Travel Blog

Iran Travel Blog: शिया बहुल ईरान में Travellers के लिए क्या है खास?

Iran Travel Blog : ईरान एक शिया बाहुल्य देश है. इस देश की बनावट बेहद शानदार  है. आप दुनिया के कुछ बेहतरीन फारसी महलों और मस्जिदों को देख सकते हैं, जो कई साम्राज्यों और राजवंशों के दौरान कायम रहे. यह इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए परफेक्ट जगहे हैं. यहां तक कि अगर आप इतिहास में विशेष रुचि रखते हैं, तो भी आप इमारतों की खूबसूरत कारीगरी को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं. Iran कई अलग-अलग कारणों से आपका दिल जीत लेगा. यह निश्चित रूप से खूबसूरती से भरा हुआ देश है. खूबसूरत बगीचे, पारंपरिक घर और शानदार प्राकृतिक सुंदरता सभी ईरान में पाए जा सकते हैं. आइए आज Iran Travel Blog के इस आर्टिकल में हम जानते हैं ईरान में कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में, जिसको आप अपने ट्रिप में शामिल कर सकते हैं…

Table of Contents

Toggle

ईरान की राजधानी || Capital of Iran

तेहरान ईरान की राजधानी है और देश का सबसे बड़ा शहर भी है. इसकी पहचान केंद्रीय जिले की राजधानी के रूप में भी है. शहर में लगभग 94 लाख की आबादी है. ग्रेटर तेहरान के बड़े महानगरीय क्षेत्र में लगभग 1 करोड़ 68 लाख की आबादी के साथ, ग्रेटर तेहरान मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में “न्यू टाउन ऑफ़ अंदिशेह”, “इस्लाम शहर” जैसे शहर शामिल हैं. Greater Tehran metropolitan एरिया में Islam Shahr, Shahreh Qods, Shahryar, Pakdasht, Firooz Kooh और Shamiran जैसे टाउन शामिल हैं. तेहरान, ईरान और पश्चिमी एशिया में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और काहिरा के बाद मध्य पूर्व में दूसरा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र (metropolitan area) है. महानगरीय क्षेत्र की जनसंख्या के आधार पर इसका विश्व में 24वां स्थान है.

Iran History || ईरान का इतिहास

ईरान को आधिकारिक तौर पर इस्लामिक Republic of Iran के नाम से भी जाना जाता है. यह एक पश्चिम एशिया में एक देश है.  इसकी सीमा पश्चिम में Iraq, उत्तर पश्चिम में Turkey, उत्तर में Azerbaijan, Armenia, Caspian Sea और Turkmenistan, पूर्व में Afghanistan, दक्षिण पूर्व में Pakistan, दक्षिण में Oman की खाड़ी और फारस की खाड़ी से लगती है. अन्य प्रमुख शहरी केंद्रों में मशहद, इस्फ़हान, करज और शिराज शामिल हैं.

ईरान दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है, जिसकी शुरुआत ईसा पूर्व चौथी सहस्राब्दी में प्राचीन सभ्यता एलामाइट्स से हुई थी.  तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में एक ईरानी विद्रोह ने पार्थियन साम्राज्य की स्थापना की. सातवीं शताब्दी ईस्वी में अरब मुसलमानों ने इस क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया. इस वजह से इसका इस्लामीकरण हुआ. ईरान इस्लामी संस्कृति और शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र बन गया और इसकी संस्कृति, भाषा और रीति-रिवाज दुनिया में फैलने लगे. 11वीं से 14वीं शताब्दी तक सेल्जुक और मंगोल विजय तक देशी ईरानी मुस्लिम राजवंशों की एक श्रृंखला ने देश पर शासन किया. 16वीं शताब्दी में, मूल सफ़ाविद ने आधिकारिक धर्म के रूप में ट्वेल्वर शिया इस्लाम के साथ एक एकीकृत ईरानी राज्य की फिर से स्थापना की, जो आधुनिक ईरानी इतिहास की शुरुआत का प्रतीक है.

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस आपूर्ति, तीसरे सबसे बड़े प्रमाणित तेल भंडार इसकी शक्ति है और शिया इस्लाम के केंद्र बिंदु के रूप में इसकी भूमिका भी इसे एक अलग पहचान देती है. ईरान संयुक्त राष्ट्र, OIC, OPEC, G77, SCO और BRICS का सदस्य देश है. ये ECO का संस्थापक सदस्य है.  ईरान में 27 ऐसे ऐतिहासिक स्थल हैं, जिन्हें UNESCO ने World Heritage Sites में शामिल किया है.

ईरान में घूमने की जगहें || places to visit in iran

1. आज़ादी टॉवर, ईरान || Azadi Tower, Iran

ईरान की राजधानी तेहरान सबसे खूबसूरत शहर है. और आज़ादी टॉवर तेहरान का सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस है. टॉवर को मोहम्मद रज़ा पहलवी ने बनवाया गया था और 1971 में ये बनकर पूरा हुआ. वास्तुकार होसैन अमानत को टॉवर डिजाइन करने का काम सौंपा गया था.  टॉवर लगभग 45 मीटर (148 फीट) लंबा है और पूरी तरह से कटे हुए संगमरमर से बना है.  आप आज़ादी टॉवर के टॉप तक लिफ्ट या सीढ़ियां से जा सकते हैं, जहां से शहर का शानदार व्यू दिखाई देता है.

Azadi Tower, Iran

2. गोलेस्तान पैलेस, ईरान || Golestan Palace, Iran

गोलेस्तान पैलेस 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था. तेहरान शहर के सबसे पुराने ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है.  Golestan Palace UNESCO world Heritage Sites की लिस्ट में शामिल है.गोलेस्तान पैलेस के परिसर में 17 संरचनाएं हैं, जिनमें महल, म्यूजियम और हॉल शामिल हैं. इस परिसर का लगभग पूरा निर्माण काजर राजाओं के शासन के दौरान किया गया था. इन महलों का उपयोग राज्याभिषेक और अन्य महत्वपूर्ण समारोहों जैसे कई अवसरों के लिए किया जाता था. इसमें तीन मुख्य अभिलेखागार भी शामिल हैं, जिनमें फोटोग्राफिक संग्रह, पांडुलिपियों का पुस्तकालय और दस्तावेजों का संग्रह शामिल है.

Golestan Palace, Iran

दो से तीन घंटे में आप गोलेस्तान पैलेस को देख सकते हैं. टूरिस्ट गोलेस्तान पैलेस घूमने के बाद  सुंदर तालाब के किनारे आराम कर सकते हैं. भीड़भाड़ वाला तेहरान ग्रैंड बाज़ार, लोकल जीवन को देखने के लिए एक परफेक्ट जगह है, जो महल के ठीक बगल में स्थित है.

3. इमामज़ादेह सालेह, ईरान || Imamzadeh Saleh, Iran

जब आपके पास तेहरान में ज्यादा समय हो तो शानदार इमामज़ादेह सालेह घूम सकते हैं. इसे ताजरीश मस्जिद के नाम से भी में जाना जाता है. यहां टूरिस्ट को जरूर घूमना चाहिए. मूसा अल-कादिम (सातवें शिया इमाम) के बेटे सालेह को यहां दफनाया गया है. टूरिस्ट मस्जिद की मीनारों और गुंबद पर कुछ शानदार टाइलवर्क देख सकते हैं, और अंदर शानदार दर्पण से सजाया गया है, जो ईरानी मस्जिद में देखने को मिलता है. अतिरिक्त पर्यटक खरीदारी और स्थानीय जीवन को करीब से देखने के लिए, पास के  ताजरिश बाज़ार घूमें.

Imamzadeh Saleh, Iran

4. नासिर ओल मोल्क मस्जिद, ईरान || Nasser ol Molk Mosque, Iran

भले ही शिराज कई खूबसूरत मस्जिद हैं, लेकिन शानदार नासिर ओल मोल्क मस्जिद इसकी सुंदरता की अलग ही बात है.  मस्जिद काजार राजवंश के दौरान बनाई गई थी, और अभी भी नासिर अल मोल्क के एंडोमेंट फाउंडेशन के संरक्षण में उपयोग में है.  मस्जिद का निर्माण 1876 में शुरू हुआ और 1888 बनकर तैयार हुआ था.

Nasser ol Molk Mosque, Iran

नासिर ओल मोल्क मस्जिद का बाहरी भाग भी काफी शानदार है.  इसमें एक तालाब के साथ एक शानदार आंगन शामिल है. फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी ने इस मस्जिद और अन्य काजर-युग की इमारतों के निर्माण के लिए कई टाइलें पहुंचाईं. ये टाइलें यूरोपीय कला के सामान्य विषयों को प्रस्तुत करती हैं, जिनमें प्रकृति, महिलाओं और यूरोपीय वास्तुकला के व्यू शामिल हैं. मस्जिद के आंतरिक और बाहरी हिस्से पर शानदार टाइलवर्क आपको मोहित कर सकता है.

5. शाह चेराघ तीर्थ, ईरान || Shah Cheragh Shrine, Iran

शाह चेराघ ईरान के शिराज में स्थित 12वीं शताब्दी का कब्र और धार्मिक परिसर है. यह मूसा अल-काज़िम के बेटे सैय्यद अहमद के मकबरे के आसपास केंद्रित है स्थानीय परंपराओं में शाह चेराघ (प्रकाश का राजा) के रूप में जाना जाता है. इसलिए इमारत का नाम इस तरह रखा गया है. यह स्थल ईरान का 363वां राष्ट्रीय स्मारक है.

सैय्यद अहमद इब्न मूसा की कब्र पर पहली संरचना 13वीं शताब्दी में सालगुरिड्स के शासन के दौरान, मंत्री, एक पूर्व बायिड राजकुमार द्वारा बनाई गई थी. उसने कब्र के ऊपर एक गुंबददार मकबरा और एक बरामदा बनवाया.  सैय्यद अहमद के मकबरे के टॉप पर एक बड़ा गुंबद है. यह मकबरा अपने आप प्लास्टर और पत्थर से बना है. उनकी कब्र के चारों ओर एक चांदी की जरीह दिखाई देती है.

Shah Cheragh Shrine, Iran

मकबरे के ऊपर के गुंबद के अंदरूनी हिस्से में दर्पण का बहुत काम किया गया है. यह काजर काल का निर्माण भी है और यह मूल सफ़ाविद युग के गुंबद का स्थान लेता है जो भूकंप में नष्ट हो गया था.इसमें एक धातु का कंकाल भी है.

शाह चेराघ परिसर के भीतर स्थित म्यूजियम की स्थापना 1925 में दरगाह के एक कोने में की गई थी. इस म्यूजियम में, मिट्टी के बर्तनों और मिट्टी की कलाकृति के कम से कम 600 टुकड़े संग्रहीत हैं. इसके साथ ही पार्थियन और ससैनियन काल के कई सिक्के भी संग्रहीत हैं. इसके अलावा म्यूजियम के अंदर सफ़ाविद और काजर काल के हथियार (जैसे तलवारें) भी हैं. पांडुलिपियों और दस्तावेजों के कई उदाहरण भी वहां संग्रहीत हैं.  यह एक महत्वपूर्ण शिया मुस्लिम तीर्थ स्थान है.  रेनोवेशन के कई चरणों को पूरा करने के बाद शाह चेराघ तीर्थस्थल अब एक मान्यता प्राप्त जगह है जहां दुनिया भर से पर्यटक आते हैं.

6. सैय्यद अलादीन हुसैन तीर्थ, ईरान || Tomb of Seyed Alaeddin Husayn, Iran

सैय्यद अलादीन होसैन तीर्थस्थल, प्रसिद्ध शाह चेराघ तीर्थस्थल से कुछ ही दूरी पर है. सफ़ाविद काल ( 1501 से 1736 तक ईरान पर शासन किया) के दौरान निर्मित  स्थान एक छिपा हुआ खजाना है. हालांकि सैय्यद अलादीन होसैन मंदिर बाहर से एक साधारण मस्जिद प्रतीत हो सकता है, लेकिन अंदर का भाग सभी अलग-अलग रंगों के लाखों चमचमाते कांच के टुकड़ों से भरा हुआ है.

Tomb of Seyed Alaeddin Husayn, Iran

7. एरम गार्डन, ईरान || Eram Garden, Iran

एरम गार्डन ईरान के शिराज में एक ऐतिहासिक फ़ारसी गार्डन है. एरम गार्डन UNESCO की world Heritage Sitesमें शामिल है और ईरान के सबसे सुंदर फ़ारसी गार्डनों में से एक है. गार्डन की उत्पत्ति 12वीं शताब्दी में सेल्जुक काल के दौरान हुई. आज, एरम गार्डन शिराज विश्वविद्यालय के शिराज बॉटनिकल गार्डन का हिस्सा है. यह एक ऐतिहासिक लैंडस्केप गार्डन के रूप में जनता के लिए खुला है.एरम गार्डन ईरान के सांस्कृतिक विरासत संगठन द्वारा संरक्षित हैं.

गार्डन में 45 से अधिक प्रकार के पौधों, 200 प्रकार के गुलाबों और कई फलों के पेड़ों से घिरे हैं. एक फेमस सरू का पेड़ जो 3,000 साल पुराना है. पक्षियों के चहचहाने की आवाज़ और अपने चारों ओर फूलों की खुशबू आप महसूस कर सकते हैं.

Eram Garden, Iran

8. हाफ़िज़ का मकबरा, ईरान || Tomb of Hafez, Iran

हाफ़ेज़ का खूबसूरत मकबरा उत्तरी शिराज में मुसल्ला गार्डन के अंदर छिपा हुआ है. शिराज के  कवि हाफ़िज़ (1315-1390) सबसे फेमस फ़ारसी कवियों में से एक माना जाता है. वह ईरान के शेक्सपियर हैं. ईरानियों के लिए, वह एक नेशनल नायक और भविष्यवक्ता दोनों हैं. उनकी रचनाएं फेमस डीवीएन में शामिल हैं, जिन्हें सभी उम्र के ईरानियों द्वारा पढ़ा जाता है. वास्तव में, यह पुस्तक ईरानी के  घरों में एक संयुक्त स्वामित्व है.

Tomb of Hafez, Iran

आज, सुंदर मोज़ेक टाइलों से सजाया गया एक खूबसूरत गुंबद एक खुले मंडप के नीचे स्थित हाफ़ेज़ के मकबरे को कवर करता है. घिरा हुआ बगीचा इस स्थान के मूल्य की सराहना करने और यदि आप प्रभावित महसूस कर रहे हैं तो हाफेज़ की कुछ कविताएं पढ़ने के लिए परफेक्ट शांत वातावरण है. स्थानीय लोगों को इस प्रिय कवि को सम्मान देने के लिए कब्र के बाहर इकट्ठा होते देखा जा सकता है, खासकर 12 अक्टूबर को, जिसे हाफ़िज़ का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया जाता है.

9. वकील मस्जिद, ईरान ||  Vakil Mosque, Iran

वकील मस्जिद या सोलटानी मस्जिद शिराज में ज़ंडीह युग (लगभग 1773) से संबंधित एक ऐतिहासिक मस्जिद है. यह मस्जिद करीम खान ज़ंद के आदेश के तहत बनाई गई थी. इस मस्जिद में दो बरामदे (इवान) हैं और दक्षिण और पूर्व में दो प्रार्थना कक्ष हैं. इस मस्जिद का क्षेत्रफल लगभग 5,000 वर्ग मीटर है. मस्जिद दरवाज़े और दीवारों के ऊपर, पवित्र कुरान की अयाह (छंद) से सजाए गए शिलालेख हैं. मस्जिद के उत्तर की ओर एक लंबा और स्मारकीय मेहराब बनाया गया है, जिसे ताक-ए मोरवरिड (पर्ल आर्क) के नाम से जाना जाता है. इस मेहराब के चारों ओर, एक सूरह (कुरान के एक अध्याय के बराबर) अर्धचंद्राकार आकार, बड़े फ़ॉन्ट आकार और थुलुथ लिपि में लिखा गया है.

Vakil Mosque, Iran

10. महारलू झील,ईरान || Maharloo Lake, Iran

महारलू झील, जिसे साल्ट लेक के नाम से भी जाना जाता है, शिराज से 20 किलोमीटर दक्षिण पूर्व और सरवोस्तान शहर के पास स्थित है. 600 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल और अपने अनोखे गुलाबी रंग वाली यह झील फ़ार्स प्रांत के प्राकृतिक और पर्यटक आकर्षणों में से एक के रूप में जानी जाती है. महारलो झील को 1354 में प्रोहिबिटेड क्षेत्र घोषित किया गया था. ऐसा इस क्षेत्र के जानवरों और पौधों की प्रजातियों की रक्षा के लिए किया गया है.

Maharloo Lake, Iran

ईरान में ड्रेस कोड – हेडस्कार्फ़ और हिजाब || Dress code in Iran – headscarf and hijab

ईरान में एक सख्त ड्रेस कोड है. सबसे महत्वपूर्ण बात – अपने सामान में एक हेड स्कार्फ़ पैक करें. फ़ारसी में इसे ‘रूसारी’ कहा जाता है और जब आप विमान से बाहर निकलें और आधिकारिक तौर पर ईरान में हों तो आपको इसे अवश्य पहनना चाहिए.

आपको पूरे समय ईरान में रहने के दौरान (अपने होटल के कमरे को छोड़कर) हेडस्कार्फ़ पहनना होगा, साथ ही अपने शरीर को ढकने वाले ढीले कपड़े पहनने होंगे. लेकिन आइए एक बात स्पष्ट कर लें – आपको बुर्का या ऐसी कोई चीज़ पहनने की ज़रूरत नहीं है जो आपको पूरी तरह से छुपाए. ईरानी महिलाएं बेहद स्टाइलिश होती हैं और उन्हें अपने रूप-रंग पर गर्व होता है .

ईरान की यूनिवर्सिटी || List of Universities

2022 में ईरान में 2,183 विश्वविद्यालय थे और उन्हें विलय करने और संख्या को 400 विश्वविद्यालयों तक कम करने के लिए एक काम शुरू किया गया है.

Hamedan University of Technology Hamedan University of Technology
Hekmat Private University Qom Province
Abadan University of Medical Sciences
Al-Mustafa International University
Alzahra University
Amirkabir University of Technology (Tehran Polytechnic)
Khatam university
Ahvaz Jundishapur University of Medical Sciences
Ayatollah Borujerdi University
Comprehensive University of Technology, Tehran
Damghan University, Damghan
Danesh Alborz University, Qazvin
Hatef Higher Education Institute, Zahedan
Faran Virtual University, Tehran
Parsian Virtual University, Tehran
Lamei Gorgani Institute of Higher Education
Farabi Institute of Virtual Higher Education
Farhangian University
Fasa University
Fasa University of Medical Sciences, Fasa
Fatemiye University of Medical Sciences, Qom
Ferdowsi University of Mashhad, Mashhad
Mohajer Technical University of Isfahan, Isfahan
Garmsar University
Gilan University of Medical Sciences
Golestan University, Gorgan
Golestan University of Medical Sciences, Gorgan
Golpayegan University of Engineering, Golpayegan
Gonabad University of Medical Sciences, Gonabad
Tabari Institute of Higher Education
Gonbad Kavous University, Golestan
Gorgan University of Agricultural Sciences and Natural Resources, Gorgan
Gorgan University of Medical Sciences
Gilan University of Medical Sciences
Hadith Science College, Tehran
Hamedan University of Medical Sciences
Hormozgan University, Bandar Abbas
Hormozgan University of Medical Sciences, Bandar Abbas
Ilam University, Ilam
Medical University of Ilam, Ilam
Information and Communication Technology Faculty, Tehran
Industrial Management Institute, main campus Tehran, central campus Isfahan
Institute for Advanced Studies in Basic Sciences (IASBS), Zanjan
Institute for Higher Education ACECR Khouzestan, Ahvaz
Institute for Studies in Theoretical Physics and Mathematics (IPM)
International Institute of Earthquake Engineering and Seismology
International University of Chabahar
International University of Iran, Washington D.C.
Iran Informatic Institute (U.A.S.T., Tehran)
Iran Polymer and Petrochemical Institute
Iran University of Medical Sciences
Iran University of Science and Technology (IUST)
University of Science and Culture
Iraniyan Internet University (Tehran)
Iranian Space Research Center
Isfahan University of Art, Isfahan
Isfahan University of Medical Sciences
Isfahan University of Technology
Islamic Azad University
Islamic Azad University, Abhar
Islamic Azad University, Ahar Branch
Islamic Azad University, Ahvaz Branch
Islamic Azad University, Aliabad Katul
Islamic Azad University, Arak Branch
Islamic Azad University, Astara Branch
Islamic Azad University, Baft
Islamic Azad University, Bandar Abbas
Islamic Azad University, Bojnourd Branch
Islamic Azad University, Bonab
Islamic Azad University, Bushehr
Islamic Azad University, Central Tehran Branch
Islamic Azad University, Damavand Branch
Islamic Azad University, Darab Branch
Islamic Azad University, Dezful Branch
Islamic Azad University, Eghlid Branch
Islamic Azad University, Estahban Branch
Islamic Azad University, Falavarjan Branch
Islamic Azad University, Farahan Branch
Islamic Azad University, Science and Research Branch, Fars
Islamic Azad University, Ferdows Branch
Islamic Azad University, Firuzabad Branch
Islamic Azad University, Gachsaran Branch
Islamic Azad University, Garmsar Branch
Islamic Azad University, Gonabad Branch
Islamic Azad University, Hamedan Branch
Islamic Azad University, Islamshahr Branch
Islamic Azad University, Karaj Branch
Islamic Azad University, Kazeroon Branch
Islamic Azad University, Kerman Branch
Islamic Azad University, Kermanshah Branch
Islamic Azad University, Khomain Branch
Islamic Azad University, Khomeyni Shahr Branch
Islamic Azad University, Isfahan (Khorasgan) Branch
Islamic Azad University, Khoy Branch
Islamic Azad University, Larestan Branch
Islamic Azad University, Mahabad Branch
Islamic Azad University, Majlesi Branch
Islamic Azad University, Maku Branch
Islamic Azad University, Maragheh Branch
Islamic Azad University, Marvdasht Branch
Islamic Azad University, Maybod Branch
Islamic Azad University, Miyaneh Branch
Islamic Azad University, Naein Branch
Islamic Azad University, Nishabur Branch
Islamic Azad University, Noor Branch
Islamic Azad University, Gorgan Branch
Islamic Azad University, Mashhad Branch
Islamic Azad University, Masjed Soleyman Branch
Islamic Azad University, Najafabad Branch
Islamic Azad University, Neyriz Branch
Islamic Azad University, Shahinshahr Branch
Islamic Azad University, Parand Branch
Qazvin Islamic Azad University
Islamic Azad University, Shahr-e-Qods Branch
Islamic Azad University, Qom Branch
Islamic Azad University, Quchan Branch
Islamic Azad University, Region One
Islamic Azad University Roudehen Branch
Islamic Azad University, Sabzevar Branch
Islamic Azad University, Sanandaj Branch
Islamic Azad University, Sari Branch
Islamic Azad University, Saveh Branch
Islamic Azad University, Science and Research Branch, Tehran (Tehran)
Islamic Azad University, West Tehran Branch
Islamic Azad University, Sepidan Branch
Islamic Azad University, Shabestar Branch
Islamic Azad University, Shahr-e-Rey Branch
Islamic Azad University, Shahrekord Branch[10]
Islamic Azad University, Shahreza Branch
Islamic Azad University, Shahrood Branch
Islamic Azad University, Shiraz Branch
Islamic Azad University, Shirvan Branch
Islamic Azad University, Shoushtar Branch
Islamic Azad University, Sirjan Branch
Islamic Azad University, Tabriz Branch
Islamic Azad University, Tafresh Branch
Islamic Azad University, Takistan Branch
Islamic Azad University, Central Tehran Branch
Islamic Azad University, East Tehran Branch
Islamic Azad University, Tehran Medical Branch
Islamic Azad University, North Tehran Branch
Islamic Azad University, South Tehran Branch
Islamic Azad University, Urmia Branch
Islamic Azad University, Varamin Branch
Islamic Azad University, Yasuj Branch
Islamic Azad University, Yazd Branch
Islamic Azad University, Zahedan Branch
Islamic Azad University, Zanjan Branch
Islamic Azad University, Zarand Branch
Jahad Daneshgahi Academic Institute of Ahvaz
Jahrom University of Medical Sciences, Jahrom
Jami Institute of Technology, Isfahan
Kar Higher Education Institute, Qazvin
K.N. Toosi University of Technology
Kashan University of Medical Sciences
Kerman Khaje-Nasir Higher Education Center (K.K.H.E.C.), Kerman
Kerman University of Medical Sciences
Kermanshah University of Medical Sciences
Kermanshah University of Technology, Kermanshah
Kharazmi University
Khayyam Institute of Higher Education, Mashhad
Khorasan Institute of Higher Education, Mashhad
Khorramshahr University of Nautical Sciences and Technologies, Khorramshahr
Kish University (Kish Higher Education Institute)
Kordestan University of Medical Sciences, Sanandaj
Lorestan University, Khorramabad
Lorestan University of Medical Sciences, Khorramabad
Malek-Ashtar University of Technology
Mashhad University of Medical Sciences
Mazandaran University of Medical Sciences, Sari
Mazandaran University of Science and Technology
Medical University for the Islamic Republic of Iran’s Army, Tehran
Medical University of Ilam
Meybod University
Mofid University
Qom Boy’s Technical College
Qom University of Medical Sciences, Qom
Rafsanjan University of Medical Sciences

क्या ईरान एक अरब देश है|| Is Iran an Arab country?

ईरान कोई अरब देश नहीं है. ईरानी में बोली जाने वाली भाषा फ़ारसी है (जिसे फ़ारसी भी कहा जाता है) और अरबी नहीं (हालांकि ईरान के भीतर कुर्दिश और उदाहरण के लिए तुर्की, इंडो-यूरोपीय भाषाओं और ख़ुज़ी अरबी सहित कई भाषाएं बोली जाती हैं, क्योंकि कई जातीय समूह मौजूद हैं.

ईरान में क्रेडिट और डेबिट कार्ड || Credit and debit cards in Iran

एक बड़ा सवाल यह है कि क्या आप ईरान में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, अफसोस की बात नहीं है, क्योंकि ईरान में अंतरराष्ट्रीय कार्ड के उपयोग के लिए कोई नेटवर्क नहीं है. अपनी यात्रा के लिए ईरानी रियाल में बदलने के लिए पर्याप्त कैश अपने साथ रखना हमेशा सबसे अच्छा ऑप्शन है.

हालांकि, टूरिस्ट के लिए एक ईरानी प्रीपेड डेबिट कार्ड है जिसे मह कार्ड कहा जाता है. अधिकांश यात्रा कार्डों की तरह, आप तुरंत अपने कार्ड में अपनी पसंदीदा या घरेलू मुद्रा में धनराशि जोड़ सकते हैं, और यह इसे ईरानी रियाल में बदल देगा. यह नकदी ले जाने की तुलना में अधिक सुविधाजनक है, आपको फालतू खरीदारी से बचाता है और पूरे देश में स्वीकार किया जाता है.

हवाई मार्ग से ईरान कैसे पहुंचें || How to reach Iran by air

ईरान पहुंचने के लिए उड़ान सबसे आम और कारगर तरीका है.  देश में कई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं, जिनमें जकार्ता में सोएकरनो-हट्टा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीजीके), बाली में नगुराह राय अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (डीपीएस), और सुरबाया में जुआंडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (एसयूबी) शामिल हैं.

उत्तरी अमेरिका और यूरोप से: उत्तरी अमेरिका और यूरोप के यात्रियों को अक्सर एक या अधिक लेओवर के साथ ईरान के लिए उड़ानें मिलती हैं. लुफ्थांसा, कतर एयरवेज और टर्किश एयरलाइंस जैसी प्रमुख एयरलाइंस ईरान के लिए मार्ग संचालित करती हैं. उड़ान की डूरेशन आपके जि स्थान और ठहराव के आधार पर भिन्न हो सकती है लेकिन आम तौर पर 10 से 18 घंटे तक होती है.
एशिया से : यदि आप अन्य एशियाई देशों से आ रहे हैं, तो आप दुबई, दोहा या इस्तांबुल जैसे शहरों से ईरान के लिए सीधी या कनेक्टिंग उड़ानें पकड़ सकते हैं.  ईरान की अपनी यात्रा के लिए अमीरात, कतर एयरवेज, या तुर्की एयरलाइंस जैसी एयरलाइनों पर विचार करें. उड़ान की अवधि आपके डिपारर्च स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है लेकिन आम तौर पर 5 से 10 घंटे तक होती है.
अन्य अंतर्राष्ट्रीय स्थानों से: ईरान मध्य पूर्व, एशिया और यूरोप के नेशनल स्थलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. उड़ान की अवधि आपके प्रस्थान स्थान के आधार पर अलग-अलग होती है लेकिन आम तौर पर 8 से 15 घंटे या उससे अधिक तक होती है.

ईरान के लिए उड़ान कितनी लंबी है|| how long is the flight to iran

Istanbul, Türkiye: approximately 2 to 3 hours
London, UK: approximately 6 to 7 hours
Dubai, United Arab Emirates: approximately 2 hours
Frankfurt, Germany: approximately 5 to 6 hours
Mumbai, India: approximately 3 to 4 hours
Moscow, Russia: approximately 3 to 4 hours
Beijing, China: approximately 8 to 9 hours
New York, USA: approximately 12 to 13 hours

सड़क के रास्ते से ईरान कैसे पहुंचें || How to reach Iran by road

तुर्की, इराक, अफगानिस्तान और पाकिस्तान सहित पड़ोसी देशों से ईरान में सड़क यात्रा संभव है. ईरान कई देशों के साथ भूमि बार्डर साझा करता है, और सीमा पार करने और सड़क की स्थिति के लिए रिसर्च और योजना की आवश्यकता हो सकती है. ईरान के भीतर सड़क नेटवर्क कार, बस या अन्य सड़क वाहनों से यात्रा की अनुमति देता है.

निष्कर्ष || Conclusion

ईरान में घूमने लायक और करने के लिए ढेरों चीजें हैं. ऐसे में इस एक आर्टिकल में इन सभी को शामिल करना बेहद मुश्किल है. ईरान की आबादी विविधता से भरी है. आप ईरान के बारे में क्या सोचते हैं, लिख डालिए हमें. हमारा ईमेल पता है- gotraveljunoon@gmail.com.

Recent Posts

Solo Travelling Tips : कैसे करें सोलो ट्रैवलिंग, किन बातें का रखें ख्याल और कहा जाएं

Solo Travelling Tips : रोजमर्रा की जिंदगी से छुट्टी लेकर नई-नई जगहों पर सोलो ट्रैवल… Read More

17 hours ago

Kedarnath Yatra 2024 : केदारनाथ के बारे में ये Interesting fact नहीं जानते होंगे आप

Kedarnath Yatra 2024 :  चार धाम यात्रा में से एक केदारनाथ सबसे फेमस मंदिर है. … Read More

1 day ago

E-Visa Apply Process : क्या होता है E- Visa, कैसे करें Apply

E-Visa : दोस्तों, आपने अक्सर ही E-Visa का नाम सुना होगा. विदेश दौरे पर यात्री… Read More

2 days ago

Kedarnath Helicopter Ticket Booking 2024: केदारनाथ धाम जाने के लिए Helicopter Online और Offline कैसे करें बुक

Kedarnath Helicopter Ticket Booking 2024 : केदारनाथ धाम हर साल चारधामों में सबसे ज्यादा जाने… Read More

2 days ago

Akshaya Tritiya 2024 : जानें कब है अक्षय तृतीया? पूजा मुहूर्त और अनुष्ठान का तरीका भी जानिए

Akshaya Tritiya 2024 : अक्षय तृतीया भारत में सबसे शुभ और बड़े स्तर पर मनाए… Read More

3 days ago

Sri Raja Rajeshwara Swamy Temple Facts : तेलंगाना के फेमस राज राजेश्वर मंदिर में कैसे करे दर्शन

Sri Raja Rajeshwara Swamy Temple Facts : राज राजेश्वर मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से… Read More

3 days ago