https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Patna Travel Guide – जानें बिहार की राजधानी में क्या कुछ है घूमने के लिए

Patna Travel Guide – पटना जोकि बिहार की राजधानी है, उसका नाम आते ही ज़ेहन में गंदी सड़कें, बेकार राजनीति और सार्वजनिक वाहनों में ठसे हुए लोगों की छवि, दिमाग में उभरने लगती है. लेकिन आपको बता दें आर्यभट्ट हों या पणिनी, चाणक्‍य हों या कालीदास, सभी लोग Patna से ही थे, जिन्‍हें भारतीय इतिहास में ज्ञान के क्षेत्र में धुंरधर माना जाता है.

आपको इस शहर में आने के बाद धर्म और संस्‍कृति का मिला-जुला रूप देखने को मिलेगा. भारत की असल छाप देखनी है तो पटना ( Patna Travel Guide ) की सैर करना आवश्‍यक है. दुनिया का सबसे लम्‍बा सड़क पुल पटना में स्थित है जो कि 5575 मीटर लम्‍बा है, इसे महात्‍मा गांधी सेतु के नाम से जाना जाता है. पटना से चार नदियां गुजरती हैं- गंगा, सोन, गंडक और पुनपुन नदी.

पटना में स्थित सदाक़त आश्रम, हमारे देशरत्‍न डाॅ. राजेन्‍द्र प्रसाद की कर्मभूमि है. अब इसे एक पर्यटन स्‍थल बना दिया गया है. पूर्वी भारत की बात करें तो कोलकाता के बाद पटना दूसरा सबसे बड़ा शहर है.

कुछ ऐतिहासिक तथ्य

  • Patna की स्थापना 490 ईसा पूर्व मगध के राजा ने की थी.
  • प्राचीन समय में पटना को पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था.
  • यह एक ऐसा ऐतिहासिक शहर है जो आज तक सम्‍पन्‍नता से आबाद है.
  • इस शहर के बारे में मेगास्‍थनीज ने अपनी किताब, इंडिका में लिखा था.
  • सिखों के 10वें व अंतिम गुरू, गुरुगोविंद सिंह का जन्‍म यहां हुआ था.
  • पटना में तख्‍त श्री हरमंदिर बना हुआ है जो एक पवित्र धर्मस्‍थल है.
  • हरयंका, नंदा, मौर्य, शुंगा, गुप्त, पाला साम्राज्यों का अभ‍िन्न भाग रहा है यह शहर.
  • मौर्य काल में पटना की जनसंख्या करीब 4 लाख थी.
  • चीनी दार्शनिक फाहियान ने इस शहर को ‘पा-लिन-फोऊ’ नाम दिया था.
  • माना जाता है कि पुटराका राजा ने इस शहर को अपनी पत्नी पटाली के लिये जादू से तब बनाया था, जब रानी ने पुत्र को जन्म दिया था.
  • इसी से इसका नाम पटाली + पुत्र = पाटलीपुत्र पड़ा.
  • माना जाता है कि ‘पाटली’ एक पेड़ की प्रजाति है, जो सिर्फ पटना में पायी जाती है. उसी पर इसका नाम पड़ा.

बिहार ( BIHAR ) जाएं तो इन अभ्यारण्य को जरूर देखें

How Patna gets their Name

कहा जाता है कि पहले इसे पाटलिपुत्र ही कहा जाता था, फिर शेरशाह सूरी ने पटना पर शासन किया और यहां की देवी पाटनी के नाम पर इसका नाम पटना रख दिया.

Best Places to Travel in Patna

बुद्धा स्मृति पार्क

इसको बुद्ध मेमोरियल पार्क भी कहा जाता है और यह भगवान महात्मा बुद्धा की याद में बनवाया गया है. यह शहर के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो आपको भरपूर मनोरंजन कर सकता है. यह रेलवे स्टेशन से नजदीक होने की वजह से भी बहुत प्रसिद्ध है और आकर्षण का मुख्य केंद्र है. फ़्रेज़र रोड पर स्थित यह पार्क, अपनी सफाई और विभिन्न अन्य गतिविधियों के लिए बहुत प्रसिद्ध है.

श्रीकृष्ण साइंस सेंटर

श्रीकृष्ण साइंस सेंटर विज्ञान से संबंधित चीजों का संग्रह है. यह संग्रहालय बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्री कृष्णा सिंह के नाम पर बनवाया गया है. यह म्यूजियम 3D शो,फिजिक्स और गणित के साथ- साथ जीवन के विभिन्न चरणों के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराता है. यहां आप परिवार के साथ भरपूर मनोरंजन कर सकते है और खासकर तब जब बच्चे भी साथ हों.

संजय गांधी बायोलॉजिकल पार्क

इस पार्क की खूबसूरती विभिन्न प्रकार के जानवर बढ़ाते हैं. आप टॉय ट्रैन से पार्क का एक चक्कर लगा सकते हैं और उसके बाद आप पैदल भी विभिन्न जानवरों का देख सकते हैं. 40 एकड़ में फैला यह पार्क, प्राकृतिक दृश्यों से परिपूर्ण है जो अपने अंदर हरियाली संजोये हुए है और जिसमें पालतू जानवर चार चांद लगा देते हैं. 3 से 4 घंटे घूमने के लिए यह जगह पर्याप्त है और एंट्री फीस के तौर पर आपको कुछ रुपये देने पड़ते हैं.

पटना गोलघर

यदि शहर की खूबसूरती का दीदार एक ही जगह से करना हो तो आप Patna गोलघर से अच्छा शायद ही कोई जगह होगा. आप गोलघर के चोटी चढ़कर पूरा पटना शहर देख सकते हैं. यह एक ऐतिहासिक जगह है जो 1930  में बिहार में सूखा पड़ने पर अंग्रेजों ने इसे अनाज एकत्र करने के लिए बनवाया था. पटना शहर ( Patna Travel Guide ) में यह सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाले जगहों में से एक है.

Fish Curry : मछली के दिवाने हैं तो ये बिहारी डिश करें Try, पढ़कर ही मुंह में पानी आ जायेगा

पटना में सबसे रहने का सबसे अच्छी जगह

यह बिहार की राजधानीहोने के नाते पटना में सभी बजट में आपको रहने के लिए होटल मिल जाएंगे. अधिकतर होटल फ्रेज़र रोड पर मिलते  हैं, कमरे उतने आधुनिक नहीं हो सकते जितने आप उम्मीद करेंगे. पर्यटन विभाग द्वारा संचालित कुछ गेस्ट हाउस भी हैं.

पटना में खाने के लिए सबसे अच्छा स्थान

पटना में कई मल्टी-कुज़ीन रेस्तरां हैं जो कई प्रकार के व्यंजन परोसते हैं. फास्ट-फूड और स्नैक काउंटर पूरे शहर में पाए जा सकते हैं.  पटना का फेमस डिश लिट्टी-चाेखा का स्‍वाद, विदेशों तक फैल गया है. विदेशी पर्यटकों को ये काफी भाता है. पटना के स्‍थानीय घरों में अक्‍सर शनिवार के दिन हमेशा खिचड़ी बनाई जाती है. जिसके साथ अचार, पापड़, दही और घी भी खाया जाता है. इमली के भरपूर स्वाद के कारण पटना में बना चाट भी अनोखा है.

पटना पर जाने का सबसे अच्छा समय

पटना का औसत न्यूनतम और अधिकतम तापमान नीचे दिया गया है.

MONTHBEST TIMEMIN. TEMP (°C)MAX. TEMP (°C)
JanuaryBest time1233
FebruaryBest time1226
MarchBest time1732
April2237
May2538
June2736
July2633
August2633
September2633
OctoberBest time2232
NovemberBest time1529
DecemberBest time1024

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे