Forest found in Ocean : समुद्र के अंदर मिला बहुत बड़ा जंगल, आकार में भारत के क्षेत्रफल से दोगुना

Forest found in Ocean :   अमेज़ॅन, बोर्नियो, कांगो, डेंट्री हम दुनिया के कई सबसे बड़े या सबसे फेमस रैनफोरेस्ट के नाम जानते हैं  और हम में से बहुत से लोग दुनिया के सबसे बड़े जंगलों, रूस से कनाडा तक फैले बोरियल जंगलों के बारे में बात भी करते हैं. लेकिन हम में से कितने लोग पानी के नीचे के जंगल का नाम बता सकते हैं? छिपे हुए पानी के नीचे विशाल केल्प और समुद्री शैवाल के जंगल हैं, जो पहले की तुलना में बहुत आगे तक फैले हुए हैं. कुछ का नाम भी लिया जाता है लेकिन ये बड़ी संख्या में समुद्री प्रजातियों का घर हैं.

Uttarakhand Full Travel Guide : यहां लें उत्तराखंड के 41 Best Hill Station की पूरी जानकारी

दक्षिणी अफ्रीका के समुद्र तट के पास ग्रेट अफ़्रीकी सीफ़ॉरेस्ट स्थित है, जबकि ऑस्ट्रेलिया अपनी दक्षिणी पहुंच के आसपास ग्रेट सदर्न रीफ़ को समेटे हुए है. पूरी दुनिया में कई और विशाल लेकिन अनाम पानी के नीचे के जंगल हैं.

नए रिसर्च से पता चला है कि वे कितने लंबे चौड़े और उपजाऊ हैं.  हमने पाया कि दुनिया के महासागरीय वन भारत के आकार के दोगुने क्षेत्र को कवर करते हैं.

ये समुद्री शैवाल वन समुद्री हीटवेव और जलवायु परिवर्तन से खतरों का सामना करते हैं. लेकिन वे उत्तर का हिस्सा भी हो सकते हैं, उनकी क्षमता तेजी से बढ़ने और कार्बन को अलग करने की है.

महासागरीय वन क्या हैं? || What are ocean forests?

पानी के नीचे के जंगल समुद्री शैवाल से बनते हैं, जो शैवाल के प्रकार हैं. अन्य पौधों की तरह, समुद्री शैवाल प्रकाश संश्लेषण (synthesis) के माध्यम से सूर्य की ऊर्जा और कार्बन डाइऑक्साइड को पकड़कर बढ़ते हैं. सबसे बड़ी प्रजातियां दसियों मीटर ऊंची होती हैं, जिससे वन कैनोपियां बनती हैं जो कभी न खत्म होने वाले है.

Kosi Kalan Shani Temple: कोसीकलां में भगवान शनि देव का फेमस मंदिर

जमीन पर पेड़ों की तरह, ये समुद्री शैवाल विभिन्न प्रकार के समुद्री जीवों को आवास, भोजन और रहने की जगह देता है. समुद्री-बांस और विशाल केल्प जैसी बड़ी प्रजातियों में गैस से भरी संरचनाएं होती हैं जो छोटे गुब्बारों की तरह काम करती हैं और उन्हें विशाल तैरती हुई छतरियां बनाने में मदद करती हैं.

ये जंगल कितने लंबे हैं और कितनी तेजी से बढ़ते हैं? || How tall are these forests and how fast do they grow?

समुद्री शैवाल को लंबे समय से ग्रह पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले पौधों में से एक माना जाता है. लेकिन आज तक यह अनुमान लगाना बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है कि उनके जंगल कितने बड़े क्षेत्र को कवर करते हैं.

जमीन पर अब आप सैटेलाइट से जंगलों को आसानी से नाप सकते हैं. पानी के नीचे यह बहुत अधिक जटिल है. अधिकांश उपग्रह गहराई में माप नहीं ले सकते जहां पानी के नीचे के जंगल पाए जाते हैं.

इस चुनौती को दूर करने के लिए, हमने वैज्ञानिक साहित्य, ऑनलाइन रिपॉजिटरी, स्थानीय हर्बेरिया और नागरिक विज्ञान पहल से लाखों पानी के नीचे के रिकॉर्ड पर भरोसा किया.

समुद्री जंगलों के लिए कठिन समय || Tough times for marine forests

अब तक हमने जो 2,400 गीगाटन ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन किया है उनमें से लगभग सभी अतिरिक्त गर्मी हमारे महासागरों में चली गई है.

इसका मतलब है कि समुद्र के जंगल बहुत कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी कनाडा और कैलिफ़ोर्निया से हाल ही में समुद्र के जंगलों के बड़े विस्तार गायब हो गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप आवास और कार्बन जब्ती क्षमता का नुकसान हुआ है.

इसके विपरीत जैसे-जैसे समुद्री बर्फ पिघलती है और पानी का तापमान गर्म होता ह, कुछ आर्कटिक क्षेत्रों में अपने समुद्री जंगलों का विस्तार देखने की उम्मीद है.

ये अनदेखी वन हमारे तटों से दूर एक महत्वपूर्ण काफी हद तक अनदेखी भूमिका निभाते हैं. दुनिया के अधिकांश पानी के नीचे के जंगल गैर-मान्यता प्राप्त  हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!