https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

ये 18 Tourist Spots जो KANPUR में घूमने के लिए हैं बेस्ट

दर्शनीय स्थलों,आध्यात्मिक स्मारकों और ऐतिहासिक यादों से मिलकर बना है दिलचस्प शहर कानपुर. बहुत सारे इतिहास कानपुर ( KANPUR ) से जुड़े हुए हैं. यहां की हलचल और मौज लेने का अलग अंदाज़ हर कनपुरिया की रग-रग में बसा है. उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आबादी वाले शहर कानपुर में देखने के लिए बहुत से रोमांचक स्थल हैं. कानपुर के कुछ सर्वश्रेष्ठ होटल जो आपको सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ आपके आरामदायक ठहरने की व्यवस्था भी करते हैं. ये आपके लिए सच में एक अलग ही आंनद होगा.

अगर आपने कानपुर शहर ( KANPUR CITY ) घूमने की योजना बनाई है, तो यहां कानपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट है. जो आपके सफर को आसान और मनोरंजक बनाने में मदद करेंगे.

1. एलन फ़ॉरेस्ट ज़ू

कानपुर शहर ( KANPUR CITY ) जूलॉजिकल पार्क के रूप में भी जाना जाता है. एलन फ़ॉरेस्ट ज़ू जो लगभग 70 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला एक शानदार भूभाग है, जो इसे उत्तर भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाता है. चिम्प्स, तेंदुए, गैंडे और बाघ यहां के आकर्षण का केंद्र हैं. कानपुर KANPUR  घूमने आए पर्यटक बोटैनिकल गार्डन या झील के किनारे कुछ समय बिता सकते हैं. चिड़ियाघर के भीतर स्थित एक्वेरियम यहाँ का एक और आकर्षण है और बच्चों को यहां की टॉय ट्रेन की सवारी बहुत पसंद आएगी. आप यहां पर खुली जगह में पेड़ों की छाव के शांत वातावरण में कई घंटे बिता सकते हैं.

एंट्री की टाइमिंग-
समय: सुबह 8:00 से शाम 5:30
सोमवार को एलन फ़ॉरेस्ट ज़ू बन्द रहता है.

प्रवेश शुल्क:
वयस्क – ₹ 30 (सामान्य दिन); और ₹ 40 (छुट्टियां और रविवार); ₹ 50 (ट्रेन की सवारी)
बच्चे – ₹ 15 (सामान्य दिन); और ₹ 20 (छुट्टियां और रविवार); सवारी ₹ 25 (ट्रेन की सवारी)
विदेशी नागरिक (वयस्क) – ₹ 150 (सभी दिनों पर)
विदेशी नागरिक (बच्चे) -) ₹ 75 (सभी दिनों पर)

Char Dham Yatra 2020 – Uttarakhand में शुरू हो गई चार धाम यात्रा, मगर पहले पढ़ें Guidelines

2. जे के मंदिर

आधी सदी पुराना जुग्गीलाल कमलापत मंदिर या श्री राधाकृष्ण मंदिर वास्तव में कानपुर ( KANPUR ) में देखने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक है. जे के मंदिर की सुंदरता देखने वाकई में देखते बनती है. इस मंदिर में अलग-अलग टावरों में पाँच मंदिर हैं. जो मंदिर की वास्तुकला की पुरानी अद्भुत शैली को दर्शाते हैं. मन्दिर का मुख्य तीर्थस्थल भगवान राधाकृष्ण को समर्पित है. जबकि अन्य को लक्ष्मीनारायण, अर्द्धनारीश्वर, नमादेश्वर और हनुमान जी की मूर्तियों के साथ जाना जाता है. यहां मंडपा में ऊंची छत है और अंदरूनी हिस्से में बहुत अधिक रोशनी यहां की सुंदरता में चार चांद लगाती है.

मंदिर की टाइमिंग

समय: सुबह 5:00 से 12:00 और शाम 4:00 से 10:00 बजे; हर दिन

आरती का समय: शाम 7:00 बजे; हर दिन

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

 

3. मोतीझील

अगर आप कानपुर शहर ( KANPUR CITY ) के भीतर एक सुरम्य वातावरण में कुछ शांत पलों की तलाश कर रहे हैं, तो एक बार मोतीझील की यात्रा का आनंद ज़रूर लें. यह आयताकार झील सह जलाशय शहर को पानी उपलब्ध कराने के लिए अंग्रेजों के समय में बनाई गई थी. जिसे बाद में बच्चों के खेलने के लिए एक पार्क के साथ एक मनोरंजक जगह और एक शांत बगीचे को इसमें जोड़ा दिया गया. आज मोतीझील कानपुर ( KANPUR ) में देखने के लिए शीर्ष 10 स्थानों में गिना जाता है. खासकर अगर आप बच्चों और परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं.

मोतीझील की टाइमिंग
समय: सुबह 5:00 से रात 9:00 बजे तक; हर दिन

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

 

4. Z स्क्वायर मॉल

जो लोग शॉपिंग के साथ फ़ूड एन्जॉय करना चाहते हैं. उनके लिए बेस्ट प्लेस है कानपुर ( KANPUR ) का Z स्क्वायर मॉल. कानपुर के पसंदीदा मनोरंजन और मॉल्स में से एक है. इसमें ओपन-स्पेस डिज़ाइन और बच्चों के लिए गेम्स की व्यवस्था भी है. खाने के कुछ ऑप्शन्स में आपको अमेरिकी फास्ट फूड, चाइनीज़, साउथ इंडियन के साथ नार्थ इंडियन फ़ूड भी खाने को मिल जाएगा.

कानपुर ( KANPUR ) के इस मॉल में फ़ूड कोर्ट के साथ कई कैफे भी हैं. आपको इस मॉल में लगभग सभी बड़े ब्रांड के स्टोर मिल जाएंगे. यही नहीं यहाँ पर सलून की भी व्यवस्था है. यहाँ का मल्टीप्लेक्स Z स्क्वायर मॉल में एक और शीर्ष आकर्षण है. जहां पर हर नई बॉलीवुड और हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर्स मूवी के मज़े ले सकते हैं.

स्थान: माल रोड, बड़ा चौराहा

स्टोर टाइमिंग *: सुबह 11:00 बजे से रात 9:30 बजे (वीकडेज़);
सुबह 11:00 से रात 10:00 बजे तक (वीकेंड)

 

5. बिठूर

कानपुर शहर ( KANPUR CITY ) के उत्तर में एक छोटी ड्राइव बिठूर शहर है. जो गंगा के किनारे स्थित एक पुरानी बस्ती है. यह एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक केंद्र है और हर दिन हजारों हिंदू तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है. ब्रह्मावर्त और पथर घाट जहाँ कई लोग पवित्र डुबकी लगाते हैं, वहीं बिठूर के अन्य स्थलों में वाल्मीकि आश्रम भी शामिल है. जहाँ सीता देवी ने अपने निर्वासन के दौरान रहने का संकल्प किया था.

सुधांशु जी महाराज आश्रम (सिद्धिदाश आश्रम के रूप में भी जाना जाता है) एक आध्यात्मिक स्थान है जो लोग शांति की खोज में हों वो यहां जा सकते हैं. यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में से एक है कैलाश पर्वत. जहाँ भगवान शिव और पार्वती का निवास माना जाता है. बिठूर ही वो जगह है, जहां 1857 की क्रांति के प्रमुख विद्रोहियों में से एक, नाना साहिब का जन्म हुआ था.

कानपुर KANPUR  से दूरी: 24 किमी. (लगभग)

 

Minto Bridge – पुरानी दिल्ली को नई दिल्ली से जोड़ने वाले पहले पुल का किस्सा

 

6. जापानी गार्डन

कानपुर KANPUR में शीर्ष पिकनिक स्थानों में से एक, जापानी गार्डन जो आपको एक अलग ही अनुभव दिलाएगा. ये प्रतिष्ठित गार्डन मोतीझील के करीब स्थित है. जो इन दो स्थलों को एक ही यात्रा के लिए आदर्श स्थल बनाता है. रविवार के दिन आपको यहां परिवार के साथ बच्चे खुले स्थान पर खेलते और घूमते हुए मिलेंगे. यहाँ आप अपनी शाम आराम से गुज़ार सकते हैं.

टाइमिंग
समय: सुबह 8:00 से शाम 6:00 बजे; हर दिन

 

7. गंगा बैराज

कानपुर KANPUR के मरीन ड्राइव के रूप में जाना जाने वाला गंगा बैराज या ​​लव कुश बैराज भव्य गंगा तक फैला हुआ और शहर का एक प्रतिष्ठित हिस्सा है. बैराज का महत्व सांस्कृतिक के बजाय कार्यात्मक है. युवाओं के लिए घूमने वाली जगहों में ये जगह सबसे ज़्यादा पसंद की जाती है. ऑफिस के बाद या कॉलेज के बाद अधिकतर युवा यहां समय बिताने जाते हैं. गंगा नदी के किनारे एक बेहतरीन शाम गुज़ार सकते हैं. इसके आसपास में कई टी स्टाल और मैग्गी पॉइंट भी हैं, आप यहां स्नैक्स का मज़ा ले सकते हैं.

यहां की टाइमिंग
समय: 24 × 7
प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

 

8. कानपुर मेमोरियल चर्च

कानपुर मेमोरियल चर्च, जो 1875 से भी पहले का है. ये चर्च ब्रिटिश नागरिकों को समर्पित है. जो कानपुर KANPUR  की घेराबंदी के दौरान मारे गए थे. 1857 की क्रांति के खूनी अध्यायों में से एक था. इसकी बनावट हड़ताली गोथिक-शैली की वास्तुकला की है, जो कि दूर से आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. चर्च और कई बुर्जों के निर्माण में इस्तेमाल की गई लाल ईंटें वास्तुशिल्प डिजाइन से ली गईं हैं. जो 19 वीं शताब्दी के दौरान यूरोप में प्रमुख था. यहाँ अन्य आकर्षण में चर्च के बगल में स्मारक उद्यान, एक गोथिक स्क्रीन, और एक परी की विशाल मूर्तिकला भी शामिल है.

यहां की टाइमिंग

समय: सुबह 9:00 से शाम 6:00 बजे तक; हर दिन

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

 

कहां है वो कुआं, जिसके नाम पर पड़ा Dhaula Kuan का नाम?

 

9. जाजमऊ

कानपुर ( KANPUR )  स्थित जाजमऊ एक भीड़ भाड़ वाला औद्योगिक उपनगर है. जिसे कानपुर ( KANPUR ) के प्रसिद्ध चमड़े के उद्योग के लिए केंद्र के रूप में जाना जाता है. चमड़े के बाजारों में सौदा की तलाश करने के अलावा, आप शहर की कुछ पुरानी मस्जिदों में भी जा सकते हैं. यहां स्थित सिद्धनाथ घाट मंदिर जो गंगा के किनारे पर स्थित है, ये हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है.

 

10. कमला रिट्रीट

सिंघानिया परिवार के स्वामित्व वाली एक निजी हवेली, कमला रिट्रीट का दौरा करने के लिए आपको पहले अनुमति की आवश्यकता होगी. यह कानपुर के सबसे अच्छी तरह से संरक्षित स्थानों में से एक है. आसपास के वातावरण की शांति और शांति के साथ यहां की हरियाली और खुली जगहों के कारण राहत पाने के लिए कई लोग यहां आते हैं. रिट्रीट में एक संग्रहालय है जो क्षेत्र से कई कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है. यहाँ के अन्य मुख्य आकर्षण में एक स्विमिंग पूल भी शामिल है. जहाँ आप चारों स्वीमिंग का मज़ा ले सकते हैं.

स्थान: HBTI पूर्व परिसर, नवाबगंज

समय: 24 × 7

प्रवेश शुल्क: प्रतिबंधित प्रविष्टि; प्रवेश शुल्क विवरण के लिए कमला रिट्रीट के प्रबंधक से संपर्क करें.

 

11. नाना राव पार्क

शहर के व्यावसायिक क्षेत्र के तौर पर जाना जाने वाला नाना राव पार्क कानपुर ( KANPUR ) के लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है. जब आप कुछ ताजी हवा और बाहरी गतिविधियों का आनंद लेना चाहते हैं. तो एक बार यहां ज़रूर आएं.

भारत के नाना साहिब के सम्मान में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद बनाया गया यह पार्क पहले ब्रिटिश महिलाओं और बच्चों के लिए 1857 के विद्रोह का एक स्मारक था. आज ये स्थल शहर के सुव्यवस्थित लॉन और रंगीन फूलों से ढका हुआ पार्क जो एक रोमांटिक सैर के लिए एक सुंदर वातावरण प्रदान करता है.

इतिहास के उत्साही लोग और कुछ ऐसी हस्तियां को पहचानेंगे जिन्हें यहाँ की मूर्तियों में अमर किया गया है. इनमें रानी लक्ष्मी बाई और तात्या टोपे मुख्य हैं.

टाइमिंग

समय: सुबह 5:00 से रात 8:00 बजे तक; हर दिन

प्रवेश शुल्क:₹ 20 प्रति व्यक्ति

 

दुनिया के 6 देश, जो Covid-19 खत्म होने पर उठाएंगे आपकी यात्रा का खर्च

 

12. फूलबाग़

कानपुर ( KANPUR )  का एक शहरी शहर, फूलबाग़. जिसका कानपुर में ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान है. क्योंकि यह एक सदी से भी अधिक समय से राजनीतिक रैलियों और सार्वजनिक बैठकों का स्थान रहा है. यह 19 वीं शताब्दी में ब्रिटिश प्रशासन के लिए एक मनोरंजक जगह के रूप में बनाया गया था. आज, यहां के प्रमुख स्थलों में से एक कानपुर ( KANPUR ) का संग्रहालय इसी परिसर में स्थित है. ये शहर का सबसे बड़ा संग्रहालय है.

स्थान: मॉल रोड

पार्क टाइमिंग: सुबह 7:00 से शाम 7:00 बजे; हर दिन

 

13. जैन मंदिर

कानपुर ( KANPUR ) का जैन मंदिर, जैन धर्म के भक्तों के लिए एक शानदार आधुनिक ऐतिहासिक स्थल और आध्यात्मिक केंद्र है. जब आप कानपुर शहर ( KANPUR  CITY ) घूम रहे हों, तो यहां स्थित सुंदर जैन ग्लास मंदिर में दर्शन करना ना भूलें. ये मंदिर अलंकृत स्तंभों, उच्च चित्रित छत, असाधारण और सुंदर गुंबददार केंद्रीय मीनार के साथ पारंपरिक हिंदू स्थापत्य शैली का अनुसरण करता है.

यहां पूरी जगह कांच और दर्पणों से सजी हुई है, जिसमें कांच के तत्वों के साथ चमकीले रंग के चित्र भी देखने को मिलते हैं. जो इसे एक बेमिसाल चकाचौंध से भरते हैं. यहां एक विशाल संगमरमर का मंच है, जिस पर 24 तीर्थंकरों की प्रतिमाएँ विराजित हैं.

स्थान: जनरल गंज

समय: सुबह 6:00 से 11:00 और शाम 4:30 से शाम 5:30; हर दिन

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

 

14. इस्कॉन टेम्पल

सफेद संगमरमर से बना एक भव्य भवन, कृष्ण चेतना के लिए इस्कॉन या इंटरनेशनल सोसाइटी शांति और भक्ति का जश्न मनाती है. यहां पर आप विशाल अंदरूनी जगहों पर घूम सकते हैं और कुछ समय इसके आश्रम में शांति से ध्यान में बिता सकते हैं. मंदिर के अंदर खाने की जगह भी है, जहाँ पौष्टिक शाकाहारी भोजन परोसा जाता है.

मंदिर के परिसर में संगमरमर और अन्य आकर्षणों से तराशी गई हिंदू देवताओं की कई मूर्तियाँ हैं. जिनमें एक सुंदर तालाब और संगीतमय फव्वारे शामिल हैं. आप अपनी कानपुर ( KANPUR ) यात्रा के साथ अच्छी यादों को घर ले जाना चाहते हैं तो यहाँ के मंदिर स्थित गिफ्ट्स शॉप से स्मृति चिन्ह की खरीदारी कर सकते हैं.

स्थान: मैनवती मार्ग, बिठूर रोड

समय: सुबह 4:30 से 8:30 बजे (मध्याह्न भोजन का समय दोपहर 1:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे के बीच); हर दिन

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

 

अभी नहीं खुलेंगे Nainital, Ramnagar के Resort और Hotel

 

15. ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क

कानपुर ( KANPUR ) में सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क. गर्मी के दिनों में घूमने के लिए आदर्श स्थल है. यहां पर कई वाटर स्लाइड और पूल हैं. पार्क में ड्राई राइड भी है. यहाँ के प्रमुख आकर्षण में चेयर लिफ्ट, और फ्री फ़ॉल है. बच्चे अपने परिवार के साथ यहां आराम से समय बिता सकते हैं. पर्यटक यहां कुछ पसंदीदा राइड्स का मज़ा भी ले सकते हैं.

ब्लू वर्ल्ड में चीनी, रोमन, मिस्र, जंगल और यूरोपीय प्रेरित आकर्षण के साथ विशिष्ट थीम वाले एरिया आपको देखने को मिल जाएंगे. यहां के फूड कोर्ट में आप अपने पसंदीदा स्नैक्स का लुत्फ उठा सकते हैं.

स्थान: बिठूर रोड

समय: सुबह 10:30 से शाम 7:30; हर दिन

टिकट *:
वाटर पार्क / मनोरंजन पार्क- वयस्कों (सप्ताह के दिनों) के लिए Park 600; वयस्कों (सप्ताहांत) के लिए (700; बच्चों (सप्ताह के दिनों) के लिए (300; बच्चों के लिए (350 (सप्ताहांत)
वाटर पार्क + मनोरंजन पार्क- वयस्कों (सप्ताह के दिनों) के लिए Park 750; वयस्कों (सप्ताहांत) के लिए ₹ 850; बच्चों (सप्ताह के दिनों) के लिए (400; बच्चों के लिए (450 (सप्ताहांत)

यहां लॉकर और कॉस्ट्यूम फीस अतिरिक्त हैं.

 

16. सत्ती चौरा घाट

सत्ती चौरा घाट, जिसे आमतौर पर नरसंहार घाट के रूप में जाना जाता है, ये कानपुर ( KANPUR ) में एक प्रसिद्ध घाट है. जिसके साथ कई कहानियां जुड़ी हुई हैं. इतिहास में यह माना गया है कि यह वही स्थान था जहाँ महिलाओं ने पहले के दिनों में सती प्रथा को समाप्त किया था.

इससे पहले कि इस कानून को समाप्त कर दिया गया था. हाल के दिनों में, यह वह स्थान था जहाँ 1857 के सिपाही विद्रोह के दौरान महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों ब्रिटिश लोगों का नरसंहार किया गया था. यदि आप इतिहास के शौकीन हैं, तो कानपुर ( KANPUR ) के पर्यटक आकर्षणों की सूची में इस घाट को शामिल कर सकते हैं.

स्थान: कानपुर छावनी

समय: 24 x 7

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

 

17. ग्रीन पार्क

कानपुर ( KANPUR ) का ग्रीन पार्क जो कानपुर ( KANPUR ) की खूबसूरती में चार चाँद लगाता है. ग्रीन पार्क स्टेडियम को कई वर्षों के लिए शानदार टेस्ट पिच के रूप में जाना जाता था. जिससे बल्लेबाजों को कई रिकॉर्ड बनाने में मदद मिली. कानपुर ( KANPUR ) के इसी स्टेडियम में 45 गेंदों में शाहिद अफरीदी का शतक और अजहरुद्दीन के तीन शतक, मैदान के 50 साल के प्लस अंतर्राष्ट्रीय इतिहास के कुछ मुख्य आकर्षण हैं. ग्रीन पार्क स्टेडियम आईपीएल खेलों की भी मेजबानी कर चुका है. यदि आप एक क्रिकेट प्रशंसक हैं, तो नदी के किनारे स्थित स्टेडियम, सच में देखने लायक है.

स्थान: सिविल लेन के पास

 

18. सदर बाजार

यदि आप कानपुर ( KANPUR ) की नब्ज को महसूस करना चाहते हैं, तो यहां के लगातार गुलजार रहने वाले सदर बाजार में एक शाम गुज़ार सकते हैं. व्यस्त रेलवे स्टेशन के बगल में स्थित, यह जगह अपनी चमड़े की दुकानों के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है. अन्य उत्पाद जिन्हें आप उठा सकते हैं उनमें शामिल हैं apparels और decorative items.

यहाँ कई अनोखे स्नैक स्टॉल भी हैं जो कानपुर KANPUR  के व्यंजनों जैसे लड्डू और गोल-गप्पे परोसते हैं. यहीं बाज़ार के आसपास स्थित मॉल और सिनेमा घर खरीदारी के एक दिन बाद आपके मनोरंजन के विकल्पों में शामिल हो जाते हैं.

स्थान: मॉल रोड

आप अगर कानपुर KANPUR की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो इन सभी जगहों पर एक बार ज़रूर जाएं. कानपुर KANPUR की इन जगहों में घूमने के साथ आप यहां की हर चीज़ का सबसे अच्छा अनुभव कर पाएंगे.

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"