https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Best Travel Places in India – घूमें ये 21 जगहें, मिलेगी भारी छूट

Best Travel Places in India – सितंबर-अक्टूबर का महीना मानसून के जाने का समय और शरद ऋतु के आने का प्रतीक है. यह मौसम सुहावना होता है, न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडी. और भारत के अधिकांश पर्यटन स्थलों के लिए, सितंबर और अक्टूबर की शुरुआत ऑफ-सीजन का एक हिस्सा है. तो, आप इस समय कही घूमने जाने की योजना बना सकते हैं क्योंकि इस समय फ्लाइट और होटलों में भारी कीमत छूट मिलती है.

सितंबर-अक्टूबर भारतीय पर्यटन के लिए सबसे कम घूमने जाने वाला मौसम है. लेकिन हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं, भारत में सितंबर-अक्टूबर में घूमने के लिए कई जगहें हैं. अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि आपको सितंबर में यात्रा क्यों करनी चाहिए, तो यह आपके संदेह को दूर करने के लिए है. इस समय, मौसम एकदम सही होता है. मानसून के कारण यहां और वहां थोड़ी बूंदाबांदी हो सकती है. आप इन जगहों पर आराम से छुट्टियां मनाने जा सकते हैं, यह सभी जगह भीड़भाड़ से दूर है. भारत में सितंबर में घूमने के स्थानों हमने एक सूची बनाई है. 21 जगहों को हमने शॉर्टलिस्ट किया है.

Ziro – Arunachal Pradesh

इंडिया के नॉर्थ ईस्ट में स्थित बेहद खूबसूरत राज्य अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो घाटी ना सिर्फ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर बल्कि एक और चीज है जो हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करती है. खासतौर पर उन्हें जिन्हें म्यूजिक पसंद आता है. अरुणाचल प्रदेश के आदिवासी समूह, देवदार की पहाड़ियों, धान के खेतों और जीरो फेस्टिवल के लिए जाना जाता है. इंडिया के नॉर्थ ईस्ट में स्थित बेहद खूबसूरत राज्य अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो घाटी ना सिर्फ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर बल्कि एक और चीज है जो हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करती है.

Sri Lakshmi Narayani Golden Temple – सोने से बना महालक्ष्मी का मंदिर, देखकर 7 अजूबों को भूल जाएंगे

Major Tourist Attractions  : तल्ली घाटी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, पाइन ग्रोव, मेघना गुफा मंदिर और जीरो पुतो.

Things To Do : जीरो फेस्टिवल,  कैंपिंग, ट्रैकिंग

How to reach Ziro

By Air : तेजपुर (144 किमी दूर) नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train : तेजपुर नजदीक रेलवे प्रमुख भी है.

Lachen – Sikkim

लाचेन एक छोटा सा शांत कस्बा उत्तरी सिक्किम जिले में स्थित है. इसके नाम का अर्थ है बड़ा दर्रा और हाल ही में सिक्किम का यह काफी लोकप्रिय पर्यटन जगह बनता जा रहा है. लाचेन प्राकृतिक सुन्दरता और वन्यजीव जन्तु के कई प्रकार होने के कारण लगभग सभी पर्यटकों को रोचक लगता है. सितंबर में लाचेन  घूमने के लिए  सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

Major Tourist Attractions : थंगू घाटी, चोपता घाटी, लाचेन मठ, गुरुडोंगमार झील और शिंगबा रोडोडेंड्रॉन  सेंचुरी

Things To Do : कैम्पिंग, ट्रैकिंग और रिवर राफ्टिंग

How to reach Lachen

By Air : बागडोगरा हवाई अड्डा, लाचेन से 200 किमी दूर स्थित, नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train : लाचेन से 174 किमी की दूरी पर स्थित दार्जिलिंग रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन है.

दुनिया के 6 देश, जो Covid-19 खत्म होने पर उठाएंगे आपकी यात्रा का खर्च

Kalimpong – West Bengal

कलिमपोंग भारत के राज्य पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में स्थित है. कलिमपोंग पश्चिम बंगाल का प्रमुख हिल्स स्टेशन और खूबसूरत वादियों में बसा एक सुंदर शहर है. कलिमपोंग का इतिहास बताता है कि कलिमपोंग 17वीं शताब्दी तक सिक्किम का एक भाग था. 18वीं शताब्दी के प्रारम्भ में भूटान के राजा ने इस पर कब्जा कर लिया था.

1865 ईं में इसे दार्जिलिंग में मिला दिया गया था . दार्जिलिंग और गंगटोक जैसे प्रसिद्ध स्थलों के लिए इसी शहर से होकर जाया जाता है जिसके कारण वर्तमान में इस शहर की वयस्ता अधिक है. कलिमपोंग 1250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस हिल्स स्टेशन की गिनती विश्व के प्रसिद्ध हिल्स स्टेशनों में की जाती है. यहां की आबो हवा बहुत अच्छी है. जो पर्यटकों को खूब लुभाती है. इसके अलावा यहां के कैक्टस व आर्किड के खूबसूरत पौधे विश्व भर में प्रसिद्ध है. और कई देशों में निर्यात भी किये जाते हैं.

Delhi का Tughlaqabad Fort, जिसे निज़ामुद्दीन औलिया के श्राप ने ‘खंडहर’ कर दिया!

Major Tourist Attractions : डॉ. ग्राहम होम, मोरन हाउस, देओलो हिल, लेप्चा म्यूजियम और डुरपिन मठ

Things To Do : पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, बर्ड वॉचिंग, एंगलिंग और ट्रैकिंग

How to reach Kalimpong

By Air : कलिमपोंग से 79 किमी की दूरी पर स्थित बागडोगरा नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train : कालिम्पोंग से 77 किमी दूर स्थित न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन है.

Dooars – West Bengal

हिमालय की तलहटी में बसा डुआर्स पूर्वोत्तर भारतीय इलाका है. भूटान के आसपास पूर्वोत्तर भारत में बाढ़ के मैदान ईस्ट हिमालय की तलहटी कहलाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस इलाके में अनेक दर्रे हैं जो हिमालय को जाते हैं. डुआर्स का मतलब नेपाली, असमिया, मैथिली, भोजपुरी, मगही, और बंगाली भाषाओं में दरवाजा होता है. इसे भारत से भूटान के लिए एंट्री डोर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सितंबर में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

Major Tourist Attractions : गोरुमारा नेशनल गार्डन, बक्सा टाइगर रिजर्व और किला और जलदापारा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

Things To Do : तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग, जीप सफारी, हाथी सफारी, बर्ड वॉचिंग और भूटान घाट पर जाएं.

How to reach Dooars

By Air : बागडोगरा हवाई अड्डा नजदीक है और डूआर्स से 75 किमी की दूरी पर स्थित है.

By Train : डुआर्स से 60 किमी दूर स्थित न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन है.

Lonavala – Maharashtra

महाराष्ट्र के दो खूबसूरत हिल स्टेशन खंडाला और लोनावला जो अपनी खूबसूरती और आकर्षक गुफाओं के कारण विश्व भर में मशहूर हैं.   बता दें कि मुंबई से पुणे जाते समय खंडाला पहले आता है और पुणे से मुंबई आते हुए लोनावला पहले आता है. खंडाला-लोनवला के दर्शनीय स्थल- कारला गुफाएं, भाजा की गुफाएं, बेडसा की गुफाएं आदि हैं.

खंडाला बेहद शांत और छोटा हिल स्टेशन है अपनी सुंदरता के कारण इसे फिल्मों में व आमिर खान के ऊपर दर्शाया हुआ गाना ‘आती क्या खंडाला’ में लोकप्रिय रहा. वहीं लोनावला अपने प्राकृतिक दृश्यों और आकर्षक गुफाओं की वजह से पर्यटकों के आकर्षक का केंद्र है.

