15 unique Restaurants in India: जहां पर जाना आपके लिए जरूरी है

पूरे भारत में हजारों- लाखों छोटे बड़े रेस्टोरेंट ( Restaurants ) होंगे, जहां पर कई लोग रोज खाना खाते होंगे, पूरे भारत में हजारों- लाखों छोटे बड़े रेस्टोरेंट होंगे, जहां पर कई लोग रोज खाना खाते होंगे, या फिर weekend पर अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ टाइम बिताते होंगे। लेकिन क्या आपको पता हैं हमारे देश में 15 अनोखे रेस्टोरेंट ( 15 Unique Restaurants ) हैं, जी हा अजीबोगरीब इसलिए क्योंकि इन रेस्टोरेंट का interior बेहद कमाल का है, दूसरे आम रेस्टोरेंट ( restaurant ) से बिल्कुल जुदा है।, इतना खास की आप सोच भी नहीं सकते की क्या ऐसे भी रेस्टोरेंट ( Restaurant ) हो सकते हैं। हम आपको देश के अलग- अलग कोनों बने उन अनोखे रेस्टोरेंट ( Restaurant ) से रूबरू कराने जा रहे हैं, अगर आप वहां पर कभी जाएं तो इन रेस्टोरेंट ( restaurant ) का experience लेकर आएं।

Bhadaas Cafe, Indore: अगर आप मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) के इंदौर ( Indore ) की सैर करने आए तो प्लीज आप Bhadaas Cafe की Visit  जरूर करें, हम आपको यहां आने के लिए बोल रहे हैं क्योंकि ये कैफे थोड़ा हटकर है। या फिर यूं कहें की अपने आप में ये एक अनोखा कैफे ( Unique Cafe ) हैं। Bhadaas Cafe इंदौर के चंदननगर ( Chandannagar ) में है। यहां पर आप चाय, कॉफी, स्नैक्स, खाने के अलावा अपना गुस्सा भी निकाल सकते हैं, यहां पर आपको कई सारी चीजें तोड़ने को मिलेगी। इस कैफे में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें तोड़फोड़ से पहले ग्लव्स, हेलमेट और ट्रैक सूट ( Gloves, helmet and track suit ) भी पहनाए जाते हैं। इसके अलावा इस कैफे ( Cafe )  में खुलकर चिल्लाने और गालियां देने की भी छूट है। हालांकि आप जिन चीजों को तोड़ेंगे उसके पैसे देने होंगे। इस कैफे ( Cafe ) में आप कॉफी की चुस्कियों के साथ अपने पसंदीदा म्यूजिक ( Music ) का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा मेडिटेशन रूम में जाकर ध्यान लगा सकते हैं।

Hawai adda restaurant, Ludhiyana:  पंजाब ( Punjab ) के शहर लुधियाना ( Ludhiana ) में आएं तो Hawai adda restaurant आ सकते हैं। ये restaurant बहुत ही यूनिक है। इस होटल को बनाने के लिए कबाड़ हो चुके एयर बस 320 ( Air bus 320 ) से तैयार किया गया है। बताया जाता है कि इस विमान को लुधियाना ( Ludhiana ) लाने के लिए चार बड़े ट्रकों का सहारा लिया गया था। इस हवाई अड्डा विमान में 180 लोगों के बैठने की क्षमता है। लेकिन अभी सिर्फ 70 लोगों के बैठने का ही इंतजाम किया गया है। यहां पर Bakery, Cafe, and Party Hall भी है। यहां पर शुद्ध शाकाहारी खाना ही मिलता है।

पढ़ें: भीलवाड़ा ( Bhilwara ) की वो 11 जगहें, जहां आपको जाना चाहिए

Restaurant on wheels, Asansol:  इंडियन रेलवे ने पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) के आसनसोल रेलवे स्टेशन ( Asansol Railway Station ) पर देश का पहला रेल रेस्त्रां खोला है। इसका नाम ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ ( Restaurant on wheels ) रखा गया है। इस रेस्टोरेंट ( Restaurant ) को दो पुराने मेमू कोच को मिलाकर बनाया गया है। ये रेस्त्रां रेल यात्री और आम जनता दोनों के लिए खुला रहेगा। यहां वेज और नॉनवेज हर तरह का खाना मिलेगा। पहले कोच में चाय- स्नैक्स और दूसरे कोच में लंच और डिनर मिलेगा। जिस कोच में चाय- स्नैक्स मिलेंगे उस कोच को ‘चाय-चूं’ नाम दिया गया है, वहीं, दूसरे कोच का नाम ‘ वॉव भोजन’ रखा गया है।

Robotic Theme Restaurant, Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर ( Jaipur ) के टोंक रोड पर एआई बेस्ड रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट ( AI Based Robotic Theme Resturent ) खुला है। इस खास रेस्टोरेंट में ग्राहकों का वेलकम करने से लेकर खाने का ऑर्डर लेने और परोसने तक का काम रोबोट ( Robot ) करते हैं। इतना ही नहीं, ये रोबोट आपकी फोटो (Photo) भी खीचेंगे और उसे आपके मोबाइल ( Mobile ) पर भेजेंगे। यहां पर जब आप एंट्री करेंगे तो खूबसूरत सी महिला रोबोट Customer का स्वागत करेगी। इसके बाद जब Customer टेबल पर बैठ जाएगा उसके बाद एलेक्सा से ( Order )  देंगे। मेन्यू में दी गई Dishes के नाम या उनके नंबरों से ऑर्डर दिया जाएगा, जो किचन में Chef को मिलेगा। Customer के ऑर्डर पर जब Kitchen में डिश तैयार हो जाएगी तो रोबोट उसे लेकर Customer की टेबल तक आएगा। इसके अलावा इस तरह के रेस्टोरेंट Ahmedabad, Bhubaneswar and Bengaluru में भी है।

Train Restaurant:  क्या आप कभी बिना वेटर वाले रेस्टोरेंट ( Restaurant  ) में गए हैं। अगर नहीं गए है तो आप Guwahati में रेसिपीज रेस्टोरेंट इंतजार कर रहा है। इस रेस्टोरेंट ( Restaurant  ) में ट्रेन के जरिए खाना परोसा जाता है। रेस्टोरेंट ( Restaurant  ) के टेबल पर पटरियां बिछी हुई है, जो शेफ के पास से होते हुए ग्राहकों तक पहुंचती है। ये रेस्टोरेंट शहर के डे पथ में बना है। रेस्टोरेंट ( Restaurant  ) में Chinese to Japanese Food मिलता है।

Prankster Cafe, Gurugram: अगर आपको कॉलेज का फील लेना है तो आप गुरुग्राम ( Gurugram ) के Prankster Cafe आ सकते हैं। यहां पर आपको Library, Science Lab जैसा माहौल मिलेगा। ये कैफे ( Cafe )  सेक्टर 29 में स्थित है। आप जब इस कैफे ( Cafe ) में एंट्री करेंगे तो आपको कॉलेज की लाइब्रेरी ( Library ) जैसा फील आएगा, रैक में किताबें रखी हैं। टेबल के लैंप होल्डर में भी किताबें हैं। वहीं यहां बने बार को लॉकर रूम का लुक दिया गया है। इसके अलावा अगर आपको ड्रिंक पीना है तो उसके लिए लैब लुक दिया गया है। जहां पर ड्रिंक बिना भी सकते हैं और वेटर से मांग भी सकते हैं। इस रेस्टोरेंट के पार्किंग लॉन में लाइन से बहुत सारे स्कूटर लगे हुए हैं साथ ही एक जीप भी खड़ी है जहां पर आप बैठकर खाना खा सकते हैं। ये दिल्ली ( Delhi )से ज्यादा दूर भी नहीं है सिर्फ 58 किलोमीटर दूर है।

पढ़ें: Gurugram के आस-पास है 6 बेस्ट Lake, जहां आप दोस्तों के साथ मना सकते हैं पिकनिक

Seva Cafe, Ahmadabad:  अगर आप अहमदाबाद  ( Ahmadabad ) आए तो Seva Cafe जरूर जाएं, क्योंकि ये Cafe अपने आप में अलग Concept  के लिए जाना जाता है। इस रेस्टोरेंट में काम करने वाले सभी लोग, काम की शुरुआत करने से पहले प्रार्थना से करते हैं। इनका मकसद लजीज खाना खिलाने के साथ अपने कस्टमर की सेवा करना है। यहां आने वाले Customer का सबसे पहले कुमकुम से तिलक किया जाता है। ये कैफे पूरे तरीके से volunteer चलाते हैं। जैसे कॉलेज स्टूडेंट्स, हाउस वाइफ, टैक्सी ड्राइवर अपनी सेवा देते हैं। इसे हूबहू घर जैसा बनाया गया है। इस Cafe की खास बात ये है कि यहां पर customer को खाने के बाद बिल नहीं दिया जाता, आपको सिर्फ एक लिफाफा दिया जाता है, जिसमें लिखा होता है Pay From Your Heart यानी कि आप अपने मनमुताबिक ज्यादा या कम जितना चाहे उतना PAY कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो यहां पर कुछ वक्त के लिए काम भी कर सकते हैं। जैसे खाना बनाना, साफ सफाई या बर्तन धोना। ये कैफे गुरुवार से रविवार शाम 7 बजे से लेकर 10 बजे तक खुला रहता है।

Taste of Darkness, Hyderabad: हम और आप अपने- अपने शहर में जब भी रेस्टोरेंट ( restaurant ) में गए होंगे, तो वहां के ज्यादातर restaurant में लाइटिंग होगी, या फिर Candle light dinner होगा। लेकिन हैदराबाद में Taste of Darkness नाम से मशहूर इस restaurant में अंधेरे में खाना खाना होता है। ये रेस्टोरेंट Sri Sai Nagar, Madhapur इलाके में है। ये रेस्टोरेंट खासकर उन लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हें अंधेरे से बहुत ज्यादा लगाव है। यहां पर आपको आकर एक अलग सा अहसास होगा। ऐसे में अगर आप Hyderabad Trip के लिए आते हैं तो इस Unique Restaurant में जरुर आएं ।

New Lucky Restaurant, Ahmedabad:  अगर आपसे कहा जाएं की आपको क्रबिस्तान में बैठकर खाना खाना है तो मुझे लगता है आप ना बोल देंगे। लेकिन, Gujarat के Ahmedabad में एक unique restaurant है, जिसका नाम है न्यू लक्की रेस्टोरेंट ( New Lucky Restaurant ) है। यहां पर आपको कब्रों के पास में लगे मेज- कुर्सी पर बैठकर खाना खाना होता है। इस ( Restaurant ) में 12 से ज्यादा कब्र है। यह जगह अपने आप में यूनिक है। यहां पर दिनभर में बहुत से लोग कब्र के आसपास बैठकर चाय, कॉफी, स्नैक्स और खाना खाते हैं। ये Restaurant 50 साल पुराना है। यहां के मालिक कृष्णनन कुट्टी का मानना है कि कब्रिस्तान good luck लाता है। इस रेस्टोरेंट में कब्रों को लोहे की ग्रिल्स से सील किया गया है। तो क्या आप आना चाहेंगे एक अलग तरह के रेस्टोरेंट में। चलिए ये हम आप पर छोड़ते हैं।

The Bar Stock Exchange, Mumbai: मुंबई ( Mumbai ) का यह रेस्टोरेंट ( Restaurant ) किसी Stock market से कम नहीं है। यहां मिलने वाली Drink पूरी तरह से Stock market पर निर्भर करती है। क्योंकि यहां Drink की कीमत पूरी तरह से Stock market की तरह कभी कम तो कभी ज्यादा हो जाती है। हालांकि जब ये रेस्टोरेंट खुलता है तो Drink की कीमत कम रहती है, लेकिन जैसे- जैसे टाइम बीतता है यहां मिलने वाली Drinks की कीमत भी बढ़ती है।

Nature’s Toilet Cafe, Ahmedabad: अहमदाबाद ( Ahmedabad ) का Nature’s Toilet Cafe भारत ( India ) का पहला टॉयलेट थीम वाला रेस्टोरेंट है। ये Toilet Cafe सफाई विद्यालय में बनाया गया है, जो साबरमती आश्रम के पास है। यहां पर अगर आप आएंगे तो आपको टेबल, कुर्सी और सोफे पर बैठकर खाना खाना नहीं मिलेगा, बल्कि टॉयलेट सीट पर बैठना होगा। इस Restaurant की खास बात ये है कि यहां पर आपको एक Toilet park भी देखने को मिलेगा, जहां पर 1950 के समय की भी Toilet seat देखने को मिल जाएगी। यहां सात्विक भोजन मतलब की वेजिटेरियन खाना ( Vegetarian in restaurant ) ही सर्व किया जाता है। इसके अलावा सफाई विद्यालय में सभी bathrooms के नाम भी अलग रखे गए हैं। यहां इलेक्ट्रिसिटी और कुकिंग के लिए bio-gas का इस्तेमाल किया जाता है, जो waste से बनती है। तो अगर आप अहमदाबाद घूमने के लिए आएं तो प्लीज इस Nature’s Toilet Cafe में आना ना भूलें।

Firangi Dhaba, Mumbai: मुंबई ( Mumbai ) में एक Unique Restaurant है जिसका नाम है Firangi Dhaba। ये Restaurant ऑटो रिक्शा में चलता है। ये ढाबा अंधेरी में है। इस ढाबे का interior भी कमाल का है। यहां पर आपको पारंपरिक हिमाचल व्यंजनों के साथ भारतीय और विदेशी व्यंजन भी मिल जाएंगे।

Hijack Café, Ahmadabad: भारत के Unique Restaurant में से एक Hijack Cafe, ये कैफे Ahmadabad, Rajkot, Surat and Chennai में स्थित है। यह उन लोगों के लिए बहुत खास है जो लोग बाहर के खाने के साथ-साथ Long drive पसंद करते है। यह रेस्टोरेंट एक चलता-फिरता रेस्टोरेंट है जिसमें बैठ कर आप 45 किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं, और बहुत ही स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चख सकते है। यह Restaurant आपको अपने साथियों के साथ वक्त बिताने के लिए सबसे अच्छा है ।

पढ़ें: बिहार ( BIHAR ) जाएं तो इन अभ्यारण्य को जरूर देखें

Kaidi Kitchen Chennai: अगर आप चेन्नई Chennai आएं तो इस Kaidi Kitchen Restaurant में जरूर जाएं। ये Restaurant जेल थीम पर बनाया गया है। यहां पर आपके खाने का ऑर्डर जेलर लेता है, तो कैदी की लिबास में वेटर आपको खाना सर्व करते है। यहां का माहौल बहुत ही शानदार है।

Silver Metro, Bengaluru: इस Restaurant को पूरी तरह से एक ( Metro ) की थीम पर बनाया गया है। सिलवर दीवारें, पेसेंजर सीट है। किसी छुट्टी के दिन अगर आपको सफर करना हो और सिलवर मैट्रो बेंगलेरू का सफर हो तो मजा ही आ जाए। यहाँ आपका स्वागत बेहद स्वादिष्ट खाने से किया जाता है।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।

Sandeep Jain

पत्रकार की नजर से.....चलो घूम आते हैं