती हैं. जोकि उत्तर-पूर्व क्षेत्र में भारत और म्यांमार की सीमा पर पहाड़ी की एक श्रंखला हैं. एशिया का दूसरा सबसे बड़ा नदी द्वीप “नोंगखुम द्वीप” भी इस आकर्षित स्थान पर हैं.

Best Time To Visit Meghalaya

मेघालय घूमने जाने के लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस दौरान मौसम भी पर्यटकों के लिए भी खुशनुमा रहता है. हालाकि आप वर्ष भर किसी भी मौसम में मेघालय घूमने जा सकते है लेकिन बेस्ट टाइम अक्टूबर से मार्च महीना का ही हैं.

आमेर महल में फिर से शुरू हुई हाथी की सवारी

Famous Local Food In Meghalaya

मेघालय पर्यटन स्थल अपने यहां अति स्वादिष्ट भोजन की पेशकश करता हैं. यदि आप मेघालय की यात्रा पर आएं हुए हैं, तो यहां के भोजन का आनंद लेना न भूले. मेघालय में मिलने वाले लोकल फूड में जादो, नखम बिची, धोख्ले, पुमालोई, बम्बू शूट्स, मोमो, दोहे जेम, तुंग रिंबाई, मिनिल सोंगा, हर्बड पोर्क और सेब, राइस बीयर, टंगटाप, दोहनीयनग, मीसा मच पूरा, एग दाल, मेलीम चिकन, पुडोह, मोमोज, जलेबी और तुंगरीम्बाई आदि के अलावा भी आपको कई आइटम आपके मूह का टेस्ट बढाने और पेट की भूख शांत करने के लिए मिल जाएंगे.

सिक्किम में बना ग्लास स्काई वॉक पर्यटकों के लिए खुला, जानें Timing

Where To Stay In Meghalaya

मेघालय पर्यटन स्थल घूमने के बाद यदि आप यहां रुकना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि मेघालय में लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल उपलब्ध हैं. आप अपनी सुविधानुसार होटल ले सकते हैं.

पोलो ऑर्किड रिज़ॉर्ट
होटल पोलो टावर्स
होटल मानसून
होटल गेटवे शिलांग
होटल पॉइनिसुक

How To Reach Meghalaya

मेघालय पर्यटन की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते है.

By Flight

मेघालय की ट्रिप के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि मेघालय का अपना कोई एयरपोर्ट नही हैं. इसलिए गुवाहाटी हवाई अड्डे के लिए उडान भरे और फिर वहा से यहां के स्थानीय साधनों के माध्यम से आप मेघालय पहुंच सकते हैं.

By Train 

मेघालय पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गुवाहाटी रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी स्टेशन हैं. गुवाहाटी रेलवे स्टेशन से आप यहां के स्थानीय साधनों के माध्यम से मेघालय पहुंच जाएंगे.

By Bus 

मेघालय सड़क मार्ग के माध्यम से सभी प्रमुख शहरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं. इसलिए यदि आपने बस या अपने पर्सनल साधन से मेघालय जाने की योजना बनाई है, तो आप आसानी से मेघालय पहुंच जाएंगे.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे