लॉकडाउन के बाद घूम लीजिए इंडिया के ये 13 Monsoon Destinations

लॉकडाउन हटते ही आप सबसे पहला काम क्या करने वाले हैं? कुछ लोग तो स्ट्रीट फूड का मजा लेने का मूड बना चुके होंगे, कुछ पुरानी दिल्ली के लजीज पकवानों में फिर से डूब जाना चाहते होंगे, कुछ को निहारी और पाए की सनक लगी होगी, कुछ जी भरकर शॉपिंग कर लेना चाहते होंगे. लेकिन एक चीज जो सभी के साथ कॉमन है वो है घुमक्कड़ी. हर कोई घूमना जरूर चाहता है. और हो भी क्यों न, आखिर महीनों घर में बैठने के बाद यही तो वो चीज हो जो आपको कुदरत से मिलाएगी, लाइफ में नयापन लेकर आएगी और आपको रिफ्रेश कर देगी.

अभी तक की जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन ही नहीं, कोरोना महामारी का संकट अगले कुछ महीनों तक रहने वाला है. या कहें जब तक इसकी वैक्सीन नहीं बन जा रही है. भरोसा कर लें तो सितंबर से पहले वैक्सीन बनने के आसार भी कम हैं. तो ऐसे में सितंबर के बाद की अगर बात करें तो ये वो महीना है जब भारत के अधिकतर प्लेस बारिश में सराबोर रहते हैं, जी हां, यानी यही होता है मानसून का मौसम. और भारत की बारिश तो होती ही जादुई हैं.

हालांकि, कई ट्रैवलर्स इस समय को घूमने के लिहाज से परफेक्ट नहीं मानते हैं लेकिन जब मानसून उतर रहा होता है तो इस समय को घुमक्कड़ी के लिए बेस्ट बनाया जा सकता है. हमारी लिस्ट में ऐसे ऐसे नाम हैं जिन्हें जानकर आपका मन करेगा कि मानसून छोड़िए. यहां तो अभी चले जाने को जी चाहता है. इस लिस्ट में ऐसी जगहें हैं जहां जाकर सिर्फ रिलैक्स कर लें तो भी आप महीनों की थकान भूल जाएंगे. इन जगहों पर दिल को छू लेने वाली हवा, साइटसीन और एडवेंचर एक्टीविटी आपकी हर मुराद को पूरा कर देने के लिए तैयार खड़े हैं. तो आइए चलते हैं, जानते हैं वो जगहें जहां कोरोना संकट के बाद जाने के लिए आप अभी से कमर कस लें.

1. Coorg, Karnataka

यह भारत का एक बेहतरीन खूबसूरत मानसून डेस्टिनेशन है. कुर्ग सिर्फ कर्नाटक में ही नहीं, बल्कि भारत में एक पसंदीदा स्पॉट के रूप में जाना जाता है. गॉर्जियस सीनरी और लंबे कॉफी प्लांटेशन से ये जगह और भी सुंदर बन जाती है.. मानसून में ये परफेक्ट गेटवे है. बारिश के वक्त, Abbey और Jog waterfalls अपने पूरे शबाब पर होते हैं, ये आपके दिलो दिमाग पर कभी न भूलने वाली तस्वीर बना देंगे.. और हां, अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो Tadiandamol की सबसे ऊंची चोटी पर ट्रेक करें. ये जगह अपनी वंडरफुल सीनरी के लिए जानी जाती है. Bylekuppe, Madikeri Fort और अन्य साइट्स भी बराबर आपका ध्यान खींचती हैं. अगर आप खुशकिस्मत होंगे तो आपको यहां इंद्रधनुष का नजारा भी मिल सकता है.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

Karnataka में Coorg पहुंचने के लिए आपको Bangalore से 5 घंटे की ड्राइव करनी होती है. ये जगह बैंगलोर से 270 km दूर है. सबसे नजदीकी हवाई अड्डा Bangalore City है और नजदीकी रेलवे स्टेशन मैसूर है. बारिश में यहां पहुंचना सर्वश्रेष्ठ है.

2. Shillong, Meghalaya

बादलों के बीच किसी घोंसले जैसा नजर आने वाला, Meghalaya का Shillong भारत में मानसून स्पॉट्स की सूची में सबसे ऊपर आने वाली जगहों में गिना जाता है. अपनी लुभावनी ब्यूटी के लिए मशहूर ये जगह मानसून में हैरान कर देने वाला नजारा दिखाती है. अगर आप पूरी तरह से भीगने से परहेज नहीं करते हैं तो ये जगह आपके लिए एक परफेक्ट गेटवे बन सकती है. चारो ओर धुंधले बादल, हरे भरे पेड़, और दहाड़ मारते झरने, इस जगह आपको बुलाने को आतुर रहते हैं. बारिश के मौसम में, आपको Elephant Falls और Spread Eagle Falls जरूर जाना चाहिए. दोनों ही झरने बारिश से बनते हैं और एक ऐसा मंजर दिखाते हैं जिसे आप शायद ही कभी भूल सकें. इस टाउन का नजारा आपको किसी वरदान जैसा लगेगा. फूड, खासकर स्थानीय व्यंजन और सस्ती ड्रिंक्स आपकी छुट्टियों में चार चांद लगा देंगे.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

Shillong से नजदीकी रेलवे स्टेशन असम का गुवाहाटी है. यह यहां से 149 किलोमीटर दूर है. शिलॉन्ग पहुंचने के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन, दोनों ही गुवाहाटी (असम) में हैं, मानसून में इस जगह विजिट करने के लिए सड़क मार्ग से पहुंचना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.  नेशनल हाईवे 40 शिलॉन्ग को बाकी शहरों से जोड़ता है. हालांकि, सड़कें बेहद अच्छी हैं लेकिन फिर भी आपको सुझाव दिया जाता है कि सुरक्षित ड्राइव करें.

3. Munnar, Kerala

Munnar सचमुच Kerala में एक जन्नत जैसी जगह है. ये हिल स्टेशन ऐसी जगह है जो मानसून के लिए must visit destination है. Western Ghats, जो पहले से ही सुंदरता को समेटे हैं, बारिश उसमें जादू और रोमांस भी जोड़ देती है. यहां आपको चाय पत्तियों की चादर बिछी दिखाई देगी. सीजनल वाटरफॉल यहां की सुदंरता में आपको खींच लाते हैं. इस जगह के बारे में बेस्ट चीज ये है कि मुन्नार क्राउड फ्री है, होटेल्स और रिसॉर्ट्स भारी डिस्काउंट देते हैं. आप यहां ट्रेक कीजिए, प्राकृतिक सौंदर्यता का आनंद लीजिए और जायकेदार खाने का लुत्फ उठाइए. इसमें कोई शक नहीं कि मुन्नार में आपका मानसून हॉलीडे यादगार बन जाएगा.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

Munnar Cochin से 3 hours 40 minutes यानी 130 km दूर है. इस दूरी को आप सड़क के रास्ते तय कर सकते हैं. यहां से नजदीकी रेलवे स्टेशन Aluva है और नजदीकी हवाई अड्डा Cochin है. Cochin से ड्राइव मानसून में सीनिक हो जाती है. आप कैब बुक कर सकते हैं, या फिर स्टेट परिवहन की बस ले सकते हैं.

4. Valley of Flowers, Uttarakhand

Uttarakhand में Valley of Flowers धरती की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां विजिट करने के लिए मानसून सबसे सही वक्त है. आप यहां इस दौरान हर शेड के पहाड़ी फूल देख सकते हैं. बरसात में यहां की खूसबूरती पूरे शबाब पर होती है. जब आपको एक ही जगह पर 400 से भी ज्यादा तरह के फूलों का दीदार मिल रहा हो तो भला दूसरी किस जगह आप जाना चाहेंगे? यह घाटी नेशनल पार्क का हिस्सा है जहां आप एक आसान ट्रैक के रास्ते चलकर पहुंच सकते हैं. एक खूबसूरत ट्रेकिंग एडवेंचर के लिए, वैली ऑफ फ्लावर एक आइडियल डेस्टिनेशन है. पर्वतों को मिले वरदान को देखने के लिए, प्रकृति के बनाए फूलों की किस्मों को देखने के लिए, मानसून  में ये जगह एक गजब का डेस्टिनेशन है.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

वैली ऑफ फ्लावर से सबसे नजदीकी बस स्टैंड गोविंद घाट है. गोविंद घाट यहां से करीब 18 किलोमीटर दूर है. गोविंद घाट पहुंचने के दो रास्ते हैं, एक उत्तराखंड में ऋषिकेश से श्रीनगर होकर और दूसरा हल्द्वानी के रास्ते रानीखेत होकर. यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी हवाईअड्डा देहरादून है और सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है.

5. Udaipur, Rajasthan

भारत में मानसून में कहां घूमना है इस लिस्ट में अगला नंबर राजस्थान के राजसी शहर उदयपुर का है. भारत में जिन शहरों पर मानसून सबसे कम मेहरबान रहता है, ये उनमें से एक है. फिर भी, मौसम को खुशनुमा बनाने के लिए यहां की थोड़ी बरसात भी काफी है. यह शहर अरावली की गोद में बसा है और इसे कई खूबसूरत झीलों से नवाजा गया है. इसे ‘most romantic destinations in India’ के शहरों की सूची में शामिल किया गया है. कल्पना कीजिए, उदयपुर में मासून में रोमांस किस तरह की करवटें लेगा. आप यहां मशहूर मानसून पैलेस, सज्जन गढ़ को देख सकते हैं जहां से आपको शहर का सुंदर नजारा मिलेगा. Lake Pichola और Fateh Sagar Lake, जाकर आप बोट राइड का मजा ले सकते हैं. 

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

Udaipur आप एयर, रेल या सड़क के रास्ते आसानी से पहुंच सकते हैं. उदयपुर जाने के लिए देश के तमाम शहरों से फ्लाइट्स मिलती हैं. यहां का नजदीकी हवाई अड्डा उदयपुर ही है. यह शहर सड़क मार्ग से भी देश के अन्य शहरों से जुड़ा हुआ है.

6. Alleppey, Kerala

Alleppey मानसून में कोई दैवीय जगह मालूम होती है. सचमुच, ‘Gods’ Own Country’ पर ईश्वर जमकर मेहरबान हुआ है. मानसून में पूरे केरल के साथ साथ अलेप्पी भी घूमने लायक जगह है. बारिश backwaters को खूबसूरत बना देती है. इस अद्भुत जगह को शान से घूमने के लिए, आपको झील,  नदी या नहर में बैकवाटर क्रूज का सफर करना होगा. मानसून, आयुर्वेद के फायदों को और भी बेहतर बना देता है. Ancient Traditions of Ayurveda के मुताबिक, मानसून ही इन ट्रीटमेंट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह हैं. परफेक्ट मौसम, ठंडा ठंडा, नमी, डस्ट फ्री, खुला वातावरण आपकी स्किन को ऐसे छुएंगे जैसे गुलाब की पंखुड़ियों को स्वच्छ पानी की बूंदे छूकर जा रही हों. इस मौसम में आयुर्वेद की थेरेपी और भी कारगर हो जाती है.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

टूरिस्ट मैप पर एक पॉपुलर स्पॉट, अलेप्पी हर तरह से वेल कनेक्टेड है. इस शहर का अपना रेलवे स्टेशन है. यहां से 75 किलोमीटर दूर कोच्चि सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है.. यह बैकवाटर टाउन केरल के अधिकतर शहरों के साथ बेहतरीन ढंग से जुड़ा हुआ है.

7. Kodaikanal, Tamil Nadu

Kodaikanal, ‘The Gift of the Forest’ में आपको सीनिक ब्यूटी मिलेगी जो मानसून में अपना चार्म और भी बेहतर ढंग से दिखाती है. तमिलनाडु का ये छोटा सा टाउन आपको रिफ्रेशिंग वैकेशन का मौका देता है. बारिश में, Coaker’s Walk और Brynt Park एक शानदार नजारा पेश करते हैं. यहां Dolphin Nose, Kurunji Andavar Temple, Pambhar Falls, Pillar Rocks, आदि जैसे कई सीरियस ट्रेक भी हैं. और हां, बारिश के बाद वाटरफॉल ऐसा नजारा पेश करते हैं जहां निश्चित ही आपको जाना चाहिए. आपके पास एक और लकी एक्सपीरियंस हो सकता है. ‘Brachem Spectre’ एक ऐसी जगह है जहां आप खुद को बादलों में घिरा पा सकते हैं. 

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

Kodaikanal सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है. तमिलनाडु स्टेट बस, लग्जरी कोच, प्राइवेट टैक्सी आपको यहां तक पहुंचाते हैं. मदुरै यहां से 120 किलोमीटर दूर है और वहां का हवाईअड्डा और रेलवे स्टेशन यहां से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन और हवाईअड्डा है..

8. Cherrapunji, Meghalaya

धरती का दूसरा सर्वाधिक बारिश वाला क्षेत्र… एक और भी पहचान है इसकी, बचपन के दो सवाल, सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह और सबसे लंबी नदी- तब पहले सवाल का जवाब चेरापूंजी ही हुआ करता था, और दूसरे का आज भी नील नदी है. ये दोनों जवाब आज भी मस्तिष्क में ताजा होंगे. है न? चेरापूंजी एक ऐसी जगह है जहां ट्रेवलर्स को बारिश में जरूर घूमना चाहिए. Forests, farmlands, pastures और houses बारिश में मानों और चमक उठते हैं. हर तरफ घास उग जाती है और ये स्कॉटिश हाइलैंड जैसा नजारा बना देते हैं.

बादल यहां हाइड एंड सीक जैसा गेम खेलते हैं. वह पूरे वातावरण को मानो सफेद चादर से ढक देते हैं और विजिबिलिटी को शून्य तक ले जाते हैं. झरने यहां पूरे शिद्दत से या यूं कहें कि पूरी शक्ति से बहते हैं. सभी झरनों में, Nokhalikai Falls सबसे खूबसूरत है. पेड़ की जड़ों से बने लीविंग ब्रिजेस, caves और अनगिनत झरने आपको यहां जरूर एक्सप्लोर करने चाहिए. मेघालय की इस ब्यूटी को इंजॉय करने के लिए वॉक पर जरूर निकलें. आप चेरापूंजी की बारिश से इश्क कर बैठेंगे.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

रोजवेज के जरिए चेरापूंजी पूरी तरह से कनेक्टेड है. शिलॉन्ग यहां से 2 घंटे 55 किलोमीटर दूर है. गुवाहाटी रेलवे स्टेशन यहां से 150 किलोमीटर दूर है. वहीं, गुवाहाटी का हवाईअड्डा यहां से 170 किलोमीटर और 4.5 घंटे की दूरी पर है. 

9. Wayanad, Kerala

Wayanad को खूबसूरत बारिशों का मानों आशीर्वाद मिला हुआ हो. केरल का हिल टाउन वायनाड, वेस्टर्न घाट्स की गोद में बसा हुआ है. यहां आपको न सिर्फ खूबसूरत नजारे, वाटरफॉल, वाइल्डलाइफ, अडवेंचर भी मिल जाएगा. हाल के वर्षों में, बारिश में टूरिस्ट्स की बड़ी संख्या यहां घूमने आती है. इस जगह की एक चमत्कारिक चीज ‘नीलकुरेंजी’ का फूल है जो 12 साल में एक बार खिलता है. इस हिल स्टेशन पर एक मानसून टूरिज्म फेस्टिवल भी मनाया जाता है जिसका नाम स्प्लैश है. ये 3 दिन का फेस्टिवल फन और यादगार अनुभव से भरा होता है.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

Wayanad सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है. केरल के ज्यादातर शहर, इस हिल स्टेशन से कनेक्टेड हैं. Kozhikode (Calicut) का Karipur international Airport यहां से 100 किलोमीटर दूर है. Kozhikode Railway Station यहां से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है.

10. Orchha, Madhya Pradesh

मानसून का मैजिक कैसा होता है, ये जानने के लिए Orchha एक परफेक्ट गेटवे है. मालवा क्षेत्र के इस सूखे इलाके को बारिश धरती के सबसे रोमांटिक डेस्टिनेशन में शुमार करा देती है. बारिश में यहां की बेतवा जैसे खिलखिला उठती है और नदी के किनारे बसा ये नगर आपको हरियाली, बेहतरीन पहाड़ियों, ऐतिहासिक किलों, जगहों, इमारतों, मंदिरों के साथ बुलाने लगता है. ये जगह आपको इतिहास के स्वर्णिम काल के दर्शन कराती है. बारिश में फ्रेश होकर यहां की इमारतें सचमुच जादुई लगने लगती हैं. अगर आपको बारिश से प्यार है तो ओरछा एक शानदार डेस्टिनेशन साबित हो सकता है.

10 Spectacular Destinations in India During Monsoon

How to reach

Orchid ऐसी जगह है जहां मध्य प्रदेश के किसी भी हिस्से से आसानी से पहुंचा जा सकता है. यहां से नजदीकी हवाई अड्डा ग्वालियर का है जो 123 km और 3 hours दूर है. वहीं, नजदीकी रेलवे स्टेशन झांसी का है, जो कि 17 km दूर है. मानसून में वंडरफुल वैकेशन के लिए इस टाउन में चले आइए.

11. Mahabaleshwar

वेस्टर्न घाट्स के सैयाद्री रेंज में महाबलेश्वर ऐसा है जैसा एक लिफाफे में रखा खत हो. महाबलेश्वर, भारत के सबसे ज्यादा रोमांटिक प्लेसेस में से एक है, खासतौर से मानसून में… फॉगी रोड्स, झिन झिन कर होती बारिशें, हरी भरी पहाड़ियां, बादल आपकी सांसों में बस जाते हैं. प्रतापगढ़ में आज भी इतिहास की कहानियां गूंजती सी प्रतीत होती हैं. Lingamala waterfalls, बारिश में किसी दुल्हन की तरह श्रृंगार कर लेता है. Elephant’s Head Point से दिखाई देने वाला पैनारोमा भला कौन छोड़ना चाहेगा?

इसे पॉपुलर वीकेंड गेटवे कहा जाता है. लेकिन आप इसे रोमांटिक गेटवे कहें या फिर डेली रूटीन से फुर्सत पाने का ठिकाना, महाबलेश्वर की जादुई बारिश, किसी और दुनिया की ही लगती हैं.

Mahabaleshwar View

How to reach

महाराष्ट्र का मशहूर वीकेंड गेटवे महाबलेश्वर, पुणे और मुंबई से नजदीक है. इन दोनों शहरों से ही रोड ट्रिप से आप महाबलेश्वर पहुंच सकते हैं. रेल और एयर कनेक्शन के साथ पुणे यहां से सबसे नजदीकी शहर है. पुणे से महाबलेश्वर की दूरी 120 किलोमीटर है जबकि मुंबई यहां से 250 किलोमीटर है. मानसून में यहां की ड्राइविंग मजेदार रहती है लेकिन सावधानी हमेशा जरूरी है.

12. Mount Abu

रेतीले राजस्थान में ये एकमात्र हिल स्टेशन है. माउंट आबू हसीन जगह है. अरावली की गोद में बसा माउंट आबू टूरिस्ट्स को अपनी तरफ बुलाता है. यह भारत की बेस्ट मानसून डेस्टिनेशंस में से एक है. बारिश में, सफेद संगमरमर में बना Dilwar Temples और भी खूबसूरत नजर आता है. Guru Shikhar, Mount Abu का सबसे ऊंचा पॉइंट है और यहां कई रोचक मंदिर हैं साथ ही यहां से आपको सुंदर नजारे भी मिलते हैं. Nakki Lake, Sunset Point, temples, gardens और शहर के बाजार बिल्कुल मिस मत कीजिएगा. Achalgarh, जहां आज भी मेवाड़ राजवंश की निशानियां हैं, वह मानसून में अद्भुत हो उठता है. रॉयल चार्म में जब बारिश की फुहारें खुलती हैं तो यकीन मानिए, समा यादगार हो उठता है.

Mount Abu

How to reach

Mount Abu आप आसानी से पहुंच सकते हैं…न सिर्फ राजस्थान से, बल्कि गुजरात से भी. यहां शहर का खुद का रेलवे स्टेशन है, जो 28 किलोमीटर दूर है. सबसे नजदीकी घरेलू हवाईअड्डा उदयपुर है जो लगभग 210 किलोमीटर दूर है. वहीं, सबसे नजदीकी इंटरनेशनल एयर टर्मिनल अहमदाबाद सिटी है.

13. Lonavala

वेस्टर्न घाट्स की सैयाद्री रेंज पर बना लोनावाला किसी स्वपनलोक जैसा नजर आता है. लोनावाला भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशंस में से एक है, बारिश आती है और यहां आने वालों की तकदीर बुलंद हो जाती है. बारिश के बीच बादल सुंदर नजारे बनाते हैं और वहीं इंद्रधनुष तो मानों बिना कठिन तपस्या के मिला वरदान बन जाता है. Indrayani River, Bhushi Dam यहां की पॉपुलर साइट्स हैं. Pawna Lake, घने जंगलों से घिरा है. Tungarli Lake भी रोमांटिक लिहाज से कमतर नहीं है. वहीं, बारिश कहीं भी ट्रेकिंग में रुकावट खड़ी नहीं करती है. Tiger’s Leap, Lion’s Point पर आपको देखने लायक नजारे मिलते हैं. इतिहास को अपने आंगन में समेटे, Rajmachi Fort और Tikona देखना बिल्कुल न भूलें. बारिश में यहां का कण कण, जर्रा जर्रा आनंदित हो उठता है.

Lonavala

How to reach

लोनावाला मुंबई और पुणे में लोगों के लिए एक मशहूर वीकेंड डेस्टिनेशन है. बारिश में, इनमें से किसी भी शहर से ड्राइव करते हुए लोनावाला पहुंचना बेहद खुशनुमा होता है. पुणे में सबसे नजदीकी हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन है. जो 60 किलोमीटर दूर है. मुंबई से हिल स्टेशन की दूरी 96 किलोमीटर की है. हालांकि, लोनावाला भी एक स्टेशन है लेकिन वहां कम ही ट्रेनों का स्टॉप है.

मानसून वैकेशन को यादगार बनाने के लिए अगर आप ट्रैवल पैकेज से जुड़ी जानकारी चाहते हैं, तो लिख डालें हमें- GoTravelJunoon@gmail.com पर