Major Tourist Attractions : राजमची किला, तुंगा किला, बेड़सा गुफाएं, सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम और कार्ला और भजा गुफाएं

Things To Do : लोहागढ़ किला घूमे, कैम्पिंग, खरीदारी, शूटिंग प्वाइंट पर जाएं.

How to reach Lonavala

By Air: लोनावाला से 68 किमी और खंडाला से 92 किमी दूर स्थित पुणे नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train: लोनावाला नैरो गेज पर नजदीक रेलवे स्टेशन है. स्टेशन मुंबई और पुणे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जो आगे भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़े हुए हैं.

Tarkarli – Maharashtra

महाराष्ट्र का नाम आते ही हमें बस मुम्बई और पुणे की याद आती है. लेकिन महाराष्ट्र में ऐसी बहुत सी जगह हैं जहां पर घूमने का आनंद लिया जा सकता है. ऐसी ही खूबसूरत जगह है तारकरली. महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में एक गांव है तारकरली इस गांव की खासियत यहां के साफ-सुथरे बीच हैं. जहां पर आप किसी सामान्य दिन में बीस फीट गहरे पानी को आराम से देख सकते हैं. समुद्र का इतना साफ रूप आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगा.

इस गांव में तारकरली बीच के अलावा यहां से छह किमी दूर एक और बीच है आचरा बीच. इस बीच की खासियत यहां की शांत आबोहवा है, जिसे पर्यटक बहुत पसंद करते हैं. इस जगह का धार्मिक महत्व भी बहुत ज्यादा है क्योंकि यहां पर 260 साल पुराना भगवान रामेश्वर का मंदिर बना हुआ है. जिसे देखने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. तारकली अपने शानदार दृश्यों के लिए हनीमून के लिए भारत में सितंबर में आने के लिए सबसे अच्छी जगह है. यह जगह आपको स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग का अवसर भी देती है. .

Major Tourist Attractions : तरकरली बीच, सिंधुदुर्ग किला, देवबाग, मालवन और करली बैकवाटर

Things To Do:  स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, डॉल्फिन-स्पॉटिंग और गढ़ किला

How to reach Tarkarli

By Air : तारकली से 130 किमी की दूरी पर स्थित डाबोलिम एयरपोर्ट (गोवा), नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train : कुडाल रेलवे स्टेशन तारकरली से 33 किमी की दूरी पर स्थित है. सिंधुगढ़ एक नजदीकी रेलवे स्टेशन भी है. लेकिन कुछ ही ट्रेनें यहां रुकती हैं.

Neemrana – Rajasthan

देश के उत्तरी हिस्से में स्थित राज्य राजस्थान के पहाड़ और उन पर बसे भव्य किले, महलों और इमारतों के कारण प्रदेश को विश्वस्तर पर काफी ख्याति प्राप्त की हैं. अरावली की पहाड़ियो पर स्थित 552 साल पुराना नीमराना किला भारत की सबसे एतिहासिक इमारतों में से एक है. नीमराना एक ऐतिहासिक फोर्ट के साथ-साथ खूबसूरत फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है.‘नीमराना’ अलवर जिले का प्राचीन ऐतिहासिक शहर है, जो दिल्ली से लगभग 122 किलोमीटर की दूरी पर दिल्ली-जयपुर हाइवे पर स्थित है.

राजस्थानी सुंदरता सितंबर और अक्टूबर में भारत में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक बन गई है. दरअसल, इस सप्ताह के अंत में दिल्ली से बाहर निकलने पर सर्दियां बहुत प्यारी होती हैं.

Major Tourist Attractions : नीमराना फोर्ट पैलेस, द स्टेप-वेल, केसरोली हिल फोर्ट, पांडुपोल में भगवान हनुमान की मूर्ति और विराटनगर में बौद्ध विहार खंडहर

Things To Do : जिप-लाइनिंग, विंटेज कार टूर, कैमल राइड और स्पा थैरेपी

How to reach Neemrana

By Air : इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (दिल्ली) नजदीक हवाई अड्डा है, जो नीमराणा से 105 किमी दूर स्थित है.

By Train : रेवाड़ी जंक्शन रेलवे स्टेशन (नीमराणा से 42 किमी) और अलवर जंक्शन (नीमराणा से 71 किमी) नजदीक रेलवे  , स्टेशन है.

Bundi – Rajasthan

बूंदी पर्यटन राजस्थान राज्य के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है. यह राजस्थान का एक प्रमुख जिला है. प्राचीन समय में बूंदी क्षेत्र के दर्शनीय पर्यटक स्थल काफी लोकप्रिय है, बूंदी अपनी शानदार हवेलियों और प्राचीन विशाल इमारत के लिए भी जाना जाता है, बूंदी की सबसे खास बात यह है कि यह पर्यटन स्थल कई नदियों, झीलों और झरनों जैसे प्राकृतिक आकर्षणों से सजा हुआ है. इस क्षेत्र में पर्यटक वनस्पतियों और जीवों की एक विशाल विविधता को देख सकते हैं. सितंबर के अंत में भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है.

Major Tourist Attractions :  बूंदी पैलेस, शिक बुर्ज, तारागढ़ किला, चित्रशाला आर्ट गैलरी और चौरासी खंबन की छतरी

Things To Do : रानीजी की बाउरी पर जाएं, तारागढ़ किले का एक्सप्लोर करें और धार्मिक समारोह में शामिल हो.

How to reach Bundi

By Air : कोटा हवाई अड्डा (कोटा), बूंदी से 35 किमी दूर स्थित, नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train : नजदीक रेलवे कोटा में भी स्थित है.

Daman And Diu

दमन और दीव मुंबई के पास अरब सागर में स्थित द्वीप समूह हैं जो भारत का केन्द्र शासित राज्य है. दमन और दीव कई पर्यटन स्थल और ऐतिहासिक धरोहरो में शामिल हैं. दमन और दीव  के रहस्यमय सौंदर्य और इसके समृद्ध इतिहास से परिचय कराता है.  पर्यटन का यह प्रमुख केंद्र बन गया है.

दमन दो भागों में ‘मोटी दमन’ और ‘नानी दमन’ में विभाजित है. इन दोनों भागों को विभक्त करने वाली नदी दमनगंगा नदी है. मोटी दमन में कई पुराने चर्च हैं, जिनमें प्रमुख चर्च ‘कैथेडरल बोल जेसू’ है. इस चर्च की दीवारों पर की गई ईसा मसीह के जीवन से संबंधित सुंदर चित्रकारी व लकड़ी की बेहतरीन नक्काशी पर्यटकों को यहां खींच लाती है.

दीव के तटों पर केसरी सूर्य, सुनहरी रेत और नीले रंग के समुद्र का दिव्य मिलन नजर आता है. यहां सुंदर नजारों के साथ प्रकृति के संगीत का आनंद लिया जा सकता है.

Major Tourist Attractions : दीव किला, पनिकोटा किला, ज़म्पा गेटवे, गंगेश्वर मंदिर, घोघला बीच, नागोआ बीच, आईएनएस खुखरी मेमोरियल और सेंट पॉल चर्च

Things To Do: पैरासेलिंग, वॉटर स्कीइंग, बोटिंग, कैमल राइडिंग और पोनी राइडिंग

How to reach Daman and Diu

By Air : दीव का अपना हवाई अड्डा है.

By Train : नजदीक रेलवे  स्टेशन वेरावल में 90 किमी दूर स्थित है.

Saputara – Gujarat

गुजरात में स्थित सापुतारा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है, बल्कि उन अवसरों के लिए भी जिन लोगों  एडवेंचर करना पसंद है. जो शहर के जीवन से कुछ दिन के लिए शांति चाहते हैं तो यह जगह उनके लिए परफेक्ट है. अपनी यात्रा के दौरान, प्राकृतिक स्थानों पर जाने के साथ-साथ बोटिंग, ट्रैकिंग, रोपवे राइड, घुड़सवारी आदि में भी जाने का मौका न छोड़ें. सपुतारा में प्राकृतिक अवशेष, समृद्ध जैव विविधता और पौराणिक संबंध भी हैं.

Major Tourist Attractions : हटगढ़ किला, जीरा झरना, सापुतारा झील

Things To Do : सुंदर सूर्योदय का आनंद लें और अद्भुत शॉट्स पर क्लिक करें, बोटिंग, ट्रैकिंग, रोपवे राइड, घुड़सवारी

How to reach Satpura

By Air : सूरत हवाई अड्डा सपुतारा से लगभग 116 किमी दूर नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train : बिलिमोरा रेलवे स्टेशन सापुतारा का नजदीक रेलवे स्टेशन है और यह 50 किलोमीटर दूर स्थित है

Jammu- Kashmir

यदि आप पृथ्वी स्वर्ग देखना चाहते हैं तो जम्मू- कशमीर जरूर आएं. सितंबर में भारत में छुट्टी की योजना बनाने वालों के लिए, कश्मीर में घूमने के लिए कई जगहें हैं. और श्रीनगर उनमें से सबसे अच्छा है. ऐतिहासिक समय से शहर का महत्व है. और इसकी शिकारा सवारी, खूबसूरत बगीचे और शांत सौंदर्य जगह आज भी पर्यटकों को भाते हैं.

Major Tourist Attractions: गुलमर्ग, निशात बाग, जामा मस्जिद, पहलगाम और हजरतबल मस्जिद

Things To Do: डल झील पर शिकारी की सवारी, शिकारी, होकेसर में बर्ड वाचिंग, दचीगम नेशनल पार्क की यात्रा, फ़्लोटिंग मार्केट घूमे और सोनमर्ग की यात्रा करें.

How to reach Jammu and Kashmir

By Air : श्रीनगर का अपना हवाई अड्डा है.

By Train : श्रीनगर से 229 किमी दूर स्थित उधमपुर रेलवे स्टेशन नजदीक है.

Spiti Valley – Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश के उत्तर पूर्वी भाग में बसा एक खूबसूरत शहर जो अपने अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. स्पीति घाटी की सुंदरता कल्पनाओं से परे है. हिमाचल प्रदेश का यह छोटा सा शहर झीलों, बर्फ से ढके पहाड़ और हरियाली के बीच बसा, किसी स्वर्ग से कम नहीं है. साल के कुछ ही महीनों के लिए खुला रहने वाला यह स्थान प्रकृति प्रेमी के लिए एक मनपसंद जगह बनाता है. स्पीति का शाब्दिक अर्थ “मध्य भूमि” है यानि तिब्बत और भारत के बीच की भूमि, जिसके चलते इस स्थान पर बौद्ध धर्म की प्रमुखता देखने को मिलती है. बौद्ध श्रद्धालु के लिए यह शहर उनके धार्मिक अध्यात्म से जुड़ा हुआ है इसलिए यहां आपको बौद्ध धर्म से जुड़ी कई मोनेस्ट्री देखने को मिलेगी उत्तर भारत में सितंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

Major Tourist Attractions : बौद्ध मठ, तबो मठ और बर-शिगरी ग्लेशियर

Things To Do : जीप सफारी, याक राइडिंग और ट्रैकिंग

How to reach Spiti Valley

By Air : स्पिति घाटी से 85 किमी दूर स्थित कुल्लू हवाई अड्डा नजदीक हवाई अड्डा है.

By Train : नजदीक रेलवे स्टेशन शिमला में स्पीति घाटी से 428 किमी दूर स्थित है.

Nainital – Uttarakhand

नैनीताल भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन नगर है. बर्फ़ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्‍थान झीलों से घिरा हुआ है. नैनीताल का नाम `नैनी` झील के नाम पर पड़ा जो कि नैनीताल की सबसे खूबसूरत और सबसे लोकप्रिय झील है. बर्फ से ढके पहाड़ इसको ओर भी खूबसूरत बनाते हैं. नैनीताल को `झीलों का शहर` भी कहा जाता है. यहां का सुहावना मौसम, हरे-भरे विशाल वृक्ष, पहाड़िया आकर्षण झरने नैनीताल को विश्व प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्यटन स्थल में से एक है. नैनीताल को `लेक डिस्ट्रिक्ट` भी कहा जाता है.

Major Tourist Attractions : राजभवन, नैनी झील, नैनीताल चिड़ियाघर और नैना देवी मंदिर
Things To Do : नैनी झील में बोटिंग, तिब्बती मार्केट में खरीदारी और एक रोपवे की सवारी

How to reach Nainital

By Air : पंतनगर हवाई अड्डा, नैनीताल से 65 किमी दूर, नजदीक हवाई अड्डा है.
By Train : नैनीताल से 34 किमी की दूरी पर स्थित काठगोदाम नजदीक रेलवे स्टेशन  है.

Amritsar – Punjab

अमृतसर- पंजाब का गहना है. संस्कृति और परंपरा का एक शानदार मिश्रण वाला शहर है. अमृतसर पर्यटक स्थलों से भरा पड़ा हुआ हैं. पंजाब राज्य में अमृतसर के आकर्षक स्थलों को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और अमृतसर के दर्शनीय, आकर्षित और घूमने वाली जगहों का लुत्फ उठाते हैं. अमृतसर के सबसे आध्यात्मिक स्थानों में से एक स्वर्ण मंदिर हैं जोकि श्री हरमंदिर साहिब के नाम से भी प्रसिद्ध हैं.

अमृतसर के फेमस स्वर्ण मंदिर के पास स्थित एतिहासिक जलियांवाला बाग एक सार्वजनिक गार्डन है. यह जलियावाला बाग बहुत बड़ा है और भारत वर्ष की एक दुखद घटना का गवहा बना हैं. ब्रिटिश शासन के दौरान बैसाखी के शांतिपूर्ण जश्न के लिए इस स्थान पर इकट्ठा हुए हजारों की संख्या में बच्चे, बुर्जुर्ग, युवा और महिलाओं पर जनरल डायर के आदेशानुसार अंधाधुंध गोलियां चलने की आज्ञा दी गई थी.  इसके बाद अमृतसर से 28 किलोमीटर और लाहौर से 22 किलोमीटर की दूरी भारत और पाकिस्तान की चिन्हित सीमा को वाघा बॉर्डर नाम दिया गया है. बाघा बॉर्डर भारत में पंजाब के अमृतसर में स्थित हैं. बाघा बॉर्डर पर शाम के वक्त पर्यटक घूमने आते हैं.

Major Tourist Attractions : जलियांवाला बाग, महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय, चांद बाउरी, वाघा बॉर्डर और मंदिर

Things To Do :  मंदिर की यात्रा करें, वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट समारोह देखें

How to reach Amritsar

By Air : अमृतसर में श्री गुरु राम दास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शहर को कई प्रमुख भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय शहरों से जोड़ता है.

By Train : अमृतसर रेलवे स्टेशन भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है

Ladakh – Jammu & Kashmir

लद्दाख पृथ्वी पर किसी स्वर्ग से कम नहीं है. शानदार पहाड़, शांत झीलें, लद्दाख में सब कुछ सुंदर है. सुंदरता और जादू के साथ-साथ लद्दाख संस्कृति और विरासत में समृद्ध शहर भी है. आपको अपने जीवनकाल में एक बार इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए.

Major Tourist Attractions : पैंगोंग झील, चुंबकीय पहाड़ी, ज़ांस्कर घाटी, शांति स्तूप और फुगताल मठ

Things To Do: चादर ट्रेक, रिवर राफ्टिंग और माउंटेन बाइकिंग

How to reach Ladakh

By Air : कुशोक बकुला रम्पोछे हवाई अड्डा नजदीक हवाई अड्डा है जो लेह में स्थित है.

By Road : मनाली और दिल्ली से लद्दाख पहुंचने के लिए कई निजी और सरकारी बसें उपलब्ध हैं.

Varanasi – Uttar Pradesh

वाराणसी उत्तर प्रदेश का एक पुराना शहर है, जो 11 वीं शताब्दी ई.पू. शहर के लगभग 2,000 मंदिरों के साथ, वाराणसी को भारत की आध्यात्मिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है. तीर्थयात्री यहां पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाने के लिए आते हैं. वाराणसी जाने के लिए सितंबर और अक्टूबर वर्ष का एक महत्वपूर्ण समय है क्योंकि इन महीनों में कई धार्मिक तिथियां पड़ती हैं. गंगा आरती सहित गंगा की रस्मों को देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं.

Major Tourist Attractions : काशी विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्ण घाट और दशाश्वमेध घाट

Things To Do : घाट से एक सूर्यास्त, गंगा नदी पर एक नाव की सवारी ले लो

How to reach Varanasi

By Air : नजदीक हवाई अड्डा बाबतपुर में 26 किमी दूर स्थित है.

By Train : वाराणसी शहर में नजदीक रेलवे स्टेशन अलीपुरा है.

Dharamshala – Himachal Pradesh

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी का प्रमुख पर्यटन स्थल है. धर्मशाला के एक ओर जहां धौलाधार पर्वत श्रृंखला है वहीं दूसरी ओर उपजाऊ घाटी व शिवालिक पर्वतमाला है. यहां दलाई लामा का स्थायी निवास और तिब्बत की निर्वाचित सरकार का मुख्यालय स्थापित है आपको यहां बौद्ध धर्म और तिब्बतियों के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी.

Major Tourist Attractions : नामग्याल मठ, कांगड़ा कला म्यूजियम, धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम और स्यूगलगंग परिसर

Things To Do : भागसूनाग मंदिर की यात्रा करें, भागसूनाग झरने की यात्रा करें, मसरूर रॉक कट मंदिर की यात्रा करें और त्रिपुंड ट्रेक पर जाएं

How to reach Dharamshala

By Air : धर्मशाला सीधे तरीके से वायुमार्ग के जरिए किसी भी शहर से नहीं जुड़ा है इसका सबसे नजदीकी एयरपोर्ट गग्गल है जो धर्मशाला से केवल 13 किलोमीटर दूर है लेकिन इस एयरपोर्ट के लिए भी केवल दिल्ली से सीधी उड़ान है.

By Train:धर्मशाला में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है. धर्मशाला के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है. पठानकोट से धर्मशाला की दूरी केवल 85 किलोमीटर है. यहां से आगे का सफर आप बस या टैक्सी से कर सकते हैं जो आपको पठानकोट रेलवे स्टेशन के बाहर से भी मिल जाएंगी.

Almora – Uttrakhand

सितंबर के महीने में अच्छा मौसम  के कारण, अल्मोड़ा घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. अल्मोड़ा एक ऐतिहासिक नगरी होने के साथ-साथ एक सांस्कृतिक नगरी भी है. अल्मोड़ा में घूमने के लिए आपको अनेकों स्थान मिलेंगे. सबसे पहले तो अल्मोड़ा शहर ही अपने-आप में एक बहुत खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है.

अल्मोड़ा शहर के अंदर में ही आप नंदा देवी मंदिर, चंदवंश के समय का मल्ला महल, पटाल मार्किट, पाताल देवी मंदिर, मॉल रोड इत्यादि कि सैर कर सकते है. इसके अतिरिक्त मुख्य शहर से निकलते ही, अल्मोड़ा चिड़ियाघर अल्मोड़ा से लगभग 5 किलोमीटर दूरी पर है वह जाकर आप टाइगर, हिरन इत्यादि देख सकते हैं.

Major Tourist Attractions : कटारमल सूर्य मंदिर, कासर देवी मंदिर, जीरो पॉइंट

Things To Do : थाना बाजार में खरीदारी करें

How to reach Almora

By Air : पंतनगर हवाई अड्डा, सपुतारा से लगभग 125 किमी दूर नजदीक हवाई अड्डा है

By Train : काठगोदाम रेलवे स्टेशन अल्मोड़ा का नजदीक रेलवे स्टेशन है और 91 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है

Coonoor – Tamil Nadu

कुन्नूर एक ऐसा हिल स्टोशन है जो यहां आने वाले पर्यटकों हमेशा याद रहेगा. ऊटकामुण्ड के विश्वप्रसिद्ध हिल स्टेशन के पास  इस हिल स्टेशन पर आने के बाद आप यहां की वादियों में खो जायेंगे. समुद्र तल से 1850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इसे छोटे से  शहर के वातावरण से आपको तुरन्त ही प्यार हो जायेगा. कुन्नूर की कोई भी यात्रा नीलगिरि की पहाड़ी रेल रास्ते पर सवारी किये बिना अधूरी है. रेलगाड़ी मेट्टूपलयम से शुरू होकर कुन्नूर की पहाड़ी पर चढ़ाई करती है और फिर ऊटी चली जाती है. रास्ते में पड़ने वाले शानदार प्राकृतिक दृश्य यात्रियों को मन्त्रमुग्ध कर देते हैं.

Major Tourist Attractions: सिम पार्क, मेम्ने रॉक, कैथरीन फॉल्स

Things To Do : ट्रैकिंग, लेडी कैनिंग सीट का एक्सप्लोर करें, दरोग किले का दौरा करें और सेंट जॉर्ज चर्च पर जाएं

How to reach Conoor

By Air : नजदीक हवाई अड्डा कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो कुन्नूर से 79 किमी दूर स्थित है.

By Train: कुन्नूर से 34 किमी दूर स्थित मेट्टुपालयम नजदीक रेलवे स्टेशन है.

Kodaikanal – Tamil Nadu

कोडाइकनाल भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित हैं और यह भारत के सबसे लोकप्रिय हनीमून हिल स्टेशनों में से एक हैं. कोडाइकनाल का मौसम इस स्थान को पर्यटकों के लिए खास बना देती हैं. कोहरे में ढंकी खूबसूरत पर्वत श्रंख्लाए, घाटियां और सुंदर झीले कोडाइकनाल की ओर पर्यटकों को आकर्षित करती हैं लेकिन सितंबर में यहां आने वाले पर्यटक स्थलों में कोडाइकनाल इतना खास है कि यहां प्रकृति और संस्कृति का मिश्रण देखने को मिलता है. और कोडाइकनाल के घर के बने चॉकलेट के स्वाद को न भूलें.

Major Tourist Attractions: कोडाइकनाल झील, ब्रायंट पार्क, कोकर वॉक, पिलर रॉक्स और डॉल्फिन की नाक रॉक

Things To Do : प्राकृतिक इतिहास के शेमबागानुर म्यूजियम पर जाएं, भालू शोला झरना देंखे , कोडाइकनाल बोट क्लब में बोटिंग करें.

How to reach Kodaikanal

By Air : नजदीक हवाई अड्डा मदुरै में 120 किमी दूर स्थित है.

By Train : नजदीक रेलवे प्रमुख पलानी में 66 किमी की दूरी पर स्थित है.

Chikmagalur – Karnataka

चिकमगलूर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो मुल्लानागिरी रेंज की तलहटी में स्थित है. अपने शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध, इसे कर्नाटक की कॉफी भूमि के रूप में जाना जाता है. यदि आप शहर की हलचल से दूर एक शांतिपूर्ण छुट्टी चाहते हैं तो यहां आ जाएं.

Major Tourist Attractions: झारी झरने, मुल्लायनगिरि, भद्रा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

Things To Do: मुलयनगिरी ट्रैकिंग, आध्यात्मिक दौरे, चाय बागान की यात्रा, कैंपेनिंग

How to reach Chikmaglaur

By Train : मंगलोर हवाई अड्डा चिकमगलूर का नजदीक हवाई अड्डा है जो लगभग 113 किमी दूर है.

By Train: कडूर रेलवे स्टेशन पांडिचेरी का नजदीक रेलवे स्टेशन है और 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे