https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Sirhind Travel Guide – पंजाब का Sirhind शहर जहां आपको मिलेगा नेचर से रूबरू होने का मौका

Sirhind Travel Guide – पंजाब के सरहिन्द ( Sirhind Travel Guide ) को अपने शानदार इतिहास के लिए जाना जाता है और कई धार्मिक यात्रियों को आकर्षित करता है, बात करें सरहिंद (Sirhind) की तो ये सिखों के लिए एक महत्वपूर्ण शहर है. पंजाब में स्थित सरहिन्द ( Sirhind ) शहर अपने इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है. ये लुधियाना और अंबाला के दो चकाचौंध भरे शहरों के बीच स्थित है. शहर का नाम Sar-i-hind से लिया गया है जिसका मतलब है The Frontier of Hind.

लुधियाना ( Ludhiana ) की BEST 10 जगहें जहां आपको जरूर घूमना चाहिए

Sirhind Travel Guide

सरहिन्द ( Sirhind ) शहर अपने रणनीतिक स्थान के लिए प्रसिद्ध है, क्योंकि इसे मुगल आक्रमणकारियों द्वारा हिंदुस्तान का प्रवेश द्वार माना जाता था. सरहिन्द (Sirhind) जो अपने महत्वपूर्ण इतिहास के लिए जाना जाता है. सरहिन्द (Sirhind) क्षेत्र के कई शासकों ने आक्रमणकारियों के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी थी. यहां स्थित किले और गढ़ सरहिन्द (Sirhind) शहर के सैन्य वैभव को दर्शाते हैं. ये शहर कई किलों, म्यूजियम और सुंदर गार्डन से सजा है. सरहिन्द में आपको कई अनोखी इमारतें देखने को मिल जाएंगी. सरहिन्द ( Sirhind Travel Guide ) में देखने के लिए प्रमुख स्थान हैं रौज़ा शरीफ़, माता चक्रेश्वरी देवी जैन मंदिर, हवेली टोडर मल और भी कई स्थल.

सरहिन्द (Sirhind) शहर में स्थित आमखास बाग़ जो कि मुगल शासक शाहजहाँ के लिए बनाया गया था, यहां जाकर आपको नेचर के करीब जाने उससे रूबरू होने का मौका मिलेगा. सरहिंद (Sirhind) के इतिहास के बारे में और भी ज़्यादा जानने के लिए आप फतेहगढ़ साहिब के प्रसिद्ध जोर मेल के चमकदार लाइट और साउंड शो ज़रूर देखें.

15 unique Restaurants in India: जहां पर जाना आपके लिए जरूरी है

 

सरहिन्द (Sirhind) की ऐतिहासिक वास्तुकला से बनी खूबसूरत उस्तादकी मज़ार और शागिर्दी मज़ार पर एक बार ज़रूर जाएं, ये मज़ार मुगल वास्तुकार उस्ताद सैयद खान और उनके शिष्य ख्वाजा खान की कब्र हैं. इसके अलावा आप, सरहिंद (Sirhind) के फ्लोटिंग रेस्तरां में यहां के ऑथेंटिक पंजाबी भोजन का स्वाद ज़रुर लें. ये आपकी यात्रा के दौरान एक अलग एक्सपीरियंस होगा.

Best Time to visit Sirhind

 

अगर आप सरहिंद (Sirhind) जाने का प्लान बना रहे हैं तो गर्म और शुष्क होने पर गर्मी के मौसम को छोड़कर साल के और किसी भी मौसम में यहां जा सकते हैं. बात करें सरहिंद की तो यहाँ पर सर्दियाँ ठंडी और शुष्क होती हैं. इसलिए ये पर्यटकों के लिए घूमने का सबसे अच्छा समय रहता हैं. यहां का तापमान 9 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है.

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"