Tuesday, February 27, 2024
LifestyleTeerth Yatra

Tulsi Vivah 2023: जानें तुलसी विवाह डेट, शुभ मुहूर्त, महत्व और बहुत कुछ

Tulsi Vivah 2023 : तुलसी विवाह, एक महत्वपूर्ण हिंदू अनुष्ठान, तुलसी के पौधे और भगवान शालिग्राम के बीच पवित्र मिलन का जश्न मनाता है. देश भर के हिंदू घरों में मनाए जाने वाले इस समारोह में सुबह तुलसी के पौधे को पानी देना और शाम को दीया और अगरबत्ती जलाना शामिल है. भक्तों का मानना ​​है कि तुलसी के पौधे की पूजा करने से बुराई दूर रहती है और तुलसी विवाह के दौरान, वैवाहिक आनंद और दीर्घायु का आह्वान करने के लिए भगवान शालिग्राम के साथ मिलन मनाया जाता है.

तारीख|| Date

इस वर्ष तुलसी विवाह 24 नवंबर को मनाया जाएगा. द्रिक पंचांग के अनुसार तुलसी विवाह कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को पड़ता है.

Guru Nanak Jayanti : हम गुरुनानक जयंती क्यों मनाते हैं? जानिए Details में

शुभ मुहूर्त || auspicious time

द्वादशी तिथि 23 नवंबर को रात 9:01 बजे शुरू होगी और 24 नवंबर को शाम 7:06 बजे समाप्त होगी. तुलसी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त 24 नवंबर को सुबह 6:50 बजे से दोपहर 12:07 बजे तक है.

रिवाज|| Custom

भक्त सुबह स्नान करने के बाद तैयारी करके अपने अनुष्ठान शुरू करते हैं. वे तुलसी के पौधे और भगवान शालिग्राम को साथ-साथ रखकर अपने पूजा कक्ष को सजाते हैं. तुलसी को साड़ी या दुपट्टे में दुल्हन की तरह सजाया जाता है और शालिग्राम को दूल्हे के रूप में सजाया जाता है. पुजारी तुलसी और शालिग्राम से संबंधित सभी विवाह अनुष्ठानों को संपन्न करता है. भक्त शाम तक उपवास रखते हैं, पूजा के लिए भोग सामग्री तैयार करते हैं. समारोह के बाद, भोग को भक्तों के बीच वितरित किया जाता है.

महत्व || Importance:

तुलसी विवाह एक आदर्श जीवन साथी पाने के लिए मनाया जाता है और माना जाता है कि यह निःसंतान दंपतियों के लिए प्रजनन क्षमता का आशीर्वाद लाता है जो भक्तिपूर्वक पूजा करते हैं. इसके अतिरिक्त, जिनके पास कन्या नहीं है वे देवी तुलसी को अपनी बेटी मानकर कन्यादान कर सकते हैं.

Banke Bihari Temple Corridor: यूपी के बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर को HC की हरी झंडी, जानें कैसा होगा कॉरिडोर

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!