Interesting Travel FactsTravel Blog

Pahalgam Tour : पहलगाम में अरु घाटी से लेकर सूर्य मंदिर ऐसी 13 जगह है घूमने के लिए परफेक्ट

Pahalgam Tour-ऊंची चोटियों से घिरा और शंकुधारी पेड़ों से ढकी हरी-भरी गहरी घाटियों के मालिक, पहलगाम कश्मीर में पारिवारिक छुट्टियों, हनीमूनर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है.  यह कश्मीर का सिर्फ एक हिल स्टेशन नहीं है. पहलगाम को एक मनोरंजन स्थल कहा जा सकता है.

जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य के चप्‍पे चप्‍पे में सुंदरता बसी है. हर कोना हर जगह ऊपर वाले ने बड़ी फुर्सत से बनाई है. कहा जाता है कि इस राज्‍य में स्थित पहलगाम घूमने के बाद आपका मन और सोच दोनों बदल जाएंगे. पहलगाम समुद्री स्‍तर से 2923 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. हिंदू धर्म के प्रमुख तीर्थ स्‍थल जाने के लिए पहलगाम पहला पड़ाव है.

Table of Contents

1-अरु घाटी || Aru Valley

पहलगाम शहर से लगभग 12 किमी की दूरी पर स्थित, अरु घाटी पहलगाम के आसपास घूमने के लिए एक अच्छी जगह है. यह  राज्य में सबसे छोटा हिल स्टेशन है. लेकिन फिर भी इसकी लुभावनी सुंदरता और एडवेंचर एक्टिविटी जैसे ट्रेकिंग, हाइकिंग और घुड़सवारी पहलगाम में जाने के लिए यह सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. रंग-बिरंगे फूलों के मैदान, धुंध का माहौल, शंकुधारी और देवदार के जंगल और शानदार मौसम हर नेचर प्रेमी को मोहित कर लेता है.

2-बेताब घाटी || Betaab Valley

पहलगाम से 15 किमी की दूरी पर स्थित, बेताब घाटी, जिसे पहले हगन घाटी के नाम से जाना जाता था, को 1983 में हिट बॉलीवुड फिल्म ‘बेताब’ की शूटिंग के बाद बेताब घाटी के रूप में फिर से नाम दिया गया था.चंदनवारी के साथ तीन खूबसूरत घाटियों में से एक और पहलगाम में अरु, बेताब घाटी शांति, अच्छा मौसम और प्राकृतिक परिवेश का एक पूरा पैकेज है. घाटी अमरनाथ गुफा के मार्ग पर स्थित है.  चीड़ और देवदार के जंगलों से घिरी बर्फीली चोटियों से घिरी बेताब घाटी पहलगाम में एक  देखने लायक जगह है. यहां आप शहरी जीवन के तनाव से दूर महसूस करते हैं.

3-बैसरन पहाड़ी || Baisaran Hills

मुख्य शहर पहलगाम से सिर्फ 5 किमी दूर, बैसरन पहाड़ी घने देवदार के जंगलों से ढका एक रोलिंग घास का मैदान है.बर्फ से ढकी पहाड़ियों और हरे भरे चरागाहों के विपरीत बैसरन बेहद आकर्षक दिखता है. यह पहाड़ी कश्मीर में कैंपिंग के लिए भी मशहूर है.

आप अपना कैंप टुलियन झील के किनारे लगा सकते हैं. उसी समय, कुछ ट्रेकर्स बैसरन से ट्रेकिंग करने का ऑप्शन चुनते हैं, जो 3353 मीटर के ऊपर समुद्र के स्तर पर ट्यूलियन झील तक जाते हैं, और वहां अपने कैंप स्थापित करते हैं. अन्य पहलगाम, बैसरन पहाड़ियों और तुलियन झील से ट्रेकिंग शुरू करते हैं.
यह ऑफ-बीक ट्रैक हिमालय में लिद्दर घाटी के शानदार व्यू प्रस्तुत करता है. अगर आप ट्रेकिंग करने नहीं जा रहे हैं तो बैसरन पहाड़ी और आसपास के अन्य स्थानों को देखने के लिए पोनी-राइड एक औ ऑप्शन है.

4-अवंतीपोरा || Awantipora

कश्मीर घाटी में पहलगाम शहर में स्थित अवंतीपोरा खंडहर या अवंतीपुरा खंडहर कई प्राचीन हिंदू मंदिरों के अवशेष हैं जिनका निर्माण राजा अवंतीपोरा वर्मन द्वारा किया गया था, जिन्होंने 9 वीं शताब्दी के दौरान जम्मू और कश्मीर पर शासन किया था.

अवंतीपोरा खंडहर भगवान विष्णु और भगवान शिव के भक्तों के लिए है, जो मंदिरों के रहने वाले देवता हैं. मंदिरों के इस समूह का निर्माण हरे-भरे हरियाली के बीच किया गया है. लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, अवंतीपोरा खंडहर भी अवंतीपुर शासकों का एक निशान है. आज, खंडहर क्षेत्र और उसके राजाओं की विरासत की एक कहानी बताते हैं जौबरोर गांव में स्थित पहलगाम के अवंतीपोरा मंदिर परिसर में पूरे साल जाया जा सकता है.

5-गोल्फ कोर्स || Golf Course

इस खूबसूरत जगह में लाजवाब 18 होल गोल्फ कोर्स भी हैं. गोल्फ खेलना चाहें तो यहां भी हाथ आजमा सकते हैं. यकीन मानिए, चारों तरफ पहाड़ों से घिरे ऐसे गोल्फ कोर्स में खेलना अलग और यादगार अनुभव देगा. सर्दियों में बर्फबारी के चलते गोल्फ कोर्स अप्रैल में खुलता है. सर्दियों में बर्फ गिरने पर यह फिर बंद कर दिया जाता है.

6-सूर्य मंदिर || Sun Temple

पहलगाम में सूर्य मंदिर का निर्माण कर्कोटा राजवंश के एक हिंदू सम्राट, सम्राट ललित आदित्य मुक्तपीडा द्वारा किया गया था. ऐसा माना जाता है कि उनके दूत, राजा रणदित्य मुक्तपिदा ने मंदिर का निर्माण प्रथम शिलान्यास करके शुरू किया था. सूर्य मंदिर श्रीनगर से 64 किमी की दूरी पर और जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग शहर से मात्र 7 किमी की दूरी पर स्थित है. किंवदंतियों का कहना है कि मंदिर महान हिंदू महाकाव्य महाभारत के पांडवों के युग का है.

7-ममलेश्वर मंदिर || Mamleshwar Temple

पहलगाम शहर से सिर्फ एक मील की दूरी पर मामल में स्थित पहलगाम में ममलेश्वर मंदिर कश्मीर के प्राचीन हिंदू मंदिरों में से एक है, जो 40 ईस्वी का है. पहाड़ के किनारे कोलाहोई जलधारा में तिरछे खड़े होकर, ममलेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यह पिछले कई दशकों से एक महत्वपूर्ण पवित्र स्थल है और भक्तों और पर्यटकों द्वारा अच्छी संख्या में इसका दौरा किया जाता है. मंदिर के प्रवेश द्वार पर भगवान गणेश की मूर्ति है. मंदिर परिसर में क्षेत्र के पूर्व शासक की सोने की परत वाली मूर्ति के साथ एक स्थल भी है.

Gadisar Lake : गड़ीसर झील दिखने में है बेहद खूबसूरत, विदेश से भी लोग आते हैं देखने

8-टुलियन झील || Tullian Lake

टुलियन झील पीर पंजाल और ज़ांस्कर पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित है. समुद्र तल से 3353 मीटर की ऊंचाई पर स्थित टुलियन झील पहलगाम की एक बेहद खूबसूरत झील है. यह झील ट्रेकर्स और कैंपिंग के प्रति उत्साही लोगों के बीच टॉप रेटेड है. ट्रेक मार्ग पहलगाम (16 किमी) से शुरू होता है, बैसरन के खूबसूरत गांव में एक पड़ाव के साथ और अंत में, झील जहां ट्रेकर्स ने अपना कैंप  स्थापित किया और बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के कुछ सबसे मंत्रमुग्ध करने वाले व्यू का मजा लें. अगर आप ट्रेकिंग के शौक़ीन हैं तो आपके पास पोनी राइडिंग का भी ऑप्शन है. झील के शांत पानी पर तैरते हुए बर्फ के बड़े टुकड़े भी देखे जा सकते हैं.

9-चंदनवारी घाटी || Chandanwari Valley

पहलगाम से लगभग 16 किमी दूर समुद्र तल से 2895 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चंदनवारी घाटी प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है. यह पहलगाम मार्ग से अमरनाथ यात्रा का प्रारंभिक बिंदु भी है.  चंदनवारी एडवेंचर करने वाले लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय जगह है जो लंबी पैदल यात्रा का आनंद लेते हैं,

10- शेषनाग झील ||  Sheshnag Lake

पहलगाम से कुछ दूरी पर स्थित है यह शेषनाग झील. चारों तरफ पहाड़ों से घिरी इस झील की पौराणिक मान्यता है कि इस झील में शेषनाग आज भी रहते हैं. कहते हैं कि हर वर्ष नागपंचमी के दिन इस झील पर उनकी आकृति उभर जाती है. दिसंबर से मार्च तक यह झील बर्फ से जम जाती है.

Sheshnag Lake Importance: अमरनाथ यात्रा के रास्ते में पड़ने वाली इस लेक का क्या है महत्व?

11 अमरनाथ यात्रा || Amarnaath Yatra

वार्षिक अमरनाथ यात्रा के दौरान पहलगाम और भी गुलजार हो जाता है. यहां नुनवन बेस कैंप से यात्रा शुरू होती है. हर साल यह पवित्र यात्रा जून-जुलाई में शुरू होती है, जो रक्षाबंधन तक चलती है. पूरे दो महीने पहलगाम की चहल-पहल देखने लायक होती है. 44 किमी पहलगाम की दूरी पर स्थित, अमरनाथ गुफा भगवान शिव और उनकी पत्नी देवी पार्वती को समर्पित है. कश्मीर में स्थित, इस पवित्र गुफा में एक बर्फ का लिंगम (बर्फ का डंठल) है, जो हर साल भगवान शिव के भक्तों द्वारा देखा जाता है.

12 कोलाहोई ग्लेशियर || Kolahoi Glacier

कोलाहोई ग्लेशियर कोलाहोई पर्वत के नीचे और लिद्दर घाटी के ऊपर स्थित है. 5 किमी लंबा यह लटकता हुआ घाटी ग्लेशियर पहलगाम शहर से 5 किमी दूर है. यह 11 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और यह ग्लेशियर 4700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और कश्मीर का सबसे बड़ा ग्लेशियर है.

कोलाहोई चोटी का एक हिस्सा, यह ग्लेशियर लिद्दर नदी का स्रोत है.  पहलगाम से लगभग 10 किमी दूर अरु से कोलाहोई का ट्रेक शुरू होता है. यह ट्रेक मुशकिल है, लिद्दर के किनारे से गुजरते हुए, बर्फ के नीचे ट्रेकिंग और घने शंकुधारी जंगलों में पानी के बारहमासी पाठ्यक्रम को स्थानीय रूप से ग्वाश ब्रानी के नाम से जाना जाता है. कोलाहोई ग्लेशियर घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मी का मौसम है.

सिंधु नदी || Sindhu River 

सिंधु नदी की एक महत्वपूर्ण सहायक नदी के रूप में जानी जाने वाली, लिद्दर नदी कश्मीर घाटी में 73 किमी लंबी बर्फ से ढकी नदी है. पहलगाम शहर से बहने वाली यह नदी राफ्टिंग और मछली पकड़ने के बेहतरीन जगह है. लिद्दर नदी अनंतनाग के लिए जल स्रोत भी है.

 कैसे पहुंचे पहलगाम || How to reach Pahalgam

पहलगाम उत्तरी भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में स्थित है. यह श्रीनगर से सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है जो लगभग 96 किमी दूर है.शेष भारत के साथ श्रीनगर का हवाई, सड़क और रेल संपर्क बहुत अच्छा है.

हवाईजहाज से कैसे पहुंचे पहलगाम ||  How to reach Pahalgam by Air

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नजदीकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. पहलगाम श्रीनगर हवाई अड्डे से 96 किमी दूर है. मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, इंदौर, जम्मू और लेह जैसे शहर श्रीनगर से हवाई मार्ग से जुड़े हुए हैं. श्रीनगर से पहलगाम के लिए टैक्सी आसानी से उपलब्ध है. नजदीकी  अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा  जो दिल्ली में है.

ट्रेन से कैसे पहुंचे पहलगाम|| How to reach Pahalgam by Train

पहलगाम से लगभग 217 किमी, उधमपुर नजदीकी  रेलवे स्टेशन है. हालांकि, जम्मू मुंबई, दिल्ली, कन्याकुमारी, इंदौर, पुणे, चेन्नई, कोलकाता और ऋषिकेश जैसे शहरों से बेहतर तरीके से जुड़ा हुआ है. जम्मू पहलगाम से 235 किमी दूर है.

सड़क द्वारा कैसे पहुंचे पहलगाम|| How to reach Pahalgam by Road

श्रीनगर पहलगाम से 90 किमी दूर है. राज्य बस सेवाएं अनंतंग, जम्मू और श्रीनगर से पहलगाम के लिए उपलब्ध हैं. श्रीनगर, जम्मू और अनंतंग से निजी टैक्सियां भी उपलब्ध हैं. अमरनाथ यात्रा के दौरान जम्मू से पहलगाम जाने वाले मार्ग पर परिवहन सेवा प्रतिबंधित है. यात्रियों की सुविधा के लिए जम्मू और श्रीनगर से विशेष यात्रा डिब्बे उपलब्ध कराए गए हैं.

पहलगाम की यात्रा का सबसे अच्छा समय || Best Time To Visit Pahalgam

पहलगाम हिल्स स्टेशन एक ऐसी जगह है जहां आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं. हालांकि मार्च से लेकर नवंबर तक के महीनों में पहलगाम जाने का सबसे अच्छा समय होता है.गर्मियों के मौसम में पर्यटकों का एक बड़ा समूह अमरनाथ गुफाओं के पवित्र प्रवेश के दौरान इस शहर में आता है.

मार्च से लेकर जून तक में गर्मियों के महीने दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रेकिंग और रोमांस के लिए काफी अच्छे होते हैं, वहीं जुलाई और सितंबर के बीच मानसून के महीने साहसिक खेलों के लिए एकदम सही होते हैं.अगर आप यहां बर्फ देखने चाहते हैं तो सर्दियां आपके लिए सबसे अच्छी रहेंगी.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!