Saturday, March 2, 2024
Interesting Travel FactsTeerth Yatra

Ayodhya Ram Mandir: ‘गर्भ गृह के लिए सोने का दरवाजा ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले तैयार

Ayodhya Ram Mandir:  अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले अधूरे कार्य तेजी से तेजी पूरे किए जा रहे हैं. भगवान श्री रामलला सरकार के गर्भगृह में 15 जनवरी को सोने का अंतिम दरवाजा लगाया गया. इसके साथ ही राम लला के दरबार में सोने के दरवाजा लगाने का काम पूरा गया है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का कहना है कि गर्भगृह में स्वर्ण द्वारों की स्थापना के साथ भूतल पर सभी स्वर्ण द्वारों की स्थापना का काम पूरा हो गया है. राम मंदिर के एक अधिकारी के मुताबिक, राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगाए गए हैं, जिनमें से 42 दरवाजे 100 किलो सोने से लेपित हैं.

Ram Mandir Consecration Ceremony : लखनऊ से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा इस दिन से होगी शुरू

राम मंदिर का डिज़ाइन || Ram temple design

दरवाजे के ऊपरी आधे हिस्से में एक महल जैसी आकृति दिखाई देती है जहां दो नौकर हाथ जोड़े खड़े हैं, जबकि निचले हिस्से में चार वर्ग हैं जिन पर सुंदर कलाकृतियों के जटिल डिजाइन उकेरे गए हैं. श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने हाल ही में रात के आकाश में रोशन राम मंदिर के चल रहे निर्माण की मनमोहक तस्वीरें साझा कीं.ये छवियां जटिल शिल्प कौशल की झलक प्रदान करती हैं, जिनमें जटायु की मूर्तियां और मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर सुशोभित देवताओं की सुंदर नक्काशीदार आकृतियाँ प्रदर्शित होती हैं. पारंपरिक नागर शैली में डिज़ाइन किया गया राम मंदिर प्रभावशाली आयामों के साथ तीन मंजिला मंदिर के रूप में खड़ा है – लंबाई 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट. वास्तुशिल्प चमत्कार में 392 खंभे, 44 दरवाजे और पांच मंडप (हॉल) हैं, जिनमें रंग मंडप, नृत्य मंडप, सभा मंडप, कीर्तन और प्रार्थना मंडप शामिल हैं.

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा  ||Raam mandir praan-pratishtha

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!