घूमने का शौक रखते हैं तो जरूर कराएं Travel Insurance, यहां से लें पूरी जानकारी

Travel Insurance: अगर आप यात्रा करने के शौकीन हैं या ऑफिस के काम से अक्सर आपको यात्रा पर जाने की जरूरत पड़ती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में जानना बहुत जरूरी है. जिस तरह से लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी है, उसी तरह से ट्रैवल इंश्योरेंस का भी महत्व है. ट्रैवल इंश्योरेंस में आपकी यात्रा को कवर किया जाता है. (Travel Insurance)इस इंश्योरेंस के तहत अगर यात्रा में आपके साथ किसी भी तरह की अनहोनी जैसे कि दुर्घटना, स्वास्थ्य समस्या, सामान चोरी होना, फ्लाइट छूट जाने जैसी समस्याएं होती हैं तो, संबंधित बीमा कंपनी आपको उचित मुआवजा देती है. यह इंश्योरेंस सिर्फ विदेश यात्रा के लिए ही नहीं, बल्कि घरेलू सफर के लिए भी मिलता है.

Why travel insurance is important

(Travel Insurance) आज अधिकतर लोग अपनी डेली रूटीन से कुछ समय का ब्रेक लेने के लिए किसी जगह घूम आना चाहते हैं. यह प्रवृत्ति तेजी से बढ़ी है. इसे देखते हुए आवश्यक हो जाता है कि यात्रा बीमा लिया जाए क्योंकि यह कई कारणों से जरूरी है.

विदेशों की यात्रा के दौरान आपके सामने अगर मेडिकल इमरजेंसी आ गई तो उसके एक्सपेंसेज को लेकर आप परेशान हो सकते हैं. ऐसे में इंश्योरेंस रहने की स्थिति में बीमा कंपनी आपके इलाज पर बीमित राशि के बराबर का कवर उपलब्ध कराएगी. यह सुविधा सिर्फ विदेशी यात्रा पर ही नहीं, घरेलू यात्राओं पर भी मिलती है. इसके अलावा कभी-कभी ऐसा होता है कि आप जिस जगह पर हैं, वहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हैं तो यह आपकी बीमा कंपनी की जिम्मेदारी होगी कि वह नजदीकी शहर या देश में आपको पहुंचाकर आपको समय पर

Provided treatment

कुछ देश, जैसे ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, क्यूबा और यूएई के दुबई, अपने यहां की यात्रा के लिए वीजा देने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस की शर्त रखता है. ऐसे में वहां की यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस होना अनिवार्य शर्त है.
यात्रा के दौरान आपके साथ कोई अनहोनी हो जाए और आपकी नगदी कहीं खो जाए तो बीमित कंपनी आपको इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी.

Essential qualification for travel insurance

ट्रैवल इंश्योरेंस कवर लेने से पहले आप योग्यता चेक करे लें. यह निर्भर करता है कि आप किस तरह का इंश्योरेंस ले रहे हैं. फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत आपका, आपके जीवनसाथी का और आप पर निर्भर दो बच्चों को कवर किया जाएगा. वयस्कों की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच की और बच्चों की उम्र 6 महीने से 21 साल तक हो सकती है. वरिष्ठ नागिरक यात्रा बीमा के तहत किसी शख्स की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत 16 साल से 35 साल के लोगों को कवर मिलेगा. ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत कम से कम 10 लोगों को कवर मिलेगा.

Where to buy travel policy

ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइ लेना ज्यादा सही रहेगा क्योंकि यह सुविधाजनक है और इसकी प्रक्रिया तेज है. हालांकि आपको कौन सी पॉलिसी लेनी चाहिए, यह इस पर निर्भर करेगा कि इंश्योरेंस पॉलिसी के जितने विकल्प आपके सामने हैं, उनमें कवर क्या-क्या हैं और क्या-क्या उनमें कवर नहीं है. ट्रैवल इंश्योरेंस करने वाली कुछ कंपनियां आदित्य बिरला ट्रैवल इंश्योरेंस, बजाज एलियांज ट्रैवल इंश्योरेंस, भारती एएक्सए ट्रैवल इंश्योरेंस, एचडीएफसी इर्गो जनरल ट्रैवल इंश्योरेंस, इफको टोकियो ट्रैवल इंश्योरेंस और ओरिएंटल ट्रैवल इंश्योरेंस हैं. इनके अलावा भी कई कंपनियां हैं लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि पॉलिसी कवर में क्या-क्या है.

Corona pandemic effect

इस समय दुनिया भर में कोरोना महामारी के कारण फ्लाइट्स बंद हो रही हैं. ऐसे में फ्लाइट कैंसिलेशन को लेकर सवाल उठता है कि इस पर कवर मिलेगा. तो इसका जवाब है कि अगर फ्लाइट बैन होने से पहले इंश्योरेंस कराया गया है तो इसका कवर मिलेगा, नई पॉलिसी पर नहीं मिलेगा.

Cost from 500 rupees to 2 thousand

ट्रैवल पॉलिसी की लागत इस पर निर्भर करती है कि ट्रैवलिंग कॉस्ट कितनी है, आपकी उम्र, बीमित राशि कितनी है. इसके अलावा भी कई फैक्टर्स पर भी यह निर्भर करता है, जैसे कि आप कहां की यात्रा कर रहे हैं और कितने दिनों के लिए. उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपको एक महीने से कम समय के लिए मैक्सिको जाना है को 1 लाख डॉलर (74 लाख रुपये) के सम इंश्योर्ड के लिए आपको 580 रुपये से लेकर 1254 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं.

It is better to take the policy 15 days before the trip

कुछ बीमा कंपनियां यात्रा शुरू करने के दिन तक यात्रा बीमा लेने की सुविधा देती हैं लेकिन इसे खरीदने का बेहतर समय यात्रा शुरू करने के 15 दिन पहले होता है. इससे आपको कुछ बोनल कवरेज मिलने की भी संभावना बढ़ जाती है. अधिकतर कंपनियां यात्रा के दिन बीमा कराने का मौका नहीं देती हैं.

Some credit cards provide free travel insurance

एक्सिस बैंक प्रिविलेज क्रेडिट कार्ड, एचडीएफसी बैंक रिगैलिया क्रेडिट कार्ड, इंडसइंड बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड, इंडसइंड बैंक प्लैटिनम औरा क्रेडिट कार्ड और एक्सिस बैंक विस्तारा सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड इत्यादि के साथ आपको फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस मिलता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे