Monday, October 2, 2023
Teerth YatraTravel Tips and Tricks

Holi Do’s and Don’ts : सुरक्षित और रंगीन होली के लिए क्या करें और क्या न करें, जानें

Holi Do’s and Don’ts :  क्या आप जानते हैं कि भारत में होली (Holi) क्या है? भारत में रंगों का त्योहार होली बुराई पर अच्छाई की जीत, राक्षसी होलिका के विनाश का उत्सव है. यह हर साल फाल्गुन के हिंदू महीने में पूर्णिमा के बाद के दिन मनाया जाता है जो मार्च की शुरुआत में होता है.

हर साल की तरह इस साल भी लोग होली का त्योहार काफी उत्साह के साथ मना रहे हैं. दिन की शुरुआत लोगों के रंगों से खेलने, एक दूसरे पर पानी के गुब्बारों को फोड़ने और लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने से होती है. बॉलीवुड नंबर पर थिरकना और भांग के ट्विस्ट के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना होली से जुड़ा हुआ है.

चारों ओर बहुत सारी एक्टिविटी के साथ अपने आप को नियंत्रण में रखना और अपने त्वचा या स्वास्थ्य की रक्षा करना थोड़ा मुश्किल होगा. आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए हम होली खेलते समय क्या करें और क्या न करें की एक सूची लेकर आए हैं ताकि इसे सुरक्षित और अधिक रंगीन बनाया जा सके.

Why we celebrate Holi : होली मनाने के पीछे है एक दिल्चस्प कहानी

होली में क्या करें और क्या न करें || Holi Do’s and Don’ts

रंगों के उत्सव में थोड़ी सावधानी के साथ शामिल हों तो बेहतर होगा. क्या करें और क्या न करें का पालन करें और इस वर्ष होली को आनंदमयी बनाएं.

सूखे रंगों का प्रयोग करें: रंगीन पानी के बजाय सूखे रंग के पाउडर का उपयोग करें, जिसे साफ करना आसान है. आप सूखे रंग के पाउडर के साथ और अधिक आनंद ले सकते हैं, क्योंकि लोग भागेंगे नहीं. पाउडर रंगों से जलन नहीं होती और लोग डरते भी नहीं हैं. आप फूलों से भी होली खेल सकते हैं. एक अनूठा अनुभव प्राप्त करने के लिए फूलों की पंखुड़ियों का प्रयोग करें.

बालों में तेल लगाएं: रंग खेलने से पहले बालों में तेल लगाएं. तेल आपके बालों में रंगों को चिपकने से रोकेगा. और आप रंगों से भीगने/ले जाने के बाद भी अपने बालों को आसानी से धो सकते हैं.

वस्त्र: गहरे रंग के और पूरी बाजू के कपड़े पहनें.

नेल पेंट: नेल पेंट की मोटी परत लगाकर लड़कियां अपने नाखूनों की सुरक्षा कर सकती हैं.

गुनगुना पानी: अपनी त्वचा से रंग साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

पेपरमिंट ऑयल के फायदे: पेपरमिंट ऑयल को सिर्फ आपकी त्वचा से ज्यादा इस्तेमाल करने के पांच तरीके

चेहरे और बांहों जैसे खुले हुए हिस्से पर सनस्क्रीन लगाएं

 Celebrate Holi in India 2023 : भारत में होली मनाने के लिए ये हैं बेस्ट जगहें

पानी बर्बाद न करें: होली के दौरान, लोग रंग की लड़ाई में शामिल लोगों या राहगीरों पर पानी की बंदूक को निचोड़ने, पानी के गुब्बारे या पानी की खाली बाल्टी फेंकना पसंद करते हैं.

पानी की कीमत जानिए क्योंकि हम ग्लोबल वार्मिंग का सामना कर रहे हैं. पानी अनमोल है इसलिए हमें पानी बचाना सीखना चाहिए.

कठोर रंगों का प्रयोग कम करें: कठोर रंगों का प्रयोग न करें जो त्वचा में जलन और सूजन पैदा करते हैं. उत्सव के अगले दिन कार्यालय और स्कूल जाते समय ये आसानी से हटाने योग्य नहीं होते हैं और निशान तब भी बने रहते हैं.

फैमिली फेस्टिवल: यह परिवार और करीबी दोस्तों के साथ मनाया जाने वाला त्योहार है इसलिए अजनबियों के बीच जोरदार पार्टियों में शामिल होने से बचें.

जबरदस्ती न करें: दूसरों पर जबरन रंग न डालें.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!