Places to See in Almora: अल्मोड़ा Nature प्रेमियों के लिए है बेहतरीन जगह

Places to See in Almora: घोड़े की काठी के आकार के रिज पर बसा अल्मोड़ा कुमाऊं क्षेत्र का एक फेमस हिल स्टेशन है. 5 किमी लंबी रिज सुयाल नदी और कोसी नदी के बीच स्थित है. समुद्र तल से 1651 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पहाड़ी शहर सुंदर हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है. 15वीं और 16वीं शताब्दी के दौरान चंद राजवंश और कत्यूर राजवंश ने इस स्थान पर शासन किया.

टूरिस्ट अल्मोड़ा की पहाड़ियों से  हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के ब्यूटिफूल व्यू का आनंद ले सकते हैं. इस जगह में विभिन्न आकर्षण हैं जो हर साल दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. कसार देवी मंदिर, नंदा देवी मंदिर, चितई मंदिर और कटारमल सूर्य मंदिर यहां स्थित कुछ लोकप्रिय धार्मिक केंद्र हैं. अल्मोड़ा और उसके आसपास के पर्यटन स्थल नंदा देवी मंदिर कुमाऊंनी स्थापत्य शैली में निर्मित एक प्राचीन मंदिर है. यह मंदिर चंद राजवंश की संरक्षक देवी को समर्पित है और यहां हर साल भक्तों का तांता लगा रहता है.

अल्मोड़ा से 5 किमी दूर स्थित कसार देवी मंदिर यहां का एक अन्य प्रसिद्ध मंदिर है. मंदिर का निर्माण दूसरी शताब्दी के दौरान किया गया था, और ऐसा माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद ने यहां तपस्या की थी. टूरिस्ट ब्राइट एंड कॉर्नर से सनराइस और सनसेट के सुंदर व्यू का आनंद ले सकते हैं.

सिमटोला और मार्टोला पिकनिक मनाने वालों के लिए प्रसिद्ध हैं. अल्मोड़ा शहर से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित डियर पार्क भी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है. पार्क हिरण, तेंदुए और हिमालयी काले भालू जैसे जानवरों का घर है.जगह के कुछ अन्य लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में गोबिंद बल्लभ पंत सार्वजनिक म्यूजियम और बिनसर वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं. ट्रेकिंग और माउंटेन बाइकिंग यहां आने वाले पर्यटकों के बीच फेमस एक्टिविटी हैं.

कटारमल सूर्य मंदिर || Katarmal Sun Temple Almora

कटारमल सूर्य मंदिर अल्मोड़ा शहर से 16 किमी दूर स्थित लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है. यह उड़ीसा में कोणार्क सूर्य मंदिर के बाद देश में सूर्य भगवान को समर्पित दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मंदिर है. मंदिर परिसर 800 साल पुराना है और मुख्य मंदिर 45 छोटे मंदिरों से घिरा हुआ है. हालांकि यह प्राचीन मंदिर आज खंडहर में है, इसे अल्मोड़ा का एक प्रमुख पर्यटक जगह माना जाता है. यह मंदिर हिंदू भगवान बुरहदिता या वृद्धादित्य, सूर्य देवता को समर्पित है.

Ranikhet Tour Guide: रानीखेत में झूला देवी से लेकर रानी झील तक… वीकेंड में घूमने के लिए है बेस्ट

नंदा देवी || Nanda Devi Mandir Almora

नंदा देवी मंदिर अल्मोड़ा में स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. मंदिर एक महान धार्मिक महत्व रखता है और इसे कुमाऊंनी क्षेत्र के पवित्र जगहों में से एक माना जाता है. मंदिर के इतिहास का पता 1000 से अधिक वर्षों तक लगाया गया है. यह मंदिर चंद वंश की संरक्षक देवी को समर्पित है और इसे वास्तुकला को कुमाऊंनी शैली में डिजाइन किया गया है. इसका निर्माण एक शिव मंदिर के प्रांगण में किया गया है.

कसार देवी || Kasar Devi Temple Almora

कसार देवी मंदिर अल्मोड़ा से 5 किमी की दूरी पर स्थित एक लोकप्रिय मंदिर है. यह मंदिर दूसरी शताब्दी के दौरान बनाया गया था और स्थानीय लोगों के अनुसार, यह 1970 से 1980 के दशक के प्रारंभ तक एक डच भिक्षु का घर था. मंदिर की पृष्ठभूमि सुंदर हवाबाग घाटी से घिरी हुई है, यह जगह एक पिकनिक स्पॉट है. कहानियों के अनुसार, रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन की स्थापना करने वाले स्वामी विवेकानंद ने एक बार इस स्थान पर ध्यान लगाया था.

Jageshwar Travel Guide in Almora : यहां है 100 से भी ज्यादा प्राचीन मंदिर

सिमटोला || Simtola Eco Park Almora

सिमटोला एक ब्यूटिफुल पर्यटन स्थल है जो हॉर्सशू रिज के आपेजिट साइड में स्थित है. यह स्थान अल्मोड़ा से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित है और हरे-भरे देवदा के पेड़ों से घिरा हुआ है. पहले के समय में यह स्थान ग्रेनाइट की पहाड़ी और हीरा खनन केंद्र था. यह स्थान एक सुंदर पिकनिक स्थल के रूप में लोकप्रिय है. यहां से पेड़ों से ढके पहाड़ों के सुंदर व्यू दिखाई देता है.

मार्टोला || Martola, Almora

अल्मोड़ा से 10 किमी की दूरी पर स्थित मार्टोला एक पिकनिक स्पॉट है. यह स्थान अपने हरे भरे जंगलों और बगीचों के लिए प्रसिद्ध है. इस जगह ने अपनी सुंदरता के कारण कई विदेशियों को यहां अपना घर बनाने के लिए आकर्षित किया है. पनुवनौला नामक स्थान से पैदल ही इस स्थान तक पहुंचा जा सकता है.

देश के ये 12 मंदिर साबित करते हैं कि यौन संबंध को लेकर हमारे पूर्वज कितने सहज थे

डियर पार्क || Deer Park Almora

अल्मोड़ा से 3 किमी की दूरी पर नारायण तिवारी देवाई (NTD) में स्थित डियर पार्क एक प्रमुख पर्यटक जगह है. यह स्थान हरे भरे देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है और विभिन्न प्रकार के जीवों का प्राकृतिक आवास है. यात्री इस पार्क में हिरण, तेंदुआ और हिमालयी काले भालू को देख सकते हैं. यहां की शामें घूमने के लिए सुहावनी होती हैं.

कैसे पहुंचें अल्मोड़ा || How to visit Almora

यात्री हवाई, ट्रेन सड़क के रास्ते अल्मोड़ा तक आसानी से पहुंच सकते हैं. पंतनगर हवाई अड्डा और काठगोदाम रेलवे स्टेशन अल्मोड़ा के लिए नजदीकी हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन हैं.

अल्मोड़ा घूमने का सबसे अच्छा समय || Best time to visit Almora

इस खूबसूरत जगह को देखने का सबसे अच्छा समय गर्मी का मौसम है क्योंकि इस दौरान मौसम अनुकूल रहता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!