Travel Blog

श्रीलंका जाने वाले भारतीयों को नहीं देना होगा Tourist Visa Charge, जानें- 6 Unknown Travel Destinations

6 Unknown Travel Destinations Sri Lanka : दिवालिया घोषित हो चुका श्रीलंका खुद को फिर से खड़ा करने की कोशिश में लगा है. वहां की मौजूदा सरकार फिर से पर्यटन क्षेत्र को मजबूत बनाने में लगी है. इसी कड़ी में वहां की सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. इसके तहत अब भारत और 6 अन्य देशों के यात्रियों को टूरिस्ट वीजा फ्री में दिया जाएगा.

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने 24 अक्टूबर 2023 को कहा कि श्रीलंकाई कैबिनेट ने भारत और छह अन्य देशों के यात्रियों को मुफ्त पर्यटक वीजा जारी करने की नीति को मंजूरी दी है. इस फैसले को 31 मार्च 2024 तक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जाएगा.

इन देश के यात्रियों को मिलेगी सुविधा || Convenience facilities for travelers from these countries

उन्होंने बताया कि श्रीलंकाई कैबिनेट ने जिन देश के नागरिकों के लिए यह सुविधा दी है, उनमें भारत, चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड शामिल हैं. इन देशों के पर्यटक श्रीलंका दौरे पर बिना किसी शुल्क के वीजा प्राप्त कर सकेंगे. भारत पारंपरिक रूप से श्रीलंका का टॉप इनबाउंड टूरिस्ट मार्केट है.

Weekend Gateways Near Noida : नोएडा के आस-पास 5 फेमस जगहें जहां इंजॉय कर सकते हैं वीकेंड

भारत से जाते हैं सबसे ज्यादा टूरिस्ट || Most tourists go from India

श्रीलंका सरकार के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल सितंबर में भारत से 30,000 से अधिक लोग वहां घूमने गए. यह करीब 26 प्रतिशत है और इसी के साथ भारत इस मामले में टॉप पर है. चीनी पर्यटक 8,000 से अधिक आगमन के साथ दूसरे नंबर पर रहे. बता दें कि 2019 में ईस्टर रविवार पर हुए बम विस्फोट के बाद से इस द्वीप पर पर्यटकों का आगमन कम हो गया था. उस विस्फोट में 11 भारतीयों सहित 270 लोग मारे गए थे और 500 से अधिक घायल हुए थे.

वह देश जो अपने आश्चर्यजनक द्वीपों, सुंदर समुद्र तटों, समृद्ध वन्य जीवन, स्वादिष्ट भोजन और जीवंत संस्कृति के लिए लोकप्रिय है, पहले से ही दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है.

भारतीय पर्यटकों के लिए वीज़ा नियमों में इस बदलाव के साथ ने श्रीलंका में 6 कम-ज्ञात यात्रा स्थलों की एक सूची तैयार की है, जिन्हें निश्चित रूप से अपनी बकेट सूची में जोड़ने पर विचार करना चाहिए.

 6 unknown travel destinations in Sri Lanka

अनुराधापुरा (Anuradhapura): अपने समृद्ध इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाने वाला अनुराधापुरा श्रीलंका में घूमने के लिए एक उल्लेखनीय जगह है. यह एक प्राचीन शहर है, 2,000 वर्ष से अधिक पुराना, और यह देश की पहली राजधानी हुआ करती थी. यह बौद्ध धर्म की मुख्य शाखाओं में से एक, थेरवाद बौद्ध धर्म का एक प्रमुख केंद्र था.
जाफना (Jaffna): आपको उत्तरी श्रीलंका में जाफना मिलेगा, एक ऐसी जगह जिसकी अपनी एक विशेष संस्कृति है, जो अपनी तमिल विरासत से प्रभावित है. आप वास्तव में इस अनूठी संस्कृति का अनुभव करने के लिए प्राचीन हिंदू मंदिरों, रंगीन बाजारों की यात्रा कर सकते हैं और केकड़ा करी जैसे लोकल फूड का स्वाद ले सकते हैं.
एला रॉक (Ella Rock): जो लोग प्रकृति से प्यार करते हैं और रोमांच की तलाश में हैं, वे एला रॉक को देखना न भूलें. एला रॉक तक पैदल यात्रा करना एक शानदार अनुभव है जो हरे-भरे चाय बागानों, सुरम्य पहाड़ियों और घाटियों के आश्चर्यजनक, खुले व्यू पेश करता है.
याला नेशनल पार्क (Yala National Park): याला नेशनल पार्क, हालांकि पूरी तरह से अज्ञात नहीं है, कुछ अन्य पार्कों की तुलना में शांत है. वन्यजीव प्रेमियों के लिए यह एक सपना सच होने जैसा है.आप तेंदुओं, हाथियों और विभिन्न प्रकार के सुंदर पक्षियों को उनके प्राकृतिक घरों में देख सकते हैं.
नक्कल्स पर्वत श्रृंखला (Nuckles Mountain Range) : यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त यह स्थान ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए स्वर्ग है. अछूते व्यू, धुंध भरे जंगल और पौधों और जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला इसे वास्तव में एक सुंदर छुट्टी बनाती है. यह उन लोगों के लिए एक शांतिपूर्ण ऑप्शन है जो अधिक फेमस पहाड़ी देश स्थलों में भीड़ से बचना चाहते हैं.
त्रिंकोमाली (Trincomalee): त्रिंकोमाली शांतिपूर्ण, अछूते समुद्र तट और फोर्ट फ्रेडरिक जैसे ऐतिहासिक स्थान है. यह समुद्र तट पर विश्राम, स्नॉर्केलिंग और पुराने मंदिरों की खोज के लिए एक बेहतरीन स्थान है.

Best places to visit in November: ओरछा से सिक्किम तक, November में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

 

Recent Posts

Jagannath Puri Facts : जगन्नाथ पुरी मंदिर के बारे में जानें 7 Interesting Facts, जहां PM Narendra Modi ने की पूजा

Jagannath Puri Facts : भारत के ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर भारत के… Read More

11 hours ago

Darr Se Kyun Kampte Hain Hath Pair : डर से क्यों कांपते हैं हाथ पैर?

Darr se kyun kampte hain hath pair  : दोस्तों ऐसा कई लोगों के साथ होता… Read More

15 hours ago

Dehydration Hone Par Kya Karen : डिहाइड्रेशन होने पर कैसे करें बचाव

Dehydration Hone Par Kya Karen : गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को डिहाइड्रेशन की… Read More

3 days ago

Mehsana Travel Blog : मेहसाणा में घूमने की ये जगहें हैं परफेक्ट

Mehsana Travel Blog : मेहसाणा भारत के गुजरात राज्य में स्थित एक शहर और जिला… Read More

4 days ago

Nuh Tourist Place : जानें मेवात का नाम नूंह कैसे पड़ा, यहां घूमने की कई जगहें हैं बेहतरीन

Nuh Tourist Places :  नूंह दिल्ली से 70 किलोमीटर दूर और 190 मीटर की ऊंचाई… Read More

4 days ago

Aayushman Health Card ki Poori Jankaari: आयुष्मान हेल्थ कार्ड कैसे बनवाएं? यहां मिलेगी कंप्लीट जानकारी

 Aayushman Health Card Poori Jankaari : आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) एक राष्ट्रीय… Read More

5 days ago