पर्यटकों के लिए खुला Goa, Trip पर जाने से पहले जान लें यह नियम

नई दिल्ली. जिन लोगों का Goa जाने का प्लान था लेकिन कोरोना की वजह से नहीं जा पाए उनके लिए एक गुड न्यूज आई है। गोवा को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक गोवा को गुरुवार को भारतीय सौलानियों के लिए खोल दिया गया है। देश में फैले कोरोना महामारी के कारण मार्च में लॉकडाउन कर दिया गया था। इसके साथ दूसरे राज्यों से गोवा घूमने आने वाले पर्यटकों ले लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंध कर दिया गया था।

Goa पर्यटकों के लिए खुल गया है, घूम आएं Colva Beach

गोवा के पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर ने बताया के घरेलू पर्यटकों के लिए गोवा दो जुलाई यानी आज से दोबारा खुलने जा रहा है। पर्यटन दोबारा शुरू करने की तैयारियां पूरी हो गई हैं। गोवा में 250 से अधिक होटल गुरुवार को सरकार के संचालन की अनुमति देने के बाद खोल दिए गए हैं। गोवा की यात्रा करने वाले यात्रियों को होटल की पहले से बुकिंग करानी होगी।

दिखाना होगा कोरोना निगेटिव प्रमाण पत्र

ऐसे होटल या स्टेहोम जो विभाग के साथ पंजीकृत नहीं होंगे उन्हें ऑनलाइन बुकिंग या पर्यटकों को ठहराने की अनुमति नहीं है. पर्यटकों को राज्य में प्रवेश के लिए कोविड-19 निगेटिव प्रमाण पत्र दिखाना होगा या फिर राज्य की सीमा पर जांच करानी होगी. जांच का परिणाम आने तक उन्हें राज्य की ओर से संचालित केंद्र में क्वारंटीन रहना होगा.

अक्टूबर में मिल सकती है विदेशी पर्यटकों को अनुमति

गोवा के दाबोलिम हवाई अड्डे पर चार्टर्ड विमानों की स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और विदेशी पर्यटक अक्तूबर से राज्य आ सकेंगे। गोवा के राज्य पत्तन मंत्री माइकल लोबो ने बताया कि यूरोपीय देशों खासकर रूस के पर्यटकों ने गोवा आने के लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा, ‘वर्तमान स्थिति (महामारी और लॉकडाउन) के मद्देनजर राज्य के पर्यटन क्षेत्र को फिर से खड़ा होने में छह-आठ महीने का समय लगेगा। लॉकडाउन के पहले आने वाले पर्यटकों की संख्या अर्जित करने के लिए लगभग 12 से 14 महीनों तक इंतजार करना होगा।

अब तक सामने आए कोरोना के 1315 मामले

गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण की बात करें तो यहां अभी तक इस महामारी के 1315 पुष्ट मामले सामने आए हैं। इनमें से 596 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। वहीं, राज्य में फिलहाल कोरोना के 716 सक्रिय मरीज है। इसके अलावा गोवा में कोरोना वायरस के चलते अब तक तीन लोगों की मौत हुई है।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे