Friday, February 23, 2024
Interesting Travel FactsTravel Blog

Dubai Metro Blue Line: दुबई की नई ब्लू लाइन मेट्रो जल्द होगी चालू , जानें इसके बारे में सबकुछ

Dubai Metro Blue Line : दुबई मेट्रो ने अपनी नई ब्लू लाइन परियोजना की घोषणा की है, जो 30 किमी का मार्ग (15.5 किमी भूमिगत चलने वाला) है जो रणनीमुख्यरूप से 14 स्टेशनों के माध्यम से अमीरात के प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ेगा. 1300 मीटर वायाडक्ट, ब्लू लाइन के माध्यम से दुबई क्रीक को पार करने वाला पहला मेट्रो मार्ग 2029 में पूरा होने के लिए निर्धारित है. उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और दुबई के शासक, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने मोहर लगाई.इसी कड़ी में आज हम दुबई मेट्रो की नई ब्लू लाइन के बारे में जानेंगे विस्तार से…

दुबई मेट्रो ब्लू लाइन || Dubai metro blue line

दुबई मेट्रो ब्लू लाइन में दो मुख्य मार्ग शामिल .  पहला मार्ग अल जद्दाफ में स्थित ग्रीन लाइन पर क्रीक इंटरचेंज स्टेशन से शुरू होता है.  इसके बाद यह दुबई इंटरनेशनल सिटी 1 तक पहुंचने से पहले दुबई फेस्टिवल सिटी, दुबई क्रीक हार्बर और रास अल खोर से होकर गुजरती है, जहां एक इंटरचेंज स्टेशन है. यह मार्ग दुबई इंटरनेशनल सिटी 2 और 3 की ओर जारी है, जो दुबई सिलिकॉन ओएसिस और एकेडमिक सिटी तक फैला हुआ है. यह खंड 21 किमी तक फैला है और इसमें 10 स्टेशन हैं.

Tourist Places in Dubai : दुबई में घूमने की 10 सबसे बेस्ट जगहें, इनके बिना Dubai की यात्रा है अधूरी

सेवा क्षेत्र || Service areas

ब्लू लाइन दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (डीएक्सबी) को नौ प्रमुख क्षेत्रों से जोड़ेगी, जिनमें मिर्डिफ, अल वारका, इंटरनेशनल सिटी 1 और 2, दुबई सिलिकॉन ओएसिस, अकादमिक सिटी, रास अल खोर औद्योगिक क्षेत्र, दुबई क्रीक हार्बर और दुबई फेस्टिवल सिटी शामिल हैं. आरटीए के अनुसार, इन जगहों के बीच ब्लू लाइन के माध्यम से यात्रा के समय में 10 से 25 मिनट तक की उल्लेखनीय कमी आने की उम्मीद है.

2040 शहरी मास्टरप्लान के हिस्से के रूप में, ब्लू लाइन उक्त नौ क्षेत्रों को दुबई के पांच शहरी केंद्रों से भी जोड़ेगी, जिसमें डेरा और बर दुबई के ऐतिहासिक जिले शामिल हैं. दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर, शेख जायद रोड, डाउनटाउन दुबई और बिजनेस बे में इकोनोमी और कमर्शियल सेंटर, दुबई मरीना और जेबीआर में पर्यटन सेंटर साथ ही एक्सपो 2020 सेंटर और दुबई सिलिकॉन ओएसिस सेंटर.

आरटीए के महानिदेशक और कार्यकारी निदेशक मंडल के अध्यक्ष मटर अल टायर ने कहा कि ब्लू लाइन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में रहने वाले लगभग दस लाख लोगों को सीधे लाभ मिलेगा.

ब्लू लाइन मौजूदा रेड और ग्रीन लाइनों के बीच प्रमुख एकीकरण बिंदु के रूप में भी काम करेगी. यह दुबई 2040 शहरी मास्टर प्लान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य ’20 मिनट का शहर’ बनाना है. जहां निवासियों को 20 मिनट की यात्रा के समय के भीतर लगभग 80 प्रतिशत आवश्यक सेवाएं मिलेंगी.

स्टेशन || Stations

ब्लू लाइन की कुल लंबाई 30 किमी होगी, जिसमें से 15.5 किमी भूमिगत (70 मीटर तक की गहराई पर) और 14.5 किमी एलिवेटेड रेल होगी. नए रास्ते के लिए कुल 14 स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा – नौ एलिवेटेड स्टेशन और पांच भूमिगत हैं, जिनमें मेट्रो नेटवर्क के भीतर सबसे बड़ा भूमिगत इंटरचेंज स्टेशन भी शामिल है, जो इंटरनेशनल सिटी में स्थित 44,000 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र को कवर करता है, जो लगभग समायोजित कर सकता है. प्रतिदिन 350,000 यात्री.

इंटरचेंज पॉइंट ग्रीन लाइन पर क्रीक स्टेशन, रेड लाइन पर सेंटरपॉइंट स्टेशन और दुबई इंटरनेशनल सिटी स्टेशन 1 पर होंगे. अल टायर ने कहा कि ब्लू लाइन दुबई क्रीक हार्बर में 8,800 वर्ग मीटर में फैले एक प्रतिष्ठित स्टेशन के साथ भी उभरेगी. इसकी स्पेसिफिक आर्किटेक्चर विश्व स्तर पर प्रसिद्ध फर्म स्किडमोर, ओविंग्स और मेरिल द्वारा डिजाइन की गई है, जिसने बुर्ज खलीफा, कोलोराडो में डेनवर यूनियन रेलरोड स्टेशन और शिकागो, अमेरिका में सियर्स टॉवर को भी डिजाइन किया है.

What Happens When Flight Emergency Gate Opens : क्या होता है जब खुल जाता है हवाई जहाज का इमरजेंसी दरवाजा

रास्ते || Routes

अल टायर के अनुसार, दुबई मेट्रो ब्लू लाइन के दो मुख्य रास्ते होंगे.  पहला रास्ता अल जद्दाफ में स्थित ग्रीन लाइन पर क्रीक इंटरचेंज स्टेशन से शुरू होता है. इसके बाद यह दुबई इंटरनेशनल सिटी 1 तक पहुंचने से पहले दुबई फेस्टिवल सिटी, दुबई क्रीक हार्बर और रास अल खोर से होकर गुजरती है, जहां एक इंटरचेंज स्टेशन है. यह मार्ग दुबई इंटरनेशनल सिटी 2 और 3 की ओर जारी है, जो दुबई सिलिकॉन ओएसिस और एकेडमिक सिटी तक फैला हुआ है. यह खंड 21 किमी तक फैला है और इसमें 10 स्टेशन हैं.

ब्लू लाइन का दूसरा रास्ता अल रशीदिया में रेड लाइन पर सेंटरपॉइंट इंटरचेंज स्टेशन से शुरू होता है. यह मिर्डिफ और अल वारका से होकर गुजरेगा और दुबई इंटरनेशनल सिटी 1 इंटरचेंज स्टेशन पर समाप्त होगा. इस मार्ग की लंबाई 9 किमी है और इसमें चार स्टेशन शामिल हैं.अल रुवेय्या 3 पर एक मेट्रो डिपो भी होगा.

यात्री क्षमता || Passenger capacity

ब्लू लाइन को लगभग 1.5 मिनट के सेवा अंतराल पर दोनों दिशाओं में प्रति घंटे लगभग 56,000 यात्रियों की अनुमानित क्षमता को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

2029 तक, एकेडमिक सिटी के एस्टिमेटेड 50,000 विश्वविद्यालय छात्रों द्वारा ब्लू लाइन का उपयोग करने का अनुमान है.

2030 तक, ब्लू लाइन से प्रतिदिन लगभग 200,000 यात्रियों को सेवा मिलने की उम्मीद है, जो 2040 तक बढ़कर 320,000 यात्री प्रतिदिन हो जाएगी.

लागत और लाभ ||costs and benefits

दुबई की नई सार्वजनिक परिवहन परियोजना Dh18 बिलियन की लागत से बनाई जाएगी. ब्लू लाइन दुबई के रेलवे नेटवर्क को 131 किमी तक विस्तारित करेगी, जिसमें 78 स्टेशन और 168 ट्रेनें शामिल होंगी. आरटीए के शुरुआती अध्ययनों से पता चला है कि 2040 तक परियोजना का कुल लाभ Dh56.5 बिलियन तक पहुंच जाएगा, समय और ईंधन की बचत, दुर्घटना-संबंधी मौतों में कमी और कम कार्बन उत्सर्जन के मामले में। इसे दुबई आर्थिक एजेंडा में उल्लिखित लक्ष्यों के साथ भी जोड़ा गया है क्योंकि यह न केवल गतिशीलता की सुविधा प्रदान करेगा, बल्कि ब्लू लाइन द्वारा कवर की जाने वाली रियल एस्टेट संपत्ति का मूल्य 25 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है.

इसके अतिरिक्त, मेट्रो लाइन अपने सेवा मार्गों पर यातायात की भीड़ को 20 प्रतिशत तक कम कर देगी.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!