Anjuna Beach , Goa – पैराग्लाइडिंग से शॉपिंग तक, इस बीच का जवाब नहीं!

अंजुना बीच ( Anjuna Beach ) गोवा का सबसे मशहूर बीच ही नहीं है बल्कि ये हिप्पी संस्कृति ( Hippie Culture ) को लंबे समय से देख रहा है. अंजुना बीच  ( Anjuna Beach ) का पिस्सू बाजार ( Pissu Market at Anjuna Beach ) अभी भी नंबर एक बाजार है. विदेशी पर्यटकों के बीच अंजुना बीच ( Anjuna Beach ) सबसे प्रसिद्ध बीच ( Most Famous Beach in Goa ) हैं. अंजुना बीच ( Anjuna Beach ) का समुद्र तट बैक-पैकर्स, लॉन्ग-स्टेयर्स, हिप्पी लोगों के बीच में ज्यादा प्रसिद्ध है, और जो रुकने के लिए सस्ते गेस्टहाउस की तलाश में रहते हैं उनके लिए भी ये बीच बहुत ही सही है. पणजी से अंजुना ( Anjuna Beach )  बीच की दूरी लगभग 21किलोमीटर की है।

ओजरान के गहने के लिए अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  जाना जाता है। जब आप यहां पर जाते हैं तो आप दुनिया भर से यहां आए पर्यटकों से मैल-जोल बढ़ाना भी पसंद करते हैं। अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  पर ट्रान्स संगीत में अपने आपको मग्न होते हुए देखेंगे और समुद्र तट पर होने वाले साहसिक खेलो में भागीदार बनकर आप मजा ले सकते हैं। इस तरह की गतिविधियां गोवा के अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  को सबसे लोकप्रिय बनाती हैं। अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  पर 80फीट ऊंचे टावर से बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग और विंडसर्फिंग जैसे आकर्षित वाटर स्पोर्ट्स के साथ अंजुना बीच  ( Anjuna Beach ) की यात्रा शानदार हो जाती है.

अंजुना बीच पर क्या क्या कर सकते हैं ( Anjuna Beach Goa – Attractions, Adventure, Water Sports ) 

2 किलोमीटर के क्षेत्र में अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  में लगभग विभिन्न गतिविधियों के लिए जैसे कैफे, बार, फैमिली रन-गेस्टहाउस से भरा हुआ है.  अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  पर सबसे अधिक संचालित की जाने वाली गतिविधियों में से एक जेट स्कीइंग और पैरा ग्लाइडिंग हैं। इसके अलाव अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  पर आप विभिन्न वॉटर स्पोर्ट का आनंद बाकी बीच से कम कीमत पर ही उठा सकते हैं।अंजुना बीच समुद्र के किनारे अपनी छोटी चट्टानों के लिए जाना जाता है। बीच के आसपास के होटलों में रहने वाले पर्यटक अक्सर सुबह-सुबह उगते हुए सूर्य को देखने के लिए जाते हैं।कुछ शानदार पिक्स लेने के लिए भी सुबह का समय अच्छा होता हैं।

विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  पर भारतीय पर्यटक भी योग, रेकी, आयुर्वेदिक मालिश जैसी क्रियाकलापों का लुत्फ उठाते नजर आते हैं। इसके लिए यहां के 2 स्थानीय नाम ब्राह्मणी और ओशनिक हैं। अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  आने वाले पर्यटक अक्सर यहां पर खाने-पीने और खाना बनाने जैसे क्रियाओं को भी अंजाम देते हैं। यहां के कुछ प्रसिद्ध नाम जैसे कैफे डिओगो, बनयान सोल, होल बीन टोफू या कासा अंजुना का आनंद लें सकते हैं। जब की नाइटलाइफ ( Nightlife at Anjuna Beach ) पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए सी बार एक अच्छी जगह है।यहां पर रात के वक्त सड़कों पर घूमने का भी अनुभव आप ले सकते हैं और कैली लिलिपुट में कुछ डांस करके लुत्फ उठा सकते हैं। दिन के वक्त आप बर्गर शॉप, बाबा औरम्स और बेसिलिको में कुछ टेस्टी खाना खा सकते हैं।

अंजुना बीच पर शॉपिंग ( Shopping at Anjuna Beach )

गोवा के अंजुना बीच ( Anjuna Beach ) पर अगर आप शॉपिंग करना चाहते हैं तो अंजुना बीच( Anjuna Beach ) का पिस्सू बाजार एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षण से भरा हुआ मर्केट हैं। पिस्सू बाजार में कश्मीरी, गुजराती, तिब्बती दुकानों का एक शानदार मिश्रण आपको देखने को मिलता हैं। इस बाजार में कलात्मक रंगीन आभूषण, स्मृति चिन्ह, हिपहॉप कपड़े और सजावट की विभिन वस्तुएं भी आप खरीद सकते हैं।

घूमने के बाद आप गोवा के अंजुना बीच( Anjuna Beach ) के कुछ अन्य स्थानों पर भी घूमने जा सकते हैं और अपनी यात्रा में कुछ और खुशनुमा पलो को संजो सकते हैं।

मंदिर और चौपाल ( Temples at Anjuna Beach )

आप यहां के खूबसूरत मंदिर और चोपालों की यात्रा भी कर सकते हैं। कुछ प्रमुख मंदिर जैसे श्री राम मंदिर, महादेव मंदिर, कुटेश्वर मंदिर और भूमिका मंदिर इनमें से खास हैं। सेंट एंथोनी चर्च भी आप जा सकते है।

कैलंगुट बीच ( Calangute Beach )

कैलंगुट बीच और अंजुना बीच के बीच की दूरी सिर्फ 9किलोमीटर हैं। यहां पर पानी में समुद्र की लहरों का लुत्फ खेलों के द्वारा उठाया जाता हैं। समुद्र तट के किनारे सैर और रेत की मूर्ति बनाने का आनंद लिया जा सकता हैं।

अंजुना बीच घूमने का सबसे अच्छा समय ( Best Time to visit Anjuna Beach )

अंजुना बीच घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर की शुरुआत और मार्च के बीच का माना जाता है। इस दौरान मौसम हल्का-हल्का गर्म होता है और हल्की सर्दी भी होती है। इस समय के आसपास अंजुना बीच पर यहां की संस्कृति और दर्शनीय स्थलों की खोज करने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश होती है।

अंजुना बीच कैसे पहुंचे ( How to Reach Anjuna Beach )

अगर आप गोवा के अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि अंजुना बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी वाहन से जा सकते हैं। अगर आप अंजुना बीच जाने के लिए हवाई मार्ग अपना रहे हैं तो गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट सबसे नजदीक पड़ता हैं। एयरपोर्ट से अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  की दूरी लगभग 46किलोमीटर हैं।

एयरपोर्ट से आप यहां पर चलने वाले लोकल वाहन के जरिये पहुंच जाएंगे। वहीं अगर आप ट्रेन के माध्यम से गोवा के अंजुना बीच ( Anjuna Beach )  जाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन थिविम का हैं। रेलवे स्टेशन से अंजुना बीच ( Anjuna Beach ) की दूरी लगभग 20किलोमीटर हैं।

Taranjeet Sikka

एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।