Monday, October 2, 2023
Adventure TourHoneymoon TourInteresting Travel FactsTravel Tips and Tricks

Papua New Guinea Tour Guide : पापुआ न्यू गिनी में घूमने की ये जगहें हैं परफेक्ट

Papua New Guinea Tour Guide : पापुआ न्यू गिनी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आइलैंड है.पापुआ न्यू गिनी ऑस्ट्रेलिया से 150 किलोमीटर दूर है.  पापुआ न्यू गिनी का लगभग आधा भाग जंगलों से ढंका हुआ है, जिसमें देवदार और अखरोट जैसे पेड़ मौजूद हैं.  वैसे तो कंगारू यहां का मुख्य पशु है, लेकिन इसके अलावा एक विचित्र प्रकार की उड़न लोमड़ी (एक प्रकार का उड़नेवाला चमगादड़) भी यहां पाई जाती है, जिसके पंख तीन फीट तक लंबे होते हैं.

पापुआ न्यू गिनी के द्वीप को इंडोनेशिया के साथ साझा करता है और मेलनेशिया के क्षेत्र में कई अपतटीय द्वीपों (offshore islands) से मिलकर देश एक समृद्ध जनजातीय कल्चर का घर है जो 800 से अधिक भाषाओं और कई जनजातियों को सम्मिलित करता है.

पापुआ न्यू गिनी को व्यापक रूप से ‘अंतिम सीमा’ के रूप में माना जाता है क्योंकि देश का अधिकांश भाग अछूता और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है.आज के आर्टिकल में हम आपको पापुआ न्यू गिनी में घूमने की जगहों के बारे बताने जा रहे हैं..

Ayutthaya Historical Park in Thailand : अयोध्या के नाम पर बसाया गया थाईलैंड का अयुत्थाया, लें पूरी जानकारी

1. नेशनल म्यूजिम और आर्ट गैलरी || National Museum and Art Gallery

पापुआ न्यू गिनी में नेशनल म्यूजिम घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक है.  जो अपनी इंद्रधनुषी आदिवासी और स्वदेशी क्लचर को दर्शाता है. इसमें लोगों के संगीत वाद्ययंत्र, उनके मुखौटे और वेशभूषा, उनके डोंगी और अन्य समुद्री उपकरणों पर सेक्शन होते हैं. आप सेपिक के फेमस टोटेम पोल और खोपड़ी के रैक भी देख सकते हैं जिन्हें स्थानीय रूप से ‘अगिबा’ कहा जाता है.

स्थान: पोर्ट मोरेस्बी, न्यू गिनी
समय: सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक
एंट्री फीस: INR 2100

2. वरीरता नेशनल गार्डन || Varirata National Park

देश के अधिकांश पर्यटन पोर्ट मोरेस्बी की राजधानी शहर से शुरू होते हैं, और वरिरता नेशनल गार्डन न केवल प्रकृति और बर्ड देखने वाले एंडवेचर चाहने वाले लोगों के लिए  परफेक्ट जगह है.आ

प्लेस: पोर्ट मोरेस्बी से 36 किमी
एंट्री फीस: INR 100

3.रेनफोर्स्ड घर || The Rainforest Habitat

यह टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के परिसर में स्थित है और ग्यारह मीटर ऊंची चंदवा के साथ पुनर्निर्मित रेनफोर्स्ड के तहत विभिन्न प्रकार के स्थानीय वनस्पतियों और जीवों का घर है. जबकि अधिकांश लोग पापुआ न्यू गिनी में कैसोवरी, पेड़ कंगारू या स्वर्ग के बर्ड देखने आते हैं, खारे पानी का मगरमच्छ एग्रो रेनफॉरेस्ट हैबिटेट का आकर्षण है. यदि आप मगरमच्छों देखना चाहते हैं, तो यह पापुआ न्यू गिनी में घूमने की अच्छी जगहों में से एक है.

Phanom Rung Historical Park : Thailand में है भगवान शिव का अद्भुत मंदिर, किसी अजूबे से नहीं है कम

स्थान: ले
समय: सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक
एंट्री फीस: INR 200 (वयस्क) | INR 100 (बच्चे)

4. संसद भवन || Parliament Haus

पापुआ न्यू गिनी की संसद स्थानीय लोगों की भवन निर्माण शैलियों और पापुआ न्यू गिनी पर्यटन का एक गहना है. मुख्य भवन सेपिक या मेप्रिक हौस ताम्बरन के फैशन में बनाया गया है, जबकि संलग्न कैफे एक गोलाकार इमारत है जो हाइलैंड्स के प्रकृति को दर्शाती है. इमारत के अंदर अन्य मार्कर हैं जो देश की व्यापक सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं – लॉबी के दरवाजे मूल रूप से छोटे आकार के कुंडू हैं जो समारोहों में उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक ड्रम हैं.

स्थान: मोगनी क्रेस, पोर्ट मोरेस्बी
समय: सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक

5. तारि बेसिन || Tari Basin

डेविड एटनबरो की ‘एटनबरो इन पैराडाइज’ (1996) ने तारी बेसिन और गैप को पक्षी देखने वालों और एंडवेचर लोगों के लिए है. 1700 और 2800 मीटर के बीच फैले इस बर्ड रिजर्व में कई अलग-अलग आवास हैं और इसलिए पक्षियों की एक चमकदार सड़क है. यह दुनिया का एकमात्र स्थान है जहां आप जुलाई और सितंबर के बीच सैक्सनी के राजा या स्वर्ग के नीले पक्षी को देख सकते हैं. यह प्राकृतिक सेंचुरी पापुआ न्यू गिनी में घूमने के लिए सबसे शानदार स्थानों में से एक है.

स्थान: दक्षिणी हाइलैंड्स

6. जेके मैककार्थी म्यूजियम || JK McCarthy Museum

म्यूजियम का नाम एक ऑस्ट्रेलियाई गश्ती अधिकारी के नाम पर रखा गया है जो पापुआ न्यू गिनी में तैनात था और पापुआ न्यू गिनी में देखने के लिए सबसे पहचानने योग्य चीजों में से एक है. म्यूजियम में यहां की विभिन्न जनजातियों के मिट्टी के बर्तनों, आभूषणों, संगीत वाद्ययंत्रों का एक व्यापक संग्रह है. अंगुलियों के हार से युक्त अंग शोक आभूषण यहां देखे जा सकते हैं। 1933 में मिक लीही द्वारा ली गई तस्वीरों का एक दुर्लभ संग्रह भी है.

स्थान: गोरोका
समय: सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक
एंट्री फीस: दान द्वारा प्रवेश

7. ज्वालामुखी जंतर-मंतर || Volcanology Observatory

पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र के अन्य देशों की तरह मैसिव भूकंपीय और ज्वालामुखी एक्टिवीटी देखता है. रबौल ज्वालामुखी वेधशाला की स्थापना 1937 में रबौल ज्वालामुखी के विस्फोट के बाद की गई थी और इसका उपयोग देश भर में तीन चापों में फैले 14 सक्रिय और 23 सुप्त ज्वालामुखियों की एक्टिविटी की निगरानी के लिए किया जाता है. यह पापुआ न्यू गिनी के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एक फेमस पड़ाव भी है.

स्थान: रबौल
समय: सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक (सप्ताह के दिनों में) | सुबह 8 बजे – 11 बजे (सप्ताहांत)

8. मुस्चु द्वीप || Muschu Island

मस्कु का आकर्षक द्वीप वेवाक के तट से कुछ ही दूर है और अक्सर पापुआ न्यू गिनी के पर्यटक आकर्षणों की लिस्ट में नहीं आता है. यहां सिर्फ एक रेस्टोरेंट है जो एक स्थानीय परिवार द्वारा चलाया जाता है. यहां स्पीड बोट का मजा ले सकते हैं.

स्थान: वेवाक से 15 मिनट स्पीड बोट
रहने की लागत: INR 8000

9. पोर्ट मोरेस्बी नेचर पार्क || Port Moresby Nature Park

एक अन्य प्रकृति रिजर्व, यह पोर्ट मोरेस्बी के आसपास पापुआ न्यू गिनी यूनिवर्सिटी द्वारा बनाए रखा जाता है और पापुआ न्यू गिनी और पोर्ट मोरेस्बी शहर में देखने के लिए शांत स्थानों में से एक है. प्रकृति संरक्षण में लगभग 2 किमी के रास्ते पूरे पार्क में फैले हुए हैं जो यहां बनाए गए रेनफोर्स्ड की छतरियों से अंदर और बाहर जाते हैं. आप अक्सर देश के फेमस वाइल्डलाइप को यहां देख सकते हैं.

समय: सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 300

10. ला वार कब्रिस्तान || Lae War Cemetery

1944 में स्थापित लाई वॉर सिमेट्री, पापुआ न्यू गिनी में, मोरोबे प्रांत की राजधानी लाई शहर के केंद्र में बॉटनिकल गार्डन के नजदीक स्थित है. कब्रिस्तान का प्रबंधन राष्ट्रमंडल युद्ध कब्र आयोग द्वारा किया जाता है.

द्वितीय विश्व युद्ध में, जापानी और राष्ट्रमंडल सैनिकों ने पापुआ न्यू गिनी के रणनीतिक क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए लड़ाई लड़ी. कब्रिस्तान में 2,800 से अधिक सैनिकों  को दफनाया गया हैं, जिनमें से कई सलामौआ-ला अभियान में मारे गए, लेकिन वे भी जो द्वीप पर जापानी हिरासत में मारे गए थे. जैसे ही लापता सैनिकों के लाश बरामद हुए, उन्हें कब्रिस्तान में दफनाया गया.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!