Places to Visit Near Vaishno Devi : जानें वैष्णो देवी के पास घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में

Places to Visit Near Vaishno Devi : वैष्णो देवी भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है. हर साल लाखों तीर्थ यात्री जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं. तीर्थयात्री अक्सर ही वैष्णो देवी जाते हैं और यहीं दर्शन करके आ जाते हैं. उन्हें अक्सर ही इस बात की कम जानकारी होती है कि वैष्णो देवी मंदिर के पास घूमने के लिए और भी कई जगहें हैं. तो आइए जानते हैं ऐसी जगहों के बारे में जो वैष्णो देवी मंदिर के नजदीक हैं और यहां पर आसानी से घूम सकते हैं…

सिहाड़ बाबा मंदिर || Siar Baba Waterfall

वैष्णो माता के दर्शन करने के बाद आप सिहाड़ बाबा के मंदिर भी जा सकते हैं. सिहाड़ बाबा के पास एक झरना है, जो लगभग 20 मीटर ऊंचा है. आपको बता दें कि पहले लोग इस झरने के नीचे नहाया करते थे, लेकिन आपदा के डर की वजह से बाद में लोगों को ऐसा करने की परमिशन बंद कर दी गई. वैसे, अगर आप कपड़े लेकर आएं हैं, तो थोड़ा आगे चलकर लोगों के लिए नहाने की व्यवस्था की गई है. शांति वाला समय बिताने के लिए ये जगह अच्छी है.

कटरा || Katra

वैष्णो देवी के पास घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन और धार्मिक स्थलों में से एक कटरा है. इसे वैष्णो देवी तीर्थ का प्रवेश द्वार भी माना जाता है. कटरा में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं.

पर्वतारोहण के लिए बड़ी पर्वत चोटियां, चिनाब नदी और फैमिली हॉलि़े के लिए बाणगंगा इसके कुछ मुख्य आकर्षण हैं. वैष्णो देवी मंदिर कटरा वैष्णो देवी के प्रमुख आकर्षणों में से एक है. धीरे धीरे यह क्षेत्र एक बड़ा पर्यटन स्थल बन गया है.

How To Reach Vaishno Devi By Train : वैष्णो देवी यात्रा ट्रेन से कैसे करें

बाग-ए-बहू || Bagh-e-Bahu

अगर आप वैष्णो देवी के आकर्षणों में से एक बाग-ए-बहू की यात्रा न करें, तो आपकी यात्रा पूरी नहीं होगी. यह क्षेत्र का सबसे अधिक देखा जाने वाला ऐतिहासिक स्थान है. यह जम्मू का फेमस गार्डन भी है. टूरिस्टों को इस किले की सैर जरूर करनी चाहिए. यह वैष्णो देवी के पास घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है.

24 एक्वैरियम गुफाओं और 13 छोटी गुफाओं के साथ, इसे मछली की तरह डिज़ाइन किया गया है और यह मीठे पानी और खारे पानी की मछली दोनों का घर है.

भैरवनाथ मंदिर || Bhairavnath Temple

अन्य प्रसिद्ध वैष्णो मंदिर के पास भैरवनाथ मंदिर है. जहां यह स्थित है वहां संत का गुफा मंदिर है. लगभग 4 घंटे में पूरे मंदिर का पता लगाया जा सकता है. यह वैष्णो देवी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, इसलिए यदि आप तीर्थ यात्रा पर हैं तो आपको इसे अवश्य देखना चाहिए.

भवन से, आपको इस मंदिर तक जाने के लिए 3 किमी की लंबी दूरी तय करनी होगी. यह मंदिर के रास्ते आपको खूबसूरत व्यू दिखाई देंगे. अगर आपको खड़ी सीढ़ी चढ़ने में दिक्कत हैं, तो आप टट्टू लेकर तक पहुंच सकते हैं. आप वैष्णो देवी मंदिर से रोपवे के माध्यम से भी इस मंदिर की यात्रा कर सकते हैं.

डेरा बाबा बंदा || Dera Baba Banda

डेरा बाबा बंदा वैष्णो देवी के करीब महत्वपूर्ण पवित्र स्थलों में से एक है. यह मुख्य सिख तीर्थ स्थल और 300 साल पुराना गुरुद्वारा है. यह गुरु गोबिंद सिंह की सेना के सेनापति बाबा बंदा बहादुर के अवशेषों को सजोए रखने के लिए जाना जाता है. यहां पर उनकी विशाल तलवार और तीर भी मौजूद है, जिसका इस्तेमाल वह युद्ध में करते थे. विशेष रूप से तीन दिवसीय बैसाखी मेले के दौरान कई तीर्थयात्री इस स्थान पर आते हैं.

सनासर झील || Sanasar Lake

पटनीटॉप और सनासर झील के बीच की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है. जो टूरिस्ट वैष्णो देवी घूमने आते हैं वह लोग सनासर झील जरूर जाते हैं.  पटनीटॉप से आप या तो ड्राइव कर सकते हैं या यहां टैक्सी ले सकते हैं. नथा टॉप, जो एक सुंदर व्यू दिखता है. स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग इस क्षेत्र में एकदम सही हैं क्योंकि यह बर्फ से ढका हुआ है.

झील के किनारे दोपहर के भोजन के साथ, घुड़सवारी एक पसंदीदा एक्टिविटी है.

Vaishno Devi Yatra Budget : वैष्णो देवी यात्रा जाने पर कितना खर्च होता है? आइए जानते हैं

रणबीरेश्वर मंदिर || Ranbireshwar Temple

जम्मू के शालीमार रोड में रणबीरेश्वर मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और एक प्रसिद्ध वैष्णो देवी पर्यटन स्थल है. महाराजा रणबीर सिंह ने इसका आविष्कार 1884 में किया था. इमारत को उत्तरी भारत का सबसे बड़ा शिव मंदिर माना जाता है. 19वीं सदी के मंदिर में पूजा करने और भगवान शिव का आशीर्वाद मांगने के लिए भक्तों ताता साल भर लगा रहता है. मकर संक्रांति, राम नवमी और दीपावली के त्योहारों को मनाने के लिए भक्त मंदिर जा सकते हैं.

नौ देवी का मंदिर || Nau Devi Temple

कटरा से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर नौ देवी का मंदिर है. ये मंदिर बिल्कुल वैष्णो देवी दरबार जैसा बनाया गया है. इस मंदिर में एक गुफा है, कहते हैं इस गुफा को मोटे से मोटा आदमी भी पार कर सकता है. कटरा आने वाले श्रदालु, जिनको इस मंदिर के बारे में जानकारी है, वो इस मंदिर के दर्शन करने जरूर जाते हैं.

बाबा धनसर || Baba Dhansar

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में बाबा धनसर का मंदिर है. ये मंदिर कटरा से 17 कि.मी. दूर स्थित है. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव माता पार्वती को अपने अमर होने का ज्ञान देने अमरनाथ गए थे, यहां से जब वो निकले तो उनका शेषनाग अनन्तनाग में ही रह गयाय शेषनाग के पुरुष अवतार के एक पुत्र धनसार भी हैं, जिनके बारे में बताया गया है कि वो संत किस्म के थे. मंदिर में 200 मीटर नीचे जाकर बाबा धनसर के दर्शन होते हैं. आपको यहां काफी ज्यादा बंदर भी देखने को मिल जाएंगे.

वैष्णो देवी कैसे पहुंचे || How to reach Vaishno Devi

ट्रेन से: वैष्णो देवी तक पहुंचने के कई रास्ते हैं.  श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन वैष्णो देवी का मुख्य रेलवे स्टेशन है. यह वैष्णो देवी से 10 किमी दूर स्थित है.

हवाई मार्ग से: अगर आप हवाई मार्ग से वैष्णो देवी पहुंचना चाहते हैं, तो आप जम्मू हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं. यह हवाई अड्डा शहर से 65 किमी दूर स्थित है.

सड़क मार्ग से : अगर आप जम्मू और कश्मीर में रहते हैं, तो आप कार या सार्वजनिक परिवहन द्वारा वैष्णो देवी पहुंंच सकते हैं.

 

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!