Kangra Art Museum : कांगड़ा आर्ट म्यूजियम कला प्रेमियों और इतिहास के शौकीनों के लिए एक बेस्ट जगहों में से एक

Kangra Art Museum : कांगड़ा आर्ट म्यूजियम धर्मशाला के कोतवाली बाजार में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. कला प्रेमियों और इतिहास के शौकीनों के लिए एक बेस्ट जगहों में से एक है. यहा आने वाले पर्यटक खूबसूरत कांगड़ा कलाम आर्टवर्क का मजा ले सकते हैं. जो अपने मनमोहक आकर्षक रंगों और आंकड़े के लिए फेमस हैं.

यहां मिलने वाले कई आर्ट वर्क ऐसे भी हैं जो पांचवी सदी के हैं. यहां एक लाइब्रेरी और समकालीन कलाकारों, वास्तुशिल्पियों, और फोटोग्राफरों के कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए एक अलग सेक्शन  है जिसका भी आनंद यहां आने वाले पर्यटक ले सकते हैं.

इसके अलावा यहां आने वाले लोग खूबसूरत तिब्बती और बौद्ध कल्चर की कलाकृतियां को भी देख सकते हैं जो किसी का भी दिल जीत सकती हैं. टूरिस्ट को यहां मिट्टी के बर्तनों के सुंदर संग्रह और मूर्तियों को भी देखते हुए देखा जा सकता है. कांगड़ा आर्ट म्यूजियम के लिए हिमाचल प्रदेश की कल्चर विरासत है बताया जाता है की यहां बनाए गए चित्र सूखी जड़ी बूटियों और फूलों के रंगों से बनाए गए हैं.

इस आर्ट म्यूजियम में 19वीं शताब्दी की भागवत गीता, कांगड़ा युगल पारंपरिक वेशभूषा, तिब्बती युगल पारंपरिक वेशभूषा, गद्दी युगल पारंपरिक वेशभूषा व कांगड़ा जिला की पुरानी चित्रकारी भी स्थापित की गई है, जो कि अभी के समय में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

कांगड़ा कैसे पहुंचे || How To Reach Kangra

कांगड़ा नई दिल्ली से लगभग 450 किमी दूर है, इसलिए नई दिल्ली से बस से यात्रा करना कांगड़ा पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है. कांगड़ा के पास दूसरा प्रमुख शहर चंडीगढ़, जो लगभग 6-7 घंटे की दूरी पर है. सड़कों को अच्छी तरह से बनाया गया है जो एक सुखद सड़क यात्रा के अच्छी हैं.

फ्लाइट से कांगड़ा कैसे पहुंचे || How To Reach Kangra By Flight

अगर आप फ्लाइट से कांगड़ा किला देखने जाना चाहते हैं तो बता दें कि इसका नजदीकी हवाई अड्डा गग्गल हवाई अड्डा है. जो कांगड़ा शहर से 11 किमी की दूरी पर स्थित है.गग्गल हवाई अड्डा देश के अधिकांश हवाई अड्डों के साथ हवाई अड्डा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. हवाई अड्डे से आप कांगड़ा जाने के लिए ऑटोरिक्शा, बसों, और टैक्सियों की मदद ले सकते हैं.सड़क माध्यम से गग्गल से कांगड़ा दूरी तय करने में आपको 30 मिनट का समय लगेगा.

Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा कैसे शुरू हुई और इसके पीछे क्या महत्व है, आइए एक नजर डालते हैं

ट्रेन से कांगड़ा कैसे पहुंचे || How To Reach Kangra By Train

जो भी पर्यटक ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो उनके लिए बता दें कि कांगड़ा शहर का अपना रेलवे स्टेशन है, जो कांगड़ा घाटी के भीतर स्थित है. लेकिन यह एक टॉय ट्रेन स्टेशन है, जिसकी वजह से यह देश के अन्य शहरों से रेल मार्ग से नहीं जुड़ा. कांगड़ा का नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट रेलवे स्टेशन है जो कांगड़ा से 87 किमी की दूरी पर है. पठानकोट से कांगड़ा पहुंचने के लिए आपका टैक्सी किराये पर लेना सबसे अच्छा रहेगा.

रोड मार्ग से कांगड़ा कैसे पहुंचे || How To Reach Kangra By Road

कांगड़ा नई दिल्ली से लगभग 450 किमी दूर है इसलिए आप नई दिल्ली से बस में यात्रा करके यहां आसानी से पहुंच सकते हैं. इसके अलावा कांगड़ा के पास दूसरा प्रमुख शहर चंडीगढ़ सिर्फ 6-7 घंटे की दूरी पर है जो सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।.

कांगड़ा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या है || Best Time To Visit Kangra

कांगड़ा की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से जून तक के महीने हैं. मई-जून की गर्मियों के महीनों में कांगड़ा का तापमान 22-30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है जो ट्रेकर्स द्वारा पसंद किया जाता है. अगर आप कांगड़ा के मंदिरों और दर्शनीय स्थलों की सैर करना चाहते हैं तो सितंबर से नवंबर के महीने यात्रा करें. जनवरी के महीने में यहां की यात्रा करने से बचे क्योंकि यह महिना बेहद ठंडा होता है और तापमान शुन्य से नीचे पहुंच जाता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!