ऊंट की सफारी का लेना चाहते हैं आंनद तो घूमने आइए Sam Sand Dunes

Sam Sand Dunes : पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित, जैसलमेर भारत के उत्तर-पश्चिमी राज्य राजस्थान में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यह जगह अपने रेगिस्तान और कुछ अन्य पर्यटन आकर्षणों के लिए जानी जाती है जो इसे यात्रा करने के लिए एक दिलचस्प गंतव्य बनाते हैं. थार रेगिस्तान में सुनहरे टीलों के कारण इसे ‘सुनहरा शहर’ कहा जाता है. जैसलमेर झीलों, अलंकृत जैन मंदिरों, हवेलियों और महल के पत्थरों के साथ सुनहरे पीले रंग के बलुआ पत्थरों से सजा हुआ है. यहां आने वाले पर्यटक डेजर्ट और जीप सफारी का लुत्फ उठाते हैं. जैसलमेर में घूमने के लिए ऐसी कई जगहें हैं, जहां आकर आप खुद रोमांच से भर जाएंगे.

Jaisalmer Tour Guide : ये सभी जगहें जैसलमेर को बनाती हैं Best Tourist Destination

जैसलमेर में एक झील और कई शानदार मंदिर हैं और खास बात तो यह है कि ये सभी स्थल पीले रंग के बलुआ पत्थरों से बने हैं. सच में, जैसलमेर विदेशी भारतीय रेगिस्तान संस्कृति, विरासत और रोमांच का एक शानदार संगम है. बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और पाकिस्तान के साथ सीमाओं को साझा करते हुए, आप जैसलमेर की यात्रा पर आसपास के पर्यटन स्थलों की यात्रा का विकल्प भी चुन सकते हैं. तो चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम जैसलमेर में घूमने के लिए एक बेहतरीन पर्यटन स्थल सैम सैंड के बारे में आपको बताते हैं.

सैम सैंड राजस्थान के सभी ऐतिहासिक किलों और रंगीन बाजारों के बीच एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है. यह गोल्डन सिटी जैसलमेर से लगभग 40-42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सैम सैंड ड्यून्स उन लोगों द्वारा देखे जाते हैं, जो पारंपरिक स्थल से दूर हटने के लिए एकांत तलाशते हैं और खुले आसमान के नीचे कुछ समय बिताना चाहते हैं.

Gadisar Lake : गड़ीसर झील दिखने में है बेहद खूबसूरत, विदेश से भी लोग आते हैं देखने

यहां आपको 30 से 60 मीटर लंबे रेत के टीले मिलते हैं और टीले मिलेंगे और कई पर्यटक ऊंठ और जीप सफारी का आनंद लेते दिखेंगे. सैम रेत के टीलों तक पहुंचने का सबसे अच्छा समय शाम का समय लगभग 4 से 7 बजे या सुबह के 4 से 6 बजे के सूर्योदय के समय रेगिस्तान सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए है. आप पहले से ऊंट या जीप को अच्छी तरह से बुक कर सकते हैं क्योंकि वे रेगिस्तानी शिविरों में भी उपलब्ध हैं. अगर यहां आप रात बिताना चाहते हैं तो यहां के लोगों द्वारा किराए पर जाने वाले वाले मिट्टी के झोपड़ों और स्विज टेंट भी बेहतर विकल्प हैं.

इस जगह पर कई शिविर हैं जो आपको ऊंट पर डेजर्ट सफारी की करवाते हैं. फरवरी और मार्च के महीनों में, यह क्षेत्र एक सांस्कृतिक केंद्र में बदल जाता है. यहां डेजर्ट फेस्टिवल आयोजित किया जाता है और कई सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे कठपुतली शो, लोक नृत्य प्रदर्शन, प्रतियोगिताएं और सामान्य उत्सव आयोजित किए जाते हैं. यह देश और दुनिया भर से पर्यटकों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करता है. जैममेर में रेत से बने टिब्बा सफारी और जीप सफारी छूटी गतिविधियों के लिए नहीं है.

एक गांव हो गया खंडहर में तब्दील, लोग कहते हैं भूतिया गांव

Best time to visit:

सैम रेत के टीलों तक पहुंचने का सबसे अच्छा समय शाम (सूर्यास्त) के आसपास शाम 4-7 बजे या सुबह के समय, सूर्योदय के समय 4 से 6 बजे के बीच है.

How To Reach Jaisalmer

अगर आप राजस्थान के प्रमुख शहरो में से एक जैसलमेर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो यहां आप हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से यात्रा करके पहुंच सकते हैं.

By Air

अगर आप फ्लाइट से जैसलमेर की यात्रा करने का प्लान बना रहे तो आपको बता दे कि जोधपुर हवाई अड्डा जैसलमेर का निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है जो कि पूरे वर्ष कार्यात्मक है. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और उदयपुर जैसे प्रमुख शहरों से जोधपुर के लिए नियमित उड़ानें हैं. तो आपको पहले जोधपुर हवाई अड्डा पहुचना होगा. जो जैसलमेर शहर से लगभग 5 से 6 घंटे की ड्राइव पर है. और फिर जैसलमेर पहुंचने के बाद आप टैक्सी या कैब से जैसलमेर पहुच सकते है.

By Train

अगर आप ट्रेन से जैसलमेर जाना चाहते है तो आपको बता दे जैसलमेर का सबसे निकटम रेलवे स्टेशन जैसलमेर रेलवे स्टेशन है. जो प्रमुख शहरो से रेल मार्ग के माध्यम से जुड़ा हुआ है तो आप ट्रेन से यात्रा करके जैसलमेर रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं.

By Road

जैसलमेर राजस्थान के सभी प्रमुख शहरो से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है. जैसलमेर रोडवेज के सुव्यवस्थित नेटवर्क द्वारा शेष भारत की सेवा करता है. राजस्थान रोडवेज के डीलक्स और साधारण बसें और साथ ही कई निजी बसें जैसलमेर को जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, माउंट आबू, अहमदाबाद आदि से जोड़ती हैं. तो आप यहां बस टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके जैसलमेर पहुंच सकते है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे