Famous TV Tower in India : जानें भारत के 10 टीवी टॉवर के बारे में

Famous TV Tower in India : आपने अक्सर ही कई टीवी टावर देखे होंगे और उन्हें देखकर आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर ये टीवी टावर (What are TV Tower) क्या होते हैं और इनकी जरूरत (Importance of TV Tower) क्यों होती है? आइए जानते हैं कि टीवी टावर क्या होते हैं और ये काम क्या करते हैं…

एक टेलीविज़न टॉवर, एक टॉवर हैं जिसे विशेष रूप से एक टेलीविजन स्टेशन से ओवर-द-एयर प्रसारण टेलीविज़न सिग्नल प्राप्त करने के लिए टेलीविज़न रिसीवर (टीवी) के साथ उपयोग के लिए डिज़ाइन किया जाता है. टेलीविजन रिसेप्शन टॉवर के साथ-साथ ट्रांसमीटर पर भी निर्भर है.

स्थलीय (terrestrial) टेलीविजन बहुत हाई फ्रीक्वेंसी (वीएचएफ) बैंड में लगभग 47 से 250 मेगाहर्ट्ज और विभिन्न देशों में अल्ट्रा हाई फ़्रीक्वेंसी (यूएचएफ) बैंड में 470 से 960 मेगाहर्ट्ज की फ़्रीक्वेंसी पर प्रसारित किया जाता है.

टेलीविज़न टॉवरों के प्रोटोटाइप एफिल टॉवर थे – 1889 में पेरिस में निर्मित एक 300-मीटर धातु टॉवर- और मॉस्को में 148-मीटर रेडियो टॉवर, जिसे 1921 में बनाया गया था. टेलीविजन के विकास के साथ, इन टॉवरों को 1930 के दशक में टेलीविजन टॉवरों में बदल दिया गया.

टेलीविजन टॉवरों के भार वहन करने वाले सदस्य स्टील या प्रबलित कंक्रीट से बने होते हैं. 1976 तक, सबसे ऊंचे टावर मॉस्को में 533-मीटर ओस्टैंकिनो टॉवर (1967; एंटीना की ऊंचाई बाद में 536 मीटर तक बढ़ा दी गई थी) और टोरंटो, कनाडा (1974) में टेलीविजन टॉवर थे, जो लगभग 550 मीटर ऊंचाई का है.

दोनों टॉवर प्रेस्ट्रेस्ड रीइन्फोर्स्ड कंक्रीट से बने हैं. प्रबलित कंक्रीट टॉवरों में, शीर्ष भाग, जिस पर एंटीना लगे होते हैं, आमतौर पर धातु से बने होते हैं, और विभिन्न प्रकार के रेडियो और टेलीविजन उपकरण आमतौर पर निचले हिस्से में रखे जाते हैं.

बड़े शहरों में टॉवर अक्सर इमारतों के समूह का केंद्र होते हैं और शहर के आर्किटेक्चर लेआउट का एक नियोजित हिस्सा बनाते हैं. अवलोकन प्लेटफॉर्म, कैफे और रेस्टोरेंट अक्सर टॉवरों के भीतर स्थित होते हैं.

आइए जानते हैं कुछ फेमस टीवी टावर (Famous TV Tower in India ) के बारे में

1.रामेश्वरम टेलीविजन टॉवर || Rameswaram TV Tower

Famous TV Tower in India की लिस्ट में पहला नाम आता है रामेश्वरम टीवी टावर का. रामेश्वरम टेलीविजन टॉवर भारत का सबसे ऊंचा टावर है और तमिलनाडु के रामेश्वरम में 323 मीटर (1,060 फीट) की शिखर ऊंचाई के साथ दुनिया में 32 वें स्थान पर है. रामेश्वरम टीवी टॉवर जाली स्टील से बना ठोस ढांचा है और दूरदर्शन द्वारा टेलीविजन प्रसारण के लिए उपयोग किया जाता है.

रामेश्वरम टीवी टावर
323 मीटर (1,060 फीट)
रामेश्वरम, तमिलनाडु

2.फाजिल्का टीवी टॉवर ||Fazilka TV Tower

फाजिल्का टीवी टॉवर भारत में दूसरी सबसे ऊंची मानव निर्मित संरचना है और पंजाब में 305 मीटर (1,001 फीट) की ऊंचाई के साथ दुनिया में इसका 44 वां स्थान है. फाजिल्का टेलीविजन टॉवर एक फ्री स्टैंडिंग जाली टावर है जिसे भारतीय राज्य पंजाब में एफएम-/टीवी प्रसारण के लिए फाजिल्का एफिल टॉवर के रूप में भी जाना जाता है.

फाजिल्का टीवी टावर
305 मीटर (1,001 फीट)
फाजिल्का, पंजाब

3.मुंबई टीवी टॉवर || Mumbai Tv tower

मुंबई टेलीविजन टॉवर मुंबई में सबसे ऊंची संरचना में से एक है और 300 मीटर (984 फीट) की ऊंचाई के साथ भारत में तीसरा सबसे ऊंचा टावर है. मुंबई टीवी टॉवर वर्ली में स्थित है और शहर में टेलीविजन प्रसारण के लिए दूरदर्शन के स्वामित्व में है. मुंबई इम्पीरियल टावर्स और अन्य स्काईलाइन भी यहां दिखाई देते हैं.

मुंबई टीवी टावर
300 मीटर (985 फीट)
मुंबई, महाराष्ट्र

4.जैसलमेर टीवी टॉवर || Jaisalmer TV Tower

जैसलमेर टीवी टॉवर जैसलमेर में 300 मीटर (985 फीट) की शिखर ऊंचाई के साथ भारत के सबसे ऊंचे टीवी टॉवर में से एक है. जैसलमेर टीवी टॉवर राजस्थान के प्रसिद्ध रेगिस्तानी शहर जैसलमेर में रामगढ़ में स्थित है.

जैसलमेर टीवी टावर
300 मीटर (985 फीट)
जैसलमेर, राजस्थान

5.समात्रा टीवी टॉवर भुज || Samatra TV Tower Bhuj

समात्रा टीवी टॉवर ग्रेट गुजरात के कच्छ जिले में भुज शहर के पास स्थित है. समात्रा टीवी टॉवर शहर के चारों ओर टेलीविजन और रेडियो प्रसारण के लिए एक 300 मीटर (980 फीट) लंबा  है.

समात्रा टीवी टावर
300 मीटर (980 फीट)
भुज, गुजरात

6.पीतमपुरा टीवी टॉवर || Pitampura TV Tower

पीतमपुरा टीवी टॉवर पीतमपुरा के पास प्रसिद्ध दिल्ली हाट में स्थित एक लंबा टेलीविजन टॉवर है. पीतमपुरा टीवी टॉवर 235 मीटर (771 फीट) लंबा टेलीविजन टॉवर है जिसे 1988 में नई दिल्ली के तेजी से विकासशील क्षेत्र, पीतमपुरा में बनाया गया था.

पीतमपुरा टीवी टॉवर
235 मीटर (771 फीट)
पीतमपुरा, दिल्ली

7. कटंगा टीवी टॉवर जबलपुर || Katanga TV Tower Jabalpur

कटंगा टीवी टॉवर मध्य प्रदेश के प्रमुख शहर जबलपुर में स्थित है. कटंगा टीवी टॉवर टेलीविजन प्रसारित करने के लिए 235 मीटर (738 फीट) लंबा फ्री स्टैंडिंग टॉवर है.

कटंगा टीवी टावर
225 मीटर (738 फीट)
जबलपुर, मध्य प्रदेश

8.कसौली टी वी टावर || Kasauli TV Tower

कसौली टीवी टॉवर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से 77kms की दूरी पर स्थित है, कसौली शिमला और कालका के बीच एक खूबसूरत जगह और सबसे आकर्षक हिल स्टेशन है.

कसौली टी वी टावर
130 मीटर (426 फीट)
शिमला, हिमाचल प्रदेश

9-खुर्ला किंगरा टीवी टॉवर || Khurla Kingra TV Tower

जालंधर के रमनबोगन में खुरला किंगरा के टीवी टॉवर का उपयोग जालंधर दूरदर्शन द्वारा किया जाता है. खुरला किंगरा भारतीय राज्य पंजाब में ऊंची संरचना है.

खुर्ला किंगरा टीवी टावर
जालंधर, पंजाब

10.जयमहल टीवी टॉवर बंगलौर || Jaymahal TV Tower Bangalore

बैंगलोर टीवी टॉवर बैंगलोर में जयमहल रोड पर स्थित है, यह शहर की सबसे ऊंची संरचना और बैंगलोर के प्रसिद्ध लैंडमार्क में से एक है.

जयमहल टीवी टावर
बैंगलोर, कर्नाटक

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!