Paharganj में इन 7 जगहों पर मात्र 250 रुपए में खा सकते हैं Yummy खाना

नई दिल्ली. अगर आप भी दिल्‍ली की ट्रिप पर जा रहे हैं और फूड लवर हैं तो पहाड़गंज (Paharganj) में सीता सीता राम दीवान चंद के छोले-भटूरे खाना न भूलें,और कश्मीर मिठाई की दुकान के चूर-चूर नान नहीं खाया तो आपको लगेगा की काफी कुछ मिस कर दिया।  इसके अलावा, ताज़ा आइस्ड लस्सी और कुल्फी भी खा सकते हैं इमका स्वाद बहुत ही टेस्टी होता है। आज हम आपको अपने इस लेख के जरिए पहाड़गंज में स्थित 7 जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप महज 250 रुपए में स्वादिष्ट और पेटभर कर खाना खा सकता हैं।

सीता राम दीवान चंद (Sita Ram Diwan Chand)

पहाड़गंज की चूना मंडी इलाके में बंद हो चुके ‘इम्पीरियल’ सिनेमा के नजदीक ‘सीता राम दीवान चंद’ नाम की दुकान के छोले-भटूरे के 1950 से चर्चे हैं। छोले के साथ भटूरे भी खास हैं – पनीर की स्टफिंग वाले। पहले से तले भटूरों को तवे पर सेक-सेक कर, मौसम मुताबिक आम, आंवला, मिर्च, गाजर आदि के अचार और प्याज के साथ परोसते हैं। छोले-भटूरे का सफर अपने पार्टनर दीवान चंद के साथ मिलकर सीता राम कोहली ने शुरू किया। आज बेटे प्राण नाथ कोहली और पोते पुनीत कोहली उसी स्वाद को कायम रखे हुए हैं।

15 unique Restaurants in India: जहां पर जाना आपके लिए जरूरी है

टाइमः सुबह 8 से शाम 5:30 बजे तक,

छुट्टीः कोई नहीं,

रेटः 65 रुपये की फुल प्लेट, 35 की हाफ,

नजदीकी मेट्रो स्टेशनः रामकृष्ण आश्रम मार्ग, आधा किमी दूर

कश्मीर मिठाई की दुकान (Kashmir Sweet Shop)

इलाके में हर कोई और चूर-चूर नान के लिए कश्मीरी स्वीट शॉप को जानता है। वह अपनी पसंद के अनुसार, या तो सलाद, बूंदी रायता, जिसमें सभी का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। नान को छोले, दाल मखनी या पनीर के साथ परोसते हैं।

पता- कश्मीर स्वीट शॉप – 9006, डीबी गुप्ता रोड, बाजार संगतराशन, मुल्तानी ढांडा
भोजन दो के लिए- 250 रु
फोन नबंर-91 9560 182 982
उनका फेसबुक पेज देखें | https://www.facebook.com/Kashmir-Sweet-Shop-105119023007697/

राधे श्याम छोले भठूरे ( Radhe shyam Chole Bhathure )

पिंडी छोले भठूरे का लुफ़्त उठाने के लिए  राधे श्याम छोले भठूरे वालों से बढ़िया कोई ऑप्शन नहीं हो सकता हैं। वैसे तो दिल्ली में आपको जगह-जगह पर एक से एक बढ़िया एक छोले भठूरे वाले मिल जायेंगे,पर अगर छोले भठूरे के लिए एक ही नाम काफी हैं,वो हैं, राधे श्याम छोले भठूरे वाले। ये दुकान हैं। जो सुबह 8 बजे से भी आपको गरमा-गरम छोले भठूरे उपलब्ध करना शुरू कर देती हैं।

पता- राधेश्याम सुभाष छोले भटूरे – दुकान नंबर 7, अमृत कौर मार्केट
समय- सुबह 7:30 बजे – शाम 4 बजे
भोजन दो के लिए | 200 रु
फोन नबंर-91 9811 103 164
उनका फेसबुक  पेज देखें | https://www.facebook.com/RadheyShyamCholeBhature/

एमएमबी – मुल्तान मोठ भंडार

70 साल के सफर में चावला मोठ भंडार ने कई उतार चढ़ाव देखे लेकिन मोठ की कचौड़ियों का स्वाद बरकरार रखा है। मोठ की दाल के साथ कचौड़ी का स्वाद खालिस ‘मुल्तानी’ है। प्लेट में कचौड़ियों के साथ दाल और थोड़े से चावल के साथ मुल्तान की स्पेशल चटनी का संग इसे कचौड़ी के पत्ता अलग स्वाद से रूबरू कराता है।

Gurugram के आस-पास है 6 बेस्ट Lake, जहां आप दोस्तों के साथ मना सकते हैं पिकनिक

70 साल पहले स्वर्गीय नंदलाल चावला ने इस दुकान की नींव रखी। इस दुकान की खास बात यह भी है कि सुबह और शाम के वक्त अलग अलग स्वाद की कचौड़ी खाने को मिलती हैं। सुबह के वक्त कचौड़ियों के साथ अलग दाल बनाई जाती हैं और शाम के वक्त अलग। इसमें प्याज और लहसून का भी इस्तेमाल नहीं होता।

पता- एमएमबी – मुल्तान मोठ भंडार – 9283, गली नंबर 6, मुल्तानी ढांडा
समय- सुबह 8 बजे – शाम 8 बजे
कीमत- 100 रु
फोन नबंर-91 9718 479 721

ग्रैंड मद्रास कैफे (Grand Madras CAFE)

ये लोग सांभर वड़ा, उत्तपम और सांभर चावल जैसे दक्षिण भारतीय व्यंजनों लिए जाने जाते हैं । यह पर साउथ इंडियन डिश बेहद स्वादिष्ट और यम होती है। पैसे भी आपको ज्यादा नहीं चुकाने पड़ेगे। अपने प्रेमी के साथ शनिवार शाम को इस स्थान पर जाएं। और जब यहां जाए तो फ़्लेवरफुल फ़िल्टर कॉफ़ी को  जरूर आज़माए ।

पता-ग्रैंड मद्रास कैफे 8301/4, मुल्तानी ढांडा
भोजन दो के लिए | 250 रु
फोन नबंर-91 9582 224 285
उनका फेसबुक पेज देखें | https://www.facebook.com/GRANDMadrasCAFE/

विभा भोजनालय (Vibha Restaurant)

विभा भोजनालय एक उचित देसी ढाबा वाइब के साथ एक विनम्र छोटा सा भोजनालय है और यहां पर शाकाहारी व्यंजन ही मिलते हैं वह भी महत बहुत कम दाम पर। यहां का खाना खाकर आपको घर की याद आ जाएगी। यहां जाएं तो शाही पनीर, चना मसाला और कढ़ी पकोड़ा जरूर खाएं ।

पता-विभा भोजनालय – गली नंबर 6, मुल्तानी ढांडा
भोजन दो के लिए | 200 रु
फोन नबंर +91 8586 051 353

हैलो वेजिटेरियन (Hello vegetarian)

हैलो वेजिटेरियन में खाना बिल्लकुल घर के स्वाद जैसा होता है। इस जगह पर दाल, 2 सब्ज़ी, चावल, रोटी और पापड़ के साथ सिर्फ 80  ही देना होगा आपको।

पता-हेलो वेजिटेरियन – अरक्षण रोड, मुल्तानी ढांडा
भोजन दो के लिए- 200 रु
फोन नबंर- +91 9899 528 448

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे ।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे