Friday, February 23, 2024
LifestyleTeerth Yatra

Diwali Shopping in Delhi 2023 : लाइट , दीया, फूल और ड्रेस की खरीदारी के लिए दिल्ली की ये है Best markets

Diwali Shopping in Delhi 2023 :  दिवाली की खरीदारी के लिए दिल्ली के बाजार पूरी तरह सज चुके हैं. त्योहारी खरीदारी के लिए हजारों लोग पहले से ही शहर के फेमस बाजारों में उमड़ रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी में सबसे प्रामाणिक दिवाली खरीदारी अनुभव के लिए आपको शहर के कुछ सबसे पुराने बाजारों और गलियों का रुख करना चाहिए.

लाइट  के लिए || for light

दिवाली पूरी तरह से रोशनी से जुड़ी है. घरों को रंग-बिरंगी रोशनियों और लालटेनों से ढककर रोशन करना एक परंपरा है और कुछ किफायती, अच्छी क्वालिटी वाली मिल

एलईडी लाइटें लेने के लिए यहां जाएं || To buy LED lights go here

सदर बाज़ार: यह शॉपिंग लाइट्स के लिए सबसे अच्छा थोक बाज़ार है. आप यहां 100 रुपये प्रति स्ट्रिंग की कीमत पर सभी आकार और रंगों में परी रोशनी पा सकते हैं.

भागीरथ पैलेस: चांदनी चौक के पास स्थित, यह एक और बड़ा बाजार है जो दिल्ली में बहुत पॉवर सप्लाई के लिए फेमस है. दिल्ली में चावड़ी बाजार, करोल बाग, रानी बाग बाजार और नोएडा में इंद्रा मार्केट कुछ अन्य स्थान हैं जहां आप सबसे सजावटी रोशनी पा सकते हैं.

Diwali Trip 2023 : इस दिवाली अपने दोस्तों के साथ घूमने की जगहें

मिट्टी के दीयों के लिए || For earthen lamps

दिवाली जिसे दीपावली भी कहा जाता है, में मिट्टी के दीयों का बहुत महत्व है. चाहे आप अपने घरों को फूलों या स्ट्रिंग लाइटों से सजाएं, मिट्टी के दीये हर घर में खरीदे जाते हैं. यहां आप बेस्ट क्वालटी मिल जाते हैं.

पहाड़गंज मार्केट: यहां आपको लैंप, मिट्टी के बर्तन, सजे हुए दीये और मोमबत्तियां किफायती दामों पर मिल जाएंगी.

उत्तम नगर कुम्हार कॉलोनी: यदि आप प्रामाणिक मिट्टी के दीयों की तलाश में हैं तो कुम्हारों के घर के अलावा और भी कुछ जगह मिल सकती है। उत्तम नगर में कुम्हार (कुम्हार) कॉलोनी हाथ से पेंट किए गए, सजावटी मिट्टी के दीये और दीये खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

फूलों के लिए || For flowers-

गेंदे से लेकर गुलाब, ऑर्किड, कार्नेशन्स, लिली, रजनीगंधा और ऐसी हर चीज़ जो आपको इस दिवाली अपने घरों को फूलों की ताज़ा खुशबू देने के लिए चाहिए.

बेस्ट ताजे फूलों की खरीदारी के लिए कनॉट प्लेस फूल बाज़ार, फ़तेहपुरी में फूल बाज़ार उर्फ़ गेंदा फूल मंडी, महरौली फूल बाज़ार और ग़ाज़ीपुर फूल बाज़ार.

लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों के लिए || For idols of Lakshmi-Ganesh

दिवाली के अवसर पर, लोग भगवान गणेश और लक्ष्मी की पूजा करते हैं और समृद्धि, धन और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं. हालाँकि ये मूर्तियाँ कई स्थानीय बाजारों में उपलब्ध हैं, आप सबसे खूबसूरत मूर्तियों के लिए दिल्ली के इस एक बाज़ार को देख सकते हैं.

दरिया कलां: यह दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक है, जब जटिल डिजाइन वाली गणेश लक्ष्मी मूर्तियों सहित चांदी की वस्तुओं की बात आती है तो यह हमेशा खरीदारों के लिए एक अंतहीन विकल्प प्रस्तुत करता है.

घर की सजावट के लिए || For home decoration

मोमबत्तियां, लैंपशेड, तोरण, हाथ से बने उत्पाद और घर की सजावट की वस्तुओं से लेकर, आप यह सब इन बाजारों में प्राप्त कर सकते हैं.

बंजारा बाजार, चांदनी चौक बाजार, दिल्ली हाट, सरोजिनी नगर बाजार, किनारी बाजार, लक्ष्मी नगर और रानी बाग कुछ बेहतरीन बाजार हैं जहां आप सबसे आकर्षक उत्सव और सजावटी सामान खरीदने के लिए जा सकते हैं.

दिवाली आउटफिट के लिए|| for diwali outfit

इस दिवाली सबसे अच्छे पार्टी आउटफिट एक साथ रखें. इन बाज़ारों में कपड़े, फैंसी जूते और हैंडबैग और आभूषणों के कुछ खूबसूरत डिज़ाइन प्राप्त करें.

यदि आप कुछ आकर्षक और सुंदर प्रिंट की तलाश में हैं तो लाजपत नगर मार्केट, खान मार्केट और ग्रेटर कैलाश एम ब्लॉक मार्केट में जाएं. इन बाज़ारों में शोरूम से लेकर स्ट्रीट स्टॉल तक सब कुछ है. सदाबहार थोक बाजार सरोजिनी नगर, कृष्णा नगर, कमला नगर, लाल क्वार्टर मार्केट और करोल बाग बाजार कुछ अन्य अच्छे ऑप्शन हैं जो खरीदारों के लिए विभिन्न प्रकार के ऑप्शन हैं.

Kab hai Diwali 2023? जानें, तिथि, पूजा, शुभ मुहूर्त और बहुत कुछ

 

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!